library of heavens number zero chapter 1260+ hindi

 



1260 :- अपनी जान से जुआ


दस मिनट की पिटाई के बाद, यह पहले से ही एक बिंदु पर आ गया था जहां ऐसा लग रहा था कि अगर कठपुतलियों ने उसे मारना जारी रखा तो पवेलियन मास्टर चिरायु अपनी जान गंवा देंगे। इस प्रकार, विपिन अनिच्छा से ही अपनी कठपुतलियों को बंद करने का आदेश दे सकता था। अपनी कठपुतलियों को दूर भगाने के बाद, विपिन ने उन्हें जगाने के लिए अपनी उंगली पवेलियन मास्टर चिरायु के रेंझोंग 1 पर रखी। फिर, बाद वाले को गंभीरता से देखते हुए, उन्होंने पूछा, "मंडप मास्टर चिरायु, आपने युद्ध में एक हथियार का इस्तेमाल किया था, इसलिए मैंने भी अपना इस्तेमाल किया। यह एक उचित द्वंद्व था, इसलिए आपको निष्कर्ष से कोई असहमति नहीं होनी चाहिए, है ना?"


"एक उचित द्वंद्व?" पवेलियन मास्टर चिरायु के मुंह से एक बार फिर खून निकला। मुझे मारने के लिए सौ से अधिक कठपुतलियाँ भेजने के लिए, क्या इसे अभी भी एक उचित द्वंद्व माना जा सकता है? विपिन ने जवाब दिया, "अगर पवेलियन मास्टर चिरायु को निष्कर्ष पर कोई आपत्ति है, तो मुझे इस समय आपके साथ बिना किसी हथियार के मैच करने में कोई आपत्ति नहीं है।"


 “मैंने बिना किसी आराम के पहले चार लड़ाई लड़ी जबकि आपने केवल एक लड़ाई लड़ी। यह आपके लिए फायदेमंद होगा, लेकिन यह देखते हुए कि आप मेरे जूनियर हैं, मैं सिर्फ एक बार इसका अपवाद करूंगा। पु! पवेलियन मास्टर चिरायु ने एक बार फिर खून उगल दिया। तुमने जो चार मैच लड़े उनमें तुम घायल भी नहीं हुए, जबकि मैं स्पष्ट रूप से मृत्यु के कगार पर हूँ, हिलने-डुलने में भी असमर्थ हूँ... भला मैं तुम्हारे साथ युद्ध कैसे करूँ?


 “पवेलियन मास्टर चिरायु, क्या मैं आपकी चुप्पी को सहमति मान सकता हूँ? चूंकि यह मामला है, मुझे लगता है कि मुझे अनिच्छा से एक द्वंद्वयुद्ध के लिए आपका साथ देना होगा! यह देखते हुए कि दूसरा पक्ष किस तरह खून बहाने पर केंद्रित था, उसके सवाल का जवाब देने की उपेक्षा करते हुए, विपिन पवेलियन मास्टर चिरायु के पास मुट्ठी बांधकर चलने लगा, किसी भी क्षण चिरायु के शरीर में उसे डुबाने के लिए तैयार था। "मैं हार मानता हूँ! मैं हार मानता हूँ! मंडप मास्टर चिरायु ने कहा। इस बिंदु पर, वह और कुछ नहीं कर सकता था।


वह अपनी वर्तमान स्थिति में युद्ध के लिए स्पष्ट रूप से अयोग्य था, इसलिए यदि द्वंद्व जारी रहा, तो वह बहुत अच्छी तरह से अपना जीवन खो सकता था। उसके जैसे हाफ-ग्रैंड डोमिनियन विशेषज्ञ के लिए एक मात्र आदिम आत्मा के दायरे के मध्यवर्ती चरण के बालक से हार मानने के लिए मजबूर होना ... जितना अधिक उसने इसके बारे में सोचा, उतना ही अधिक उसने महसूस किया। यह सब कमीने अलीम की गलती है! मंडप मास्टर चिरायु ने दांत पीसकर सोचा। अगर अलीम ने गलत सूचना न दी होती, तो उसे इतनी बुरी तरह से नहीं पीटा जाता। ऐसा लगा जैसे अलीम उसे अपने साथ नीचे खींच लेना चाहता हो!


"यह अच्छा है कि आपने हार मान ली है।" विपिन ने हाथ पीछे करके शरीर को सीधा किया। "मास्टर टीचर पवेलियन के प्रमुख के रूप में, यह सोचने के बजाय कि आप मानव जाति के लिए अधिक समृद्धि कैसे ला सकते हैं, आप अपना समय अपने व्यक्तिगत हितों पर ध्यान केंद्रित करने और मामूली लाभ कमाने में बर्बाद करते हैं।


 "अगर मैं पर्याप्त मजबूत नहीं होता, तो न केवल मैं यहां खुद को अपमानित करता, बल्कि मुझे गंभीर रूप से चोट भी लग सकती थी। मैं एम्पायर एलायंस मास्टर टीचर पैवेलियन को इसकी रिपोर्ट करूँगा, और मैं उन्हें इस मामले का न्याय करने के लिए छोड़ दूँगा। पवेलियन मास्टर चिरायु ने अपनी निजी दुश्मनी को निपटाने के लिए अपने पद का फायदा उठाया था। सबसे पहले, अलीम को जो सजा मिली थी, वह उचित थी, और फिर भी, अपने व्यक्तिगत संबंधों के कारण, पवेलियन मास्टर चिरायु ने फिर भी उससे बदला लेने का प्रयास किया। अब तक उसने जो उदारता का प्रदर्शन किया था, वह यह दिखाने के लिए पहले से ही काफी था कि वह एक मास्टर शिक्षक मंडप का प्रमुख बनने के योग्य नहीं था।


"मैं..." पवेलियन मास्टर चिरायु का चेहरा पीला पड़ गया। विपिन एम्पायर अलायंस मास्टर टीचर पवेलियन के मानद बुजुर्ग थे। चोंग एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन के प्रमुख के रूप में उनके करियर को समाप्त करने के लिए ये शब्द पर्याप्त थे। "ठीक है, जारी रखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। मैं अब आराम करने जा रहा हूं। इतना सब कुछ होने के बाद विपिन को पता था कि अगर वह हॉल में रहे तो सभी को असुविधा होगी।


 इस प्रकार, वह घूमा और चला गया। जिस क्षण वह दरवाजे से बाहर चला गया, दो प्रशिक्षु मास्टर शिक्षक तुरंत उसे उसके आवास तक ले जाने के लिए दौड़ पड़े। भले ही विपिन का पवेलियन मास्टर चिरायु से विवाद हो या न हो, फिर भी वह चोंग एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन के अतिथि थे। भले ही केवल औपचारिकताओं के कारण, उन्हें अभी भी उनके लिए एक उचित आवास तैयार करना होगा। विपिन लियाओशी, मोहन, और अन्य लोग भी जल्दी से साथ हो लिए।


उनका आवास निवास था। विपिन ने एक कमरा लिया और म्यरियड ऐंथिव नेस्ट में प्रवेश करने से पहले दरवाजा बंद कर दिया। जबकि कुछ अप्रिय घटनाएँ थीं जो पहले भोज में घटित हुई थीं, उन्होंने पचास केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन अर्जित किए, इसलिए यह बहुत बुरा नहीं था। इतने सारे स्पिरिट स्टोन्स के साथ, वह प्राइमर्डियल स्पिरिट दायरे की अड़चन को तोड़ने का प्रयास कर सकता था और हाफ-लीविंग एपर्चर दायरे तक पहुँच सकता था।


एक बार जब वह उस साधना क्षेत्र में पहुँच गया, तो वह अपनी कठपुतलियों के बिना भी पवेलियन मास्टर चिरायु से निपटने में सक्षम हो गया। जमीन पर बैठकर, विपिन ने अपनी कलाई को झटका दिया और सभी केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स को निकाल दिया जो उसने पहले प्राप्त किए थे। कुछ तैयारी करने के बाद, उन्होंने अपने एक्यूपंक्चर के माध्यम से शुद्ध आध्यात्मिक ऊर्जा को अवशोषित करना शुरू किया और इसे स्वर्ग के पथ झेंकी में परिवर्तित कर दिया।


 हांग लंबा! कुछ समय बाद, उसने सफलतापूर्वक एक सफलता प्राप्त की—मूल आत्मा क्षेत्र उन्नत चरण! कच! कच! कच! इसके तुरंत बाद, जैसे ही विपिन ने अपनी साधना को सुदृढ़ किया था और मूल आत्मा क्षेत्र के शिखर तक पहुँचने का प्रयास कर रहा था, उसने पाया कि पचास केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट पत्थर पूरी तरह से समाप्त हो गए थे, केवल धूल में बदल गए थे। विपिन सिर हिलाए बिना न रह सका। मेरी खेती में प्रगति के साथ केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन की प्रभावशीलता गिर रही है।


वापस जब उन्होंने मूल आत्मा क्षेत्र में एक सफलता हासिल की, तो उन्होंने पहले ही ध्यान दिया था कि केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन की प्रभावशीलता कम होने लगी थी। फिर भी, उसने सोचा था कि उनमें से पचास कम से कम उसके लिए मूल आत्मा के क्षेत्र के शिखर तक पहुँचने के लिए पर्याप्त होने चाहिए। हालांकि, अंत में, उसके लिए केवल एक चरण तक अपनी साधना को बढ़ाना ही काफी था। ऐसा लग रहा था कि अगर वह तेजी से सफलता हासिल करना चाहता है तो उसे उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन हासिल करने का कोई रास्ता खोजना होगा!


मुझे बाहर जाना चाहिए और चारों ओर देखना चाहिए! यह देखकर कि उसके पास खेती करने का कोई रास्ता नहीं था, विपिन ने म्यरियड एंथिव नेस्ट को छोड़ कर अपने कमरे से बाहर निकलते ही गहरी सांस ली। "यंग मास्टर..." विपिन को देखते ही, मोहन और विपिन लियाओशी तुरंत उसके पास गए और उसका अभिवादन किया। "विपिन लियाओशी, क्या आप चोंग सिटी से परिचित हैं?


 मुझे किसी को मुझे घुमाने ले जाने की जरूरत है। मैं यह जांचना चाहता हूं कि क्या कोई ऐसी जगह है जहां मैं केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के बदले या कमा सकता हूं," विपिन ने कहा। "मैं तीन साल पहले चोंग शहर आया था, इसलिए मैं शहर से काफी परिचित हूं। क्या विपिन को स्पिरिट स्टोन्स की तत्काल आवश्यकता है?" विपिन लियाओशी ने विपिन के सवाल से थोड़ा हैरान होकर पूछा। क्या दूसरे पक्ष ने भोज में केवल पचास मोहरे ही नहीं कमाए?


क्या यह उसके उपयोग के लिए अपर्याप्त था? "अन।" विपिन ने सिर हिलाया, ज्यादा कुछ नहीं समझा। यदि उसने दूसरे पक्ष को बताया कि उसे और अधिक स्पिरिट स्टोन्स की आवश्यकता है क्योंकि उसने भोज के दौरान अर्जित किए गए रत्नों को पहले ही खर्च कर दिया था, तो इस बात की संभावना थी कि दूसरा पक्ष सदमे से मर गया होगा। किसी भी मामले में, यह जोखिम लेने लायक नहीं था। "आपको कितने की जरूरत है?" विपिन लियाओशी ने पूछा।


 "जितने अधिक संभव हों।" विपिन मोटे तौर पर अनुमान लगाया। "यह सबसे अच्छा होगा अगर वहाँ लगभग तीन सौ हों!" स्पिरिट स्टोन्स की उसकी वर्तमान खपत के आधार पर, प्राइमर्डियल स्पिरिट दायरे के शिखर तक पहुँचने के लिए, उसे कम से कम सौ और की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, उसकी आत्मा की साधना केवल सेंट 2-डैन में थी, और इसे मूल आत्मा क्षेत्र के शिखर तक ले जाने के लिए भी लगभग दो सौ की आवश्यकता होगी। "तीन सौ?" विपिन लियाओशी के होंठ फड़क गए। "आपको उनमें से बहुतों की आवश्यकता है?


 चोंग सिटी में भी इतने सारे लोगों को ढूंढना आसान नहीं होगा...” जबकि चोंग सिटी में एक स्पिरिट माइन थी जो केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन का उत्पादन करती थी, यह शहर में एक सामान्य वस्तु बनने से बहुत दूर था। चोंग सिटी में केवल सबसे मजबूत शक्तियों के पास इतने अधिक केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन प्राप्त करने के लिए कनेक्शन और धन होगा। विपिन लियाओशी ने एक पल के लिए सोचा। "वर्तमान में, मैं केवल तीन स्थानों के बारे में जानता हूं, जहां इतने अधिक संकेंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन होंगे।


सबसे पहले, मास्टर टीचर मंडप, जो यहाँ है। दूसरा, चोंग शाही परिवार। तीसरा, वह काला बाज़ार जिसके बारे में मैंने आपको पहले बताया था!” "मैं मास्टर शिक्षक मंडप को कैसे भूल सकता था!" माथे पर थप्पड़ मारने से पहले विपिन एक पल के लिए अवाक रह गए। वास्तव में! इस बात पर विचार करते हुए कि कैसे वे व्यक्तिगत मास्टर शिक्षक उनमें से दस से बीस को आसानी से निकालने में सक्षम थे, मास्टर शिक्षक मंडप के लिए उनमें से तीन सौ को निकालना बहुत कठिन नहीं होना चाहिए था।


"हम्म ... क्या मुझे मंडप मास्टर चिरायु की तलाश करनी चाहिए और उनसे उन स्पिरिट स्टोन्स को बाहर निकालने के लिए कहना चाहिए?" विपिन ने सोचते हुए अपनी ठुड्डी पर हाथ फेरा। एक क्षण बाद, उसने अपना सिर हिला दिया। "बेहतर नहीं। मैंने उसे अभी-अभी पीटा है, और यदि मैं उसे पीटना जारी रखता हूँ तो यह मेरी प्रतिष्ठा के लिए बुरा होगा।” अगर वह अर्ध-मृत्यु की स्थिति में उसे पीटने के ठीक बाद पवेलियन मास्टर चिरायु से स्पिरिट स्टोन निकालता, तो ऐसा लगता जैसे वह कमजोरों का फायदा उठा रहा था, और यह उस पर बुरा असर डालता।


चाहे कुछ भी हो, उसके पास अभी भी अपनी छवि थी और उसे बनाए रखने के लिए खड़ा था। अगर वह इस तरह मंडप मास्टर चिरायु से स्पिरिट स्टोन निकालता, तो वह एक गली के ठग से अलग नहीं होता! “मास्टर टीचर पवेलियन फिलहाल के लिए बाहर है। जहां तक ​​चोंग शाही परिवार की बात है... मेरा उनके साथ कोई संबंध नहीं है, तो यह भी शायद अव्यावहारिक है।" कुछ देर सोचने के बाद विपिन ने कहा, ''कहां कालाबाज़ारी की बात कर रहे हो?


 अगर मेरे पास केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन के बदले में कुछ भी नहीं है, तो क्या कोई तरीका है जिससे मैं वहां कुछ कमा सकूं?" "काला बाज़ार चोंग सिटी के ठीक बाहर है," विपिन लियाओशी ने उत्तर दिया। "यदि आपके पास उनके लिए व्यापार करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आप सबसे तेज़ तरीके से केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन कमा सकते हैं ... जुआ!" "जुआ?" "अन, अपने जीवन के साथ जुआ।" विपिन लियाओशी ने सिर हिलाया।


 "ब्लैक मार्केट को रिंग ऑफ डेथ के नाम से जाना जाता है। रिंग ऑफ़ डेथ में एक जीत एक उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन अर्जित करेगी, दो लगातार जीतें दो उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स, तीन लगातार जीतें तीन उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन, इत्यादि। लेकिन निश्चित रूप से, यह केवल अतिरिक्त बदलाव है - बाद में जो आता है उसमें बड़ा पैसा निहित है। लगातार दस मैच जीतकर, किसी ने 'दस का विजेता' का खिताब अर्जित किया होगा, और वह दस के अन्य विजेताओं के साथ संघर्ष करने का अवसर प्रदान करता है।


 उन मैचों पर बहुत से लोग अपना दांव लगा रहे होंगे, और अगर कोई इसे सही तरीके से खेलता है, तो एक अप्रत्याशित जीत संभव है! "लेकिन ईमानदार होने के लिए, जो लोग दस के विजेता बनने में सक्षम थे, वे सभी अपनी कक्षा में अपराजेय अस्तित्व हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वहां बहुत धन है, लेकिन जरा सी चूक किसी की मौत का कारण बन सकती है। हर साल, अनगिनत विशेषज्ञ रिंग में बेरहमी से मारे जाते हैं!" "अच्छा ऐसा है।"


विपिन ने सिर हिलाया और उसकी आँखों की चमक और तेज हो गई। उसे विश्वास था कि वह उसी साधना क्षेत्र में किसी से नहीं हारेगा, इसलिए यदि वह दस का विजेता बन जाता है और अन्य लोगों से टकरा जाता है, तो क्या वह तेजी से बहुत सारा धन नहीं सीख पाएगा? विपिन के विचारों को देखते हुए, विपिन लियाओशी ने सलाह दी, "विपिन, आप वास्तव में अपनी शक्ति वर्ग में बेहद शक्तिशाली हैं, लेकिन ... मुझे लगता है कि अभी भी आपके लिए मौत के घेरे से दूर रहना सबसे अच्छा होगा।" विपिन ने कौतूहलवश पूछा, “क्यों?”


 विपिन लियाओशी को अपनी ताकत के बारे में पूरी तरह से पता होना चाहिए था, और फिर भी, उसे अभी भी मौत के घेरे से दूर रहने के लिए कहने का ... क्या इसका मतलब यह हो सकता है कि उसने ऐसे साधकों का सामना किया था जो मौत के घेरे में उससे भी ज्यादा मजबूत थे? "अत्यधिक शक्तिशाली कलाकृतियों के उपयोग के अलावा, रिंग ऑफ़ डेथ का मूल रूप से कोई नियम नहीं है। जहर का प्रयोग, छिपे हुए हथियार, छल-कपट... ऐसे साधन सब जायज खेल हैं। सब कुछ एक तरफ रख दें तो यह संभव नहीं है कि शक्तिशाली लड़ाकू मास्टर्स भी दसवें राउंड तक टिके रहें!”


इस बिंदु पर, विपिन लियाओशी के चेहरे पर एक कड़वी मुस्कान आ गई और उन्होंने कहा, "मैं भी उस समय उत्सुकता से रिंग ऑफ डेथ में गया था, लेकिन पांचवें मैच में मैं हार गया था।" उनके खड़े होने को देखते हुए ऐसे कई साधन थे जिनका उपयोग एक मास्टर शिक्षक युद्ध में नहीं कर पाएगा। दूसरी ओर, रिंग ऑफ डेथ में लड़ने वाले वे थे जो हर दिन जीवन-मौत की लड़ाई से गुजरते थे।


उन्हें किसी भी साधन का सहारा लेने में कोई हिचक नहीं थी जो वे सोच सकते थे, जब तक कि यह उनके सामने प्रतिद्वंद्वी को मारने में उनकी सहायता करता। "आप पांचवें मैच से हार गए?" "यह सही है। दस का विजेता बनने के लिए जिन दस जीतों की आवश्यकता होती है, वे न केवल लगातार बल्कि निरंतर भी होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको मंच पर बने रहना है और बिना किसी आराम के दस विरोधियों से लड़ना है। जबकि प्रत्येक मैच के लिए चुने गए प्रतिद्वंद्वी को यादृच्छिक रूप से चुना जाता है, वे आम तौर पर मजबूत और मजबूत होते जाते हैं।


 "इसके अलावा, उनमें से प्रत्येक की अलग-अलग विशेषताएं हैं - कुछ शारीरिक हमले में निपुण हैं, कुछ आत्मा कलाओं में अधिक कुशल हैं, और कुछ रहस्यमय कलाओं के स्वामी हैं, जिससे उनके खिलाफ सुरक्षा करना बेहद मुश्किल हो जाता है। मेरे हारने का कारण थकान के कारण था, और पांचवें मैच में साथी ने इसका फायदा उठाया," विपिन लियाओशी ने समझाया।


विपिन ने कहा, ''मुझे देखने ले चलो।'' एक के बाद एक जीवन-मरण की लड़ाई में डूब जाना निश्चित रूप से किसी के दिमाग और शरीर के लिए एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन विपिन के लिए यह वास्तव में कुछ भी नहीं था। "क्या विपिन वास्तव में जाना चाहता है?" यह देखकर कि दूसरा पक्ष उसके कहने के बाद भी उस पर जोर दे रहा था, विपिन लियाओशी ने अपना सिर हिलाया और लंबी सांस ली। "यदि आप अपने आप को खतरे में पाते हैं, तो आपके लिए यह सबसे अच्छा होगा कि आप जल्दी से हार मान लें।"


"चिंता मत करो!" विपिन ने आत्मविश्वास से कहा। यदि वह सिर्फ एक के बाद एक मैच लड़कर स्पिरिट स्टोन कमा सकता है, जैसा कि विपिन लियाओशी ने कहा, तो उसे आसानी से पूरे काले बाजार को बंद करने के लिए पर्याप्त कमाई करने में सक्षम होना चाहिए! बस इसके बारे में सोचा जाने से उसका दिल उत्साह से कांपने लगा! ------ऊ------


1261:- स्पिरिट स्टोन्स के लिए ट्रेडिंग


भूमिगत बाजार चोंग शहर के उपनगरीय इलाके में मनोर के नीचे स्थित था। ऊपर जाने से पहले, विपिन और विपिन लियाओशी इत्मीनान से कपड़ों में बदल गए थे, युवा वंशजों की भूमिका निभाने के लिए बाहर जा रहे थे। "ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति ने चोंग सिटी में काला बाजार स्थापित किया वह एक बदकिस्मत विद्वान है। नौकरशाही व्यवस्था से उनके साथ हुए अन्याय ने उन्हें दुनिया के लिए अपना दिल कठोर बना दिया और उन्होंने मार्शल आर्ट के लिए शिक्षाविदों को छोड़ने का फैसला किया। अपने भीतर की कुंठाओं को बाहर निकालने के लिए उसने काला बाजार खड़ा किया।


"वहां, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे कोई खरीद या कर नहीं सकता जब तक कि उसके पास पर्याप्त पैसा हो। बेशक ... वहाँ की कीमतें भी बहुत अधिक हैं। वास्तव में, इसे चोंग साम्राज्य का सबसे बड़ा धन डूबने वाला कहा जा सकता है!" आगे बढ़ते हुए, विपिन लियाओशी ने संक्षिप्त रूप से विपिन को काले बाजार का परिचय दिया। "काले बाजार के पैमाने को देखते हुए, क्या यह अजीब नहीं है कि चोंग एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन और शाही परिवार ने उन्हें अपने उपकरणों पर छोड़ दिया है?" विपिन ने पूछा।


चूंकि विपिन लियाओशी जैसा बाहरी व्यक्ति भी इस जगह के बारे में जानता था, इसमें कोई संदेह नहीं था कि शाही परिवार और क्षेत्रीय मास्टर शिक्षक मंडप भी इसके अस्तित्व के बारे में जानते थे। इस प्रकार, क्या उन्हें काले बाजार को स्वतंत्र रूप से विकसित करने की अनुमति देने के बजाय, विशेष रूप से यह देखते हुए कि वे दूसरों के जीवन के साथ जुआ खेल रहे थे, पर प्रहार नहीं करना चाहिए था? "मास्टर टीचर पवेलियन और शाही परिवार काला बाजार पर नजर रखते हैं, अगर यह हाथ से निकल जाता है, लेकिन अन्यथा, वे आमतौर पर इसे स्थिरता के विचार के लिए छोड़ देते हैं।" "स्थिरता के विचार?"


विपिन ने नासमझी में पूछा। भले ही वे अभी तक काला बाजार में नहीं पहुंचे थे, विपिन लियाओशी ने अब तक जो कहा था, उसके आधार पर ऐसा लग रहा था कि काला बाजार प्रभावी रूप से एक कानूनविहीन क्षेत्र था, जो किसी भी सुरक्षा या नियमों से रहित था। चोंग सिटी में इस तरह का अस्तित्व संभवतः इसकी स्थिरता में कैसे योगदान दे सकता है? “जितना बड़ा शहर होता है, उतने ही अधिक काश्तकार होते हैं। खेती के संसाधनों की हमेशा कमी होती है, इसलिए यह अवश्यंभावी है कि खेती करने वाले उनके लिए होड़ करने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगे।


जैसा कि यह एक मूलभूत समस्या है, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि शाही परिवार या मास्टर शिक्षक मंडप उन्हें पूरी तरह से रोक सके," विपिन लियाओशी ने समझाया। "अन।" विपिन ने सिर हिलाया। इस दुनिया में जहां ताकत का शासन था, इसमें कोई संदेह नहीं था कि किसी के साधना क्षेत्र को बढ़ाना बेहद महत्वपूर्ण था। हालाँकि, यह देखते हुए कि दुनिया में संसाधन सीमित थे, उन पर संघर्ष और संघर्ष होना तय था।


मास्टर टीचर पवेलियन कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, वह संभवतः ऐसे मामलों को पूरी तरह से नहीं रोक सकता था। यदि इसने इस तरह के संघर्षों को रोकने के लिए सशक्त उपायों को लागू किया, तो इसे दबे हुए काश्तकारों से गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है। "एक भूमिगत काला बाजार अनुचित हो सकता है, लेकिन यह एक संभावित चैनल है जहां काश्तकार अपनी जरूरत की चीजें हासिल कर सकते हैं, जब तक कि उनके पास पर्याप्त पैसा है।


 और पर्याप्त धन अर्जित करने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत और युद्ध करना पड़ता है। ऐसे चैनल के साथ, कृषकों को अपनी आवश्यकता की वस्तु प्राप्त करने के लिए चोरी करने जैसे अपमानजनक कार्यों में संलग्न होने की कम आवश्यकता होती है। हालांकि रिंग ऑफ डेथ से काफी संख्या में लोग हताहत हुए हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि समग्र रूप से चोंग शहर की सुरक्षा में सुधार हुआ है," विपिन लियाओशी ने कहा। जहां रोशनी थी, वहां परछाइयां भी जरूर होंगी।


मास्टर टीचर पवेलियन के भीतर भी मिसफिट थे, अन्य काश्तकारों की तो बात ही छोड़ दें। अपनी गहरी इच्छाओं को बाहर निकालने या अपने संसाधनों को प्राप्त करने के लिए एक अवसर के बिना, यह नहीं पता था कि शहर के भीतर कृषक कौन से चरम कार्यों का सहारा ले सकते हैं। जैसा कि कहा जाता है, 'एक झील बहुत साफ है कोई मछली नहीं रख सकता; बहुत गंभीर व्यक्ति को कोई साथी नहीं मिलेगा।


1 'काला बाजार का अस्तित्व गैरकानूनी था और इसकी निंदा की जानी चाहिए थी, लेकिन अगर यह शहर में अपराध दर को कम कर सकता है, तो इसके अस्तित्व का भी अर्थ होगा। उदाहरण के लिए उनके पिछले जीवन को लें, एक निश्चित व्यवसाय था जो कई देशों में प्रतिबंधित था। लेकिन अधिकारियों को यह जानने के बावजूद कि उस व्यवसाय के लोग कहां संचालित होते हैं, फिर भी उन्होंने इसके अस्तित्व को स्वीकार किया।


 ऐसा नहीं था कि वे इसे बंद नहीं कर सकते थे, लेकिन व्यवसाय ने समाज में अपनी भूमिका निभाई। इसने दूसरों की ज़रूरतों को पूरा किया, और ऐसा करके इसने उस पहलू में अपराध दर को कम किया। यदि वे वास्तव में इसे पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं, तो यह संभावित रूप से समाज की सुरक्षा के लिए एक चुनौती होगी।


चोंग साम्राज्य के काले बाजार के लिए भी ऐसा ही था। यह सतह पर गैरकानूनी था, लेकिन इसका अस्तित्व सामाजिक समस्याओं को शहर में उत्पन्न होने से रोक सकता था। इस बात को ध्यान में रखते हुए, शाही परिवार ने आखिरकार जब उनके संचालन की बात आई तो उन्होंने दूसरी राह देखने का फैसला किया। जहां तक ​​मास्टर टीचर पवेलियन की बात है, जब तक कोई घोर अन्याय नहीं किया जा रहा है और मामला सामान्य रूप से मानव जाति को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, यह आम तौर पर हस्तक्षेप नहीं करेगा। आखिरकार, इसकी जनशक्ति सीमित थी।


पीछे मुड़कर देखें तो होंगयुआन सिटी, रोसाट सिटी और अन्य राजधानियों में भी ऐसी जगह होने की संभावना थी। बात बस इतनी थी कि विपिन दूसरे कामों में बहुत उलझा हुआ था और हर शहर में वह कभी भी ज्यादा देर तक नहीं रुका था। जैसे ही विपिन अपने विचारों के बीच में था, विपिन लियाओशी ने कहा, "ठीक है, हम आ गए हैं!" सिर उठाकर विपिन ने ठीक अपने सामने एक विशाल जागीर देखी।


इससे पहले कि वे मनोर में चल पाते, दो मध्यम आयु वर्ग के पुरुष उनके रास्ते में खड़े हो गए और मांग की, "टोकन!" आश्चर्यजनक रूप से, वे दोनों मूल आत्मा क्षेत्र के विशेषज्ञ थे, और उन्होंने एक शक्तिशाली मारक आभा उत्पन्न की। देखने मात्र से ही स्पष्ट हो गया था कि वे वे दिग्गज थे जिन्होंने युद्ध में अनेक शत्रुओं को मार गिराया था। विपिन ने अपनी कलाई घुमाई और एक वस्तु ऊपर से पार की। एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने उस वस्तु को लिया और दो काले कपड़ों के ऊपर से गुजरने से पहले उसकी बारीकी से जांच की, उन्हें अपनी आंखों को ढंकने का इशारा किया।


 विपिन लियाओशी के नेतृत्व के बाद, विपिन ने अपनी आंखों के चारों ओर काला कपड़ा लपेट लिया, और उन्होंने महसूस किया कि न केवल यह उनकी दृष्टि में बाधा डालता है, यहां तक ​​कि उनकी आध्यात्मिक धारणा भी बाधित हो गई थी, जिससे उन्हें अपने परिवेश को स्पष्ट रूप से देखने से रोका गया था। दो मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के नेतृत्व में, वे लगभग दस मिनट तक चले जिसके बाद उनकी आँखों के चारों ओर का कपड़ा आखिरकार ढीला हो गया। एक विशाल मॉल दृष्टि में आया। चारों ओर भारी भीड़ मिल रही थी, और वे सभी तरह से क्षितिज तक फैल गए।


भले ही वे भूमिगत थे, रात की रोशनी के मोतियों की शानदार चमक ने पूरे क्षेत्र को उज्ज्वल रूप से रोशन कर दिया था जैसे कि यह दिन हो। "यह ..." आश्चर्य से पलकें झपकाते हुए, विपिन ने अपने आस-पास को स्कैन करना शुरू कर दिया। वह बहुत सारे व्यापारिक हॉल, बाज़ार और मॉल में गया था, और भले ही उसके सामने मॉल का पैमाना बहुत बड़ा नहीं था, जो वस्तुएँ प्रदर्शित की गई थीं वे वास्तव में आश्चर्यजनक थीं। तरह-तरह के वेंडरों के पास से गुजरते हुए विपिन की आंखें आश्चर्य से झुक गईं। "क्या वह ब्लैक गोल्ड क्रिस्टल अयस्क है?


 यह वास्तव में यहाँ बिक्री पर है?" ब्लैक गोल्ड क्रिस्टल अयस्क एक खजाना था जिसे ग्रैंड मास्टर कृष्ण ने अपनी विरासत में पीछे छोड़ दिया था। यह अत्यंत दुर्लभ होने के लिए जाना जाता था, ऐसा कि यह रोज़ाट सिटी में कहीं भी नहीं पाया जा सकता था। फिर भी, इस काला बाज़ारी में, इसे वास्तव में सार्वजनिक प्रदर्शन पर रखा गया था!


यह सब कुछ अपनी आंखों से देखने के बाद भी विपिन के लिए यह मानना ​​मुश्किल हो रहा था। विपिन की अभिव्यक्ति पर ध्यान देते हुए, विपिन लियाओशी धीरे से हँसा। "भले ही ब्लैक गोल्ड क्रिस्टल अयस्क दुर्लभ है, यह पूरी तरह से अप्राप्य नहीं है। यहां बिक्री पर होना आश्चर्यजनक नहीं है। वह भी ऐसा ही था जब उसने पहली बार काले बाजार में प्रवेश किया था, शायद ही उस खजाने पर विश्वास करने की हिम्मत कर रहा था जो उसके आस-पास इतनी लापरवाही से बेचा जा रहा था। हालाँकि, इसे और अधिक देखने के बाद, वह धीरे-धीरे इसके अभ्यस्त हो गए थे।


"खेती तकनीक नियमावली, संत मध्यवर्ती-स्तरीय कलाकृतियाँ, बुद्धिमत्ता ... जैसा कि एक काला बाजार से अपेक्षित है, उनके पास वास्तव में यहाँ सब कुछ है!" सड़क पर चलते हुए विपिन ने विस्मय से देखा। यह वास्तव में ऐसा था जैसे कि वहां सब कुछ बिक्री पर था, चाहे वह वस्तु वैध हो या अवैध। खेती तकनीक मैनुअल बेचने वाले एक स्टोर को देखकर, विपिन रुक गए और पूछा, "क्या यहां हाफ-लीविंग एपर्चर दायरे और लीविंग एपर्चर दायरे की खेती तकनीकें हैं?"


 "क र ते हैं। खेती तकनीक मैनुअल के स्तर के आधार पर, हम अलग-अलग कीमत वसूलेंगे!" दुकान देख रहे बड़े ने आलस्य से उत्तर दिया। सुरक्षा बनाए रखने के लिए काला बाजार के अपने गार्ड भी थे। ऐसे में विक्रेताओं को इस बात का डर नहीं था कि उनका माल छिन जाएगा। "ओह? इनकी लागत कितनी है?" विपिन ने पूछा। अपने बगल में बोर्ड की ओर इशारा करते हुए, बड़े ने बेपरवाही से जवाब दिया, "इसे खुद ही देख लो।"


 सेंट इंटरमीडिएट-टियर कल्टीवेशन तकनीक और युद्ध तकनीक में कम से कम दस केंद्रित हाई-टियर स्पिरिट स्टोन खर्च होते हैं। स्वाभाविक रूप से, निचले स्तरों के वे थोड़े सस्ते थे। विपिन के लिए एक किताब की कीमत अभी भी स्वीकार्य थी, लेकिन अगर उसे हेवन्स पाथ डिवाइन आर्ट को सफलतापूर्वक संकलित करने के लिए आवश्यक हजारों किताबें खरीदनी पड़े, तो यह वास्तव में एक बहुत बड़ा खर्च होगा। "कितने हाफ-लीविंग अपर्चर रियल्म और लीविंग अपर्चर रियल्म कल्टीवेशन तकनीक मैनुअल आपके पास हैं?"


 विपिन ने पूछा। "मेरे पास हाफ-लीविंग एपर्चर दायरे के लिए कुल 327 और एपर्चर दायरे छोड़ने के लिए 52 हैं। वे सब वहाँ अलमारियों पर हैं। उन्हें सील कर दिया गया है, इसलिए उन्हें स्कैन करने के लिए अपनी आध्यात्मिक धारणा का उपयोग करने से परेशान न हों। यदि कोई ऐसी पुस्तक है जिसमें आप रुचि रखते हैं, तो पैसे निकाल लें और मैं आपके लिए एक नई पुस्तक कॉपी कर लूंगा। चिंता न करें, हमारे यहां जो साधना तकनीकें हैं वे सभी पूर्ण और विस्तृत हैं। हमारे पास क्राउचिंग ड्रैगन आर्ट भी है, जो चोंग शाही परिवार अभ्यास करता है, और सुपरसोनिक सेवरिंग स्वॉर्ड्समैनशिप जो मंडप मास्टर चिरायु अभ्यास करता है।


 कीमतें भी बहुत उचित हैं," बुजुर्ग ने अपने हाथ की गर्व की लहर के साथ कहा। ये शब्द सुनकर विपिन ने अपने सामने रखी किताबों की अलमारी की ओर देखा। उन पर काफी कुछ किताबें थीं, लेकिन उन्हें किसी तरह की विशेष संरचना के साथ सील कर दिया गया था, जिससे आध्यात्मिक धारणा के माध्यम से उनकी सामग्री को देखना असंभव हो गया था। लेकिन... विपिन को कब किताब पढ़ने के लिए आध्यात्मिक अनुभूति पर भरोसा करने की जरूरत पड़ी? उन्हें अपनी आँखों से झाँकते हुए, वह मन ही मन बुदबुदाया, दोष! हुआला!


किताबों की अलमारियां तुरंत ही लाइब्रेरी ऑफ हेवन्स पाथ में आ गईं। ये किताबें वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाली थीं, लेकिन यह अफ़सोस की बात थी कि उनमें मात्रा की कमी थी, इसलिए वह अभी भी स्वर्ग के पथ दिव्य कला को संकलित करने में असमर्थ थे। वास्तव में शाही परिवार की क्राउचिंग ड्रैगन आर्ट और मंडप मास्टर चिरायु की तलवारबाजी है ... क्या यह काला बाजार थोड़ा बहुत शक्तिशाली नहीं है?


स्वर्ग के पथ के पुस्तकालय में पुस्तकों को तेजी से ब्राउज़ करने के बाद विपिन ने आंतरिक रूप से कहा। करीम नगर से उनकी यात्रा के दौरान, शाही परिवारों द्वारा अपनाई जाने वाली खेती की तकनीकें सभी गोपनीय रहस्य थीं। बाहरी लोगों को कभी भी उनके करीब आने की इजाजत नहीं होगी, उन पर हाथ रखना तो दूर की बात है।


 फिर भी, उनके लिए वास्तव में इस तरह के एक काले बाजार में दिखाई देना, बिक्री के लिए सार्वजनिक प्रदर्शन पर रखा गया... यह वास्तव में दूसरे तरीके से भयावह था। उस विपिन को किताबों को देखते हुए बड़े ने लापरवाही से पूछा, “तुम कौन सी लेना चाहते हो? मैं इसे आपके लिए कॉपी करवाऊंगा। "इसकी कोई ज़रूरत नहीं है ..." विपिन ने अपना सिर हिलाया।


चूँकि उसने पहले ही उन पुस्तकों को स्वर्ग के पथ के पुस्तकालय में एकत्र कर लिया था, इसलिए उसे उन पर कीमती संकेंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन बर्बाद करने की कोई आवश्यकता नहीं थी, यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं थी कि उसके पास इस समय किसी भी तरह से खर्च करने के लिए पैसे नहीं थे। दूसरी ओर, यह देखकर कि विपिन कुछ नहीं ख़रीदेगा, वृद्ध ने ठंडेपन से अपना सिर घुमा लिया, वह अब उस पर कोई प्रयास नहीं करना चाहता था।


ऐसे बहुत से लोग थे जो उनसे उनकी खेती तकनीक मैनुअल की कीमतों के बारे में पूछते थे ताकि उन्हें वहन करने के लिए पैसे न होने के बावजूद सिर्फ दिखावा किया जा सके। वह पहले से ही इसका अभ्यस्त था। पुस्तक विक्रेता के जाने के बाद विपिन आगे बढ़ता गया। बिक्री पर वास्तव में सभी प्रकार के मूल्यवान खजाने थे, और यहां तक ​​कि ग्रेड -7 शिखर की गोलियां भी यहां और वहां मिल सकती थीं।


विपिन लियाओशी ने अपने आगे के क्षेत्र की ओर इशारा करते हुए कहा, "विपिन, आगे की दुकान वह जगह है जहां कोई भी उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के लिए वस्तुओं का व्यापार कर सकता है। यदि आपके पास कुछ अतिरिक्त हाई-टियर स्पिरिट स्टोन या अन्य विविध कलाकृतियाँ हैं, तो आप उन्हें कंसन्ट्रेटेड हाई-टियर स्पिरिट स्टोन के बदले में प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कीमतें नीचे धकेल दी जाएंगी, इसलिए आपको अच्छी विनिमय दर नहीं मिल सकती है।


विपिन ने नज़र घुमाई तो उसे एक लंबी और सँकरी चौकी वाली दुकान नज़र आई। वहाँ दो अटेंडेंट वेट कर रहे थे, और शायद ही कोई ग्राहक दिखाई दे रहा था। ऊपर जाकर विपिन ने दीवार पर अंकित विनिमय दर पर एक नज़र डाली और उसका मुँह अनियंत्रित रूप से फड़कने लगा। यकीनन यह बहुत बड़ा घोटाला था।


सामान्य परिस्थितियों में, हाई-टियर स्पिरिट स्टोन्स की एक्सचेंज रेट कंसन्ट्रेटेड हाई-टियर स्पिरिट स्टोन्स के लिए 1,000:1 थी। हालाँकि, स्टोर ने वास्तव में इसे तीन गुना कर दिया, इसे 3,000: 1 में बदल दिया। दूसरे शब्दों में, उसे तीन हजार उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स को एक केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन के बदले बदलना था!


अधिकांश काश्तकारों को यहां केवल एक केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के लिए व्यापार करने के लिए खुद को दिवालिया करना होगा। उसी समय, प्राइमर्डियल स्पिरिट रियल्म पिनेकल सेंट इंटरमीडिएट-टियर कलाकृतियों की औसत कीमत लगभग दस केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स होंगे, लेकिन यहाँ पर, यह केवल तीन के लायक था। यहां तक ​​​​कि एपर्चर दायरे को छोड़कर सेंट इंटरमीडिएट-स्तरीय कलाकृतियों का मूल्य केवल छह था।


ठीक है, डिंग डिंग अभी भी मूल्यवान है, जिसकी कीमत लगभग तीस केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स हैं ... विपिन ने अपनी ठुड्डी को सहलाया और तेजी से गोल्डन ओरिजिनल कड़ाही की कीमत की गणना की। भले ही दस महान राजाओं और किंग्टियन सम्राट को लूटने और क्लाउडमिस्ट फ्लावर की बिक्री ने उसे एक उचित राशि अर्जित की थी, कुल मिलाकर, वह केवल लगभग साठ हजार उच्च-स्तरीय स्पिरिट स्टोन तक ही थी।


अपनी आत्मा की साधना को बढ़ाने के लिए, उन्होंने उनमें से काफी संख्या में खर्च किए थे, इसलिए इस समय उनके पास लगभग चालीस हजार ही बचे थे। दूसरे शब्दों में, वह इस स्टोर में केवल दस कंसन्ट्रेटेड हाई-टियर स्पिरिट स्टोन्स का व्यापार कर सकता था! वह उसके डिंग डिंग के मूल्य के करीब भी नहीं आया! अंत में अपना सिर हिलाने से पहले विपिन ने एक पल के लिए बहुत सोचा। इसे भूल जाओ, वह आदमी मेरे प्रति काफी वफादार रहा है, इसलिए मैं वास्तव में इसे बेच नहीं सकता। विपिन गहरी आह भरते हुए अटेंडेंट के पास गया।


"मैं केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के लिए व्यापार करना चाहता हूं।" "आपको कितने की जरूरत है?" परिचारक ने बेपरवाही से पूछा। "मैं यह सब कितने के लिए व्यापार कर सकता हूं?" हांग लंबा! जोर से उछाल के साथ, उच्च स्तरीय स्पिरिट पत्थरों, हथियारों, औषधीय जड़ी-बूटियों, अयस्कों और इस तरह का एक बड़ा गुच्छा जमीन पर गिर गया, जिससे क्षेत्र में धूल का बादल उठ गया। "इतनी सारी चीज़ें?" परिचारक विस्मय में अपने पैरों पर खड़ा हो गया।


 ------ऊ------


 1262:- एनल ऑफ बेडस्टेड डिस्क्यूजिशन


 यह परिचारक बेहद युवा था, केवल अपने शुरुआती तीसवें दशक में दिखाई दे रहा था। उनकी खेती केवल हाफ-सैंट में भी थी। जब विपिन पहली बार उसके पास आया तो उसने ज्यादा नहीं सोचा, लेकिन जमीन पर पड़े अनगिनत सामानों को देखकर उसकी आंखें विस्मय से फैल गईं। काले बाजार में अत्यधिक कीमतों के कारण, जब तक कि आपातकाल के मामलों में, शायद ही कोई ऐसा होगा जो वहां केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के बदले में तैयार हो। नतीजतन, उन्हें शायद ही कोई ग्राहक मिला था।


इस प्रकार, विपिन को एक साथ इतनी सारी चीज़ें निकालते हुए देखना उनके लिए पूरी तरह से अकल्पनीय था। इससे पहले कि परिचारक ने खुद को अपनी चकाचौंध से बाहर निकाला, और वह उत्सुकता से विपिन की ओर मुड़ा और पूछा, "मगन, क्या आप इन सभी में केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन के लिए व्यापार करना चाहते हैं?"


 "अन!" विपिन ने सिर हिलाया। उन्होंने इनमें से अधिकांश वस्तुओं को किंग्टियन वंश और रोसाट शाही परिवार से लिया था। अतीत में, उन्हें अभी भी उसके लिए मूल्यवान संसाधन माना जा सकता था, लेकिन उसकी साधना के बाद मूल आत्मा के क्षेत्र में पहुँचने के बाद, वे उसके लिए उपयोगी नहीं रह गए थे। जगह लेने के बजाय, वह उन्हें किसी ऐसी चीज़ के लिए व्यापार करने से बेहतर था जिसका उपयोग उसकी खेती को और बढ़ाने के लिए किया जा सके।


"ए-ठीक है! मैं मूल्यांकक को अभी बुलाता हूँ…” यह जानते हुए कि एक अमूल्य ग्राहक उसके सामने खड़ा था, परिचारक ने विपिन के प्रति तनिक भी अनादर दिखाने का साहस नहीं किया। वह जल्दी से दुकान में गया, और जल्द ही, वह अपने पीछे एक बुजुर्ग के साथ लौटा। तेजी से वस्तुओं का आकलन करने के बाद, बुजुर्ग विपिन की ओर मुड़े और कहा, "कुल मिलाकर, आपकी वस्तुओं को 113 केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स के लिए व्यापार किया जा सकता है।


ये रही रसीद, जरा देख लीजिए…” लेकिन विपिन ने हाथ हिलाते हुए कहा, “इसकी कोई जरूरत नहीं है. मुझे आत्मिक रत्न लाओ।” उन्होंने पहले भी कुल लागत को सारणीबद्ध किया था, और उनकी गणना मोटे तौर पर उस अंतिम कीमत के अनुरूप थी जिसका उल्लेख बड़े ने किया था। बड़े ने सिर हिलाया। "अचे से। मुझे आत्मा के पत्थर लाओ!” हाथ में स्टोरेज रिंग लेकर लौटने से पहले अटेंडेंट जल्दी से स्टोर में वापस चला गया। भण्डार की अंगूठी लेकर विपिन ने झट से अन्दर झाँका।


 113 केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन, न अधिक न कम। "मैगन, हमारे स्टोर पर सौ कंसन्ट्रेटेड हाई-टियर स्पिरिट स्टोन का व्यापार करके, आप पहले ही स्वचालित रूप से हमारे बाजार के एक सम्मानित अतिथि बन गए हैं। ऐसा होता है कि आज रात हमारे पास एक नीलामी है जो केवल सम्मानित अतिथियों के लिए खोली गई है, इसलिए मैं आपको भी निमंत्रण देना चाहूंगा। मुस्कुराते हुए, बुजुर्ग ने एक टोकन पारित किया जो बाजार के सम्मानित अतिथि के रूप में विपिन की पहचान का प्रतिनिधित्व करता था।


एक साथ इतने उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स का व्यापार करने के लिए, विपिन को पहले से ही काले बाजार का एक बड़ा ग्राहक माना जा सकता है, जो उन्हें एक सम्मानित अतिथि बनने के योग्य बनाता है। "नीलामी?" सिर हिलाने से पहले विपिन ने एक पल के लिए सोचा। "फिलहाल, मुझे किसी भी नीलामी में भाग लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है।" उस समय उन्हें जिस चीज की सबसे ज्यादा कमी खल रही थी, वह थी स्पिरिट स्टोन्स।


इसके अलावा सब कुछ ज्यादा काम का नहीं था। "मैगन, कृपया मेरे प्रस्ताव को इतनी जल्दी अस्वीकार न करें। शायद, आज रात नीलामी का मेरा परिचय सुनने के बाद आप अपना विचार बदल सकते हैं! बड़े ने आत्मविश्वास भरी मुस्कान के साथ उत्तर दिया। "ओह?" "आज रात नीलामी में, दो लीविंग अपर्चर रियल्म सेंट इंटरमीडिएट-टियर आर्टिफैक्ट्स और एक क्वैसी ग्रेड-8 पिल होगी जो लीविंग अपर्चर रियल्म कल्टीवेटर की ताकत को तीन सेकंड के भीतर पूरी तरह से बहाल कर सकती है, जिससे यह किसी के लीविंग को साफ करने के लिए एक चमत्कारिक गोली बन जाती है। एपर्चर परीक्षा! बड़े ने गर्व से कहा।


द लीविंग अपर्चर ऑर्डील स्वर्ग की शक्ति के खिलाफ एक लड़ाई थी। परीक्षा के बीच में थोड़ी सी भी कमजोरी किसी के शरीर और आत्मा के पूर्ण विनाश का कारण बन सकती है। जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, कई काश्तकार क्वैसी ग्रेड-8 की गोलियां खरीदने के लिए बड़ी रकम खर्च करेंगे जो उन्हें तेजी से अपनी ताकत हासिल करने की अनुमति देगा।


यह सुनिश्चित करेगा कि बिजली संकट का सामना करने के बीच उनकी ताकत कम नहीं होगी, इस प्रकार इसे साफ करने की उनकी संभावना बढ़ जाएगी। बेशक, ऐसी गोलियां बेहद महंगी भी थीं। औसत किसान कभी भी उनकी अत्यधिक कीमतों को वहन करने में सक्षम नहीं होगा।


 "ठीक है ..." विपिन ने सिर हिलाया। सेंट असेंशन डिसिफर की खेती करने के बाद, विपिन की झेंकी क्षमता को सामान्य काश्तकारों की तुलना में लगभग असीम कहा जा सकता है। इस प्रकार, उन क्वैसी ग्रेड-8 गोलियों का उन पर प्रभाव वास्तव में नगण्य था। सेंट-टियर की कलाकृतियों के लिए, उनके पास पहले से ही गोल्डन ओरिजिनल कौल्ड्रॉन और उनकी कठपुतलियों की सेना थी। वह दूसरों को खरीदने पर अपना पैसा क्यों बर्बाद करे?


एक हल्की मुस्कराहट के साथ, बुजुर्ग ने कहा, "अगर मगन को उनमें कोई दिलचस्पी नहीं है, तो एक चीज है जिसमें आपकी दिलचस्पी हो सकती है।" "ओह?" विपिन ने पूछा। "बेडस्टेड डिसीक्विज़िशन का एनल!" बड़े ने कहा। "बेडस्टेड विवाद का इतिहास?" विपिन ने मुँह फेर लिया। "जब संत गजानन इस क्षेत्र से गुजरे, तो चोंग एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन के प्रमुख, पवेलियन मास्टर मयूर, विशेष रूप से उन्हें सम्मान देने के लिए उनके पास गए।


 "यह देखकर कि संत गजानन आराम कर रहे थे, वह तीन दिनों तक सीधे उस स्थान पर पूरी तरह से खड़े रहे, जिसके परिणामस्वरूप उनके पूरे शरीर पर बर्फ का एक बड़ा ढेर लग गया। उनकी ईमानदारी को देखते हुए, संत गजानन ने मंडप मास्टर मयूर को अपने बिस्तर पर बैठे हुए व्याख्यान देना शुरू किया। "ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, उस समय का दृश्य वास्तव में अभूतपूर्व था। आकाश से अनगिनत आकाशीय फूल उतरे, और जमीन से सुनहरे कमल खिले।


उत्पत्ति ऊर्जा आसपास के क्षेत्र में फैल गई, और यहां तक ​​कि स्वर्ग भी उनकी शिक्षाओं से खड़खड़ाने लगा। "मंडप मास्टर मयूर ने उन शिक्षाओं को दर्ज किया जो संत गजानन ने उन्हें वापस एक किताब में दी थी और इसे बाद की पीढ़ियों तक पहुँचाया था, और उस किताब को एनल ऑफ़ बेडस्टेड डिस्क्यूज़िशन के रूप में जाना जाता है!"


बड़े ने समझाया। "संत गजानन?" विपिन ने मुँह फेर लिया। "अन। संत कबीला के पुराने पूर्वज, गजानन! बड़े ने सिर हिलाकर जवाब दिया। "अफवाहों के अनुसार, संत कबीला की खेती की तकनीक के बारे में कुछ रहस्य इतिहास में छिपे हुए हैं, और अगर कोई इसे परिश्रम से पढ़ता है, तो यह अंतरिक्ष की समझ को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाएगा। "हालांकि, किसी समय में एनल गायब हो गया था, और कई सालों तक, कोई भी इसे खोजने में सक्षम नहीं था। हाल ही में किसी ने संयोग से इसे खोजा था, और कई हाथों से गुज़रते हुए, अंततः इसे हमारे बाजार में अपना रास्ता मिल गया।


व्याख्या सुनकर विपिन की भौहें तन गईं। वास्तव में, उन्हें बेडस्टेड डिसीक्युशन के एनल में कोई दिलचस्पी नहीं थी। हालाँकि, यह सुनकर कि इसका संत कबीला के साथ कुछ संबंध है, वह मदद नहीं कर सका लेकिन थोड़ा हिल गया। अगर वह संत कबीला की खेती की तकनीक के रहस्यों को एनल ऑफ बेडस्टेड डिसक्विजिशन के माध्यम से उजागर कर सकता है, तो यह संत कबीला के खिलाफ उसकी सौदेबाजी की शक्ति को बहुत अच्छी तरह से जोड़ सकता है जब उसने भविष्य में प्रत्युषा की तलाश की। विपिन ने पूछने से पहले एक पल के लिए विचार किया, "क्या मैं मोटे तौर पर जान सकता हूं कि बेडस्टेड डिक्विजिशन का वार्षिक मूल्य कितने में बेचे जाने की संभावना है?"


यदि वह कलाकृतियों की कीमत का मोटा अनुमान प्राप्त कर सकता है, तो उसके पास कम से कम एक मोटा लक्ष्य होगा कि उसे कितने केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन अर्जित करने होंगे। भले ही उसने सौ से अधिक केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट पत्थरों का आदान-प्रदान किया था, इसमें कोई संदेह नहीं था कि यह राशि उसके लिए बेडस्टेड डिक्जिशन के इतिहास के रूप में मूल्यवान कुछ खरीदने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।


 "जबकि एनल ऑफ़ बेडस्टेड डिसीक्विज़िशन स्वयं संत गजानन द्वारा नहीं लिखा गया था, इसमें उनकी शिक्षाओं का सार निहित है। यहां तक ​​कि यदि पाठ में मूल अवधारणा का केवल दसवां हिस्सा ही उपयोग किया जाता है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मौलिक आत्मा क्षेत्र और लीविंग एपर्चर क्षेत्र कल्टीवेटर्स के लिए एक अद्वितीय खजाना है।


ऐसे में मैं भी पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि यह कितने में बिकेगा। "हालांकि, शुरुआती बोली पांच सौ केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन है, इसलिए मुझे लगता है कि नीलामी की कीमत बहुत कम से कम एक हजार होगी। मैगन, यदि आप एनल ऑफ बेडस्टेड डिसीक्विजिशन खरीदना चाहते हैं, तो आपको जल्दी से अपने केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स को इकट्ठा करना चाहिए, ”बड़े ने सलाह दी। अनगिनत क़ीमती सामानों को बाहर निकालने की विपिन की पहले की कार्रवाई के कारण, बड़े को पहले से ही यकीन हो गया था कि युवक एक धनी वंशज है।


यदि ऐसा होता, तो उसके लिए कुछ सौ या यहाँ तक कि कुछ हज़ार केंद्रित उच्च-स्तरीय स्पिरिट पत्थरों को फोर्क करना बहुत मुश्किल नहीं होता। "ठीक है!" विपिन ने सिर हिलाया। "मुझे एक सीट आरक्षित करने में मदद करें। मैं पहले कुछ तैयारी करूँगा। जब नीलामी शुरू होगी तो मैं बाद में वापस आऊंगा।" यह देखते हुए कि रात होने में कुछ समय था, विपिन ने सबसे पहले यह देखने के लिए कि क्या वह एक हजार केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन्स में रेक कर सकता है, रिंग ऑफ डेथ की ओर जाने का फैसला किया। "ठीक है।" तैयारी शुरू करते ही बड़े ने सिर हिलाया।


"चलो ठीक है जाओ!" मामले को हाथ में लेने के बाद, विपिन ने विपिन लियाओशी को बुलाया और बाद में उसे द्वंद्वयुद्ध के मैदान में ले गए। द्वंद्वयुद्ध की अंगूठी काला बाजार के बहुत केंद्र में स्थित थी। रिंग ऑफ़ डेथ के कर्मियों ने पहले उनकी खेती की जाँच की और उन्हें अंदर जाने से पहले एक टोकन दिया जो उनके स्तर का प्रतिनिधित्व करता था। यह देखकर कि विपिन की साधना पहले से ही आदिम आत्मा क्षेत्र के उन्नत चरण में पहुँच चुकी थी, विपिन लियाओशी अवाक रह गए।


जिस गति से इस साथी की खेती ईमानदारी से बढ़ी, उसने उसे भीतर से पागल कर दिया। पहली बार जब वे मिले थे, वह केवल आध्यात्मिक बोध के दायरे में थे। फिर भी, कुछ ही दिनों में, वह उनकी तरह ही एक आदिम आत्मा क्षेत्र मध्यवर्ती चरण का साधक बन गया था। और दो घंटे पहले, जब वे भोज के दौरान अन्य युवा प्रतिभाओं के खिलाफ लड़ रहे थे, तो उन्हें यकीन था कि दूसरे पक्ष की खेती अभी भी मध्यवर्ती स्तर पर थी, लेकिन इस छोटी सी अवधि के भीतर, विपिन वास्तव में एक सफलता हासिल करने में कामयाब रहे।


 सभी के साथ, उन्होंने खुद को एक प्रतिभाशाली व्यक्ति के रूप में गर्व किया था, लेकिन जिस गति से दूसरी पार्टी बढ़ रही थी, उसे देखते हुए, विपिन लियाओशी ने अचानक महसूस किया कि वह सिर्फ एक साधारण नश्वर थे। वे अस्तित्व के समान स्तर पर भी नहीं थे। विपिन लियाओशी के चेहरे पर आघात देखकर, विपिन ने समझाया, "मैं अपनी साधना को पर्याप्त रूप से मजबूत करने में कामयाब रहा, इसलिए मैं अभी थोड़ी देर पहले एक सफलता हासिल करने में सक्षम था..." "आपने अपनी साधना को पर्याप्त रूप से मजबूत करने में कामयाबी हासिल की..." उन शब्दों ने ही विपिन को आगे बढ़ाया। लियाओशी का आघात।


 दूसरों को मूल आत्मा के क्षेत्र में अपनी साधना को पूरी तरह से सुदृढ़ करने में कम से कम महीने लगते हैं, लेकिन इस व्यक्ति ने एक या दो दिन लिए। वास्तव में उनकी तुलना ही नहीं थी। रहने भी दो। हम दोनों के बीच एक असमानता होना तय है। आखिरकार, वह एक दिव्य गुरु शिक्षक हैं, विपिन लियाओशी ने खुद को सांत्वना दी। यदि विपिन असाधारण सिद्धि न कर सका तो उसे स्वर्ग की स्वीकृति कैसे प्राप्त होगी?


 जबकि विपिन लियाओशी अभी भी गहरे विचार में थे, रिंग ऑफ़ डेथ का एक अधेड़ उम्र का मैनेजर उनके पास आया और पूछा, "आप दोनों में से कौन बाद में रिंग में जा रहा है?" "मैं रिंग में जा रहा हूँ," विपिन ने उत्तर दिया। "मैं सबसे पहले आपको रिंग के नियमों और आवश्यकताओं के बारे में बताऊँगा। रिंग में शामिल होने के लिए, आपको पहले भागीदारी शुल्क के रूप में दो कंसन्ट्रेटेड हाई-टियर स्पिरिट स्टोन्स का भुगतान करना होगा। मैच के दौरान, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हथियार, छिपे हुए हथियार और इसी तरह के अन्य उपकरण हमारे द्वारा प्रदान किए जाने चाहिए।


 आपको अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह रिंग पर निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए है," अधेड़ उम्र के प्रबंधक ने समझाया। "अन।" विपिन ने सिर हिलाया। नियम भी मोटे तौर पर जैसा उसने अनुमान लगाया था। अन्यथा, यदि कोई प्रतिभागी रिंग पर असाधारण शक्तिशाली हथियार लाता है, तो वे आसानी से पूरे रिंग पर हावी हो सकेंगे। दर्शकों के लिए कम से कम रहस्य और मनोरंजन होगा, और रिंग ऑफ़ डेथ का उद्देश्य भी अर्थहीन हो जाएगा।


“साथ ही, आपके पांच राउंड जीतने के बाद, हम आपके मैचों के लिए बेट्स खोलना शुरू कर देंगे। चूंकि इसमें दांव शामिल हैं, जब तक कि आप अक्षम या अपंग न हों, आत्मसमर्पण करने के किसी भी प्रयास को रिंग ऑफ डेथ द्वारा अमान्य माना जाएगा। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसके लिए खुद को तैयार करें," अधेड़ उम्र के प्रबंधक ने कहा। "अक्षम या अपंग?" विपिन ने मुँह फेर लिया। विपिन लियाओशी ने उन्हें इस बारे में पहले नहीं बताया था।


 "हाँ। जब हम बेट्स खोलते हैं तो हर जीत और हार का बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि कोई चुनौती देने वाला जो जीत हासिल करने में सक्षम है, जानबूझकर हार मान लेता है, तो यह हमारे रिंग ऑफ डेथ की विश्वसनीयता के लिए एक बड़ा झटका होगा। इस कारण से, हम उद्देश्य से हारने वाले चुनौती देने वालों पर बहुत कड़ा प्रहार करते हैं," अधेड़ उम्र के प्रबंधक ने समझाया। "मैं समझता हूँ।" विपिन ने सिर हिलाया। उस नियम के बारे में उनके कुछ संदेह थे, लेकिन वह जानते थे कि रिंग ऑफ़ डेथ के कामकाज के लिए यह आवश्यक था।


 यह मैच के सस्पेंस से ठीक वैसा ही उत्साह था, जिसमें काश्तकारों ने उन्मादी रूप से अपने धन को दांव पर लगाया था। यदि यह पाया गया कि रिंग ऑफ़ डेथ के परिणामों में हेरफेर किया गया था, तो रिंग तेजी से उबाऊ और दूसरों के लिए अर्थहीन हो जाएगी। नतीजतन, रिंग ऑफ डेथ की कमाई भी घट जाएगी। "मेरे पास आपके लिए बस इतना ही है। यदि आप अभी भी जारी रखना चाहते हैं, तो मैं आपको अभी पंजीकृत करवाऊंगा।


अन्यथा, आप दोनों दर्शक स्टैंड पर आगे बढ़ सकते हैं," मध्यम आयु वर्ग के प्रबंधक ने कहा। "मैं रिंग ऑफ डेथ में भाग लेना चाहता हूं," विपिन ने शांति से जवाब दिया और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए दो केंद्रित उच्च स्तरीय स्पिरिट स्टोन निकाले। जिसके बाद उन्होंने अपना पूरा स्टोरेज रिंग विपिन लियाओशी को दे दिया। "मुझे आपको बाद में मेरे लिए शर्त लगाने की आवश्यकता होगी। बस हर बार मेरी जीत पर ध्यान दें।

 "अचे से!" विपिन लियाओशी ने सिर हिलाया। विपिन के वहां जाने का कारण स्पिरिट स्टोन जीतना था, और यह बिना कहे चला गया कि अधिक स्पिरिट स्टोन जीतने का सबसे तेज़ तरीका उनकी दौलत को दांव पर लगाना था! जल्द ही, विपिन लियाओशी को दर्शक स्टैंड की ओर ले जाया गया, जबकि विपिन को मंच के पीछे तैयारी के लिए ले जाया गया। बूम! दर्शक स्टैंड के पास से गुजरते हुए विपिन ने रिंग के अंदर झांका तो देखा कि अंदर दो लोग लड़ाई कर रहे हैं।


झेंकी की उनकी उग्र झड़प ने हवा में एक गगनभेदी प्रतिध्वनि उत्पन्न की, और एड्रेनालाईन से भरे नजारे को देखकर, भीड़ उत्तेजना में चिल्ला उठी। "उसे फाड़ दो! उसे फाड़ दो! भीड़ के बीच इस तरह के उद्गार सुने जा सकते थे। विपिन ने दरवाजे के माध्यम से एक छल्ले में देखा, धातु के कवच पहने एक अधेड़ व्यक्ति ने अपने प्रतिद्वंद्वी को हवा में उठाते हुए एक तेज दहाड़ दी।


 मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति के पास एक विशाल काया थी, जो दो मीटर लंबा था। इसकी तुलना में, वह जिस प्रतिद्वंद्वी को पकड़ रहा था, वह एक असहाय, छोटा चूजा प्रतीत हो रहा था। सी ला! अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने एक तेज धौंकनी से अपने प्रतिद्वंदी को जोर से फाड़ डाला, और ताजा खून उसके चारों ओर उंडेल दिया, जिससे वह लाल रंग का हो गया। इस नजारे से विपिन की भौहें तन गईं और उन्होंने अपनी मुट्ठियां कसकर पकड़ लीं।


वह कई लड़ाइयों से गुजरा था, लेकिन यह पहली बार था जब उसने इतनी क्रूर और अर्थहीन हत्या देखी थी, जैसे कि एक इंसान की जिंदगी एक खिलौने से ज्यादा कुछ नहीं थी। जब वह पहले क्षेत्र में टहलता था और बिक्री के लिए उनके पास मौजूद वस्तुओं की सरणी के माध्यम से ब्राउज़ करता था, तो उसने महसूस किया था कि काला बाजार अन्य मॉल से अलग नहीं लगता था।


हालाँकि, इस नज़ारे को देखने के बाद, उन्होंने महसूस किया कि जो कुछ भी उन्होंने पहले देखा था, वह काला बाज़ार की सतह मात्र था। यह बिना किसी कारण के नहीं था कि काला बाजार को एक अराजक क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया था। यहाँ मनुष्य के जीवन का कोई आंतरिक मूल्य नहीं था। रिंग ऑफ डेथ में बेहतर ताकत के बिना, एक को रिंग में चीर-फाड़ करने के लिए बाध्य किया गया था।


 यह कोई आश्चर्य नहीं था कि पांच राउंड के बाद विपिन लियाओशी पीछे हट गए। एक कुशल शिक्षक के लिए भी ऐसी बेहूदगी बर्दाश्त करना मुश्किल था।


 ------ऊ------


Post a Comment

Previous Post Next Post