number zero renu mushibt main 1700+

 


number zero renu mushibt main 1700+



Chapter 1481: - Harshit's Wrath


 जिस शख्स ने उस पर हमला किया था वह कोई और नहीं बल्कि उसका होने वाला जीजा हर्षित था! शाने कबीला में जाने से पहले, उसने हर्षित को उसके बिजली संकट से निपटने में मदद की थी, और उस पर विश्वास दिखाने के लिए, हर्षित ने उसे उसकी हत्या करने की अपनी योजना के बारे में भी बताया था और उसे यह काम सौंपने की कोशिश की थी।


 वे तब सगे भाइयों की तरह करीब थे! अब हर्षित अचानक उसके खिलाफ क्यों हो जाएगा? यदि उसकी हालिया सफलता नहीं होती, जिसने उसे तेजी से चकमा देने की अनुमति दी, तो अब तक उसे भारी चोटें लग चुकी होतीं! "मरना!" हर्षित चिल्लाया। बूम! हर्षित गगनभेदी दहाड़ के साथ बिजली की तरह आगे बढ़ा और पलक झपकते ही उसका मुक्का ठीक विपिन के सामने जा गिरा।


उसने पहले से ही अपने आयाम सुंदरिंग क्षेत्र की खेती को पूरी तरह से मजबूत कर लिया था, जिससे उसे पहले की तुलना में कहीं अधिक ताकत हासिल करने की अनुमति मिली। एक तो, उसकी ताकत की ताकत ने उस स्थान को इतना संकुचित कर दिया था कि विपिन को ऐसा महसूस हुआ जैसे किसी ने धातु की चादर उठा ली हो और उस पर फेंक रहा हो।


"क्या तुम पागल हो?" विपिन को उम्मीद नहीं थी कि दूसरा पक्ष बिना किसी हिचकिचाहट के उस पर ऐसी शातिर तकनीक का इस्तेमाल करेगा। उसके रोंगटे तुरंत खड़े हो गए। इस समय, उसने अपनी मौलिक आत्मा और भौतिक शरीर को पूरी तरह से एक साथ नहीं जोड़ा था, और यदि उसकी दृढ़ता उसे आगे नहीं बढ़ाती, तो वह पहले ही बेहोश हो गया होता। हालाँकि वह चलने-फिरने के लिए पर्याप्त रूप से स्वस्थ हो गया था, लेकिन अपनी वर्तमान स्थिति में वह अपनी मूल शक्ति का केवल पाँचवाँ हिस्सा ही जुटा सका।


इस प्रकार, उसके पास हर्षित के हमले से बचने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। कच! बमुश्किल उसके चकमा देने के बाद, एक जोरदार विस्फोट गूंज उठा, और जहां वह पहले खड़ा था, वहां एक और स्थानिक दरार खुल गई। हर्षित की संत 8-दान साधना, उसके संत कबीला वंश के कारण अंतरिक्ष की सहज समझ के साथ मिलकर, उसे जबरदस्त युद्ध कौशल प्रदान किया।


 यहां तक ​​कि सामान्य संत 8-डैन शिखर विशेषज्ञ भी उसके खिलाफ कोई मौका नहीं खड़े होंगे! सी ला! अपना वार चूक जाने के बावजूद, हर्षित ने विपीन पर हमला करना जारी रखा और उन पर हमले पर हमला करना जारी रखा। उसका छायाचित्र अंतरिक्ष के ताने-बाने को बुनता हुआ प्रतीत हो रहा था, जो आश्चर्यजनक रूप से स्वर्ग पथ संचलन कला से भी तेज गति से आगे बढ़ रहा था। पलक झपकते ही वह एक बार फिर विपिन के ठीक सामने खड़ा था और उसे सांस लेने का कोई मौका नहीं दे रहा था।


 “मैं शेन कबीला के पास गया क्योंकि मेरे पास कुछ गड़बड़ थी। वास्तव में मेरे पास आपके लिए आपके लक्ष्य को मारने का समय नहीं था!” यह सोचकर कि हर्षित खुद की हत्या में उसकी मदद न करने के लिए उस पर गुस्सा था, विपिन ने उत्सुकता से इधर-उधर चकमा देते हुए खुद को समझाने की कोशिश की। दुर्भाग्यवश, ऐसा प्रतीत हुआ कि स्पष्टीकरण ने हर्षित को और अधिक उत्तेजित कर दिया। मेरी छोटी बहन को बहकाने के बाद, तुम्हारी यह व्यवहार करने की हिम्मत कैसे हुई जैसे कि कुछ भी गलत नहीं है? तुम बेशर्म पागल! "तुम कमीने हो!"


 हर्षित ने गुस्से से दहाड़ते हुए अपनी दोनों हथेलियाँ विपिन की ओर बढ़ा दीं। पुहे! उस पल में, विपिन को लगा कि आस-पास की जगह उस पर गिर रही है, जिससे वह गतिहीन हो गया है। यदि उसकी वर्तमान स्थिति नहीं होती, तो वह निश्चित रूप से अपनी फैंटम स्पेस क्षेत्र शिखर साधना के साथ भी हर्षित की स्थानिक सील को तोड़ने में सक्षम होता। हालाँकि, उसके सिर में चक्कर आने के कारण पहले से ही उसके लिए आकाश में रहना एक कठिन काम बन गया था। वह अपनी सुरक्षा करने की स्थिति में नहीं था.


 पेंग! एक मुक्का विपिन की छाती में धंसा, जिससे उसका चेहरा पीला पड़ गया। उसे सीधे जमीन में धंसा दिया गया, जिससे उसके नीचे एक बड़ा गड्ढा बन गया। “कृपया, मैं आप सभी से विनती कर रहा हूँ, यहाँ मत लड़ो, ठीक है? हमने अभी यह जगह तय की है…”बुजुर्ग कासिम दोनों के बीच लड़ाई देखकर वह बुरी तरह रो पड़ा।


हर बार जब विनाश का राजा उन पर आक्रमण करेगा तो फॉर्मेशन मास्टर गिल्ड को नष्ट कर दिया जाएगा। अगर वे दोनों वहां परीक्षा देने गए थे तो यह एक बात थी, लेकिन आखिर उन्हें वहां लड़ने का विकल्प क्यों चुनना पड़ा? हमारे साथ ऐसा करने से हमारे फॉर्मेशन मास्टर गिल्ड ने आप दोनों को कैसे नाराज कर दिया?


 कोई ध्यान नहीं दे रहाबुजुर्ग कासिमचिल्लाते हुए, विपिन को जमीन पर गिराने के बाद, हर्षित ने खुद को हवा में धकेल दिया और एक बार फिर उसकी ओर तेजी से बढ़ा। पेंग पेंग पेंग पेंग! यह ऐसा था मानो हर्षित की भुजाएँ आठ हो गई हों; अनगिनत घूँसे बस विपिन पर बरसते रहे।


 विपिन मुक्कों से बचने में बिल्कुल भी असमर्थ था। हमलों की भीषण बौछार के तहत, उसके होठों से खून बहने लगा। “बंद करो, क्या तुम पागल हो?” जब वह गुस्से से चिल्ला रहा था तो उसके घावों को ठीक करने के लिए विपिन ने जल्दी से अपनी झेंकी चलाई। इस बार उसने हर्षित की नसों पर कैसे प्रहार किया? वे एक अच्छे नोट पर अलग हो गए थे, तो दूसरा पक्ष बिना एक भी शब्द कहे अचानक उस पर पागलों की तरह हमला क्यों करेगा? "पागल? अगर मैं पागल हूं, तो आप ही हैं जिसने मुझे ऐसा करने के लिए प्रेरित किया है!'' लाल आँखों के साथ, हर्षित आगे बढ़ा और उसने विपिन की ओर एक लात मारी।


"आप..." यह जानते हुए कि अगर उसे मारा जाएगा तो उसे गंभीर चोटें आएंगी, विपिन ने अपना चक्कर दबाया और अपना हाथ लहराया। बूम! उसके सामने का स्थान थोड़ा ढह गया, जिससे हर्षित की किक उससे दूर हो गई। हालाँकि वह केवल फैंटम स्पेस क्षेत्र के शिखर पर हो सकता है, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने स्वर्ग पथ की दिव्य कला और आयाम को उजागर करने की स्वर्गीय कला की खेती की थी, वह पहले से ही सामान्य आयाम सुंदरिंग क्षेत्र शिखर विशेषज्ञों के साथ पैर की अंगुली तक जाने में सक्षम था।


हर्षित जितना शक्तिशाली था, अगर वह अपनी अंतर्दृष्टि की आंख और स्वर्ग पथ की लाइब्रेरी का उपयोग करता, तो दूसरे पक्ष को कोई मौका नहीं मिलता। पडाह! हर्षित की लात जमीन से टकराकर खत्म हो गई, जिससे धरती में एक बड़ा कंपन हुआ और मौके पर एक बड़ा गड्ढा बन गया। अपना वार चूकने के बाद, हर्षित ने अपने शरीर को एक साथ समेटा और सीधे विपिन की ओर ठोक दिया। पेंग!


विपिन बचना चाहता था, लेकिन अचानक चक्कर आने के कारण उसकी प्रतिक्रिया में देरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप उसकी छाती में जोरदार चोट लगी। हाँग लम्बा लम्बा! जैसे कि कोई स्टील का हल हो, उसने कई दर्जन मीटर लंबी खाई को चीरते हुए, जमीन पर कई चक्कर लगाए। उसके गले के पिछले हिस्से में एक मीठी अनुभूति हुई और उसके मुँह से एक और कौर खून निकला।


 "हम्म?" खून बहने के बाद अचानक विपिन वहीं बेहोश हो गया, उसे कुछ एहसास हुआ। इसमें कोई संदेह नहीं था कि हर्षित के हमले बहुत शक्तिशाली थे और उसने जो शब्द कहे थे वे भी उसके प्रति गुस्से से भरे हुए थे, लेकिन विपिन ने पाया कि दूसरे पक्ष के हमले वास्तव में सतही थे।


उसके प्रहारों का प्रभाव उसके शरीर में गहराई तक नहीं गया, जिससे उसके अंगों में छेद हो गया और उसकी शारीरिक क्रियाएँ बर्बाद हो गईं। दूसरे शब्दों में, हमले से उसे केवल बाहरी चोटें ही लगेंगी, और यह उसकी जान लेने के लिए पर्याप्त नहीं था! इसके अलावा, उसके हमले मेरे शरीर और मेरी मौलिक आत्मा के बीच संलयन को भी तेज कर रहे हैं। इसके अलावा, विपिन को यह भी एहसास हुआ कि हर्षित के हमले उसके लिए बेहद फायदेमंद थे।


 उन पर लगे दो भारी प्रहारों से उनके सिर का चक्कर काफ़ी हद तक कम हो गया था, और उनका शरीर पहले की तरह भारी और हिलने-डुलने में कठिन नहीं लग रहा था। ऐसा लगता है कि वह वास्तव में मुझे मारने की कोशिश नहीं कर रहा है...विपिन ने राहत की सांस ली क्योंकि वह अब हर्षित के हमलों से बचने की पूरी कोशिश नहीं कर रहा था। साथ ही, वह और भी हतप्रभ हुए बिना नहीं रह सका कि हर्षित क्या कर रहा है।


 पेंग पेंग पेंग पेंग! चूँकि विपिन अब चकमा नहीं दे रहा था, इसलिए हर्षित के सारे वार सीधे उसके शरीर पर पड़े। जबकि उसके शरीर पर शक्तिशाली प्रहार से उसे असहनीय दर्द हो रहा था, उसकी प्रबल आदिम आत्मा भी धीरे-धीरे उसके भौतिक शरीर के साथ एक बार फिर मिल रही थी, जिससे उसे महसूस होने वाली असुविधा और भारीपन कम हो गया था।


हर्षित द्वारा किया गया हर एक कदम अंतरिक्ष की ऊर्जा का उपयोग करता है, और यह वास्तव में वह ऊर्जा है जो मेरे शरीर और मेरी मौलिक आत्मा के बीच असंगतता को हल कर रही है। विपिन तेजी से स्थिति को समझने में सक्षम था।


हो सकता है कि यह हर्षित की ओर से जानबूझकर की गई कार्रवाई न हो, लेकिन शायद उसकी संत कबीला वंशावली के कारण, उसके हर एक प्रहार के कारण उसके शरीर में कुछ स्थानिक ऊर्जा का संचार हुआ, जिसने संलयन को आगे बढ़ाने में सहायता की। वह बहुत लंबे समय से इस समस्या पर विचार कर रहा था, उसे नहीं पता था कि इसे कैसे हल किया जाए, लेकिन किसने सोचा था कि हर्षित की मार सहना वास्तव में इसकी कुंजी होगी?


 हमेशा से, वह दूसरों की बीमारियों का इलाज करने के लिए उन पर प्रहार करता रहा है... जो होता है वह आख़िरकार आता ही है! पेंग पेंग पेंग! जल्द ही, जब उसने देखा कि विपिन उसकी पिटाई से पूरी तरह से विकृत हो गया है, तो जोर से हांफ रहा हर्षित आखिरकार रुक गया। यह तो कहना ही पड़ेगा कि विपिन वास्तव में मार खाने में सक्षम था।


उसने उस आदमी को मुक्का मारने में अपनी सारी ताकत खर्च कर दी थी, लेकिन इसके अंत में भी, वह आदमी अभी भी खड़ा था जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ था।


 देखने से पता चलता है कि उस व्यक्ति का बचाव कम से कम अकबर के बराबर था। अपने थके हुए शरीर को तानते हुए वह मलबे पर लेट गया, जहाँ से विपिन बहुत दूर नहीं था। “आपको मेरी छोटी बहन के साथ अच्छा व्यवहार करना सुनिश्चित करना होगा! अगर मुझे कभी पता चला कि तुमने उसे निराश किया है, तो मैं तुम्हें अपने हाथों से मार डालूँगा!” “य-यू…” विपिन ने चौंक कर अपनी आँखें चौड़ी कर लीं।


 ------ऊऊ------


Chapter 1482: - Harshit 


 अभी कुछ ही देर पहले की बात है जब वह अभी भी सोच रहा था कि हर्षित के दिमाग में कौन सा पेंच ढीला था जो अचानक उसे इस तरह लगातार पीट रहा था, लेकिन उन शब्दों ने उसके मन में सभी संदेह दूर कर दिए थे। ऐसा नहीं था कि हर्षित की हिंसक प्रवृत्ति एक बार फिर बढ़ रही थी, बल्कि... उसे प्रत्यूषा और उसके बीच के रिश्ते के बारे में पता चल गया था! उसने पहले भी इस मामले के बारे में हर्षित को बताने के बारे में सोचा था, लेकिन हर बार, वह अंतिम क्षण में रुक जाता था क्योंकि उसे पता नहीं था कि उसे इस विषय को कैसे उठाना चाहिए।


 फिर भी, यह सोचकर कि दूसरा पक्ष वास्तव में इसके बारे में स्वयं पता लगा लेगा... उस पल में, वह इतना चौंक गया कि ऐसा लगा जैसे उसका दिमाग उड़ जाएगा। जैसे ही वह पूछने ही वाला था कि हर्षित को इस मामले के बारे में कैसे पता चला, अचानक उसे पता चला कि हर्षित पहले ही होंगयुआन मास्टर टीचर एकेडमी की लीड में पहुंच चुका था। वहां से उसका पता लगाना बहुत मुश्किल नहीं होगा, खासकर जब से वह प्रिंसिपल था!


"ज़ुआनक्विंग, मैं..." अचानक ऐसी स्थिति में आकर, विपिन को पता नहीं था कि उसे क्या कहना चाहिए। यह सच था कि वह प्रत्यूषा तक पहुंचने के लिए हर्षित के करीब आया था, इसलिए यह समझ में आता था कि वह उसके गुप्त उद्देश्य के बारे में जानकर नाखुश होगा। दूसरे पक्ष ने उसे एक सच्चा दोस्त माना था, लेकिन पता चला कि वह केवल उसकी छोटी बहन के साथ फ़्लर्ट करने के लिए उसके करीब आ रहा था। इससे कौन खुश होगा?


“मेरी छोटी बहन की प्रतिभा उपहार भी है और अभिशाप भी। अपने पूरे जीवन में, वह कभी किसी ऐसे व्यक्ति से नहीं मिली जिसे वह वास्तव में अपना दोस्त कह सके। जबकि पूरा संत कबीला उसके साथ अच्छा व्यवहार करता है और उसका सम्मान करता है, यह उनका रवैया है जिसने उसके और दूसरों के बीच एक अदृश्य सीमा बना दी है, जिससे वह प्रभावी रूप से अलग-थलग हो गई है।


हर रात, मैं उसे छत पर अकेले बैठे, तारों से भरे रात के आकाश को देखते हुए देखता था। आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि उसकी प्रोफ़ाइल कितनी ख़राब लग रही थी।


“उसका बड़ा भाई होने के बावजूद, मैं उसके अकेलेपन को दूर करने में असमर्थ था, इसलिए मैं केवल उसकी रक्षा करने और उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा सकता था। मैंने हमेशा सोचा है कि एक बार जब उसे कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाएगा जिससे वह प्यार करती है तो उसका अकेलापन दूर हो जाएगा, और मैंने हमेशा एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना की है जिसके बारे में वह चाहती होगी कि वह उससे अधिक शक्तिशाली हो, जिसके पास दुनिया में किसी और से बेजोड़ अद्भुत क्षमताएं हों... लेकिन किसने सोचा होगा कि वह अंततः आपको ही चुनेगी!'' विपिन के झटके पर ध्यान न देते हुए, हर्षित ने ऊपर तारों से भरे आकाश को गहराई से देखा और मन ही मन बुदबुदाया।


 "मैं..." विपिन ने अजीब तरह से अपना सिर खुजलाया। वास्तव में। जब वह पहली बार प्रत्युषा से मिला, तो प्रत्युषा की साधना उससे कहीं अधिक थी, ऐसे में यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि वे दो पूरी तरह से अलग दुनिया से थे। वह आज तक यह नहीं कह सका कि वह उसके योग्य है।


लेकिन किसी की भावनाएं तर्कसंगत तर्क का पालन नहीं करतीं। प्रत्यूषा के प्रति उनका जो स्नेह था, वह सिर्फ उनके बीच के अंतर के कारण खत्म नहीं होगा। वास्तव में, जिस क्षण से उसकी नज़र पहली बार उस पर पड़ी, उसे उसके प्रति अंतरंगता की एक अकथनीय अनुभूति महसूस हुई, जैसे कि ऐसा होना ही था।


 यह महसूस करने में केवल एक पल लगा कि वह वह लापता टुकड़ा थी जिसे वह अपने पूरे जीवन की तलाश में था, और वह उसके बिना कभी भी पूर्ण महसूस नहीं करेगा। “मैं पिछले कुछ दिनों से इस मामले के बारे में सोच रहा हूं।


मेरी छोटी बहन वास्तव में तुम्हें पसंद करती है, और तुम्हारे उसके साथ रहने का विचार उतना विद्रोही नहीं लगता जितना मैंने सोचा था। कम से कम, मैं आपसे परिचित हूँ! हालाँकि आप अक्सर मुसीबत में पड़ जाते हैं, कई बार आप अविश्वसनीय हो जाते हैं, आपके शब्द बकवास की तरह लगते हैं, और कई बार आप मूर्ख होते हैं, कुल मिलाकर, मैं अभी भी आपकी क्षमताओं से काफी संतुष्ट हूँ! हर्षित ने आगे कहा।


 "..." विपिन के चेहरे पर काली रेखाएँ खिंच गईं। बड़े भाई, आप मेरी प्रशंसा कर रहे हैं या मुझे डांट रहे हैं? अक्सर परेशानी में पड़ जाते हैं? यह सोचने के लिए कि मैं तुम्हारे जैसे लोगों से ऐसे शब्द सुनूंगा! अविश्वसनीय? मैं अविश्वसनीय कैसे हूँ?


आप ही हैं जो अविश्वसनीय हैं! इसके अलावा, मेरे शब्द बकवास के ढेर की तरह लगते हैं, और मैं कभी-कभी मूर्ख हो जाता हूं? आप ही हैं जो मूर्ख हैं! “यह एक ज्ञात तथ्य है कि मेरी छोटी बहन ने डायमेंशन साइलेंसर को सफलतापूर्वक आत्मसात कर लिया है और वह संत कबीला की नंबर एक प्रतिभा है।


 यहां तक ​​कि शेन कबीला के युवा प्रतिभाशाली व्यक्ति की तुलना में भी उनकी तुलना कम है। इतना ही नहीं, उसकी शक्ल भी अव्वल दर्जे की है, मानो वह स्वर्ग की पसंदीदा हो... लेकिन मुझे पता है कि वह खुश नहीं है। उसके कंधों पर एक भारी ज़िम्मेदारी है, और चाहे वह कितना भी संघर्ष करे, वह खुद को उन बाधाओं से मुक्त करने में असमर्थ है जो भाग्य ने उस पर डाल दी हैं, ”हर्षित ने भारी आवाज में कहा।


 "यदि वह भाग्य के बंधनों से मुक्त होकर संघर्ष करने में असमर्थ है, तो कम से कम, मुझे आशा है कि उसे एक भावुक प्रेम की खुशियाँ प्रदान की जाएंगी। मैं चाहता हूं कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहे जिससे वह प्यार करती है, न कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जिससे उसकी सगाई हो चुकी है!'' अपने होने वाले जीजाजी के विचार सुनकर विपिन बोला, “मैं समझता हूँ। सगाई के बारे में चिंता मत करो, मैं इससे निपट लूँगा!”


जब तक युवा प्रतिभाशाली व्यक्ति प्रकट नहीं होता, शेन कबीला सगाई के लिए विपिन लियाओशी को भेजता रहेगा। इस तथ्य को देखते हुए कि विपिन लियाओशी उनके छात्र थे, यह उन्हें तय करना होगा कि सगाई आगे बढ़ी या नहीं। तो उसको लेकर ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. जब तक... बेशर्म युवा कौतुक उस क्षण प्रकट न हो जाए! “आप इससे निपटेंगे? आप इससे कैसे निपटने का इरादा रखते हैं?”


 हर्षित ने उपहास किया। “अगर मेरी छोटी बहन की ताकत को देखते हुए सगाई इतनी आसानी से सुलझ जाती, तो वह खुद ही इससे मुक्त हो जाती। क्या उसे इस पर ऐसी दुविधा में रखा जाएगा?” "मुझे समझ नहीं आया। यदि आपकी छोटी बहन इसके लिए तैयार नहीं है, तो वह हमेशा शादी न करने का विकल्प चुन सकती है। यह ऐसा मुद्दा क्यों है?”


 -विपिन ने पूछा। वह समझ सकता था कि यह एक राजनीतिक शादी थी जिसमें बहुत कुछ दांव पर लगा था, लेकिन अगर दूल्हा और दुल्हन दोनों ने शादी से इनकार कर दिया, तो निश्चित रूप से शादी रद्द कर दी जाएगी। इस मामले में इतनी मुश्किल क्या थी? “ऐसा लगता है जैसे आप सचमुच इससे अनभिज्ञ हैं। यह विवाह केवल दोनों कुलों के बीच एक साधारण राजनीतिक विवाह नहीं है। उससे भी अधिक महत्वपूर्ण…” इस बिंदु पर, हर्षित अचानक रुक गया।


एक क्षण बाद, उसने अपना सिर हिलाया और कहा, “भूल जाओ, अगर मैंने तुम्हें बताया तो भी तुम नहीं समझोगे। मैंने एक बार अपने कबीले के बड़ों से वादा किया था कि मैं उस आदमी को मार डालूँगा जिससे मेरी छोटी बहन प्यार करती है, लेकिन आप तो बहुत ताकतवर हैं। तो, ऐसा नहीं है कि मैंने तुम्हें मारने की कोशिश नहीं की, लेकिन मैं ऐसा करने में असमर्थ हूं।


इस प्रकार, मैंने अपने कुल के आदेश की उपेक्षा नहीं की है।” “आह…” विपिन स्तब्ध रह गया। अंत में, दूसरा पक्ष उसे मारने के लिए इतना बेताब लग रहा था, इसका कारण उसके कबीले के आदेश थे! यह सबसे अच्छा होगा यदि वह अपना मिशन पूरा कर सके, लेकिन यदि वह ऐसा नहीं कर सका, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो किया जा सके। "हालांकि, चूंकि मैं आपकी पहचान उजागर करने में सक्षम था, इसलिए कबीले के बुजुर्गों के लिए भी इसके बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए। मुझे यह उम्मीद नहीं है कि मेरी छोटी बहन जिस व्यक्ति को पसंद करती है, वह इतनी कम उम्र में मर जाए।”


हर्षित उठ खड़ा हुआ और उसने अपने हाथ अपनी पीठ के पीछे रख लिये। “उसने मुझसे कहा कि मैं तुम्हारा ख्याल रखूँ और तुम्हें कोई नुकसान न पहुँचाऊँ। आपकी ताकत फिलहाल मेरी ताकत से कम नहीं है, इसलिए आपकी देखभाल करना मेरी क्षमता से परे है। हालाँकि, आपको यह जानना होगा कि शक्तिशाली कुलों के पास किसी व्यक्ति से निपटने के कई साधन होते हैं। ध्यान से!" "याद दिलाने के लिए धन्यवाद!" विपिन ने उसका हाथ पकड़ लिया।


यदि कोई और होता, तो उसने इन्फर्नो किलिन और नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट को बहुत पहले ही छोड़ दिया होता। ऐसा कोई रास्ता नहीं था कि वह दूसरे पक्ष को उसे इस तरह पीटने की इजाजत देता। उसके पक्ष में इन दो संत जानवरों के साथ, संत कबीला के विशेषज्ञों को भी उसे मारने में कठिनाई होगी!


 सबसे खराब स्थिति में भी, वह बच निकलने में सक्षम होगा। "मत मरो," हर्षित ने तेजी से आगे बढ़ने और रात के आकाश में गायब होने से पहले बुदबुदाया। "जीज़..." धीरे-धीरे खड़े होने से पहले अपनी चोटों को ठीक करने के लिए अपनी झेंकी का इस्तेमाल करते हुए विपिन ने अपना सिर हिलाया।


 वह जानता था कि हर्षित उसकी छोटी बहन पर कितना प्यार करता था, इसलिए यह सुनकर कि जिस व्यक्ति पर उसने इतना भरोसा किया था वह उसकी छोटी बहन का प्रेमी निकला, इसमें कोई आश्चर्य नहीं था कि वह इतना क्रोधित हुआ। हर्षित जैसे तेज़-तर्रार व्यक्ति के लिए, खुद को इतना संयमित रखने के लिए उसे बहुत आत्म-संयम की आवश्यकता पड़ी होगी।


 विपिन ने अपनी मुट्ठियाँ कसकर भींच लीं और बुदबुदाया, “चिंता मत करो, मैं निश्चित रूप से प्रत्युषा के साथ अच्छा व्यवहार करूँगा। मैं उस पर ज़रा भी आंच नहीं आने दूँगा!” चाहे उसे कितनी ही कोशिश क्यों न करनी पड़े, जब तक अंत में वह प्रत्युषा के साथ रहेगा, वह शिकायत का एक भी शब्द नहीं बोलेगा! यह हर्षित से उसका वादा था, साथ ही प्रत्युषा और खुद से भी उसका वादा था! ‘‘तुम अच्छे हो भाई,’’ विपिन ने कहा.


कबीले और अपनी छोटी बहन के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों के बीच, अंततः उसने अपनी छोटी बहन का पक्ष लेना चुना। इस तरह की कार्रवाई को संत कबीला के साथ विश्वासघात माना जा सकता है, और एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो संत कबीला के युवा मास्टर के रूप में बड़ा हुआ था, यह निश्चित रूप से एक आसान निर्णय नहीं था।


 "ठीक है, मुझे अब दानिश की तलाश करनी चाहिए!" कुछ देर आराम करने के बाद आख़िरकार विपिन अपनी चोटों से पूरी तरह ठीक हो गया। बिना किसी हिचकिचाहट के, उन्होंने सीधे सैंक्टम हेड हॉल के लिए उड़ान भरी।



 ------ऊऊ------



 अध्याय 1483:- तुम्हें कुछ देर यहीं रुकना चाहिए!


 सैंक्टम हेड हॉल में, दानिश माथे पर शिकन लेकर घूम रहा था। "बड़े ऋषभ, आप इस मामले को कैसे देखते हैं?" मुख्य हॉल में, एक बुजुर्ग व्यक्ति कुर्सियों में से एक पर बैठा था, उसके चेहरे पर एक अपठनीय अभिव्यक्ति के साथ उसके हाथों में एक संचार जेड टोकन था।


हॉल ऑफ इंटीग्रिटी के प्रमुख, बुजुर्ग ऋषभ। “देव ने कई वर्षों तक शेन कबीला का नेतृत्व किया है, और वह मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट पर शेन कबीला की प्रतिष्ठा के बारे में बहुत खास हैं। चूंकि उन्होंने प्रथम बुजुर्ग के रूप में अपनी क्षमता से एक डिक्री पारित की थी, इसलिए विपिन ने वास्तव में शाने कबीला के साथ कुछ अक्षम्य कार्य किया होगा,'' बुजुर्ग ऋषभ ने गंभीरता से कहा। शाने कबीला के प्रथम बुजुर्ग के साथ उनके कुछ औपचारिक संबंध थे, और वे जानते थे कि वह एक तर्कसंगत और प्रतिष्ठित व्यक्ति थे।


 उसका इतना क्रोधित होना और रातों-रात उन्हें संदेश भेजना, यहां तक ​​कि विपिन को पकड़ने के लिए उनसे मदद की गुहार लगाना, ऐसा लग रहा था कि उस व्यक्ति ने इस बार शाने कबीला में काफी तूफान खड़ा कर दिया है। दानिश ने भौंहें चढ़ाते हुए कहा, "मैं भी आपके जैसा ही विचार रखता हूं, लेकिन चाहे कुछ भी हो, वह अभी भी इंदर शेन का छात्र है।"


 “तो क्या हुआ अगर वह इंदर शेन का छात्र है? कानून की नजर में सब बराबर हैं! उस समय, जब मास्टर शेक के प्रत्यक्ष शिष्य ने गंभीर गलती की, तो उसे भीड़ के सामने दंडित भी किया गया। विपिन भले ही कितना भी प्रतिभाशाली क्यों न हो, मुझे लगता है कि उसका अहंकार हम सभी के लिए स्पष्ट है। जरा देखिए कि उन्होंने यहां अपने समय में क्या किया है। मुझे ज़रा भी आश्चर्य नहीं है कि वह शाने कबीला में कहर बरपाएगा! चूँकि बड़े देव ने पहले ही हमसे यह अनुरोध किया है, तो हम विपिन को पकड़ने में उनकी मदद क्यों नहीं करते?


इस तरह, न केवल हम शाने कबीला का पक्ष जीतने में सक्षम होंगे, बल्कि यह हमारे संतों के पवित्र स्थान की हमारे छात्रों के साथ आंख मूंदकर पक्ष न लेने की निष्पक्षता भी दिखाएगा, ”बुजुर्ग ऋषभ ने कहा।


“आपने जो कहा उसका कुछ मतलब निकलता है। हालाँकि मुझे अभी भी पूरा यकीन नहीं है कि विपिन ने शाने कबीला में क्या किया है, हम सिर्फ एकतरफा तौर पर उसके लिए पर्दा नहीं डाल सकते। फिलहाल, आपको कुछ लोगों को यह जांच करने के लिए भेजना चाहिए कि शाने कबीला में क्या हुआ था, साथ ही क्या विपिन ने वास्तव में टेलीपोर्टेशन के कुछ साधनों का उपयोग किया है जिससे वह गुप्त रूप से संतों के गर्भगृह में लौट सका।


 इसके अलावा, अगर आपकी नजर विपिन पर पड़े तो उसे तुरंत पकड़ लें। चाहे कुछ भी हो, हमें शेन कबीला को स्पष्टीकरण देना होगा, इसलिए हम उसे इस समय फिसलने नहीं दे सकते,'' दानिश ने बताया। पहले, उन्होंने सोचा था कि विपिन सैंक्टम हेड बनने के लिए संभावित उम्मीदवार हो सकते हैं, लेकिन पिछले महीने की जांच ने उन्हें और अधिक आश्वस्त कर दिया है कि इसके बजाय ANAY होगा।


ऐसा देखते हुए, केवल एक विपिन के कारण शक्तिशाली शाने कबीला को नाराज करने का कोई मतलब नहीं था, विशेष रूप से ऋषियों के गर्भगृह की कमजोर स्थिति को देखते हुए। "ठीक है, मैं यह कर लूंगा!" बड़े ऋषभ ने बाहर जाने की तैयारी करते हुए अपने पैरों पर खड़े होकर सिर हिलाया। हालाँकि, इसी समय, अचानक दरवाजे पर दस्तक की आवाज आई।


 “क्या दानिश अंदर है? मैं विपिन हूं, और मेरे पास कुछ है जिसके लिए मुझे आपकी मदद चाहिए!” “विपिन? वह वास्तव में अपनी मर्जी से आया था? दोनों बुजुर्गों ने आश्चर्य से एक दूसरे की ओर देखा। वह आदमी बहुत ज्यादा साहसी था! अभी कुछ ही देर पहले वे इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि उन्हें उस लड़के को कैसे पकड़ना चाहिए, तभी अगले ही पल वह अचानक दौड़ता हुआ आ गया।


"यह देखते हुए कि वह बड़े देव की नाक के ठीक नीचे से कैसे भागने में सक्षम था, उसके पास किसी प्रकार की असाधारण तकनीक होनी चाहिए। बाद में, मैं यह जानने की कोशिश करूंगा कि चीजें वास्तव में वैसी ही हैं जैसी बड़े देव ने बताई थीं। यदि यह सच साबित होता है, तो मैं चाहता हूं कि आप इस कमरे में मौजूद संरचना को तुरंत नियंत्रित करें ताकि उसे दूर जाने से रोका जा सके, ठीक है?" दानिश ने बड़े ऋषभ को एक टेलीपैथिक संदेश भेजा।


बड़े ऋषभ ने तुरंत उत्तर में सिर हिलाया। अपनी योजनाओं को तेजी से निपटाने के बाद, दानिश ने थोड़ी ऊंची आवाज में बात की। "कृपया दर्ज करें!" जिया! दरवाज़ा खुला और विपिन अंदर आया। "विपिन, बड़े ऋषभ!" विपिन को यह देखकर थोड़ा आश्चर्य हुआ कि बड़े ऋषभ भी आसपास ही थे, लेकिन उन्होंने उनका स्वागत करने में कोई कोताही नहीं बरती। कुछ खुशियों का आदान-प्रदान करने के बाद, दानिश ने विपिन की ओर गौर से देखा और पूछा, "क्या मैं आपकी देर रात की यात्रा के पीछे का कारण जान सकता हूँ?"


 “मैं वर्तमान में 9-सितारा संरचनाओं का अध्ययन कर रहा हूं, और मुझे किसी संरचना का परीक्षण करने के लिए ग्रेड-9 संरचना झंडे खरीदने में कुछ परेशानी हो रही है। मैंने सुना है कि दानिश फॉर्मेशन में माहिर है, इसलिए मैं आपसे कुछ पाने की उम्मीद में आया हूं। यदि आवश्यक हो, तो मुझे उन्हें खरीदने के लिए कोई भी कीमत चुकाने में कोई आपत्ति नहीं है, ”विपिन ने कहा। “ग्रेड-9 संरचनाओं के झंडे?


 मेरे पास कुछ हैं, और अगर विपिन को वास्तव में उनकी ज़रूरत है, तो मेरे लिए उन्हें आपको देना कोई समस्या नहीं है। बस इतना ही…” दानिश ने आगे बढ़ने से पहले विपिन की ओर संदेहपूर्ण दृष्टि से देखा। “ग्रेड-9 संरचनाओं को स्थापित करने के लिए कुछ हद तक स्थानिक हेरफेर की आवश्यकता होती है, इसलिए उनका निर्माण करना असाधारण रूप से कठिन होता है। विपिन के वर्तमान खेती क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, आपको अभी भी उनका उपयोग करने में असमर्थ होना चाहिए, है ना?"


ग्रेड-9 संरचनाओं ने अंतरिक्ष के रहस्यों का फायदा उठाया, जिससे फॉर्मेशन मास्टर को ऐसे स्थान बनाने की अनुमति मिली जो पर्यावरण से पूरी तरह से अलग थे, इस प्रकार बड़ी विविधता वाले प्रभाव प्रदान किए गए। सबसे सरल ग्रेड-9 संरचना भी स्थापित करने में सक्षम होने के लिए, किसी की खेती न्यूनतम स्तर पर सेंट 9-डैन में होनी चाहिए। दानिश ने सौ वर्षों से अधिक समय से ग्रेड-9 संरचनाओं का अध्ययन किया है, लेकिन फिर भी, उसके लिए ग्रेड-9 संरचनाओं की सबसे बुनियादी संरचना स्थापित करना बेहद कठिन था।


इस बात पर विचार करते हुए कि कैसे उनके पहले के युवा ने हाल ही में अपनी 8-स्टार फॉर्मेशन मास्टर परीक्षा उत्तीर्ण की थी, साथ ही इस तथ्य को भी ध्यान में रखते हुए कि उनकी खेती अभी भी सेंट 9-डैन तक पहुंचने से बहुत दूर थी, उनके लिए ग्रेड-9 फॉर्मेशन स्थापित करने का प्रयास शुरू करना थोड़ा जल्दी लग रहा था। “मैं बस अपने कुछ सिद्धांतों को आज़माना चाहता हूँ जिनके बारे में मैंने प्रेरणा के क्षण में सोचा था। मैं तत्काल सफलता की उम्मीद नहीं कर रहा हूं,'' विपिन ने मुस्कुराते हुए उत्तर दिया।


 हालाँकि उन्होंने हेवन्स पाथ टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन आर्ट सीखा था, लेकिन अपनी खेती की सीमाओं और टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के क्षेत्र में अनुभव की पूरी कमी के कारण, वह इतने भोले नहीं थे कि यह सोचें कि वह पहले प्रयास में सफल हो पाएंगे। कम से कम, उसे लगा कि सफल होने से पहले उसे दो या तीन प्रयास करने पड़ेंगे। "नई चीज़ों की खोज करना हमेशा अच्छा होता है!"


 यह सोचकर कि विपिन सीखने और शोध करने के बारे में गंभीर है, दानिश ने सहमति में सिर हिलाया और अपना चाय का कप उठाया और उसे पीने लगा। “लगभग सौ बुनियादी ग्रेड-9 संरचनाएँ हैं। क्या मैं जान सकता हूँ कि विपिन इस समय कौन सी पढ़ाई कर रहा है?


जैसा कि आप जानते हैं, गठन के झंडों का प्रभाव उनके गुणों के कारण बहुत भिन्न हो सकता है, और जब आप गठन का निर्माण कर रहे थे तो गठन के झंडे आप पर पलट गए तो यह एक आपदा होगी! ग्रेड-9 संरचनाओं में मौजूद अपार शक्ति के कारण, इसके चारों ओर घूमते समय सावधानीपूर्वक ध्यान देना महत्वपूर्ण था। थोड़ी सी गलती से इसमें उपयोग की गई भारी शक्ति बेकार हो सकती है, इसलिए कम से कम, तैयारी का काम उतना ही उत्तम होना चाहिए जितना संभव हो सके ताकि किसी आपदा से बचा जा सके। "उसके संबंध में... मैं एक टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन स्थापित करने का इरादा रखता हूं," विपिन ने कहा।


 "टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन?" अचंभित होकर दानिश ने लगभग अपने मुँह से चाय उगल दी। विपिन की ओर ऐसे देखते हुए जैसे वह किसी राक्षस को देख रहा हो, उसने चौंककर कहा, “टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन को सीखना मुश्किल है, यहां तक ​​कि ग्रेड-9 फॉर्मेशन के मानकों के अनुसार भी। क्या आप निश्चित हैं कि आप उससे शुरुआत करने जा रहे हैं?"


टेलीपोर्टेशन संरचनाओं को कई अन्य स्तरों में विभाजित किया जा सकता है, जैसे सूचना का प्रसारण, छवियों का लंबी दूरी का प्रक्षेपण, निर्जीव प्राणियों का टेलीपोर्टेशन, और अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण, जीवित प्राणियों का टेलीपोर्टेशन।


सूचना का प्रसारण सबसे बुनियादी स्तर पर था; वे 3-स्टार से 4-स्टार फॉर्मेशन मास्टर्स जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं, उनका निर्माण करने में सक्षम होंगे। जहां तक ​​छवियों के प्रक्षेपण की बात है, तो इसके लिए कम से कम 6-स्टार या 7-स्टार फॉर्मेशन मास्टर की आवश्यकता होगी। निर्जीव प्राणियों का टेलीपोर्टेशन थोड़ा कठिन था, लेकिन उस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले 8-स्टार फॉर्मेशन मास्टर्स को पर्याप्त प्रयास के साथ इसे करने में सक्षम होना चाहिए।


 और जहां तक ​​जीवित प्राणियों के टेलीपोर्टेशन की बात है... ऐसे बहुत सारे कारक थे जिन पर किसी को ध्यान देना था, खासकर जब से टेलीपोर्टेशन स्थितियों को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करना पड़ता था ताकि टेलीपोर्ट करने वाला व्यक्ति घायल न हो।


यहां तक ​​कि 9-स्टार फॉर्मेशन मास्टर्स को भी टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के निर्माण से उत्पन्न होने वाले कई मुद्दों से निपटने में परेशानी होगी, अपने पहले के युवा जैसे फैंटम स्पेस क्षेत्र 8-स्टार फॉर्मेशन मास्टर को तो छोड़ ही दें। यह बिल्कुल वैसा ही था जैसे कोई व्यक्ति जिसने अभी चलना भी नहीं सीखा हो, अपने पंख फैलाकर आकाश में उड़ने का प्रयास कर रहा हो।


दानिश के चेहरे पर अविश्वसनीय भाव देखकर, विपिन ने तेजी से समझाया, “वास्तव में मेरे पास स्थानिक कानूनों के प्रति असाधारण संवेदनशीलता है, और मैंने इस विषय का अध्ययन करने में काफी समय बिताया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे अपनी पढ़ाई में एक बाधा का सामना करना पड़ा है, इसलिए मैं इसे स्थापित करने का प्रयास करना चाहूंगा ताकि मेरी कुछ परिकल्पनाओं को सत्यापित किया जा सके! वह स्वर्ग की पथ निर्माण कला के अस्तित्व को प्रकट नहीं कर सका, इसलिए वह इसे प्रसारित करने के लिए केवल ऐसे अस्पष्ट शब्दों का उपयोग कर सकता था। "स्थानिक कानूनों के प्रति असाधारण संवेदनशीलता?"


दानिश और बड़े ऋषभ ने अस्पष्ट रूप से सिर हिलाने से पहले एक दूसरे पर नज़र डाली। वे अभी भी उस संदेश के बारे में कुछ संदेह कर रहे थे जो उन्हें पहले देव से मिला था, लेकिन टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के बारे में बातचीत को देखते हुए... यह सच हो सकता है कि युवक ने शाने कबीला से भागने के लिए संतों के गर्भगृह में वापस टेलीपोर्ट किया था! यह विशेष रूप से विपिन के अचानक आगमन को देखते हुए हुआ।


 वे जो जानते थे उसके आधार पर, युवक को उस समय शाने कबीला में होना चाहिए था, और वह संतों के गर्भगृह से कम से कम एक महीने की दूरी पर था। इस प्रकार, दानिश ने पूछने से पहले थोड़ी देर के लिए रुककर पूछा, “ठीक है, क्या आप कुछ समय पहले शाने कबीला नहीं गए थे? क्या एडविक तुम्हारे साथ नहीं लौटा?”


 “मुझे कुछ जरूरी मामले निपटाने थे, इसलिए मैं पहले ही वापस आ गया। बड़े जियान को बहुत जल्द वापस आना चाहिए, ”विपिन ने उत्तर दिया। "जरूरी मामले? क्या यह शेन कबीला से संबंधित है?” दानिश ने भौंहें चढ़ाते हुए पूछा। यह जानते हुए कि शाने कबीला के साथ विवाद को छिपाना उसके लिए असंभव होगा, विपिन ने स्वीकार करने से पहले एक पल के लिए झिझकते हुए कहा, "मेरा शाने कबीला के साथ विवाद हो गया था, लेकिन जब मैं अपने हाथ में जरूरी मामलों को निपटाने में कामयाब हो जाऊंगा तो मैं इसे सुलझा लूंगा!"


 "यह अच्छा है कि आप शाने कबीला के साथ विवाद को सुलझाने का इरादा रखते हैं..." यह देखकर कि मामला सत्यापित हो गया है, दानिश ने कार्रवाई करने में संकोच नहीं किया। “…लेकिन माफ़ी चाहता हूँ,विपिन। मैं चाहता हूँ कि आप कुछ समय के लिए यहीं रहें!” जैसे ही उसने ये शब्द कहे, उसने अपना हाथ हिलाया और तेजी से कमरे में जगह सील कर दी। विपिन ने पाया कि उसका शरीर जगह-जगह बंद हो गया है और ज़रा भी हिलने-डुलने में असमर्थ है।


------ऊऊ------



अध्याय 1484: - मैं वास्तव में स्वतंत्र नहीं हूं


 "आपका इस से क्या मतलब है?" अपने पूरे शरीर को एक जगह बंधा हुआ महसूस करते हुए, मानो भारी जंजीरों से जकड़ा हुआ हो, विपिन का चेहरा काला पड़ गया। अगर दानिश ने उसे ग्रेड9 फॉर्मेशन के झंडे उधार देने से इनकार कर दिया होता, तो उसे यह बात समझ में आ जाती, लेकिन दानिश ने उस पर ऐसा कदम उठाने का क्या मतलब निकाला?


 "शाने कबीला के पहले बुजुर्ग, देव ने एक संदेश भेजा है, जिसमें ऋषियों के अभयारण्य से उनके क्षेत्र में कहर बरपाने ​​के लिए आपको सौंपने का अनुरोध किया गया है। मैंने सोचा था कि कुछ गलतफहमियां हो सकती हैं, लेकिन चूंकि आपने इसे स्वीकार कर लिया है, मुझे डर है कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम आपको आपके कार्यों के परिणामों का सामना करने के लिए शेन कबीला को सौंप दें, ”दानिश ने कहा।


 "हालांकि निश्चिंत रहें, चूंकि आप ऋषियों के गर्भगृह के छात्र हैं, हम निश्चित रूप से आपकी रक्षा करने की पूरी कोशिश करेंगे। यह भी आपको ध्यान में रखते हुए हमने ऐसी कार्रवाई का रास्ता चुना है। शेन कबीला मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट पर एक दिग्गज है, और आप इस मामले को जितना लंबा खींचेंगे, आपके लिए उनके साथ सामंजस्य स्थापित करना उतना ही अधिक असंभव होगा। आपको उनके साथ विवाद को हमेशा के लिए सुलझाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए; बड़े ऋषभ और मैं किनारे रहकर आपकी मदद करेंगे।''


 "शाने कबीला के पहले बुजुर्ग?" विपिन ने भौंहें सिकोड़ लीं. "मुझे क्षमा करें, लेकिन मेरे पास अभी भी कुछ मामले हैं जिन पर मुझे ध्यान देना है, इसलिए मेरे पास उनके आने का इंतज़ार करने का समय नहीं है!" रेनू की जिंदगी दांव पर थी, इसलिए बर्बाद होने का समय नहीं था। अन्यथा, वह सैंक्टम हेड टोकन का उपयोग करके वापस टेलीपोर्ट नहीं करता।


 कुल मिलाकर, वह पहले ही वहां दस मिनट से अधिक समय बर्बाद कर चुका था। एक सेकंड बर्बाद होने का मतलब है कि एक सेकंड लंबा रेनू ख़तरा होगा। यदि उसने जल्दबाज़ी नहीं की, तो उसे जीवन भर इसका पछतावा रहेगा यदि सचमुच रेनू को कुछ हो गया! इसके अलावा, उनके और शाने कबीला के बीच का संघर्ष कुछ ऐसा नहीं था जिसे केवल कुछ शब्दों से हल किया जा सकता था। दानिश भले ही संतों के गर्भगृह का उपप्रमुख रहा हो, लेकिन उसके शब्द भी स्थिति को हल करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होंगे।


विपिन की अड़ियल बातें सुनकर बड़े ऋषभ क्रोधित हो गये। “यह आपके ऊपर निर्भर नहीं है! चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, आप शाने कबीला के आने तक यहां आज्ञाकारी रूप से इंतजार करेंगे! जैसे ही वह बोला, उसने अपनी कलाई बाहर निकाली और एक रस्सी खींची, जिससे विपिन सचमुच कसकर बंध गया।


 "मैं आप दोनों को आश्वस्त करता हूं कि मैं शाने कबीला और मेरे बीच के संघर्ष में ऋषियों के पवित्र स्थान को नहीं फंसाऊंगा, और मैं इस संघर्ष को सुलझाने के लिए निकट भविष्य में शाने कबीला का दौरा करूंगा। फ़िलहाल, मुझे बहुत ज़रूरी काम निपटाने हैं, इसलिए मैं आप दोनों से अनुरोध करता हूँ कि मुझे छोड़ दें,'' विपिन ने उत्सुकता से कहा।


दानिश ने सख्ती से जवाब दिया, "चाहे आपके पास कोई भी जरूरी मामला क्यों न हो, जब तक शाने कबीला की समस्या हल नहीं हो जाती, आप कहीं नहीं जाएंगे।" “बड़े ऋषभ, फिलहाल इसे नीचे ले जाओ। मैं अभी बड़े देव को अपने आदमियों को भेजने के लिए सूचित करूँगा!” "हाँ!" बड़े ऋषभ ने सिर हिलाया। एक खिंचाव के साथ, विपिन के चारों ओर बंधी रस्सी तुरंत कस गई, और उसके मांस में धंस गई।


"चूंकि आप मुझे नहीं छोड़ेंगे, इसलिए मैं जो करने जा रहा हूं उसके लिए मुझे आपसे माफ़ी मांगनी होगी..." यह देखकर कि दूसरे पक्ष ने उसे शाने कबीला में भेजने का मन बना लिया था, चर्चा के लिए कोई जगह नहीं छोड़ रहा था, विपिन को पता था कि उसके लिए कुछ और कहना व्यर्थ था। अपना सिर हिलाते हुए उसने कहा, "इन्फर्नो किलिन, मैं उन्हें तुम्हारे पास छोड़ रहा हूँ!" हांग लंबा! अगले ही पल सबकी आंखों के सामने इन्फर्नो क्विलिन आ गया।


जैसे ही यह प्रकट हुआ, आग की तेज लपटें बाहर की ओर उठीं, जिससे कमरा ऐसा महसूस हुआ मानो यह कोई भट्टी हो। खुर के हल्के झटके से ही विपिन को बांधने वाली रस्सी फर्श पर गिर पड़ी। हु ला! रस्सी काटने के बाद, इन्फर्नो क्विलिन का शक्तिशाली खुर एक बार फिर आगे की ओर बढ़ा। पेंग! पेंग! इससे पहले कि दानिश और बड़े ऋषभ स्थिति पर प्रतिक्रिया कर पाते, उन्हें सीधे दीवार में पटक दिया गया, जैसे कोई छिपकली हो।


 जैसे ही ताजा खून उनके होठों से नीचे बहने लगा, उनके शरीर पर एक शक्तिशाली प्रभाव गूँज उठा। इन्फर्नो किलिन एक सेंट 9-डैन पिनेकल जानवर था जिसके पास प्राचीन किलिन ब्लडलाइन थी, और इसमें सामान्य कृषकों की तुलना में कहीं अधिक ताकत थी। हालाँकि इससे पहले फर्स्ट एल्डर के साथ अपनी लड़ाई में इसे काफी नुकसान हुआ था, यहाँ तक कि घायल अवस्था में भी, यह अभी भी दानिश और एल्डर ऋषभ की क्षमता से बहुत दूर एक प्रतिद्वंद्वी था।


यह उम्मीद न करते हुए कि वह युवक इतने शक्तिशाली पालतू जानवर को बाहर लाएगा, दानिश का चेहरा तुरंत क्रोधित हो गया। उसने तेजी से अपने आगे की जगह पर टैप किया और चिल्लाया, "सक्रिय करें!" वेंग! कमरे में गठन तेजी से क्रियान्वित हो गया। आसपास से आए एक शक्तिशाली दबाव ने इन्फर्नो किलिन को कसकर दबा दिया।


 उन्होंने इस संरचना का उपयोग करके विपिन को फंसाने की योजना बनाई थी, लेकिन ऐसा लग रहा था कि कुछ भी निर्णय लेने से पहले उन्हें इस विशाल साथी से निपटना होगा। यदि उन्होंने जानवर को उत्पात मचाने की अनुमति दी, तो ऋषियों के गर्भगृह को धूल में मिलाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।


गर्जन! संरचना में फंसकर, इन्फर्नो क्विलिन ने एक उग्र आवाज जारी की। इसने अपनी पूँछ को जबरदस्त ताकत से आगे बढ़ाया, लेकिन हवा में स्थानिक लहरों के कारण इसकी पूँछ तेजी से बाधित हो गई। सैंक्टम हेड हॉल का निर्माण उनके पूर्वजों द्वारा छोड़ा गया था, और इसकी ताकत को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।


इन्फर्नो किलिन जितना शक्तिशाली था, फिर भी वह अल्पावधि में अपने प्रतिबंधों से मुक्त होने के लिए संघर्ष करने में असमर्थ था। “पहले विपिन को पकड़ो!” एक बार जब हमने उसे अपने वश में कर लिया, तो उसका पाला हुआ जानवर कुछ भी करने की हिम्मत नहीं करेगा! दानिश गुस्से से चिल्लाया। यह जानते हुए कि इन्फर्नो क्विलिन के गठन से मुक्त होने के संघर्ष के बाद उन्हें कोई मौका नहीं मिलेगा, वह तुरंत विपिन को पकड़ने और उसे बंधक बनाने के लिए आगे बढ़े।


 जैसा कि कहा जाता है, 'डाकुओं की मांद को खत्म करने के लिए, पहले मुखिया को वश में करें!' इन्फर्नो किलिन कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, फिर भी वह एक पालतू जानवर से ज्यादा कुछ नहीं था। एक बार जब उसके मालिक को बंधक बना लिया गया, तो वह कुछ नहीं कर सकता था।


 "हम्फ!" शाने कबीला के बुजुर्गों के हमले का शिकार होना उसके लिए पहले से ही काफी था, लेकिन यह सोचना कि ऋषियों के पवित्र स्थान के बुजुर्ग भी उसे पकड़ने के लिए इतने उत्सुक होंगे... अपने हाथ की क्रोधपूर्ण लहर के साथ, उसने ठंड से आदेश दिया, "उन दो साथियों को नीचे ले जाओ!"


 हू! अगले ही पल, नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट साकार हुआ और आगे बढ़ गया। पेंग! पेंग! दानिश और एल्डर ऋषभ को तेजी से एक बार फिर उड़ान भरते हुए भेजा गया। “संत 9-डैन? क्या यह एक महीने पहले ही सेंट 8-डैन शिखर पर नहीं था?” बड़े ऋषभ ने भयभीत होकर अपनी आँखें चौड़ी कर लीं। उसने पहले एक बार नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट की भयावह ताकत का अनुभव किया था, लेकिन तब, यह केवल सेंट 8-डैन शिखर पर था। यह केवल एक ही महीने में सफलता हासिल करने में कैसे कामयाब रही?


 संत 8-दान और संत 9-दान के बीच लगभग न पाटने योग्य दरार थी। यह अंतिम चरण ऐसा था जिसे बनाना असाधारण रूप से कठिन था, लेकिन एक बार जब कोई कृषक सीमा पार करने में कामयाब हो जाता, तो उनकी लड़ने की क्षमता बिल्कुल नए स्तर पर होती। बड़े ऋषभ अकेले नहीं थे जो हैरान थे। दानिश को भी ऐसा लगा जैसे उसका सिर फट रहा हो, जैसे वह पागल हो रहा हो।


 यह देखकर पहले से ही आश्चर्य हुआ कि विपिन के पास एक सेंट 9-डैन जानवर था, लेकिन एक ही बार में दो को बाहर लाने के लिए... आखिर उसने उन जानवरों को कैसे वश में किया? इसमें कोई आश्चर्य नहीं था कि वह शेन कबीला में कहर बरपा सकता है और फिर भी बच निकलने में कामयाब हो सकता है। केवल इन दो संत जानवरों के साथ, शाने कबीला के सामान्य रक्षकों के लिए उसे रोकना मुश्किल होगा! "सको वहीं पकडो!"


हालाँकि, यह जानते हुए भी कि यह चौंकने का समय नहीं है। दानिश ने अपनी कलाई हिलाई और तलवार लहराई। बस एक साधारण स्लैश के साथ, तलवार क्यूई का एक समूह पहले ही फूट चुका था, जिसने नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट की गतिविधियों को सील कर दिया था। शुरुआत में यह हमला जारी रखने के लिए आगे बढ़ने की योजना बना रहा था, लेकिन अपनी ओर बढ़ रही तलवार क्यूई के हमले के तहत, यह केवल रुक सकता था और कुछ समय के लिए इसके खिलाफ बचाव कर सकता था। नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट हाल ही में सेंट 9-डैन पहुंचा था जबकि दानिश पहले से ही कई वर्षों से इस क्षेत्र में था। उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, उसने अपनी तलवार भी लहराई और युद्ध तकनीक का उपयोग किया, इसलिए लड़ाई कुछ समय के लिए गतिरोध में समाप्त हो गई। "उनके साथ ज्यादा परेशान मत होइए, पहले इन्फर्नो किलिन को संरचना से मुक्त होने में मदद करें। वहाँ प्रहार करो!” यह जानते हुए कि नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट ताकत के मामले में नुकसान में है, विपिन ने तुरंत कमरे में एक निश्चित स्थान की ओर इशारा करते हुए एक निर्देश जारी किया।


स्थिति की गंभीरता को जानते हुए, नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट भी तेजी से उस क्षेत्र की ओर बढ़ गया, जिसे विपिन ने बताया था, और अपनी पूंछ के एक शक्तिशाली चाबुक से उसने उस स्थान पर पूरी सटीकता से प्रहार किया।


कच! हवा में एक तेज़ गूँज सुनाई दी, जिसके बाद तीव्र कंपन हुआ। फँसा हुआ इन्फर्नो किलिन तेजी से संरचना से मुक्त हो गया, और उसी समय, सैंक्टम हेड हॉल दबाव के आगे झुक गया और ढहना शुरू हो गया।


 जैसे ही वह अपने बंधनों से मुक्त हुआ, इन्फर्नो क्विलिन ने तुरंत एक भयानक जवाबी हमला शुरू कर दिया, जैसे कि वह खुद को उस अपमान से मुक्त करना चाहता हो जो उसने अभी झेला था। एक भयंकर दहाड़ के साथ, वह दानिश की रक्षात्मक तलवारबाजी से टकरा गया, और अपना खुर उठाकर, उसने दोनों बुजुर्गों पर जोरदार प्रहार किया। पडाह! पडाह! दानिश और बड़े ऋषभ ने झटके को कम करने के लिए जल्दी से अपनी भुजाएँ उठाईं, लेकिन खुर के पीछे की भारी ताकत उनके सहन करने के लिए बहुत अधिक थी।


उनकी पीठ धीरे-धीरे विस्मयकारी शक्ति के नीचे झुक गई, क्योंकि हवा में हड्डियों की चरमराहट सुनाई दे रही थी, जो किसी भी क्षण टूटने के लिए तैयार थी। ताकत के मामले में संत जानवरों को हमेशा एक ही स्तर के कृषकों की तुलना में लाभ प्राप्त होता था। इसमें शक्तिशाली लड़ाकू स्वामी भी शामिल थे, उन्हें तो छोड़ ही दें।


यह महसूस करते हुए कि वह तेजी से अपनी सीमा तक पहुँच रहा है, बड़े ऋषभ ने चिल्लाकर कहा, "विपिन, क्या तुम्हें पता है कि तुम क्या कर रहे हो?" यह ऋषियों का पवित्र स्थान है, अनगिनत शक्तिशाली विशेषज्ञों की जड़ है! क्या आप उप पवित्र प्रमुख और बुजुर्ग पर हाथ रखने के परिणामों को समझते हैं? अपनी खुद की लापरवाही को ऐसा निर्णय लेने के लिए मजबूर न होने दें जिसके लिए आपको जीवन भर पछताना पड़े!



 ------ऊऊ------


अध्याय 1485: - आत्मसमर्पण करो या मरो!


 यह सुनकर कि बड़े ऋषभ उस पर ऐसा जघन्य अपराध थोपना चाहते हैं, विपिन अंदर ही अंदर उपहास करने के अलावा कुछ नहीं कर सका। फिर भी, उसने फिर भी अपना हाथ लहराया और आदेश दिया, "इन्फर्नो किलिन, रुको।" बड़े ऋषभ के शब्द जितने भयानक लग रहे थे, उतने ही अर्थपूर्ण भी थे। ऋषियों का गर्भगृह मास्टर शिक्षक महाद्वीप की सर्वोच्च अकादमी थी।


भले ही इसकी स्थिति मास्टर टीचर पवेलियन के बराबर नहीं थी, और समय के साथ इसकी ताकत में गिरावट आई थी, फिर भी इसकी प्रतिष्ठा और रैली की शक्ति को कम करके नहीं आंका जा सकता था। सबसे पहले, निवर्तमान उप-गर्भगृह प्रमुख और एक बुजुर्ग पर कदम उठाना पहले से ही एक अत्यंत घृणित कार्रवाई माना जा सकता है।


 यदि यह ज्ञात हो कि उसने उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया है या मार डाला है, तो वह खुद को मास्टर टीचर महाद्वीप के पूरे ऊपरी क्षेत्र का दुश्मन बना सकता है! गर्जन! आदेश सुनकर, इन्फर्नो किलिन जितना क्रोधित हुआ, उसने विपिन के आदेश के विरुद्ध जाने की हिम्मत नहीं की। इस प्रकार, उसने अनिच्छा से अपना खुर पीछे खींच लिया और पीछे हट गया। दानिश और बड़े ऋषभ ने राहत की गहरी सांस ली। तभी अचानक उन्हें एहसास हुआ कि उनके कपड़े पसीने से पूरी तरह भीग चुके हैं।


यदि इन्फर्नो किलिन ने अपना हमला जारी रखा होता, भले ही वे वहां से जीवित निकल जाते, तो वे जीवन भर के लिए अपंग हो सकते थे। एक गहरी साँस लेते हुए, आगे बढ़ने और अपनी मुट्ठी बंद करने से पहले, विपिन ने अपनी भावनाओं को दबा दिया। “मेरा इरादा आप दोनों के बीच कोई कदम उठाने का नहीं है। हालाँकि, मुझे वास्तव में अत्यावश्यक मामलों पर ध्यान देना है और मैं कोई भी समय बर्बाद नहीं कर सकता। मैं इसके लिए आपसे क्षमा चाहता हूँ।”


वह दानिश और एल्डर ऋषभ की हरकतों से बहुत नाराज था, लेकिन यह उनके साथ पूरी तरह से अलग होने का समय नहीं था। शाने कबीला पहले से ही उसकी पीठ पर था; उन्हें अपने अनुयायियों की सूची में संतों के पवित्र स्थान को जोड़ने की आवश्यकता नहीं थी। दानिश ने ठंड से परेशान होने से पहले इन्फर्नो क़िलीन पर थोड़ी आशंकित नज़र डाली। "हम्फ!" वह अंदर ही अंदर क्रोधित महसूस कर रहा था, लेकिन उसके पास अपना क्रोध प्रकट करने का कोई रास्ता नहीं था।


 वह हमेशा से ही विपिन को ऐसे व्यक्ति के रूप में देखता रहा है जो उसके नियंत्रण में है, लेकिन किसने सोचा होगा कि एक महीने की अनुपस्थिति में, दूसरा पक्ष पहले से ही उसकी पहुंच से बहुत दूर, आकाश में उड़ता हुआ अजगर बन गया है? "मुझे आपको आश्वस्त करने की अनुमति दें कि मैं निकट भविष्य में शेन कबीला के साथ नाखुशी को व्यक्तिगत रूप से हल कर लूंगा, इसलिए इसके बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।


आज मैं यहां इसलिए हूं क्योंकि मैं 9-सितारा फॉर्मेशन झंडे उधार लेना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि दानिश मेरा अनुरोध स्वीकार कर सकते हैं!” -विपिन ने कहा। दानिश ने गहरी आह भरते हुए कहने से पहले काफी देर तक विपिन को गहराई से देखा और कहा, "बहुत अच्छा, मैं आपकी बात मान लूंगा। मुझे आशा है कि आप मुझे निराश नहीं करेंगे।” जिसके बाद, उसने अपनी कलाई को झटका दिया और सौ से अधिक गठन झंडे निकाले। उनमें से हर एक विशेष रूप से लचीली सामग्री से बना था।


 यह स्पष्ट था कि वे सभी उच्च स्तरीय थे। ग्रेड-9 गठन झंडे! इन्फर्नो किलिन और नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट को किनारे से देखते हुए, दानिश को लगा कि अगर उसने मना किया तो विपिन अपने पालतू जानवर को बलपूर्वक उसके गठन के झंडे छीनने का आदेश देगा। बिना कुछ लिए कष्ट सहने के बजाय, उसने सोचा कि पहले उन्हें सौंप देना बुद्धिमानी होगी। “धन्यवाद, दानिश।”


विपिन ने गठन के झंडे लिए और उनकी बारीकी से जांच की। यह सत्यापित करने के बाद कि ये गठन झंडे वास्तव में टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के निर्माण के लिए उपयुक्त थे, उन्होंने ढहे हुए दरवाजे की ओर अपना सिर घुमाने से पहले राहत की सांस ली।


 "अंदर आएं!" विपिन की बातें सुनकर ही दानिश और बड़े ऋषभ को एहसास हुआ कि दरवाजे पर कोई खड़ा है। वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की प्रतिभावान महिला थी, जिसने अभी-अभी वर्ष की शुरुआत में नामांकन कराया था, चारु! उस समय वह युवती विस्फारित नेत्रों से उस स्थान पर पड़े मलबे को देख रही थी। जब उसकी नजर दानिश और बड़े ऋषभ के होठों से बहते खून के निशान पर पड़ी, तो वह सदमे में अपना मुँह बंद करने से खुद को नहीं रोक सकी।


वे वहां केवल फॉर्मेशन झंडे उधार लेने के लिए आए थे, उस स्थान पर छापा मारने के लिए नहीं। क्या सचमुच इतनी दूर जाना ज़रूरी था? अब जब ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है तो उन्हें शांतिपूर्वक स्थिति का समाधान कैसे करना चाहिए था? हालाँकि, वह यह भी जानती थी कि अब इसके बारे में बहुत अधिक सोचना व्यर्थ है - जो हो गया वह हो गया।


इस प्रकार, वह तेजी से विपिन के पास चली गई। चारु के सदमे पर ध्यान न देते हुए, विपिन ने जल्दी से एक टेलीपैथिक संदेश भेजा। "मुझे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का सटीक स्थान बताएं।" बिना किसी हिचकिचाहट के, चारु ने तुरंत टेलीपैथिक माध्यम से विपिन को ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के सटीक स्थान की जानकारी दी। "यह सुदूर उत्तर में स्थित है..." "समझ गया!" चारु से स्थान सुनने के बाद, विपिन के दिमाग में तेजी से एक नक्शा उभर आया और उसने ऋषियों के गर्भगृह से गंतव्य की दूरी और दिशा का तेजी से अनुमान लगाया।


टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन स्थापित करते समय, विशेष रूप से इच्छित गंतव्यों के लिए जहां तक ​​​​विपिन स्थापित करने जा रहे थे, दिशा में कोई गलती नहीं हो सकती है। अन्यथा, अंशांकन में थोड़ी सी भी विचलन के परिणामस्वरूप संभवतः परिणाम अनगिनत ली से कम हो सकता है। लगभग पाँच मिनट तक गणना करने के बाद, विपिन ने अपनी उँगलियाँ हिलाने से पहले राहत की गहरी साँस ली।


हू! गठन के झंडे, जिन्हें उसने अपने दूसरे हाथ से पकड़ रखा था, तुरंत सभी जगह उड़ गए। वेंग! जैसे ही उन्होंने अपना स्थान ग्रहण किया, ऊर्जा तरंगें आसपास के वातावरण में फैलने लगीं, जिससे एक स्थिर मुड़ी हुई जगह बन गई। हालाँकि, इससे पहले कि यह पूरी तरह से आकार ले पाता, इसमें अचानक विस्फोट हो गया। पहला प्रयास, असफल! मेरी ताकत अभी भी अपर्याप्त है. यह महसूस करते हुए कि एक प्रयास ने उसकी कुल झेंकी का आधा हिस्सा छीन लिया है, विपिन ने असहायता से अपना सिर हिला दिया।


उनके द्वारा पहले गठन झंडे स्थापित करने और ऊर्जा के हेरफेर में कोई गलती नहीं थी। दरअसल, उनकी असफलता के पीछे का कारण यह नहीं था कि उन्होंने कोई गलती की थी, बल्कि यह था कि वह संरचना के निर्माण के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आपूर्ति करने में सक्षम नहीं थे! उनकी फैंटमसल स्पेस क्षेत्र शिखर साधना, हेवन्स पाथ झेंकी और अंतरिक्ष की गहरी समझ के साथ, उनकी लड़ने की क्षमता कम से कम डायमेंशन सुंदरिंग क्षेत्र शिखर विशेषज्ञों के बराबर थी।


हालाँकि, टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन का निर्माण करना उसके लिए अभी भी अपर्याप्त था। "अब!" जब विपिन अभी भी इस बात पर विचार-विमर्श कर रहा था कि ऊर्जा की कमी को दूर करने के लिए वह किन विकल्पों का उपयोग कर सकता है, तो उसे अचानक अपने पीछे से चिल्लाने की आवाज़ सुनाई दी। अगले ही पल, दानिश और बड़े ऋषभ एक साथ आगे बढ़े। तलवार की ठंडी चमक पूरे कमरे में चमक उठी, जिससे वे दोनों इन्फर्नो किलिन के नियंत्रण से मुक्त हो गए। जिसके बाद, वे दोनों तेजी से हवा में भाग गए।


इन्फर्नो किलिन और नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट अपने मालिक पर इतने केंद्रित थे कि दोनों की अचानक हरकतों से वे सावधान हो गए। उन्हें अपने हमलों को हड़बड़ाहट में रोकना पड़ा, इसलिए वे उन्हें दूर जाने से रोकने में विफल रहे। आकाश में, दानिश ने अपनी कलाई को झटका दिया और एक टोकन निकाल दिया।


 जिसके बाद, एक शानदार आवाज़ के साथ, जो संतों के गर्भगृह के कोनों तक स्पष्ट रूप से गूँजती थी, उन्होंने घोषणा की, “संतों के गर्भगृह के सभी बुजुर्ग, मेरे शब्दों को सुनें! विपिन और उसके पाले हुए जानवरों ने मेरे और बड़े ऋषभ के खिलाफ दुस्साहसपूर्वक कदम उठाया है, इसलिए मैं उसे ऋषियों के गर्भगृह का दुश्मन घोषित करता हूं।


आप सभी को तुरंत बाहर निकलना होगा और उसे पकड़ना होगा, और यदि उसने जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश की, तो आपको चरम कार्रवाई करने की अनुमति है... यहां तक ​​​​कि उसके जीवन की कीमत पर भी! उप गर्भगृह प्रमुख के रूप में, उन्हें संतों के गर्भगृह का चेहरा माना जा सकता है।


 भले ही उसका अभिमान झूठ बोल सकता हो, वह ऋषियों के गर्भगृह के लंबे इतिहास को अपने हाथों से कलंकित नहीं होने दे सकता था! हांग लंबा! जैसे ही आदेश पारित हुआ, संतों के गर्भगृह में भारी हंगामा मच गया। अनगिनत आकृतियाँ हवा में उभरीं, जिनकी संख्या आसानी से हजारों में थी।


इससे पहले, इन्फर्नो किलिन के साथ लड़ाई के दौरान, विपिन को पता था कि अगर लोग वहां इकट्ठा होने लगेंगे तो चीजें खराब हो सकती हैं, इसलिए उन्होंने किसी भी आवाज को बाहर जाने से रोकने के लिए कमरे में सावधानी से एक अलगाव व्यवस्था स्थापित की थी। इसी का नतीजा है कि पूरा कमरा ढहने के बावजूद इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। हालाँकि, जो आदेश अभी-अभी पारित हुआ था वह संतों के गर्भगृह में हर एक बुजुर्ग और छात्र के कानों तक पहुँच गया था, इसलिए वे यह देखने के लिए तेजी से उड़ गए कि क्या हो रहा है।


"यह बुरा है... इन्फर्नो किलिन, जल्दी करो और उसे नीचे गिराओ!" दानिश से अचानक इस तरह की हरकत की उम्मीद न करते हुए, विपिन का चेहरा काला पड़ गया। उसने जल्दी से इन्फर्नो किलिन को एक कदम उठाने का आदेश दिया। "गर्जन!" एक उग्र गर्जना के साथ, इन्फर्नो किलिन आकाश में उड़ गया और अपना खुर उठाया, दानिश को वापस जमीन पर गिराने की तैयारी कर रहा था।


 "अभिभावक गठन!" डिप्टी सैंक्टम हेड टोकन को अपने हाथों में कसकर पकड़कर, दानिश ने तेजी से उसमें शक्ति सक्रिय कर दी, और प्रकाश का एक चकाचौंध विस्फोट अचानक आसपास के वातावरण में चमक गया, जो ऋषियों के गर्भगृह में एक सुप्त प्राचीन शक्ति के साथ संचार कर रहा था। आस-पास का स्थान अचानक ठोस रूप से जम गया हुआ प्रतीत हुआ, यहां तक ​​कि इन्फर्नो क़िलीन भी अपनी जगह पर जम गया और ज़रा भी हिलने-डुलने में असमर्थ हो गया। "अभिभावक गठन?"


 विपिन ने आँखें सिकोड़ लीं। पिछले कुछ वर्षों में ऋषियों के गर्भगृह में काफी गिरावट आई है। एक वैध गर्भगृह प्रमुख की कमी के कारण प्रतिभाओं को आकर्षित करने और बनाए रखने में असमर्थता हुई, जिसके परिणामस्वरूप कमजोरी का एक अंतहीन सिलसिला शुरू हो गया। परिणामस्वरूप, इस समय इसके रैंक का सबसे मजबूत विशेषज्ञ भी केवल सेंट 9-डैन प्राथमिक चरण में था। हालाँकि, हमेशा ऐसा नहीं होता था।


एक समय ऐसा था जब ऋषियों का पवित्र स्थान मास्टर शिक्षक महाद्वीप के शीर्ष पर था, जो मास्टर शिक्षक मंडप मुख्यालय के बाद दूसरे स्थान पर था! आख़िरकार, हर एक सच्चे पवित्र प्रमुख के पास अंतर्दृष्टि की आँख थी और वह एक विशेषज्ञ था जो संत 9-डैन से भी आगे निकल गया था, जो कि अधिकांश के लिए अकल्पनीय दायरे तक पहुँच गया था। यहाँ तक कि पहला बुजुर्ग भी उनकी नज़रों के सामने कुछ भी नहीं होगा! गार्जियन फॉर्मेशन जिसे उन्होंने पीछे छोड़ा था वह संतों के गर्भगृह का अंतिम तुरुप का इक्का था।


यहां तक ​​कि अगर शाने कबीला ने अपनी सारी सेनाएं वहां भेज दीं, तो भी यह संदिग्ध था कि क्या वे इसका उल्लंघन कर पाएंगे या नहीं, केवल इन्फर्नो क्विलिन की तो बात ही छोड़ दें! यही कारण है कि ऋषियों का गर्भगृह इतने वर्षों के बाद भी अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखते हुए खड़ा रह सका है।


अन्यथा, वर्तमान उप गर्भगृह प्रमुख की कमज़ोरी को देखते हुए, उन्हें बहुत पहले ही अलौकिक राक्षसी जनजाति द्वारा नष्ट कर दिया गया होता! संरचना की निराशाजनक शक्ति को महसूस करते हुए, इन्फर्नो किलिन ने उत्सुकता से विपिन को एक टेलीपैथिक संदेश भेजा। "मास्टर, मैं इस गठन को तोड़ने में असमर्थ हूँ!


 इस दर पर, हम सभी यहाँ अपनी जान गँवा सकते हैं!” त्ज़्ज़्ज़्ज़! जब संरचना इन्फर्नो किलिन को फँसा रही थी, संतों के गर्भगृह के अन्य बुजुर्गों ने भी अपना रास्ता बना लिया, और उन्होंने तेजी से दानिश के पीछे अपना स्थान ले लिया।


 "विपिन, अब आत्मसमर्पण करो या मर जाओ," दानिश ने भावशून्यता से कहा और उसने अपने नीचे वाले युवक को बेहद ठंडी आँखों से देखा।


 ------ऊऊ------


अध्याय 1486:- ऋषियों की भव्य रचना


कई सहस्राब्दियों पहले संतों के गर्भगृह की स्थापना के बाद से, यह पहली बार था कि किसी छात्र ने उप गर्भगृह प्रमुख पर अपना हाथ रखा था, साथ ही यह भी पहली बार था कि किसी ने गर्भगृह प्रमुख हॉल को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था। यदि ऐसा कुछ आसानी से माफ किया जा सकता है, तो उप गर्भगृह प्रमुख और बुजुर्ग भविष्य में छात्रों को कतार में कैसे रखेंगे?


 “विपिन, अब हम क्या करें?” अपने ऊपर बड़ों और छात्रों की विशाल भीड़ को तैरते हुए और गार्जियन फॉर्मेशन को उनके चारों ओर की जगह को सील करते हुए देखकर, चारु का चेहरा डर से पीला पड़ गया और वह बेकाबू होकर कांपने लगी। भले ही वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की प्रतिभा के रूप में कई लड़ाइयों से गुज़री थी, लेकिन यह पहली बार था जब उसने इतनी बड़ी चीज़ का सामना किया था! ऋषियों के संपूर्ण गर्भगृह के विरुद्ध अकेले खड़ा होना, यह इतिहास में अभूतपूर्व था! "इसके अलावा हम और क्या कर सकते हैं?


एक बार हम पकड़े गए तो हमारे लिए रेनू को बचाना असंभव हो जाएगा!” -विपिन ने सिर हिलाया। रेनू के साथ स्थिति कहीं अधिक जरूरी थी, इसलिए वह वहां समय बर्बाद नहीं कर सकता था। कहने की जरूरत नहीं है, दानिश और अन्य लोगों के चेहरे को देखकर ही यह स्पष्ट हो गया था कि अगर उसे पकड़ लिया गया तो उसके लिए अच्छा किया जाएगा। अत: वह आत्मसमर्पण नहीं कर सका। अन्यथा, उसके लिए कोई दूसरा मौका नहीं होगा!


जब तक वह तीनों शर्तों को पूरा नहीं कर लेता, वह दूसरों को सैंक्टम हेड टोकन नहीं दिखा सकता था, अन्यथा यह उसके उत्तराधिकार के अधिकार को जब्त करने वाला माना जाएगा। यह वह नियम था जिसे चक्रदेव ने यह सुनिश्चित करने के लिए लागू किया था कि गर्भगृह के मुखिया की प्रत्येक पीढ़ी वास्तव में ऋषियों के गर्भगृह को अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने की क्षमता रखती है। ऐसे में, ऐसा लग रहा था जैसे उसके पास इससे लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। यह समझते हुए, विपिन ने अपनी नज़र पहले से सक्रिय गार्जियन फॉर्मेशन की ओर घुमाई और धीरे से कहा, "खामियाँ!"


 जिसके बाद, लाइब्रेरी ऑफ हेवन्स पाथ में एक पुस्तक प्रकाशित हुई। उस पर हल्के से टैप करने पर, उसके भीतर का ज्ञान तेजी से उसके दिमाग में प्रवाहित हो गया। "स्वर्ग बुनाई संरचना, ग्रेड-9 शिखर संरचना... सचमुच दुर्जेय!" ऋषियों के गर्भगृह की संरक्षक संरचना को चक्रदेव ने पीछे छोड़ दिया था, और इसे कई वर्षों में कई गर्भगृह प्रमुखों द्वारा बढ़ाया गया था।


सच्चे गर्भगृह प्रमुख की प्रत्येक पीढ़ी के पास अंतर्दृष्टि की आँख होती थी, जो उन्हें आसानी से कमियाँ निकालने और उन्हें हल करने की अनुमति देती थी। कई सहस्राब्दियों के सुधार के बाद, गठन को पहले से ही मास्टर शिक्षक महाद्वीप के शीर्ष विशेषज्ञों के ज्ञान के क्रिस्टलीकरण के रूप में माना जा सकता है।


 निःसंदेह, इसे अभी भी स्वर्ग पथ की संपूर्ण लाइब्रेरी की नजर में दोषरहित नहीं माना जा सकता है, लेकिन यह उसके बहुत करीब था। विपिन की भौंहें तन गईं। केवल सात दोष. यह शायद सबसे कम खामियां होंगी जो मैंने उच्च ग्रेड संरचनाओं में देखी हैं... लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि गार्जियन फॉर्मेशन में कितनी कम खामियां थीं, लेकिन इससे विपिन जो करने वाला था उसमें थोड़ा सा भी फर्क नहीं पड़ा।


"इन्फर्नो किलिन और नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट, मैं उन दोनों से बचाव करने और इस संरचना को तोड़ने के लिए आप दोनों पर भरोसा करूंगा। मुझे टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन का अध्ययन जारी रखना होगा!” गहरी साँस छोड़ते हुए, विपिन ने हेवन वीविंग फॉर्मेशन की खामियों के बारे में जानकारी उनके टेलीपैथिक लिंक के माध्यम से दो संत जानवरों को भेजी। "गर्जन!" संदेश पाकर दोनों संत जानवर उग्र होकर दहाड़ने लगे।


 वे पहले से ही जानते थे कि उनके स्वामी के पास कम उम्र के बावजूद चीजों को देखने की असाधारण आँखें हैं, लेकिन किसने सोचा होगा कि वह वास्तव में एक ऐसी संरचना में इतनी सारी खामियाँ ढूंढने में सक्षम होंगे जो उनके लिए पूरी तरह से अथाह थी? अकेले में, ये खामियाँ बहुत अधिक नहीं हो सकतीं, लेकिन जब एक साथ रखी गईं, तो उन्हें विश्वास था कि वे इसकी नींव को हिलाने में सक्षम होंगे।


दूसरी ओर, यह देखकर कि चेतावनी के बावजूद विपिन अभी भी गठन के झंडों की जांच करने में व्यस्त था, दानिश ने धमकी भरे अंदाज में अपनी आंखें सिकोड़ लीं। "विपिन, मैं आपके पालतू जानवरों की ताकत को स्वीकार करता हूं, लेकिन गार्जियन फॉर्मेशन के सामने, वे कुछ भी नहीं हैं। मैं आपको सलाह देता हूं कि निर्णय लेने से पहले अपनी वर्तमान परिस्थितियों पर अच्छी तरह नजर डाल लें...''


"गर्जन!" लेकिन इससे पहले कि वह अपनी बात पूरी कर पाता, इन्फर्नो क़िलीन अचानक अपने बंधनों से मुक्त हो गया और एक गगनभेदी आवाज के साथ उसने अपने विशाल खुर को एक निश्चित दिशा में धकेल दिया। उसी समय, नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट ज़मीन पर सरकते हुए सीधे एक निश्चित इमारत से जा टकराया जो बहुत दूर नहीं था।


गार्जियन फॉर्मेशन की ताकत के पीछे मुख्य कारण वह आकस्मिक आभा थी जो ऋषियों के गर्भगृह ने कई वर्षों में जमा की थी, साथ ही आध्यात्मिक ऊर्जा भी थी जो नीचे पृथ्वी की नसों के माध्यम से क्षेत्र में एकत्र हुई थी। इन्फर्नो किलिन ने गठन के केंद्र बिंदुओं में से एक पर हमला किया, जबकि नेदरवर्ल्ड एज़्योर डैगन जानवर ठीक उस स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जहां पृथ्वी की नसों के माध्यम से खींची गई आध्यात्मिक ऊर्जा जमा हो गई, जिससे आध्यात्मिक ऊर्जा तुरंत आसपास के वातावरण में फैल गई।


अपने महत्वपूर्ण अंगों पर दो महत्वपूर्ण प्रहारों के साथ, अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हेवन वीविंग फॉर्मेशन तेजी से हवा छोड़ रहा था जैसे कि कोई गुब्बारा हवा छोड़ रहा हो, और उस प्रभावशाली ताकत को खो दिया जो उसने अभी एक क्षण पहले हासिल की थी। हांग लंबा! जिस ऊर्जा ने पहले आसपास के वातावरण को जमा दिया था वह बाहर निकलकर सीधे दानिश और अन्य लोगों पर गिर रही थी।


 "यह...यह असंभव है!" दानिश ने अविश्वास से अपनी आँखें चौड़ी करते हुए कहा। पिछली कई सहस्राब्दियों में, अलौकिक राक्षसी जनजाति ने ऋषियों के गर्भगृह पर तेरह बार हमला करने का प्रयास किया था, लेकिन हर बार, वे कुछ भी हासिल किए बिना भाग गए थे।


हालाँकि यह कहना अतिश्योक्ति होगी कि हेवन वीविंग फॉर्मेशन का उल्लंघन नहीं किया जा सकता था, फिर भी, दुनिया में कुछ विशेषज्ञ थे जो इस पर काबू पाने में सक्षम थे! और फिर भी, उन दो संत जानवरों ने वास्तव में इसे इतनी आसानी से समझ लिया। आख़िरकार उन्होंने ऐसा करने का प्रबंधन कैसे किया? "उनको रोको!"


 यह जानते हुए कि घबराने से कोई फायदा नहीं है, हवा में बैठे व्यक्ति ने अपनी कलाई को झटका दिया और अपनी हथेली को नीचे की ओर धकेल दिया। सेंट शिखर युद्ध तकनीक, रिवर फ़्लिपिंग पाम! यह चौथे गर्भगृह प्रमुख द्वारा बनाई गई एक चाल थी। यह एक ऐसा प्रहार था जो आसमान से उतरा, जिसकी ताकत किसी की कल्पना से कहीं अधिक थी। जमीन से बाहर आने वाली आकस्मिक ऊर्जा से संवर्धित, यह तकनीक एक ही झटके में सेंट 9-डैन इंटरमीडिएट स्टेज कल्टीवेटर को भी मार गिरा सकती है।


 दुर्भाग्य से, उनका प्रतिद्वंद्वी कोई सेंट 9-डैन इंटरमीडिएट स्टेज कल्टीवेटर नहीं बल्कि इन्फर्नो किलिन था। हथेली पर बिल्कुल भी ध्यान न देते हुए, नरक किलिन ने सीधे उस पर हमला कर दिया, जैसे कि यह कोई खतरा ही न हो। हांग लंबा! हथेली इन्फर्नो किलिन के सिर पर गिरी, लेकिन मानो किसी सेंट शिखर की कलाकृति से टकरा रही हो, इसने दानिश की हथेली को झटका देकर सुन्न कर दिया।


अगले ही पल, उसका सिर सीधे दानिश के सीने से टकराया और उसे जबरदस्ती दूर धकेल दिया। सू! दानिश की आकृति उड़ती हुई दूर तक उड़ती हुई दिखी, मानो कोई टूटता तारा हो। “दानीश!” इन्फर्नो किलिन के इतने शक्तिशाली होने की उम्मीद न करते हुए, बुजुर्ग ऋषभ और अन्य लोगों ने जल्दी से अपनी ताकत लगा दी और इसे दबाने के लिए आगे बढ़ गए। उनकी आक्रामकता के जवाब में, इन्फर्नो किलिन ने भयंकर गर्जना की, और पलक झपकते ही, उसका आकार पहले से ही लगभग चालीस मीटर लंबा हो गया था। इस विशाल शरीर के साथ, वह सीधे बड़ों के समूह की ओर बढ़ गया।


 हुअला! त्ज़्ज़्ज़्ज़! बड़े ऋषभ और अन्य बुजुर्ग एक साथ उड़कर गिर गए, और उनकी भौंहें और बाल जलकर काले पड़ गए। इन्फर्नो क़िलीन के बारे में जो चीज़ वास्तव में डरावनी थी वह उसके खुर या पूंछ नहीं बल्कि उसका शरीर था! किलिन की लपटों से दिन-रात तपते हुए, इसका शरीर एक सेंट शिखर कलाकृति के समान मजबूत हो गया था। इसका मेढ़ा एक संत 9-दान कृषक को भी शक्तिहीन कर देगा, उन बुजुर्गों की तो बात ही छोड़िए। “क्या वह सचमुच विपिन का पाला हुआ जानवर है?” "यह इतना शक्तिशाली कैसे हो सकता है?"


 "उप गर्भगृह प्रमुख और बुजुर्गों के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल करने और यहां तक ​​​​कि हिंसा का इस्तेमाल करने के लिए, क्या विपिन का इरादा मास्टर शिक्षक मंडप को धोखा देने का है?" जो छात्र यह दृश्य देखने के लिए आसपास एकत्र हुए थे, वे जो कुछ देख रहे थे उससे सभी चकित रह गए। उनकी नज़र में, उप गर्भगृह प्रमुख, एल्डर ऋषभ, और अन्य लोग उनकी लीग से बहुत दूर थे, शायद अजेय भी!


 इन आकृतियों को एक संत जानवर के सामने पूरी तरह से असहाय खड़े देखना कुछ ऐसा था जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा, और यह इन बुजुर्गों की महानता के बारे में उनकी सभी पिछली धारणाओं को चकनाचूर कर रहा था।


 लेकिन इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि संतों के गर्भगृह के बुजुर्गों के खिलाफ कोई कदम उठाना पहले से ही मास्टर शिक्षक मंडप के अधिकार के खिलाफ अवज्ञा का कार्य माना जा सकता है। चाहे कुछ भी हो, ऋषियों का गर्भगृह अभी भी मास्टर शिक्षक मंडप की सहायक कंपनी थी और इसके द्वारा संरक्षित थी।


 क्या विपिन अब मास्टर टीचर बनकर नहीं रहना चाहता था? "धिक्कार है, लानत है!" बड़े-बड़े कौर खून बहाते हुए, दानिश दूर से ऋषियों के गर्भगृह की ओर वापस उड़ गया, और क्षेत्र में पहुंचने से पहले, वह गुस्से से चिल्लाया, "संतों के गर्भगृह के बुजुर्गों, मेरी आज्ञा पर ध्यान दो! ऋषियों की संरचना बनाएं और इन्फर्नो क्विलिन को एक साथ वश में करें!


 यह देखकर कि गार्जियन फॉर्मेशन कैसे नष्ट हो गया था और बुजुर्ग एक के बाद एक आसमान से गिर रहे थे, दानिश इसे और बर्दाश्त नहीं कर सका। यदि उसने विपिन को दण्ड न दिया तो समस्त ऋषि-मुनियों का मज़ाक बन जायेगा! उप पवित्र प्रमुख के रूप में, वह अपने नेतृत्व में संगठन की विरासत को नष्ट नहीं होने दे सकते थे!


 "हाँ!" बड़ों ने जोरदार उत्तर दिया। जिसके बाद, वे अपनी स्थिति में आने के लिए तेजी से इधर-उधर बिखर गए। अपनी ताकत को एक साथ जोड़कर, उन्होंने कुछ ऐसा बनाया जो हवा में मछली के जाल जैसा था।


"यह ऋषियों का गठन है..." चारु का चेहरा डर से पीला पड़ गया क्योंकि वह जल्दी से अपने सामने वाले युवक की ओर मुड़ी, जो अभी भी यह पता लगाने में व्यस्त था कि टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन को कैसे काम में लाया जाए। “विपिन, यह अच्छा नहीं है. दौड़ना!"


 ------ऊऊ------


अध्याय 1487: - हम जा रहे हैं


गार्जियन फॉर्मेशन के अलावा, संतों के गर्भगृह का अगला सबसे मजबूत तुरुप का पत्ता बुजुर्गों द्वारा गठित ऋषियों का गठन था। इस गठन ने सभी बुजुर्गों को विनाशकारी हमले शुरू करने के लिए अपनी शक्तियों को एक साथ लाने की अनुमति दी, इस प्रकार यह एक अत्यधिक डरावना हथियार बन गया। विपिन को एक तरफ रख दें तो, सेंट 9-डैन जानवर भी जरूरी नहीं कि फॉर्मेशन ऑफ द सेज का मुकाबला कर सके। हुअला! इससे पहले कि चारु अपनी बात पूरी कर पाती, आकाश में जाल बन चुका था, जिसने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया था।


"गर्जन!" नवगठित जाल से ख़तरे को भांपते हुए, इन्फर्नो किलिन ने भयंकर गर्जना की और उसके स्थिर होने से पहले ही उसे गिरा देने के इरादे से उस पर हमला कर दिया। हुअला! पूरे आकाश में फैले जाल ने झेंकी का एक विशाल नेटवर्क बना दिया। यह दानिश के हेरफेर के तहत एक साथ इकट्ठा हुआ, तुरंत ऊर्जा की एक नाड़ी बनाई जो चार्जिंग इन्फर्नो किलिन के लिए सही दौड़ गई।


बूम! जैसे कि तूफानी महासागरों में बहती एक निराश नाव, इन्फर्नो किलिन ने तेजी से खुद को नाड़ी की जबरदस्त ताकत से अभिभूत पाया। नाड़ी ने उसे सीधे जमीन पर धकेल दिया, जिससे उसके ऊपर धूल का एक बड़ा बादल उठ गया। गर्जन!


इन्फर्नो क़िलीन गुस्से से चिल्लाने लगा क्योंकि वह अपने ऊपर चल रही तेज धड़कनों के खिलाफ सख्त संघर्ष कर रहा था, लेकिन वह इससे मुक्त होने में बिल्कुल भी असमर्थ था। जबकि अधिकांश बुजुर्ग सेंट 9-डैन तक नहीं पहुंचे थे, उनकी संयुक्त शक्ति, जो संतों के गर्भगृह से बाहर निकलने वाली अद्वितीय ऊर्जा से और भी बढ़ गई थी, ने फिर भी एक ऐसी शक्ति का गठन किया, जिसका मुकाबला करने में सेंट 9-डैन शिखर इन्फर्नो किलिन भी असमर्थ थे।


 ज़मीन में एक बड़ा गड्ढा खोदने के बाद ही अंततः धड़कन रुकी। जब इन्फर्नो किलिन ने अपने पैरों पर वापस लौटने का प्रयास किया तो उसने मुंह में सुनहरा खून बहाया, लेकिन खुद को इतना घायल पाया कि खड़ा नहीं हो सका। "हम्फ!" यह देखते हुए कि वे अंततः इन्फर्नो किलिन को नीचे गिराने में कामयाब रहे, दानिश ने तेजी से अपनी निगाहें दूसरी दिशा की ओर मोड़ दीं क्योंकि उसने एक और हमले के लिए फॉर्मेशन तैयार कर लिया था। हुअला! ऊर्जा का एक और सफ़ेद स्पंदन फूट पड़ा, उस दिशा में चला गया जहाँ विपिन खड़ा था। ताकत के मामले में, यह उससे कहीं अधिक मजबूत था जिसने पहले इन्फर्नो किलिन पर हमला किया था। यदि सचमुच यह हमला विपिन पर होता, तो वह बिना किसी संदेह के मर जाता!


"मालिक!" चिंतित नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट तुरंत पीछे हट गया, लेकिन तब भी एक कदम बहुत देर हो चुकी थी। इससे पहले कि वह अपने मालिक तक पहुँच पाता, ऊर्जा की सफ़ेद धड़कन ने पहले ही युवक को पूरी तरह निगल लिया था। "विपिन..." ज्यादा दूर नहीं, चारु ने यह दृश्य एकदम सदमे में देखा। अचानक कमजोरी के अहसास ने उसके पैरों को जकड़ लिया और वह लकवाग्रस्त होकर जमीन पर गिर पड़ी।


वह जहां खड़ी थी, वहां से वह हमले से स्पंदित ऊर्जा को स्पष्ट रूप से महसूस कर सकती थी। यह एक ऐसी ताकत थी जिसे उनके शिक्षक, एक सेंट 8-डैन शिखर विशेषज्ञ, भी झेलने में सक्षम नहीं थे। क्या सच में युवक ऐसे ही मर जाएगा? "वह वास्तव में चकमा नहीं दिया?" ऊपर आकाश में, दानिश भी आश्चर्य में डूबे रहने से खुद को नहीं रोक सका।


जबकि ऋषियों के समूह द्वारा शुरू किए गए हमले अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली थे, उन्हें हमला करने के लिए काफी समय की आवश्यकता थी। उसे उम्मीद थी कि हमले से पहले ही विपिन भाग जाएगा, और वह उस साथी को अक्षम करने के लिए नाड़ी की आघात तरंगों पर भरोसा कर रहा था। लेकिन कौन सोच सकता था कि वह व्यक्ति वहीं जड़ रहेगा और नब्ज़ सीधे उस पर वार करेगा!


 “हम्फ, वह इसका हकदार है! गार्जियन फॉर्मेशन को नष्ट करने और सैंक्टम हेड हॉल को ध्वस्त करने जैसे उसने जो जघन्य कृत्य किए हैं, उसे देखते हुए कोई भी इंदर शेन भी उसकी ओर से बोलने में सक्षम नहीं होगा! बड़े ऋषभ घबरा गए और उन्होंने सावधानी से दानिश की ओर देखा।


 वह जानता था कि बाद वाले के मन में अभी भी इस मामले के प्रति कुछ शंकाएँ हैं। आख़िरकार, विपिन इंद्र शेन का प्रत्यक्ष शिष्य था, और यह बताना कठिन था कि इस मामले को सुनने के बाद वह महान व्यक्ति क्या करेगा। हालाँकि, इस मामले के लिए उन्हें भी दोषी नहीं ठहराया जा सकता। यहां ऐसे कई छात्र हैं जो गवाही दे सकते हैं कि उन्होंने जो कार्रवाई की थी वह आत्मरक्षा के लिए थी।


 वास्तव में सिर्फ इसलिए कि उसने एक मजबूत जानवर को वश में कर लिया था, अनियंत्रित रूप से भागने की हिम्मत करने के लिए, वह व्यक्ति इस तरह के परिणाम का हकदार था! “मैं इसके बारे में चिंतित नहीं हूं। बात सिर्फ इतनी है कि उसके जैसे प्रतिभाशाली व्यक्ति को यूं चले जाते देखना दुखद है…” दानिश ने अपना सिर हिलाया। मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट में इंदर शेन का रुतबा जितना ऊंचा था, फिर भी वह नियमों का सम्मान करने वाले व्यक्ति थे। विपिन ने जो हरकतें कीं, उन्हें देखते हुए, कोई रास्ता नहीं था कि इंदर शेन अभी भी अपने प्रत्यक्ष शिष्य का पक्ष ले सकें!


लेकिन... वह युवक सचमुच असाधारण प्रतिभाशाली था। ऐसी प्रतिभा को खोना मानव जाति के लिए बहुत बड़ी क्षति थी। "उस व्यक्ति के चरित्र को देखते हुए, उसकी प्रतिभा अंततः मानवता के लिए एक बड़ा संकट बन जाएगी!"


बड़े ऋषभ परेशान हो गए। प्रतिभाशाली होने का क्या फायदा? यदि वह अपनी क्षमताओं को बुराई करने में लगाता, तो उसकी प्रतिभा केवल मानव जाति के लिए अभिशाप बन जाती। मास्टर टीचर महाद्वीप के इतिहास में, प्रतिभाशाली प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं थी, जो अपने कठिन स्वभाव के कारण सही रास्ते से भटक गए।


"मुझे लगता है कि आप सही हैं..." दानिश ने अपना सिर हिलाया और फैसला किया कि वह अब इस बारे में ज्यादा नहीं सोचेगा। “जगह साफ़ करो. हमें इस मामले की सूचना यथाशीघ्र मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय को देनी होगी।''


 "हाँ!" बड़े ऋषभ ने उत्तर दिया। उसने नीचे मलबे को देखने के लिए अपना सिर नीचे किया, तभी अचानक उसकी नज़र किसी चीज़ पर पड़ी, जिससे उसकी आँखें सदमे से सिकुड़ गईं। वह लगभग खुद पर नियंत्रण खो बैठा और जमीन पर गिर पड़ा। "क्या गलत?" दानिश ने भौंहें सिकोड़ लीं। “दानिश… देखो!”


 यह नहीं समझ पा रहे थे कि उन्हें इस मामले को कैसे समझाना चाहिए, बुजुर्ग ऋषभ ने जमीन की ओर इशारा करते हुए उत्सुकता से कहा। ज़मीन के एक विशाल गड्ढे में जहाँ पहले ऊर्जा स्पंदन हुआ था, विपिन पूरी तरह से सुरक्षित खड़ा था। उसके सामने दर्जनों गठन झंडे लगे हुए थे, और उनकी सतह से रोशनी झिलमिला रही थी। गड्ढे के चारों ओर का स्थान थोड़ा हिल रहा था, जिससे गर्म ऊर्जा निकल रही थी। “वह… टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन? वह इसका निर्माण करने में कामयाब रहे?”


 इसमें कोई गलती नहीं थी - उन निर्माण झंडों द्वारा निर्मित संरचना निश्चित रूप से एक टेलीपोर्टेशन संरचना थी! इतना ही नहीं, संरचना के चारों ओर का स्थान काफी स्थिर था, जिसका मतलब था कि निर्माण में थोड़ी सी भी गलती नहीं हुई थी! एक साधारण फैंटम स्पेस क्षेत्र के कृषक के लिए ऋषियों की संरचना के हमले के तहत पूरी तरह से अहानिकर उभरना एक बात थी, लेकिन इस बीच सफलतापूर्वक एक टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन का निर्माण भी करना... क्या यह सच था?


 “इन्फर्नो किलिन, नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट, और चारू, आएँ। जा रहे थे!" गड्ढे में मौजूद युवक ने आसमान की ओर देखने से पहले धीरे से हँसते हुए कहा, “दानिश और ऋषियों के गर्भगृह के साथी बुजुर्गों, मैं वास्तव में आपकी ऊर्जा के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूँ। अन्यथा, भगवान जानता है कि मुझे इस निर्माण को पूरा करने में कितना समय लगेगा... ठीक है, मुझे अभी भी कुछ काम निपटाने हैं, इसलिए मैं पहले छुट्टी लूंगा।


चलो भविष्य में फिर मिलेंगे!” ये शब्द कहने के बाद, विपिन ने अपना हाथ हिलाया और अपने दो संत जानवरों को असंख्य एंथिव घोंसले में रख दिया। उसी समय, टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन को सक्रिय करने से पहले उसने तुरंत चारू को पकड़ लिया और उसे अपनी झेंकी में लपेट लिया। एक तेज़ रोशनी ने उन दोनों को ढक दिया और वे तुरंत वहाँ से गायब हो गए। "उसे दूर मत जाने दो!"


 अपने सामने का दृश्य देखकर स्तब्ध दानिश को एक बार फिर सोचने में कुछ समय लगा। टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन की ओर दाहिनी ओर दौड़ते समय वह गुस्से में चिल्लाया, उसका इरादा उसमें घुसने का था और साथ ही विपिन का पीछा करने का भी इरादा था। हालाँकि, जैसे ही वह करीब आ रहा था, उसने अचानक देखा कि संरचना में तेजी से ऊर्जा का प्रवाह बढ़ रहा है, जो एक पूर्ण बांध की याद दिलाता है जो ढहने के कगार पर था।


जिसके बाद... बूम! अगले ही पल, संरचना अचानक ध्वस्त हो गई। दर्जनों फॉर्मेशन झंडे जमीन से उखड़ गए और आसपास में बह गए, जिससे टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन पूरी तरह से गायब हो गया। सब कुछ इतनी तेजी से हुआ कि ऐसा लग रहा था मानो संरचना पहली बार में ही प्रकट नहीं हुई हो।


"उन्होंने जो टेलीपोर्टेशन फ़ॉर्मेशन बनाया, उसमें आत्म-विनाश का क्रम भी है?" दानिश को ऐसा लग रहा था मानो उसका विवेक ख़त्म होने की कगार पर है। स्वाभाविक रूप से, वह स्वयं एक कुशल फॉर्मेशन मास्टर थे, अन्यथा उनके पास ग्रेड-9 फॉर्मेशन के झंडे नहीं होते।


 युवक के लिए उनके हमले के तहत एक टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन बनाने और यहां तक ​​​​कि उसके साथ एक आत्म-विनाश अनुक्रम को एम्बेड करने में सक्षम होने के लिए... क्या वह बहुत कम समय के भीतर थोड़ा बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं था? टेलीपोर्टेशन फ़ॉर्मेशन के नष्ट होने के साथ, ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे वे यह पता लगा सकें कि उसे कहाँ टेलीपोर्ट किया गया था और अब उसका पीछा नहीं कर पाएंगे।


 उन्होंने उस युवक के हाथों अपनी एकमात्र बढ़त खो दी थी। अपने चारों ओर मलबे को देखकर दानिश की आंखें नम हो गईं। “उस व्यक्ति का भागना अंततः मानव जाति के लिए एक तबाही में परिणत होगा।


 ऋषियों के गर्भगृह के बुजुर्ग और छात्र, मेरी आज्ञा सुनें! आज के बाद यदि किसी की नजर विपीन पर पड़े तो बिना देर किये सूचित करें! अगर हमला करने का मौका मिले, तो बिना किसी हिचकिचाहट के उसे मार डालो!


------ऊऊ------


अध्याय 1488: - ग्लेशियर का शहर


 हुला! तीव्र लड़खड़ाहट के बीच, विपिन फर्श पर गिर पड़ा और उसके मुँह से खून बहने लगा। पिछली बार की तरह ही, उसे अपने पूरे शरीर में दर्द महसूस हुआ जैसे उसे कई बार चीर दिया गया हो। उसके पूरे शरीर पर कई घाव देखे जा सकते थे। सच में, अपनी वर्तमान ताकत के साथ, उसके लिए टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन का निर्माण करना असंभव होना चाहिए था।


हालाँकि, यह जानते हुए कि रेनू के साथ मामले में देरी नहीं की जा सकती, वह केवल एक जुआ खेल सकता था और दानिश और अन्य बुजुर्गों के हमले का सामना कर सकता था, इसे सक्रिय करने के लिए बल को सफलतापूर्वक पुनर्निर्देशित करने की उम्मीद कर रहा था। सौभाग्य से, चीजें योजना के अनुसार हुईं। ऋषियों के गर्भगृह के बुजुर्गों की संयुक्त शक्ति ने ऊर्जा का ऐसा उछाल पैदा किया जिसे सेंट 9-डैन शिखर इन्फर्नो किलिन भी झेलने में असमर्थ था।


संरचना में इतनी अपार शक्ति शामिल होने से, संरचना को तुरंत सक्रिय होने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त हुई। इससे ही विपिन उस विकट परिस्थिति से भागने में सफल हो गया।


लेकिन जहां टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन का सक्रियण सफल रहा, वहीं अपनी योजना को पूरा करने के दौरान उन्हें अभूतपूर्व रूप से गंभीर चोटें भी लगीं। लंबी दूरी के टेलीपोर्टेशन के कारण होने वाली गंभीर चक्कर को एक तरफ रखते हुए, केवल बड़ों के हमले का पुनर्निर्देशन ही उसके अंदर के लोगों को परेशान करने के लिए पर्याप्त था, जिससे उसे गंभीर आंतरिक चोटें आईं।


 इसके अलावा, जबकि उसने हमले को अपने से दूर कर दिया था, फिर भी उससे आने वाली शॉकवेव्स उसके शरीर में घुसने में कामयाब रहीं, और उसे अंदर से कुचलने में कामयाब रही। हेवन्स पाथ झेंकी के साथ भी, उसके लिए जल्दी ठीक होना कठिन होगा। पेंग! विपिन ने अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए संघर्ष करने की कोशिश की, तभी उसने अपने बगल में एक और धीमी आवाज सुनी। उसने सिर घुमाकर देखा तो चारु उसके बगल में गिरी हुई थी। उसकी चोटें आश्चर्यजनक रूप से उसकी तुलना में अधिक गंभीर थीं। उसका शरीर घावों से भरा हुआ था और उसकी साँसें बहुत कमज़ोर थीं। ऐसा लग रहा था मानो किसी भी वक्त उसकी सांसें रुक सकती हैं.


चाहे कुछ भी हो, वह केवल लीविंग एपर्चर क्षेत्र में थी। हालाँकि, विपिन ने जो टेलीपोर्टेशन फ़ॉर्मेशन बनाया था, वह अन्य टेलीपोर्टेशन फ़ॉर्मेशन की तुलना में कहीं अधिक स्थिर था, फिर भी यह कुछ ऐसा नहीं था जिसे वह सहन करने में सक्षम थी। इसे देखते हुए, टेलीपोर्टेशन के दौरान उसे सुरक्षित रखने के लिए विपिन ने उसे अपनी झेंकी की एक मोटी परत से ढकने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन ऐसा लग रहा था कि उसने अभी भी टेलीपोर्टेशन के तनाव को कम करके आंका था।


उन्होंने तुरंत चारु की हालत देखी, और यह पुष्टि करने के बाद कि उसकी चोटें इलाज योग्य हैं और कोई स्थायी समस्या नहीं छोड़ेंगी, उन्होंने राहत की सांस ली। क्या राहत है... वह धीरे-धीरे खड़ा हुआ, लेकिन जैसे ही उसने चलना शुरू किया, उसकी चोटें फिर से शुरू हो गईं, जिससे उसके शरीर से दो कौर खून बह निकला। खेती शुरू करने के बाद से यह संभवत: सबसे बुरी चोट थी जो उन्हें लगी थी।


उसने चारु तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया, और अपनी उंगलियों के कुछ झटकों के साथ, उसने उसके घावों को ठीक करते हुए, उसके शिरोबिंदु में झेंकी के कई उछाल भेजे। यह देखकर कि उसके रंग में धीरे-धीरे सुधार हुआ और उसके घाव बंद हो गए, विपिन ने तुरंत खुद का इलाज करने से पहले राहत की सांस ली। उन्होंने अपनी झेंकी को अपने शरीर के चारों ओर तीन बार घुमाने में दस मिनट बिताए, इससे पहले कि उनके शरीर में महसूस होने वाला कष्टदायी तनाव आखिरकार काफी हद तक कम हो गया। हालाँकि वह अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ था, वह पहले से ही बिना किसी समस्या के चल-फिर सकता था।


मुझे भविष्य में ऐसे जोखिम लेना बंद कर देना चाहिए, नहीं तो एक दिन मैं सचमुच इसी तरह अपनी जान गँवा सकता हूँ, विपिन ने सोचा। वह जिस दौर से गुजरा था उसके बारे में सोचना ही उसके दिल को कंपकंपा देने के लिए काफी था। अंत में सब कुछ ठीक हो गया, लेकिन अगर उसने थोड़ी सी भी गलती की होती, तो वह सब कुछ खो सकता था। यह देखकर तसल्ली हुई कि लेडी लक अभी भी उस पर चमक रही थी।


उसने एक बार फिर चारु की ओर नजर घुमाई और देखा कि वह अभी भी बेहोश थी। फिर भी, उसकी साँसें काफी हद तक स्थिर हो गई थीं, और पहले के वे भयावह घाव पहले ही गायब हो चुके थे। अपनी कलाई के झटके से, उसने चाँदी की सुइयों का एक पैकेट निकाला, और उनमें अपनी झेंकी डालने के बाद, उसने उन्हें उसके पूरे शरीर में घुसा दिया।


ऋषियों के गर्भगृह में सभी 8-सितारा चिकित्सक मैनुअल पढ़ने के बाद, यहां तक ​​​​कि स्वर्ग पथ की लाइब्रेरी का उपयोग किए बिना भी, उनके पास 9-सितारा चिकित्सक के बराबर क्षमताएं थीं। स्थानिक गड़बड़ी में लगे झटके के कारण चारु केवल बेहोश हो गई थी। उसकी चोटें दूर होने के कारण, उसे होश में लाना बहुत मुश्किल नहीं था।


जैसा कि अपेक्षित था, जैसे ही चांदी की सुइयां डाली गईं, चारु की भौंहें एक पल के लिए फड़क उठीं और फिर उसने धीरे से अपनी आँखें खोलीं। वह एक पल के लिए चकित हो गई, फिर धीरे से उठकर बैठ गई और अपने चेहरे पर एक अद्भुत भाव के साथ अपने आस-पास की ओर देखते हुए बोली, "मैं अभी भी जीवित हूं..." टेलीपोर्टेशन के दौरान उस पर पड़ने वाले गंभीर दबाव ने उसे ऐसा महसूस कराया जैसे कि मौत तेजी से उस पर हमला कर रही थी, और उसने कभी नहीं सोचा था कि वह इस अग्नि परीक्षा से बच जाएगी।


चारु की प्रतिक्रिया सुनकर, विपिन धीरे से मुस्कुराया। "मैं यहीं आसपास हूँ। मैं तुम्हें अपनी निगरानी में दूसरी दुनिया में जाने की अनुमति कैसे दे सकता हूँ?” फिर, आगे बढ़ने से पहले उनका स्वर थोड़ा और गंभीर हो गया। "ठीक है, मुझे यह देखने में आपकी मदद चाहिए कि हम इस समय कहां हैं और ग्लेशियर प्लेन कोर्ट से कितनी दूर हैं!" "अन।"


चारु ने अपने पैरों पर खड़े होते ही सिर हिलाया। एक छलांग के साथ, वह आकाश की ओर बढ़ी और अपने आस-पास का निरीक्षण किया। उसके चेहरे पर अविश्वास की झलक दिखी और उसने कहा, "यह... ग्लेशियर शहर का उपनगर है? हम इतनी जल्दी यहाँ पहुँचने में कामयाब रहे?” टेलीपोर्टेशन का पहला अनुभव अक्सर व्यक्ति को स्थानिक और लौकिक भटकाव की भावना के साथ छोड़ देता है। वह तो क्या, विपिन भी इस नियम का अपवाद नहीं था। "ग्लेशियर का शहर?"


 यह विदेशी शब्द सुनकर विपिन की त्योरियाँ चढ़ गईं। "वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट मुख्यालय से कितनी दूर है?" उन्होंने टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के निर्माण के दौरान चारु द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन किया था। क्या कुछ गलत हो सकता था? विपिन की भौंहों के बीच की झुर्रियाँ देखकर, चारू ने तुरंत स्पष्ट किया, "ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का मुख्यालय ग्लेशियर शहर के ठीक भीतर है।


वहाँ एक संप्रदाय संरचना है जो किसी भी बाहरी व्यक्ति को सीधे शहर में टेलीपोर्ट करने से रोकती है, इसलिए जो निर्देशांक मैंने आपको दिए थे वे उपनगर थे। मैंने वास्तव में नहीं सोचा था कि आप यहां इतनी सटीकता से टेलीपोर्ट कर पाएंगे!" मास्टर टीचर महाद्वीप की शीर्ष शक्तियों में से एक के रूप में, ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे यह अज्ञात कर्मियों को सीधे उनके संप्रदाय में टेलीपोर्ट करने की अनुमति दे सके। यदि उन्होंने वास्तव में ऐसा प्रयास किया होता, तो युवा अदालत प्रमुख तक पहुंचने से पहले ही उनकी जान चली गई होती।


हालाँकि, टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन अत्यधिक अस्थिर माने जाते थे। अक्सर, गंतव्य निर्धारित स्थान से काफी हद तक अलग हो जाता है, खासकर लंबी दूरी के टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के लिए। फिर भी, पहले प्रयास में, युवक वास्तव में टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन को ठीक उसी स्थान पर कैलिब्रेट करने में सक्षम था जो उसने दिया था!


 यह कुछ ऐसा था जिसे 9-सितारा शिखर गठन के मास्टर्स के लिए भी हासिल करना मुश्किल होगा! वास्तव में, 9-स्टार फॉर्मेशन मास्टर्स आमतौर पर अपने टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के गंतव्य पर पहले से ही एक पोर्टल आर्टिफैक्ट छोड़ देते हैं ताकि वे अधिक निश्चितता के साथ गंतव्य पर लॉक कर सकें।


केवल निर्देशांक और मानसिक गणना के साथ इतनी सटीकता हासिल करने में सक्षम होना... उस युवक की क्षमता वास्तव में अकल्पनीय थी! क्या वह वास्तव में इससे पहले टेलीपोर्टेशन फॉर्मेशन के बारे में कुछ भी नहीं जानता था और इसे सीखने में केवल कुछ मिनट खर्च किए थे? यह सुनकर कि वे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट मुख्यालय के आसपास थे, विपिन ने राहत की सांस ली। "ठीक है! चूँकि हम यहाँ हैं, आइए जल्दी से शहर में प्रवेश करें। हमें यह पता लगाने का एक तरीका ढूंढना होगा कि रेनू के साथ क्या हुआ है!'' "अन।"


 जिस तरह से वह युवक अपने छात्र को बचाने के लिए ऋषियों के पूरे गर्भगृह के खिलाफ जाने को तैयार था, अपने छात्र को बचाने के लिए उसका दृढ़ संकल्प देखने में स्पष्ट था। बिना कोई समय बर्बाद किए, चारु तुरंत उड़कर शहर की दीवार पर चढ़ गई जो बहुत दूर नहीं थी। ग्लेशियर शहर पर शक्तिशाली ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का कब्जा होने के कारण, इसकी शाश्वत ठंढ के बावजूद, यह अभी भी मास्टर टीचर महाद्वीप के सबसे बड़े शहरों में से एक था।


विशाल शहर के चारों ओर ऊंची-ऊंची दीवारें थीं, और शायद रात होने के कारण, शहर के द्वार कसकर बंद कर दिए गए थे, जिससे सभी आगंतुकों को दूर कर दिया गया था। हालाँकि, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के आंतरिक शिष्यों में से एक के रूप में अपने टोकन के साथ, चारु अभी भी आसानी से प्रवेश पाने में सक्षम थी। बर्फ के टुकड़े शहर में चुपचाप बहते हुए सड़क के किनारों पर घुटनों तक ऊंचे बर्फ के ढेर में शामिल हो गए।


 कड़ाके की ठंड के बावजूद, सड़कें अभी भी जीवंत और जीवंत थीं। क्षेत्र में भारी भीड़ जमा हो गई थी और समय-समय पर कोई गाड़ी वहां से गुजरती थी। चारू ने विपिन की ओर देखा और पूछा, "विपिन, क्या हम सीधे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में चलें?" जवाब में विपिन ने सिर हिला दिया. "क्यों नहीं?"


चारु ने असमंजस में पूछा। क्या यही कारण था कि उन्हें जल्द से जल्द युवा अदालत प्रमुख तक नहीं पहुंचने के लिए वहां पहुंचने में इतनी परेशानी उठानी पड़ी? दूसरी पार्टी अपने गंतव्य तक पहुँचने के बाद अचानक पीछे क्यों हट रही थी? “महत्वपूर्ण मामला ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में प्रवेश करना नहीं है, बल्कि यह पता लगाना है कि क्या हुआ है ताकि पहले से तैयारी की जा सके।


अन्यथा, अगर हम लापरवाही से फिसल गए और कुछ गलत हो गया, तो न केवल हम उसे बचा नहीं पाएंगे, हम अपनी जान भी गंवा सकते हैं, ”विपिन ने माथे पर गहरी शिकन के साथ कहा। “ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में क्या गलत हो सकता है?


 या हो सकता है...विपिन, क्या तुम ऐसा कहना चाहते हो...'' चारू एक पल के लिए स्तब्ध रह गई जब यह अहसास उस पर बर्फ जैसे ठंडे पानी की बाल्टी की तरह गिर गया। "...ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर कुछ बुरा हुआ है?"



------ऊऊ------



 अध्याय 1489: - मेरा नाम है...


उसने ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में अपनी करीबी बहनों से युवा कोर्ट प्रमुख के बारे में पूछा था, लेकिन जो जवाब उसे मिले थे, उनमें कहा गया था कि कुछ भी नहीं हुआ था। लेकिन इसके बारे में सोचने पर इसका कोई मतलब ही नहीं निकला! संभवतः युवा अदालत प्रमुख के साथ कुछ कैसे हो सकता है, एक ऐसा व्यक्ति जिसकी प्रतिष्ठा केवल प्रथम बुजुर्ग से नीचे थी, बिना किसी को पता चले? इस विचित्र स्थिति को समझाने की केवल दो संभावनाएँ थीं। एक, युवा अदालत प्रमुख झूठ बोल रहा था।


दो, संकट संप्रदाय के भीतर से हुआ और कोई जानबूझकर इस खबर को दबा रहा था। अब इसके बारे में सोचते हुए, युवा अदालत प्रमुख को संकट से निपटने के लिए ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर के बुजुर्गों और विशेषज्ञों को सीधे सूचित करना चाहिए था, न कि अपने अपेक्षाकृत कमजोर शिक्षक को परेशान करने के लिए एक संदेश भेजने के लिए संघर्ष करना चाहिए था। आख़िरकार, ऐसा करना सबसे तर्कसंगत चीज़ होती!


स्पष्ट रूप से, ऐसा प्रतीत हुआ कि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं था जिस पर वह भरोसा कर सके! इस अहसास से चारु के पूरे शरीर में रोंगटे खड़े हो गए और उसने अविश्वास से अपना सिर हिलाया। वह केवल यह जानती थी कि युवा अदालत प्रमुख को किसी प्रकार के खतरे का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन उसने पहले इस मामले पर इतनी गहराई से नहीं सोचा था।


 इससे यह भी स्पष्ट हो गया कि क्यों विपिन उसके ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में लापरवाही से संपर्क करने के खिलाफ था! “मैं समझता हूं कि आप ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के सदस्य हैं। यदि यह मामला आपको परेशानी में डालता है, तो मैं स्वयं इससे निपट सकता हूं। हालाँकि, मुझे अब भी आपसे यह पूछना है कि आप मेरा ठिकाना किसी को न बताएं! विपिन चारु की ओर मुड़ा और उसकी मुट्ठी पकड़ ली।


 यदि वास्तव में ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर कुछ हुआ होता, तो उससे उसके और ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के बीच चयन करने के लिए कहना वास्तव में बहुत ज्यादा होता। उसे एक स्थान पर रखने के बजाय, उसके लिए इस मामले से पूरी तरह दूर रहना बेहतर हो सकता है। इस तरह, वह कम से कम अज्ञानता का बहाना कर सकती थी और परेशानी से बच सकती थी।


"यह..." चारू स्तब्ध रह गई। उसके पिछले अहसास ने भी उसे एक निश्चित कटौती तक पहुँचाया था। यदि यह सच है कि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट युवा कोर्ट प्रमुख के प्रति शत्रुतापूर्ण हो गया था, तो केवल एक ही व्यक्ति था जो इसे खींचने की क्षमता रखता था... पहला बुजुर्ग! जहां तक ​​उसे याद है, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में हर चीज़ के प्रबंधन के लिए फर्स्ट एल्डर जिम्मेदार था।


चाहे आंतरिक मामला हो या बाहरी मामला, सब कुछ उनकी बातों पर तय होता था। इस कारण से, भले ही वह अदालत प्रमुख नहीं थीं, फिर भी उनकी स्थिति उतनी ही अच्छी थी। यदि उसके पिछले अनुमान सही थे और अंदर के किसी व्यक्ति ने वास्तव में युवा अदालत प्रमुख पर चाल चलने की कोशिश की थी, तो अपराधी संभवतः प्रथम बुजुर्ग ही था!


किसी के पास ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर होने वाली किसी भी बात को फर्स्ट एल्डर से छिपाने की क्षमता नहीं थी, और अगर मामले का वास्तव में फर्स्ट एल्डर से कोई लेना-देना नहीं था, तो वह निश्चित रूप से अब तक हस्तक्षेप कर चुकी होती और युवा कोर्ट प्रमुख को बचा लेती! लेकिन अगर प्रथम बुजुर्ग वास्तव में अपराधी थी... ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की एक शिष्या के रूप में, क्या वह वास्तव में उसकी आज्ञाओं की अवज्ञा कर सकती थी? “चिंता मत करो, मैं समझता हूँ। बिदाई!" चारु को एक स्थान पर रखना न चाहते हुए, विपिन घूम गया और चला गया।


हालाँकि, जैसे ही वह कुछ कदम आगे बढ़ा, चारु अचानक पीछे से आई और उसे रोक दिया। अपने चेहरे पर दृढ़ भाव लाते हुए उसने कहा, “एक मिनट रुकें! युवा कोर्ट प्रमुख एक मिलनसार व्यक्ति हैं और मैं भी विपिन का आभारी हूं। मैं युवा अदालत प्रमुख को बचाने में आपकी सहायता करना चाहता हूं... भले ही इसका मतलब प्रथम बुजुर्ग के खिलाफ जाना हो!" विपिन ने चारु की ओर गहराई से देखा और पूछा, “क्या तुमने इस बारे में सोचा है?” इस मामले के गंभीर असर हो सकते हैं.


आप समझते हैं कि इससे पीछे मुड़ना संभव नहीं है, ठीक है?" चारु ने गंभीर रूप से सिर हिलाने से पहले आह भरी। "मैं समझता हूँ!" वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में पली-बढ़ी थी और स्वाभाविक रूप से, वह इससे बहुत जुड़ी हुई थी। हालाँकि, उसके सामने वाला युवक वह व्यक्ति था जिसने ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की खेती तकनीक को संशोधित किया था और उसकी कई बहनों को अकाल मृत्यु से बचाया था, और युवा कोर्ट प्रमुख भी एक दयालु व्यक्ति प्रतीत होता था।


इससे भी अधिक, वह इस बात से भी बहुत आश्चर्यचकित थी कि कैसे वह युवक अपने छात्र की खातिर संतों के गर्भगृह के खिलाफ खड़ा होने को तैयार था। उसे पूरी आशा थी कि वह उसे अपनी शक्ति प्रदान करेगी।


 "बहुत अच्छा, फिर मुझे रेनू की ओर से आपको धन्यवाद देने की अनुमति दें!" यह देखकर कि दूसरे पक्ष ने अपना मन बना लिया है, विपिन ने सिर हिलाया। “क्या ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके आप करीब हों और उसका रुतबा ऊंचा हो?


मुझे लगता है कि हमें मामले से निपटना वहीं से शुरू करना चाहिए।' शायद, हम कुछ सुराग ढूंढने में सक्षम हो सकें।'' सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, उसे यह उजागर करना होगा कि रेनू के साथ क्या हुआ था, इससे पहले कि वह कुछ जवाबी उपाय तैयार करना शुरू कर सके।


लेकिन ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में मामलों के बारे में सुनने के लिए, यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि उन्हें अंदर से किसी की आवश्यकता होगी। चारु ने कहने से पहले बहुत देर तक सोचा, “जो लोग मेरे करीब हैं वे युवा पीढ़ी के हैं, इसलिए मुझे संदेह है कि वे युवा अदालत प्रमुख की दुर्दशा के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे।


 हालाँकि, एक निश्चित बुजुर्ग हैं जिनके साथ मैं करीब हूँ। वह हमेशा मेरा बहुत ख्याल रखती है, इसलिए मुझे लगता है कि मैं उससे पूछने की कोशिश कर सकता हूं।'' "ज्येष्ठ? उसका साधना क्षेत्र क्या है?” -विपिन ने पूछा। “संत 8-डैन उन्नत चरण। वह बड़ों के बीच बहुत मजबूत नहीं है, लेकिन वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में बुनियादी आवश्यकताओं के प्रबंधन की प्रभारी है। अगर युवा अदालत प्रमुख को कुछ हुआ है, तो मुझे लगता है कि उन्हें पता होगा,'' चारू ने कहा। "अच्छा ऐसा है। बहुत अच्छा, मुझे उससे मिलवाओ!” विपिन ने सिर हिलाया.


भले ही चारू ने जिस बुजुर्ग की बात की थी, उनका पद बहुत ऊंचा नहीं था, बुनियादी जरूरतों की जिम्मेदारी होने के कारण उन्हें वहां होने वाली घटनाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर रेनू को कुछ हुआ होता तो उसे जरूर खबर होती. “यह देखते हुए कि रात कैसे हो गई है, मुझे लगता है कि उसे इस समय अपने आवास में आराम करना चाहिए।


हालाँकि, उनका आवास ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की गहराई में स्थित है, इसलिए इस समय वहां जाना आसान नहीं होगा,'' चारू ने गहरी नाराजगी के साथ कहा। समय को देखते हुए, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट ने पहले ही अपने द्वार बंद कर दिए होंगे। ऐसे में, उनके लिए अंदर जाना आसान नहीं होगा। "क्या आप उसे मीटिंग के लिए आमंत्रित कर सकते हैं?"


-विपिन ने पूछा। चारु ने सिर हिलाकर उत्तर दिया, “यह आसान नहीं होगा। ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के नियमों को काफी सख्ती से लागू किया जाता है। भले ही वह बड़ी है, फिर भी वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट को आसानी से नहीं छोड़ेगी। हालाँकि, वह सुबह फल, सब्जियाँ और अन्य चीजें खरीदने के लिए निकलेगी, इसलिए हमें उस समय तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए!


 "भोर?" विपिन ने भौंहें सिकोड़ लीं. “सुबह होने में अभी भी छह घंटे बाकी हैं। छह घंटों के भीतर बहुत सारी चीज़ें घटित हो सकती हैं; मैं इतना लंबा इंतजार नहीं कर सकता. क्या उस तक पहुंचने का कोई और रास्ता है?”


 समय का अत्यधिक महत्व था। जब तक उन्हें आख़िरकार यह पता नहीं चल गया कि रेनू के साथ क्या हुआ था, वे एक भी सेकंड बर्बाद नहीं कर सकते थे। “यह…” चारु चुप हो गई। वह हमेशा ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में अधिक आज्ञाकारी लोगों में से एक रही थी, इसलिए उसे पहले रात में चुपचाप बाहर निकलने का कोई अनुभव नहीं था। नतीजा यह हुआ कि वह विपिन के सवाल से पूरी तरह स्तब्ध रह गई।


 "जिस बुजुर्ग के बारे में आपने बात की, उसके पास एक निश्चित सप्लायर होना चाहिए जिसके साथ वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के लिए राशन खरीदने के लिए काम करती है, है ना?" चारू ने कहा, "मास्टर टीचर महाद्वीप पर शीर्ष शक्तियों में से एक के रूप में, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट केवल उच्च गुणवत्ता वाले राशन लेता है जो पेशेवरों द्वारा खेती की जाती है और इसमें न्यूनतम अशुद्धियाँ होती हैं।"


"ईमानदारी से कहूं तो, मैं निश्चित नहीं हूं कि आपूर्तिकर्ता कौन है, लेकिन जहां तक ​​मैं जानता हूं, ग्लेशियर शहर में एकमात्र आपूर्तिकर्ता जो ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता रखता है, वह हान क्लान है! वे यहां का सबसे बड़ा कबीला भी हैं।”


जितनी बड़ी शक्ति होगी, राशन पर उनकी माँग उतनी ही अधिक कठोर होगी। अपनी युवा पीढ़ी को विकसित करने के लिए, उनके आहार पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना ज़रूरी था, ताकि वे सड़क किनारे विक्रेताओं से कोई भी भोजन न खरीदें। इसके अलावा यह एक सुरक्षा मुद्दा भी था. अन्यथा, यदि कोई उनकी सब्ज़ियों में ज़हर मिला दे, तो क्या पूरा संगठन ख़तम नहीं हो जाएगा?


 इस प्रकार, यह निश्चित था कि उनके पास एक विशिष्ट आपूर्तिकर्ता होगा। “हान कबीला? क्या आप जानते हैं कि वे कहाँ रहते हैं?” -विपिन ने पूछा। चारू ने विपिन का इरादा समझ कर सिर हिलाया. "हाँ, मुझे पता है वे कहाँ हैं।" उसके लिए बुज़ुर्गों को बाहर बुलाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर सप्लायर ही आमंत्रित करने वाला हो, तो यह बहुत आसान हो जाएगा। "जिस तरह से आगे!" विपिन ने सिर हिलाया.


वे दोनों तेजी से कई सड़कों पर चले, और लगभग दस मिनट बाद, उनकी आँखों के सामने एक शानदार जागीर दिखाई दी। "विपिन, यह हान कबीला है!" चारु ने परिचय कराया. "अन।" अपने सामने विशाल जागीर को देखते हुए, विपिन ने सिर हिलाया। मास्टर टीचर महाद्वीप की शीर्ष शक्तियों में से एक को राशन की आपूर्ति करने के योग्य होने के लिए, हान कबीला निश्चित रूप से काफी शक्तिशाली कबीला था।


"एक नाम स्क्रॉल भेजें!" विपिन ने हाथ हिलाया. कबीले में घुसना स्पष्टतः व्यवहार्य नहीं था। इसके अलावा, अगर उसने बहुत बड़ा हंगामा खड़ा कर दिया, तो इससे अधिक परेशानी हो सकती है। फिलहाल, प्रभारी व्यक्ति से स्वेच्छा से मिलना सबसे अच्छा रहेगा। “नाम स्क्रॉल? क्या मैं अपना नाम लिखूं?”


 चारु अचंभित रह गई। जबकि वह वास्तव में ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में अधिक प्रतिभाशाली शिष्यों में से एक थी, दूसरी पार्टी एक ऐसी शख्सियत थी जो ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के एक बुजुर्ग के साथ समान शर्तों पर बात करने में सक्षम थी। उस अधर्मी घड़ी को ध्यान में रखते हुए जो वे दस्तक दे चुके थे, यह बहुत अधिक संभावना नहीं थी कि वे जागीर के मालिक से मिल पाएंगे। "इसके बजाय मेरे नाम का प्रयोग करें!" -विपिन ने कहा। "आपका अपना?"


चारु ने आश्चर्य से अपनी आँखें फैला लीं। जबकि विपिन युवा कोर्ट प्रमुख के शिक्षक थे, यह कुछ ऐसा था जिसे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के बहुत कम सदस्य ही जानते थे, इसलिए उनकी अधिक प्रसिद्धि नहीं थी। और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसका हाल ही में ऋषियों के गर्भगृह के साथ टकराव हुआ था, तो क्या उस नाम का उपयोग करना बहुत खतरनाक नहीं था?


"ऐसा कहने के लिए मुझे क्षमा करें, विपीन, लेकिन मुझे नहीं लगता कि आपका नाम भी काम करेगा..." हालाँकि, इससे पहले कि वह अपनी बात पूरी कर पाती, विपीन अचानक पलटा, और एक विदेशी चेहरा उसकी नज़रों में आया - दूसरे पक्ष ने उसकी शक्ल बदल कर पीले रंग की त्वचा वाले एक मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति में बदल दी थी। पूरी तरह से बेपरवाह अभिव्यक्ति के साथ, उन्होंने कहा, "अब से, मेरा नाम है..."इंद्र शेन!"


 ------ऊऊ------


अध्याय 1490:-नीरज


 "इंदर शेन?" चारू को विपिन की बात पर अमल करने में एक पल लगा और वह लगभग डर गई थी। "आप... क्या इंदर शेन के नाम का उपयोग करने जा रहे हैं?" इंदर शेन—ऐसा कोई रास्ता नहीं था कि उसने यह नाम पहले न सुना हो। मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय का नंबर एक ग्रैंड एल्डर, जिसने मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट के नंबर एक विशेषज्ञ होने की प्रतिष्ठा हासिल की थी, वह एक ऐसा व्यक्ति था जिसे ज्यादातर लोग केवल देख सकते थे... लेकिन विपिन उसके नाम का उपयोग करने जा रहा था?


 भले ही वह आपका शिक्षक हो, आप उसका नाम ऐसे ही उधार नहीं ले सकते, ठीक है? "यही एकमात्र तरीका है जिससे हम हान कबीले के मुखिया को हमसे मिलवा सकते हैं," विपिन ने कहा। "यह देखते हुए कि रेनू उनका पोता है, उन्हें इससे कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए... मुझे लगता है।" चारु अभी भी इस मामले में थोड़ी अनिश्चित थी।


उसके सामने वाला युवक बहुत साहसी था। संतों के गर्भगृह के बुजुर्गों के खिलाफ कदम उठाना एक बात थी, लेकिन साथ ही अपने स्वयं के शिक्षक के रूप में कार्य करना... यह तब भी ठीक था अगर वह उजागर नहीं होते, लेकिन अगर दूसरों को इसके बारे में पता चला, तो यह एक ऐसा मामला था जो मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय को भी तस्वीर में लाएगा! अचानक, चारु को उसकी मदद करने के लिए सहमत होने पर पछतावा होने लगा।


इस दर पर, यह नहीं कहा जा सकता कि यह बेशर्म आदमी किस तरह की गड़बड़ी फैलाएगा। "चिंता मत करो, यह ठीक हो जाएगा!" चारु के हाव-भाव देखकर विपिन बता सकता था कि वह किस बात को लेकर चिंतित है, इसलिए उसने आश्वस्त होकर हाथ हिलाया।


वह पहले से ही इंदर शेन का रूप धारण करने का आदी था, और उसे विश्वास था कि दूसरी पार्टी जो कुछ भी उसके रास्ते में लाएगी, वह उससे निपटने में सक्षम होगा। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए उनका नाम ज्यादा उपयोगी नहीं होगा. हालाँकि, अगर वह मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के अंदरूनी हिस्से को तस्वीर में लाता है, तो वह तेजी से लोगों को अपनी बात मनवाने में सक्षम होगा, और इससे उसे रेनू के ठिकाने का शीघ्र पता लगाने में मदद मिलेगी।


किसी भी स्थिति में, असली इंदर शेन को अभी भी शेन कबीला में एकांत में होना चाहिए। इस बात पर विचार करते हुए कि जब वह चले गए तब भी दूसरी पार्टी उभर कर सामने नहीं आई थी, यह संभावना नहीं थी कि दूसरी पार्टी जल्द ही बाहर हो जाएगी।


 ऐसा देखते हुए, उसके लिए चिंता की कोई बात नहीं थी। "बहुत अच्छा तो..." यह जानते हुए कि वह पहले से ही इस जर्जर जहाज पर सवार थी और अब पीछे हटने में असमर्थ थी, चारू ने इस्तीफा दे दिया और एक स्क्रॉल निकाला और उस पर लिखना शुरू कर दिया। “मास्टर टीचर पवेलियन लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस दो शब्द, 'इंदर शेन' ही काम करेंगे!”


विपिन ने निर्देश दिया. "अचे से!" चारु को यकीन नहीं था कि विपिन ऐसा अनुरोध क्यों करेगा, लेकिन उसे लगा कि ऐसा अनुरोध करने के पीछे दूसरे पक्ष का अपना मकसद होगा, इसलिए उसने एक नया स्क्रॉल निकाला और उस पर एक बार फिर लिखना शुरू कर दिया। काम पूरा करने के बाद, वह दरवाजे तक गई और उसे खटखटाया। जिया! एक गार्ड ने दरवाज़ा खोला और चारू पर सवालिया निगाह डाली। “हमारे बूढ़े गुरु आपके गुरु से मिलने की इच्छा रखते हैं! मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप यह नाम स्क्रॉल उसे दे दें,'' चारु ने स्क्रॉल आगे बढ़ाते हुए कहा।


"प्यार मे! हमारे बूढ़े मालिक पहले से ही अपने कमरे में आराम कर रहे हैं, इसलिए यदि आपको कोई काम है, तो कृपया कल लौट आएं! गार्ड ने नाम स्क्रॉल लेने से इनकार करते हुए अपना सिर हिला दिया। गार्ड की अस्वीकृति पर, चारु ने अपनी कलाई को झटका दिया और गार्ड को एक टोकन दिखाया। “मैं आपको सलाह देता हूं कि आप नाम स्क्रॉल लें और अपने मास्टर से उस पर नज़र डालें। अगर इस मामले में कोई देरी हुई तो आप जैसा मामूली गार्ड जिम्मेदारी नहीं ले पाएगा!”


 "आप ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के आंतरिक शिष्य हैं?" गार्ड को शायद पता नहीं होगा कि इंदर शेन कौन था, लेकिन वह कम से कम टोकन को पहचान सकता था। चिंतित होकर, उन्होंने जल्दी से नाम स्क्रॉल स्वीकार कर लिया और कहा, “कृपया एक क्षण के लिए यहां हमारे मुख्य हॉल में प्रतीक्षा करें। मैं आपका नाम स्क्रॉल मास्टर के पास भेज दूँगा!”


जिस व्यक्ति को ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के एक आंतरिक शिष्य को भी 'पुराने गुरु' के रूप में संबोधित करना पड़ता था, उसे कम से कम एक बुजुर्ग के समकक्ष होना चाहिए। उनके जैसा गार्ड ऐसी शख्सियत को अपमानित करने का जोखिम नहीं उठा सकता था। "अन।"


चारु ने विपिन के पास वापस जाने और उसके पीछे अपनी जगह लेने से पहले अपना टोकन हटा दिया। गार्ड के नेतृत्व में, वे दोनों धीरे-धीरे आंगन में चले गए और मुख्य हॉल में जगह ले ली। दोनों मेहमानों के लिए चाय तैयार करने के बाद, गार्ड तुरंत कबीले के मुखिया के कमरे में चला गया।


देर हो जाने के बावजूद, कबीले का मुखिया अभी तक रात में नहीं आया था, वह अभी भी कबीले के बुजुर्गों के साथ कुछ चर्चा करने में व्यस्त था। गार्ड तेजी से कमरे में चला गया और अपनी मुट्ठी पकड़ ली। "मास्टर, कोई आपकी उपस्थिति का अनुरोध करता है!" "इस घंटे? कौन है भाई?" हान कबीले के मुखिया, नीरज ने भौंहें चढ़ाते हुए पूछा।


"यह उसका नाम स्क्रॉल है।" ज़्यादा कुछ कहने की हिम्मत न करते हुए, गार्ड ने तुरंत नाम स्क्रॉल को आगे बढ़ा दिया। नीरज ने नाम स्क्रॉल लिया और उसे धीरे से खोला। उस पर केवल दो शब्द लिखे थे- इंदर शेन। "इंदर शेन?" इस तरह के बिना सूचना वाले नाम स्क्रॉल को देखकर नीरज हतप्रभ रह गए। "उस व्यक्ति की पृष्ठभूमि किस प्रकार की है?" नाम स्क्रॉल का उद्देश्य किसी की पहचान दूसरे पक्ष के सामने व्यक्त करना था, इसलिए उसने पहले कभी भी केवल एक ही नाम वाला ऐसा नाम स्क्रॉल नहीं देखा था।


 गार्ड ने एक पल के लिए सोचा। “वह एक अधेड़ उम्र का आदमी है जो मास्टर टीचर का चोला पहने हुए है। उसके पास कोई प्रतीक चिन्ह नहीं है, इसलिए मुझे पूरा यकीन नहीं है कि उसके मास्टर शिक्षक का पद क्या है..." "बिना किसी प्रतीक चिन्ह के एक मास्टर शिक्षक?"


नीरज और भी हैरान था. मास्टर शिक्षक आमतौर पर दूसरों को पहचानने की अनुमति देने के लिए अपने प्रतीक को अपनी छाती पर चिपका लेते हैं। एक नाम स्क्रॉल सौंपना जिसमें सिर्फ एक नाम हो और उसके प्रतीक को उसकी छाती पर न चिपकाना, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे अधर्मी समय पर दस्तक देना ... वह व्यक्ति कौन हो सकता है? "वह शायद कोई घमंडी लड़का है जो अपनी किस्मत आज़माने आया है।"


स्थिति को समझने में असमर्थ, नीरज ने नाम का स्क्रॉल मेज पर रखा और निर्देश दिया, "उसे कल सुबह फिर से आने और उसे विदा करने के लिए कहो!" "लेकिन मास्टर, वह इंदर शेन का अधीनस्थ ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का आंतरिक सदस्य है!" गार्ड ने जल्दी से कहा. "उनका अधीनस्थ ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का आंतरिक सदस्य है?" नीरज की अभिव्यक्ति स्थिर हो गई।


 "एक मास्टर शिक्षक, इंदर शेन... क्या यह हो सकता है... क्या यह हो सकता है..." जैसे ही उसने अपनी सांसों के बीच बुदबुदाया, उसका चेहरा धीरे-धीरे पूरी तरह सदमे में बदल गया। "… उसका?" "कबीले के मुखिया, आप किसके बारे में बात कर रहे हैं?" बुजुर्गों में से एक ने पूछा। अन्य बुजुर्ग जो पहले नीरज के साथ बातचीत कर रहे थे, उन्होंने भी संदेह भरी निगाहों से देखा।


नीरज ने बुजुर्गों की ओर रुख किया और कहा, "अगर मुझे सही याद है, तो मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय में एक महान बुजुर्ग हैं, जिनसे बहुत कम लोग मिले हैं, और उनका नाम इंदर शेन है। क्या वह व्यक्ति वही हो सकता है?” “मास्टर शिक्षक मंडप मुख्यालय के दादाजी?” वह एक ऐसा व्यक्ति है जो बादलों में रहता है - ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि वह हम जैसे नश्वर लोगों से मुलाकात करेगा।'' बुजुर्ग ने सिर हिलाया.


 जबकि उनके हान कबीले की ग्लेशियर शहर में काफी प्रतिष्ठा थी और ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में उनका काफी प्रभाव था, फिर भी, मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय की तुलना में, यह उल्लेख करने लायक भी नहीं था। ऐसा कोई रास्ता नहीं था कि मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय का कोई बड़ा बुजुर्ग उनसे मिलने आए, नाम स्क्रॉल सौंपने की बात तो दूर की बात है।


इसकी कल्पना ही सच होने के लिए बहुत हास्यास्पद थी! "मुझे भी नहीं लगता कि इसकी संभावना है, लेकिन वह व्यक्ति एक मास्टर शिक्षक है और उसका नाम इंदर शेन है। मैं किसी अन्य व्यक्ति के बारे में नहीं सोच सकता जो फिट बैठता हो…” नीरज ने अपना सिर हिलाया। “मुझे लगता है कि आप सभी को मेरे साथ उनका स्वागत करने के लिए बाहर आना चाहिए। अगर वह वह आदमी नहीं है तो यह एक बात है, लेकिन अगर वह वास्तव में ऐसा है और हम उसका ठीक से स्वागत करने में विफल रहते हैं, तो हमारा हान कबीला ख़तरे में पड़ जाएगा।


मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट पर एक ही नाम के दो लोगों को देखना अपेक्षाकृत आम था, लेकिन इंदर शेन एक दुर्लभ नाम था, और वह उस नाम से जाने वाले किसी अन्य मास्टर शिक्षक के बारे में नहीं जानता था। हालाँकि उसे लगा कि मामला बहुत असंभावित है, लेकिन वह जोखिम नहीं लेना चाहता था।


एक छोटे कबीले के रूप में, उनके लिए सावधानी से चलना सबसे अच्छा था। "अन!" अन्य बुजुर्गों ने सिर हिलाया और तेजी से कमरे से बाहर निकल कर नीरज का पीछा किया। जल्द ही, वे मुख्य हॉल में पहुंचे और देखा कि एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति, जिसकी त्वचा थोड़ी पीली थी, बगल में बैठा था, बेपरवाही से अपनी चाय पी रहा था। जैसे ही वह कमरे में दाखिल हुआ, नुकुल ने तुरंत अपनी मुट्ठी पकड़ ली और पूछा, "क्या मैं जान सकता हूं कि क्या तुम इंदर शेन हो?"


 उनकी साधना पहले ही सेंट 8-डैन शिखर पर पहुंच चुकी थी, लेकिन उन्हें आश्चर्य हुआ, वह दूसरे पक्ष की साधना की गहराई का अनुमान लगाने में असमर्थ थे। उसकी आभा साधारण लग रही थी, लेकिन साधारण के बीच एक खास तरह की तरंग छिपी हुई थी जिसने उसके दिल में सिहरन दौड़ा दी। उस एहसास का वर्णन करना कठिन था, लेकिन यह एक सुप्त ज्वालामुखी का सामना करने जैसा था। आम तौर पर कोई इस पर दूसरी नज़र भी नहीं डाल सकता है, लेकिन एक बार जब यह फूटना शुरू हो गया, तो यह निश्चित रूप से एक तबाही के साथ समाप्त होगा।


पूरे हान कबीले की संयुक्त ताकत के बावजूद, नीरज को यकीन नहीं था कि वह उसके खिलाफ खड़ा हो पाएगा या नहीं। “मैं इस क्षेत्र से गुज़रा, और वहां कुछ चीजें थीं जिनके बारे में मैं पूछताछ करना चाहता था। इस समय आप पर दबाव डालने के लिए मुझे क्षमा करें, ''विपिन ने कहा और धीरे-धीरे अपने पैरों पर खड़ा हुआ। यह वही इशारा था जो नुकुल ने किया था, मुट्ठी बांधने का, लेकिन उसके कार्यों में उदात्तता की एक स्वाभाविक झलक थी। यह कोई जानबूझकर किया गया कार्य नहीं था, बल्कि ऐसा लग रहा था कि यह एक अकेले विशेषज्ञ की भावना को जन्म दे रहा है। विशेषज्ञ! वह निश्चित रूप से एक विशेषज्ञ होना चाहिए! नुकुल ने सदमे से अपनी आँखें सिकोड़ लीं।


 ------ऊऊ-----




अध्याय 1491: - एक पत्थर से तीन पक्षी


हालाँकि दूसरे पक्ष ने अब तक अपनी सटीक ताकत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उसके पास मौजूद प्राकृतिक महिमा से बहुत कुछ कहा जा सकता है। यह स्पष्ट था कि उन्होंने जीवन के उतार-चढ़ाव का अनुभव किया था और अनगिनत तूफानों का सामना किया था। भले ही दूसरा पक्ष महान इंदर शेन नहीं था, यह संभावना थी कि वह काफी प्रतिष्ठित व्यक्ति था, उनके जैसे छोटे कबीले के किसी व्यक्ति को अपमानित नहीं किया जा सकता था।


यह समझते हुए, नीरज ने तुरंत खुद को नम्र किया और कहा, "इंदर शेन, समारोह में खड़े होने की कोई ज़रूरत नहीं है! आपको यहां पाना हमारे हान कबीले के लिए सम्मान की बात है। क्या मैं जान सकता हूँ कि आपको हमसे क्या पूछना है? जब तक यह हमारे हान कबीले के दायरे में है, हम निश्चित रूप से इसे पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे!


 “यह कुछ खास नहीं है। मैं उस क्षेत्र से गुजर रहा था जब एक संत जानवर ने मुझ पर हमला करने का प्रयास किया, इसलिए मैंने तुरंत उस पर काबू पा लिया। लेकिन इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि यह उसकी ओर से जानबूझकर किया गया कार्य नहीं था और उसने मेरी बात मानने की इच्छा व्यक्त की थी, मैंने उसकी चोटों का इलाज करने का फैसला किया। हालाँकि, मैं अपनी यात्रा के दौरान कभी भी दवाएँ अपने साथ नहीं लाता हूँ, और मैंने सुना है कि हान कबीले के पास औषधीय जड़ी-बूटियों की एक सूची है, इसलिए मैं कुछ अनुरोध करने की उम्मीद से यहाँ आया था! -विपिन ने हल्की सी मुस्कान के साथ कहा।


"औषधीय जड़ी बूटियाँ?" नीरज ने सिर हिलाया. "क्या मैं जान सकता हूँ कि यह कौन सा संत जानवर है, और इसे किस प्रकार की औषधीय जड़ी-बूटियों की आवश्यकता है?" चूंकि प्रत्येक संत जानवर का अपना संविधान होता है, एक ही चोट के इलाज के लिए उन्हें जिन औषधीय जड़ी-बूटियों की आवश्यकता होती है, वे अलग-अलग हो सकती हैं। एक के लिए, अग्नि गुण वाली औषधीय जड़ी-बूटियाँ इन्फर्नो किलिन के लिए अधिक प्रभावी होंगी जबकि नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट शीत गुण वाली औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ बेहतर काम करेगा।


केवल यह जानने से कि वे किस प्रकार के संत जानवर के साथ व्यवहार कर रहे थे, वे उस औषधीय जड़ी-बूटी को पुनः प्राप्त करने में सक्षम होंगे जिसकी उसे आवश्यकता थी। "यह वे हैं..." विपिन ने अपनी कलाई को झटका देते हुए कहा, और दो संत जानवर तुरंत मुख्य हॉल के ठीक बीच में दिखाई दिए। जैसे ही वे प्रकट हुए, एक भयानक आभा तुरंत कमरे में भर गई, जिससे ऐसा महसूस हुआ मानो पूरा मुख्य हॉल उलट-पुलट हो जाएगा।


"सेंट 9-डैन नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट?" "सेंट 9-डैन पिनेकल इन्फर्नो किलिन?" "वह वास्तव में बिना किसी चोट के उन दो संत जानवरों को घायल करने में सक्षम था?" ... दो भारी भरकम साथियों को अचानक सामने आते देखकर, कमरे में अचानक सन्नाटा छा गया। हान कबीले के बुजुर्ग डर के मारे अनजाने में कांपने लगे।


अभी कुछ ही समय पहले उनमें से कुछ को लगा था कि कबीले का मुखिया व्यक्तिगत रूप से अतिथि का स्वागत करने के लिए आकर एक बड़ा उपद्रव कर रहा है, लेकिन दो विशाल संत जानवरों को देखने के बाद, ऐसे विचार उनके दिमाग से पूरी तरह से खत्म हो गए थे। संत 9-डैन जानवरों को इतनी आसानी से घायल करने में सक्षम होने के लिए, मामले के बारे में बात करते समय उसके द्वारा की गई पूरी लापरवाही का तो जिक्र ही नहीं किया गया, जैसे कि यह कुछ भी नहीं था... वह कितना शक्तिशाली था?


बस इसकी कल्पना करना ही उनकी हिम्मत को हिलाकर रख देने के लिए काफी था! "मुझे रूबीसन घास, एमिटीफ़ायर फूल, हरी पत्ती वाला बैंगनी तना, प्राचीन बेल की आवश्यकता होगी..." "...यह सब होना चाहिए।" लगभग एक दर्जन औषधीय जड़ी-बूटियों के बारे में बताने के बाद, विपिन ने अपना सिर हिलाया और आह भरते हुए कहा, “उनकी चोटें वास्तव में खेदजनक हैं।


 मैं अपनी ताकत को अच्छी तरह से नियंत्रित करने में विफल रहा और गलती से दसवां हिस्सा अधिक लगा दिया, जिसके परिणामस्वरूप यह दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम हुआ। ऐसा लगता है जैसे मुझे वास्तव में भविष्य में इस पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए!" केवल दसवीं शक्ति अधिक लगाकर, वह दो सेंट 9-डैन जानवरों को इतना नुकसान पहुंचाने में सक्षम था?


 नीरज ने अनजाने में घूंट पी लिया। वह तेजी से उन जड़ी-बूटियों को खाने लगा जो दूसरे पक्ष ने बताई थीं, और एक क्षण बाद, उसका रंग अचानक थोड़ा भयानक हो गया। थोड़ी झिझक भरी आवाज़ में, उसने अपनी मुट्ठी पकड़ ली और कहा, "इन्डर शेन, उन औषधीय जड़ी-बूटियों के बारे में..." "निश्चिंत रहें। चूँकि मैं उनसे माँग रहा हूँ, इसलिए मैं तुम्हें बाज़ार दर के अनुसार मुआवज़ा दूँगा, ”विपिन ने मुस्कुराते हुए उत्तर दिया। “मेरा मतलब यह नहीं है,” नीरज ने तुरंत स्पष्ट किया।


“आपने जिन औषधीय जड़ी-बूटियों को सूचीबद्ध किया है, मुझे डर है कि हम उनमें से केवल सात ही खरीद पाएंगे। अन्य आठ को प्राप्त करना हमारी क्षमता से परे हो सकता है..." "आप उनमें से केवल सात को ही प्राप्त कर सकते हैं?" विपिन की भौंहों पर धीरे-धीरे एक उदासी छा गई। यह एक सूक्ष्म इशारा था, लेकिन इसने पूरी तरह से उनकी नाराजगी को प्रदर्शित किया। एक पल में, आसपास की हवा चिपचिपी हो गई, जिससे कमरे में मौजूद सभी लोगों की सांसें अटक गईं।


एक शक्तिशाली आभा जो ऐसी लग रही थी मानो यह दुनिया को भी छिन्न-भिन्न कर देगी, मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति से अचानक फूट पड़ी। जीजी! जीजी! इस दमघोंटू आभा के नीचे, नीरज और अन्य बुजुर्ग कांपना बंद नहीं कर सके। ऐसा लग रहा था मानो कोई पहाड़ उनके कंधों पर बैठा हो और उन्हें ज़मीन पर धकेल रहा हो।


“आह. मुझे क्षमा करें, मेरे विचार भटक गए…” जैसे ही वे अपनी सीमा तक पहुंचने वाले थे, अधेड़ उम्र के व्यक्ति की नाराजगी अचानक दूर हो गई और हल्की सी मुस्कान में बदल गई। और ठीक उसी तरह, जिस तूफ़ान में वे थे वह पूरी तरह से गायब हो गया, जैसे कि जो दबाव उन्होंने पहले महसूस किया था वह महज़ उनकी कल्पना की उपज थी।


 "मैं-यह ठीक है..." जैसे ही दबाव गायब हुआ, नीरज और अन्य बुजुर्गों ने तेजी से देखा कि उनके वस्त्र उनकी पसीने से लथपथ पीठ पर मजबूती से चिपके हुए थे, और वे मुश्किल से अपने सदमे को दबा सके। “मेरा इरादा आपको चिंतित करने का नहीं था। मैं बस यह सोच रहा था कि आवश्यक औषधीय जड़ी-बूटी के बिना इन दो दयनीय साथियों के लिए ठीक होना कितना असुविधाजनक होगा कि मैंने एक पल के लिए खुद पर नियंत्रण खो दिया।


विपिन ने माफ़ी मांगते हुए सिर हिलाया. "जैसा कि कहा जाता है, 'चिंता तबाही मचाती है'।" अधेड़ उम्र के आदमी की भयावह ताकत का अनुभव करने के बाद, नीरज अब और न कहने की हिम्मत कैसे कर सकता था? दाँत पीसते हुए उन्होंने कहा, “वास्तव में, उन जड़ी-बूटियों को प्राप्त करने का कोई तरीका हो सकता है।


हो सकता है कि हमारे हान कबीले के पास ये न हों, लेकिन ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के पास ये हो सकते हैं। यदि आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है, इंदर शेन, मैं आपकी ओर से पूछताछ करने को तैयार हूं। ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के साथ हमारे हान कबीले के रिश्ते को देखते हुए, यह बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए! "क्या ऐसा है?" विपिन ने एक नजर नीरज पर डाली.


"हाँ, इंदर शेन!" नीरज ने सिर हिलाया. "हमारा हान कबीला हमेशा ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के राशन की खरीद के लिए ज़िम्मेदार रहा है, इसलिए हमारा इसके साथ घनिष्ठ कार्य संबंध हैबुजुर्ग कासिम. हमारे संबंधों को देखते हुए, इस मामले में उसकी मदद लेना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए!” "मैं तुम पर भरोसा करूंगा, कबीले प्रमुख हान! मेरा आपसे आग्रह करने का इरादा नहीं है, लेकिन मुझे यथाशीघ्र औषधीय जड़ी-बूटियों की आवश्यकता है। क्या आपसे संपर्क करना संभव हैबुजुर्ग कासिम और क्या उसने अभी औषधीय जड़ी-बूटियाँ भेजी हैं?


हालाँकि इन दो पवित्र जानवरों को लगी चोटें बहुत गंभीर नहीं हो सकती हैं, लेकिन अगर उनके इलाज में बहुत देर हो गई तो यह कुछ आघात छोड़ सकता है! -विपिन ने कहा। "कोर्स के पाठ्यक्रम की! यह बिल्कुल भी समस्या नहीं होगी! इंदर शेन, जैसे ही मैं संपर्क करूं कृपया मुझे एक क्षण का समय देंबुजुर्ग कासिम अभी उसे औषधीय जड़ी-बूटियाँ देने के लिए कहें!”


 नीरज ने तेजी से सिर हिलाया। "इसके अलावा, मैं किसी भी बात पर इतना बड़ा उपद्रव करना पसंद नहीं करता, इसलिए..." "मैं समझता हूँ! मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि आपकी पहचान गुप्त रहे!” नीरज ने तेजी से विदा लेने से पहले उत्तर दिया। इसी समय, अन्य बुजुर्ग भी तेजी से हरकत में आ गए। उन्होंने दूसरे पक्ष के लिए हान कबीले के सबसे शानदार कमरे में बैठने की व्यवस्था की और उनकी बेहतरीन चाय तैयार की।


कितना प्रभावशाली... सब कुछ अपनी आंखों के सामने खुलता देख, चारु को शब्दों से परे झटका लगा। उसके लाल होंठ बहुत देर तक खुले रहे। यह कैसी अविश्वसनीय धूर्तता थी!


 इन्फर्नो किलिन और नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट का प्रदर्शन करके, वह न केवल हान कबीले को अपनी स्थिति के बारे में पूरी तरह से आश्वस्त करने में सक्षम था, बल्कि वह इसका उपयोग हान कबीले के कनेक्शन का उपयोग करके उनकी वसूली के लिए आवश्यक औषधीय जड़ी-बूटियों को इकट्ठा करने में भी करने में सक्षम था ... और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, वह इसे एक बहाने के रूप में भी इस्तेमाल करने में कामयाब रहा जो उन्हें आमंत्रित करने के लिए बहुत अचानक नहीं था।बुजुर्ग कासिम ऊपर!


 एक पत्थर से तीन शिकार! इसकी तुलना में, उसके शुरुआती विचार में विपिन ने हान कबीले से उनसे संपर्क करने में मदद करने का अनुरोध किया थाबुजुर्ग कासिम वास्तव में अपरिष्कृत और संभवतः अव्यवहार्य था। आख़िरकार, एक अथाह शक्तिशाली मास्टर शिक्षक के लिए ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के एक बुजुर्ग का नाम लेना और उससे मिलने का अनुरोध करना... ऐसी कार्रवाई निश्चित रूप से संदेह पैदा करेगी।


 और एक बार जब यह खबर ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के कानों तक पहुंची, तो यह निश्चित रूप से उन्हें चिंतित कर देगी। अपने पालतू जानवरों को एक बहाने के रूप में इस्तेमाल करके, वह अपने असली इरादे को छिपाने और बिना किसी संदेह के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम था। यह सचमुच धूर्तता थी! अगर उसने विपिन को रूप बदलते न देखा होता, तो समझती कि इन्दरशेन साक्षात आया है!


तैयार की गई बढ़िया चाय पर इत्मीनान से चुस्की लेते हुए, लगभग दस मिनट बाद, नीरज अचानक टोपी पहने एक अधेड़ उम्र की महिला के साथ अंदर आया। “इंदर शेन,बुजुर्ग कासिम यहाँ है!" नीरज तेजी से आगे बढ़ा और अपनी मुट्ठी पकड़ ली।


विपिन ने सिर हिलाया, लेकिन जैसे ही वह बोलने ही वाला था, अधेड़ उम्र की महिला की नज़र अचानक उसके पास खड़ी युवती पर पड़ी और उसने पूछा, "लेयाओ, तुम यहाँ क्या कर रही हो?"



 ------ऊऊ------



 अध्याय 1492:- पृथ्वी शिरा कमल


 चारु ऋषियों के गर्भगृह में गये थे; यह कुछ ऐसा था जिसे पूरा ग्लेशियर प्लेन कोर्ट जानता था। जब तब बमुश्किल तीन महीने ही बीते थे तो वह अचानक यहां क्यों प्रकट हो गई? “बुजुर्ग कासिम, मैंने कुछ मामलों से निपटने के लिए यहां इंदर शेन का अनुसरण किया है! चारु तेजी से उठी और अभिवादन कियाबुजुर्ग कासिम. यह वह बुजुर्ग थी जिसके साथ वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में सबसे करीबी थी।


वह उससे झूठ नहीं बोलना चाहती थी। "इंदर शेन?" इस पल,बुजुर्ग कासिम आख़िरकार उसकी नज़र विपिन की ओर गयी। उसके सामने का अधेड़ उम्र का आदमी बहुत बूढ़ा नहीं लगता था, लेकिन उसकी खेती रसातल की तरह थी। उसने पाया कि वह उसकी ताकत की गहराई का अनुमान लगाने में असमर्थ थी। "मैंने कई इंदर शेन्स के बारे में सुना है, क्या मैं जान सकता हूँ कि आप कौन हैं?"


बुजुर्ग कासिम शत्रुता से भौंहें सिकोड़ लीं। चारु उन शिष्यों में से एक थी जिन्हें ग्लेशियर प्लेन कोर्ट ने संवारने के लिए अपने संसाधन समर्पित किए थे, और फिर भी, ऋषियों के गर्भगृह में परिश्रमपूर्वक खेती करने के बजाय, यह व्यक्ति वास्तव में उसे यहां वापस ले आया। इससे वह थोड़ी नाराज हो गई थीं.


 “मैं इंदर शेन हूं,” विपिन ने शांति से उत्तर दिया। “इंदर शेन? कौन सा इंदर शेन?”बुजुर्ग कासिम सहजता से उत्तर दिया जब एक क्षण बाद, उसकी भौंहें तन गईं और उसने आश्चर्य से कहा, "मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय' इंदर शेन?" "हाहाहा!" विपिन ने कोई जवाब नहीं दियाबुजुर्ग कासिमका प्रश्न, इसके बजाय धीरे से हँसने का विकल्प चुनना।


वह खड़ा हुआ और बोला, "बुजुर्ग कासिम, आपका रंग चमकदार है, लेकिन ऐसा लगता है कि आपके तुइहाई एक्यूपॉइंट में ऊर्जा का थक्का जम गया है, जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर में जलन और ठंडी ऊर्जा में टकराव हो रहा है। अगर मैं ग़लत नहीं हूँ... आपकी टोपी के नीचे के बाल पहले से ही बर्फ़ के रंग के हो गए हैं, तो क्या मैं सही हूँ?"


"आप…"बुजुर्ग कासिम उसने सदमे से अपनी आँखें चौड़ी कर लीं। वह हमेशा अपने बर्फीले बालों को छुपाने के लिए अपने सिर पर टोपी पहनकर दूसरों के सामने आती थी और यहाँ तक कि जिस शिष्य, चारु को वह सबसे अधिक पसंद करती थी, वह भी इस मामले से अनजान थी। फिर भी, उसके सामने का अधेड़ उम्र का आदमी एक साधारण नज़र से इसे देख पा रहा था? “घबराने की कोई जरूरत नहीं है।


 मुक्का मारने की दिनचर्या निष्पादित करें।" कोई ध्यान नहीं दे रहाबुजुर्ग कासिमचौंककर, शांत स्वर में बोलते हुए, विपिन दो कदम आगे बढ़ा। उन शब्दों को सुनकर.बुजुर्ग कासिमउसकी अभिव्यक्ति अचानक एक पल के लिए स्तब्ध हो गई, और इससे पहले कि उसे इसका एहसास होता, वह पहले ही एक मुक्का मार चुकी थी।


 जो कुछ अभी हुआ था उसका एहसास होने पर, उसका चेहरा गुस्से और शर्मिंदगी से लाल हो गया, लेकिन जैसे ही वह दूसरे पक्ष को डांटने वाली थी, दूसरे पक्ष ने फिर से बोलना शुरू कर दिया था, "आपने युवावस्था से ही अपनी आर्कटिक रहस्यमय कला का अभ्यास किया है, और चूंकि आप कभी भी विपरीत लिंग के संपर्क में नहीं आए हैं, इस तरह से अपने यिन की शुद्धता की रक्षा करते हुए, आप साधना तकनीक की पूरी ताकत लाने में सक्षम थे।


हालाँकि... क्या आपने देखा है कि आप अब अपनी खेती को थोड़ा सा भी आगे बढ़ाने में असमर्थ हैं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी गोलियाँ खाते हैं या आप कितने मास्टर शिक्षकों से सलाह लेते हैं, आप मैक्रोकॉसम एसेंडेंसी क्षेत्र में सफलता हासिल करने में सक्षम नहीं हैं! "आप...आपको कैसे पता चला?"


 किसी अजनबी द्वारा अपने रहस्य उजागर होने से भयभीत,बुजुर्ग कासिम मैं मदद नहीं कर सका लेकिन एक कदम पीछे हट गया। उसे सेंट 8-डैन शिखर पर पहुँचे काफी समय हो गया था, लेकिन किसी कारण से, वह अगले क्षेत्र में सफलता हासिल करने में असमर्थ थी। उसने कई तरीके आजमाए, लेकिन अंत में वे सभी व्यर्थ साबित हुए।


 अब तक, वह पूरी तरह से उम्मीद छोड़ चुकी थी। बस इतना ही, उसने इस मामले का जिक्र केवल उन बुजुर्गों से किया था जिनके साथ वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में सबसे करीबी थी, और फिर भी, एक अजनबी के लिए भी यह सब जानने के लिए... क्या उसने वास्तव में उसके मुक्के से इस सब का विश्लेषण किया था? निश्चय ही ऐसी भेदक आँखों वाला संसार में कोई नहीं होगा!


“स्थूल जगत आरोही क्षेत्र में स्थूल जगत उस स्थानिक दुनिया को संदर्भित करता है जिसे हम देखते हैं जो तीन आयामों से बनी है। स्थूल जगत की अवधारणा को समझने के लिए व्यक्ति को स्थानिक नियमों की गहरी समझ होनी चाहिए। जबकि आर्कटिक आर्केन आर्ट वास्तव में एक काफी शक्तिशाली खेती तकनीक है, इसमें मैक्रोकोसम आरोही क्षेत्र में सफलता के लिए प्रेरणा उत्पन्न करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में फ्रॉस्ट का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन सफलता की ऐसी विधि आपके स्वभाव के साथ असंगत होती है।


परिणामस्वरूप, इससे आपके शरीर में गर्म और ठंडी ऊर्जाओं का असमान वितरण हुआ, और आपके शरीर पर तनाव के कारण आपके बाल समय से पहले सफेद हो गए…” इस बिंदु पर, विपिन ने अपनी पलकें उठाईं और पूछा, “क्या आप रात में अभ्यास करते समय जलन की भावनाओं का अनुभव करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप शांत नहीं हो पाते हैं? क्या आपका शरीर समय-समय पर आंतरिक गर्मी के दौरों का अनुभव करता है?”


 "यह... हाँ, यह सच है..."बुजुर्ग कासिम उसकी बातों का खंडन करने का इरादा कर रही थी, लेकिन थोड़ी सी हिचकिचाहट के बाद, उसने अंततः स्वीकारोक्ति में सिर हिलाया। उसने संदेहपूर्ण दृष्टि से पूछा, "इंद्र शेन, क्या मैं जान सकती हूं कि स्वभाव से आपका क्या मतलब है?" मैंने एक शताब्दी से भी अधिक समय से आर्कटिक रहस्यमय कला का अभ्यास किया है, लेकिन अतीत में ऐसा कुछ नहीं हुआ है। इस समय असंगति का मुद्दा अचानक क्यों उठेगा?”


चूँकि दूसरा पक्ष उसकी समस्या की जड़ को समझने में सक्षम था, उसने महसूस किया कि यह इस दीर्घकालिक बीमारी को हल करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है जिसने उसे भारी पीड़ा से गुज़रा था। इस प्रकार, उसने इसे अब और नहीं छिपाने का फैसला किया। बस, दूसरे पक्ष ने जो कहा उससे वह थोड़ी उलझन में पड़ गई।


वह कई वर्षों से आर्कटिक आर्केन कला की खेती कर रही थी, और उसे कभी भी इसमें कोई समस्या नहीं हुई। अचानक असंगति क्यों होगी? और साथ ही, 'स्वभाव' शब्द से दूसरे पक्ष का क्या मतलब था? “स्वभाव से, मैं उस बल क्षेत्र की बात कर रहा हूँ जो आप अपने चारों ओर उत्पन्न करते हैं। यह कुछ ऐसा है जो आपके द्वारा अभ्यास की जाने वाली साधना तकनीक, आपकी व्यक्तिगत आदतों और यहां तक ​​कि आपके परिवेश से भी प्रभावित होता है!"


विपिन ने समझाया. "आपका संविधान यिन विशेषता का उपयोग करता है, इसलिए यह वास्तव में आर्कटिक रहस्यमय कला को विकसित करने के लिए उपयुक्त है।" "तब…"बुजुर्ग कासिम असमंजस में डूब गया। यहाँ तक कि चारू को भी पता नहीं था कि विपिन क्या गाड़ी चला रहा है। अभी कुछ ही समय पहले उन्होंने कहा था कि उनका स्वभाव खेती की तकनीक के अनुकूल नहीं था, तो अब वे यह क्यों कहेंगे कि उनका स्वभाव अनुकूल है?


“शांत हो जाओ और मुझे समझाने की अनुमति दो। वास्तव में आपके संविधान में कोई समस्या नहीं है; समस्या आपके स्वभाव में बदलाव में निहित है!” -विपिन ने कहा। "मेरे स्वभाव में परिवर्तन?" "वास्तव में। यदि मैं गलत नहीं हूं, तो आपकी खेती सेंट 8-डैन तक पहुंचने के बाद, क्या आपने अपने निवास में अर्थ वेन लोटस की खेती शुरू की? -विपिन ने पूछा।


 "वह... हाँ, यह सही है!"बुजुर्ग कासिम सिर हिलाया. “अर्थ वेन लोटस के बीजों में किसी की युवा उपस्थिति को शाश्वत बनाने का प्रभाव होता है, इसलिए यह महिलाओं के बीच खेती के लिए एक लोकप्रिय पौधा है। मैं समझ सकता हूं कि आप इसकी खेती क्यों करना चाहेंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी शिरा कमल केवल पृथ्वी शिराओं से ऊर्जा लेकर जीवित नहीं रहता है? इससे भी अधिक, इसे परिपक्व होने के लिए पृथ्वी की ज्वालाओं के पोषण की आवश्यकता होती है!


हालाँकि यह केवल एक छोटी सी झिलमिलाहट लेता है, यह पहले से ही उस वातावरण को बदलने के लिए पर्याप्त से अधिक है जिसमें आप रहते हैं, जिससे आसपास का बल क्षेत्र अग्नि विशेषता पर ले जाता है। एक या दो दिन में बहुत अधिक नुकसान नहीं होगा, लेकिन आपकी आर्कटिक आर्कन कला और ठंडी विशेषता संरचना के साथ, जब आप लंबे समय में ऐसे वातावरण के संपर्क में आएंगे तो एक बड़ी समस्या उत्पन्न होगी!


 “अग्नि गुण धीरे-धीरे आपके शरीर के भीतर जमा हो जाएगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आप अभी भी इसे बाहर निकालने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपके यिन की शुद्धता की रक्षा करने के कार्य के कारण अग्नि जहर भी आपके शरीर में फंस गया है। परिणामस्वरूप, जब आप आर्कटिक आर्केन आर्ट की खेती करते हैं, तो आपकी ठंडी ऊर्जा आपके शरीर में जमा हुए अग्नि जहर से टकराएगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके बालों का रंग बर्फीला हो जाएगा।


 साथ ही, टकराव के कारण उत्पन्न थक्के के कारण आपकी झेंकी भी फंस जाती है। नतीजतन, चाहे आप कितनी भी खेती करें, आप सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे…” विपिन ने अपना सिर हिलाया और गहरी आह भरी। "यह…"बुजुर्ग कासिमजब वह कमज़ोर होकर पीछे की ओर लड़खड़ा रही थी तो उसकी आँखें आश्चर्य से फैल गईं।


वह निश्चित रूप से नहीं कह सकती थी कि दूसरा पक्ष सही था या नहीं, लेकिन यह वास्तव में सच था कि उसके आंगन में एक पृथ्वी शिरा कमल लगा हुआ था, और उसके शिरोबिंदु में कई थक्के भी थे जो उसके झेंकी के प्रवाह को बाधित कर रहे थे। पीछे सोचने पर, ऐसा लगता है कि उसकी हालत भी कमल की खेती शुरू करने के बाद शुरू हुई थी... क्या दूसरी पार्टी सही हो सकती है? "तब मुझे क्या करना चाहिए? इंदर शेन, कृपया मुझे प्रबुद्ध करें!”


इस समय,बुजुर्ग कासिम उसे पहले से ही अपने सामने वाले अधेड़ उम्र के व्यक्ति की क्षमताओं के बारे में कोई संदेह नहीं था। पहले, वह अभी भी सोचती थी कि उस महान व्यक्ति के लिए इस तरह की जगह पर आना असंभव है, लेकिन उसके सामने खड़े मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति ने उसकी बीमारी की जड़ को पूरी सहजता से पहचानते हुए जो उपलब्धि हासिल की, उससे पता चला कि उसकी विवेक की आंख आम 9-सितारा मास्टर शिक्षकों की तुलना में कहीं अधिक है... वह उस महान व्यक्ति के अलावा किसी और की कल्पना नहीं कर सकती थी जिसके पास ऐसी अविश्वसनीय क्षमताएं होंगी! "सरल।


तुमने अपने आंगन में जो पृथ्वी शिरा कमल लगाया है, उसे नष्ट कर दो और पूरे एक महीने के लिए ग्लेशियर झील में डूब जाओ। न केवल आपके कष्टों का समाधान होगा, बल्कि आपको बाद में स्थूल जगत के आरोहण क्षेत्र तक पहुंचने में भी कोई परेशानी नहीं होगी! इस बिंदु पर, विपिन ने आगे बढ़ने से पहले धीरे से मुस्कुराया, "वैकल्पिक रूप से, यदि आप ग्लेशियर झील में एक महीने तक रहने में सक्षम नहीं हैं, तो आप अपने यिन और यांग को सुलझाने के लिए एक आदमी भी ढूंढ सकते हैं।


आपको तीन दिनों के भीतर समस्या का समाधान करने में सक्षम होना चाहिए!” "यह…"बुजुर्ग कासिमये शब्द सुनकर उसका चेहरा लाल हो गया और उसने झट से अपना सिर हिला दिया। "मैं ग्लेशियर झील में एक महीना सहन करूंगा!" आज तक पवित्रता का जीवन जीने के कारण, वह अपनी परेशानी के कारण किसी भी चीज को नहीं तोड़ती थी, जिसके लिए उसने जिद की थी, खासकर जब कोई वैकल्पिक समाधान हो।


पहले थोड़ी देर का मौन थाबुजुर्ग कासिम एक बार फिर बोला, "इंद्र शेन, आपकी हैसियत और ताकत को देखते हुए, भले ही आपके संत जानवर घायल हो जाएं, आपको औषधीय जड़ी-बूटियों के बिना उनका इलाज करने में सक्षम होना चाहिए, है ना?


इसके अलावा, भले ही आपको औषधीय जड़ी-बूटियों की आवश्यकता हो, आपको इसे व्यक्तिगत रूप से वितरित करने की भी आवश्यकता नहीं है, है ना? क्या मैं इसका कारण जान सकता हूँ कि आपने मुझे इतने घुमा-फिरा कर क्यों बुलाया है?”


 जबकि सब कुछ तर्कसंगत रूप से फिट लग रहा था, शक्तिशाली ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में से एक के बुजुर्ग के रूप में,बुजुर्ग कासिम अत्यधिक अनुभवी और सांसारिक था। ऊपर से, चारु का उसके साथ होना भी एक बड़ी विसंगति थी। सभी सुरागों को एक साथ रखकर, वह ध्यान से देख पाई कि कुछ गड़बड़ है।



------ऊऊ------



अध्याय 1493:- धमकी


ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के बुजुर्गों के बीच उन्हें बहुत शक्तिशाली नहीं माना जाता था, और सामान्य परिस्थितियों में, यहां तक ​​​​कि उनकी मृत्यु के दिन तक, उनके लिए इंदर शेन के स्तर के किसी व्यक्ति के संपर्क में आना बेहद असंभव था। हालाँकि, इस तथ्य से कि चारु उसके साथ थी और कबीले प्रमुख नीरज ने जो संदेश भेजा था, सब कुछ उसी दिशा में इशारा कर रहा था।


“बुजुर्ग कासिम वह वास्तव में एक स्पष्टवादी व्यक्ति है!” यह जानते हुए कि अब इसे छिपाना असंभव है, विपिन ने इस मामले को खुलकर स्वीकार करने का फैसला किया। मुस्कुराते हुए, उन्होंने नीरज और हान कबीले के अन्य बुजुर्गों पर एक नज़र डाली और कहा, "कबीले प्रमुख हान, संदेश प्रसारित करने के लिए मैं आपका आभारी हूं।" "इंदर शेन, समारोह में खड़े होने की कोई ज़रूरत नहीं है। आपकी ओर से काम करने में सक्षम होना हान कबीले का सम्मान है!


नीरज ने तुरंत सम्मानपूर्वक अपनी मुट्ठी बंद कर ली। उसके सामने खड़ा अधेड़ उम्र का व्यक्ति मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय का एक बड़ा बुजुर्ग था! यह देखते हुए भीबुजुर्ग कासिम ने इसे स्वीकार कर लिया था, उसकी पहचान संभवतः नकली नहीं हो सकती। यदि यह ज्ञात हो कि हान कबीले का इंदर शेन के साथ कुछ संबंध था, भले ही यह केवल एक संक्षिप्त संपर्क था, तो इसकी स्थिति को बिल्कुल नए स्तर तक बढ़ाया जा सकता था!


एक तो, इसके दुश्मन इंदर शेन से प्रतिशोध के डर से उन्हें चुनौती देने में संकोच करेंगे। "अन।" इससे पहले कि वह अपनी मुस्कुराहट वापस लेता, विपिन ने सिर हिलाया, दूसरी ओर देखा और चुप हो गया। उसके चेहरे का भाव देखकर, नुकुल को तुरंत समझ आ गया कि क्या हो रहा है और उसने तुरंत अपनी मुट्ठी पकड़ ली। "अभी भी कुछ मामले हैं जिन पर हमें ध्यान देना है, इसलिए हम अब छुट्टी ले लेंगे।"


ये बातें कहकर वह पुरनियों के साथ चला गया। जाहिर है, इंदर शेन ने पहले जो धन्यवाद के शब्द कहे थे, वे उन्हें खारिज करने का परोक्ष तरीका था. यदि वे शीघ्र नहीं गए, तो वे उसके क्रोध का कारण बन सकते थे। जल्द ही, केवलबुजुर्ग कासिम और चारु कमरे में रह गए। पीछे मुड़कर, विपिन मुख्य सीट की ओर चला गया और पीछे मुड़कर देखने से पहले बैठ गयाबुजुर्ग कासिम.


"तब सेबुजुर्ग कासिम मैंने पहले ही इसका अनुमान लगा लिया है, मैं अब इधर उधर नहीं घूमूंगा। रेनू मेरी पोती है!” उसकी अभिव्यक्ति में अभी भी कोई स्पष्ट परिवर्तन नहीं हुआ था, लेकिन किसी कारण से, उसके चारों ओर की हवा में अचानक दबाव बढ़ गया। "युवा कोर्ट प्रमुख... इंदर शेन के पोते हैं?"बुजुर्ग कासिम घबरा गया था. जाहिर है, यह पहली बार था जब उसने इस मामले के बारे में सुना था।


 "वास्तव में। वह कैसा कर रही है? मैं सच के अलावा कुछ नहीं सुनना चाहता,'' विपिन ने कहा। "यह…"बुजुर्ग कासिमका चेहरा पीला पड़ गया. वह समझ नहीं पा रही थी कि वह विपिन के सवाल का क्या जवाब दे। “मुझे एक संदेश मिला जिसमें कहा गया था कि वह खतरे में है। चूँकि वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की युवा कोर्ट प्रमुख है, मेरा मानना ​​है कि आपको सच्चाई अच्छी तरह से जाननी चाहिए! जैसे-जैसे विपिन बोलता गया, कोई उसकी आवाज़ को और भी सर्द होता हुआ सुन सकता था।


वह समय-समय पर मेज पर अपनी उंगली थपथपाता रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, यह साधारण सा प्रतीत होने वाला इशारा अधीरता और यहां तक ​​कि क्रोध की झलक भी देता नजर आने लगा। “आप मेरी पहचान जानते हैं। मैं जो भी कदम उठाता हूं वह मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय की इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है। मैं बहुत अधिक परेशानी पैदा नहीं करना चाहता, इसीलिए मैंने आपको आमंत्रित करने के लिए हान कबीले में आने का फैसला किया। अन्यथा, अगर मैं सीधे आपके पहले बुजुर्ग के पास जाऊं और उनसे इस मामले पर सवाल करूं, तो मेरा मानना ​​​​है कि इस दुनिया में कोई है जो मुझे अपमानित करने की हिम्मत करेगा!


"मैं…"बुजुर्ग कासिम डर से काँप उठा. तथ्य यह है कि दूसरे पक्ष ने अपना पहचान चिन्ह नहीं निकाला था और न ही सीधे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में मार्च किया था, यह संकेत था कि वह कई मास्टर शिक्षकों को चिंतित किए बिना इस मामले को विवेकपूर्वक हल करना चाहता था। अन्यथा, उनकी पहचान को देखते हुए, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का अस्तित्व समाप्त करने के लिए केवल एक ही आदेश की आवश्यकता होगी।


 “मैं तुम्हें इस पर विचार करने के लिए कुछ समय दूँगा, लेकिन यह जान लो कि मेरे धैर्य की अपनी सीमाएँ हैं। यदि आप मुझे वह उत्तर नहीं दे सकते जो मैं चाहता हूँ, तो ग्लेशियर प्लेन कोर्ट मेरा अगला गंतव्य होगा। आप जैसे बुद्धिमान व्यक्ति को मुझे समझाए बिना यह समझना चाहिए कि इससे किस प्रकार के निहितार्थ उत्पन्न होंगे।'' "मैं समझता हूँ…"बुजुर्ग कासिम उन शब्दों को सुनकर उसकी रीढ़ की हड्डी में एक ठंडी सिहरन दौड़ गई।


दृढ़ निश्चय के साथ अपने दाँत पीसने से पहले वह थोड़ी देर के लिए झिझकी। “युवा अदालत प्रमुख के साथ कुछ हुआ। इससे पहले दोपहर में, पहले बुजुर्ग ने चौथे बुजुर्ग, पांचवें बुजुर्ग और सातवें बुजुर्ग को आदेश दिया कि वे उसे दबाने और चैंटिंग सेरेनिटी हॉल 1 में कैद करने के लिए एक साथ कदम उठाएं, उसे क्षेत्र छोड़ने या यहां तक ​​​​कि किसी के साथ संवाद करने की अनुमति न दें।


यह मामला हमारे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का सर्वोच्च रहस्य है, और यहां तक ​​​​कि बड़ों को भी इस मामले के बारे में बोलने की अनुमति नहीं है, अन्यथा... उन्हें बिना असफलता के मार दिया जाएगा! “चंटिंग सेरेनिटी हॉल? लेकिन यह एक ऐसी जगह है जहां कैदियों को बंद कर दिया जाता है! युवा अदालत प्रमुख ने ऐसी कौन सी गलती की कि उन्हें इस तरह का व्यवहार करना पड़ा?”


चारु आश्चर्य से बोली। हालाँकि उसने अनुमान लगाया था कि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर कुछ हुआ होगा, फिर भी जब उसने इसके बारे में सुना तो उसे अपने कानों पर विश्वास नहीं हुआ।बुजुर्ग कासिम. चैंटिंग सेरेनिटी हॉल एक ऐसी जगह थी जिसका उपयोग ग्लेशियर प्लेन कोर्ट द्वारा पापियों को कैद करने के लिए किया जाता था, और जिन लोगों को वहां रखा गया था उनमें से अधिकांश ऐसे लोग थे जिन्होंने अक्षम्य अपराध किए थे।


 जगह छोड़ने से पहले, युवा कोर्ट प्रमुख अभी भी ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की आशा और भविष्य थे। तो, उसे अचानक जेल में क्यों डाला जाएगा? "लेयाओ, आप यह भी जानते हैं कि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में मेरी पहचान अजीब है, इसलिए मैं वास्तव में इस बारे में ज्यादा नहीं जानता कि कोर्ट के भीतर ऊपरी स्तर पर क्या हो रहा है।


 मुझे नहीं पता कि युवा अदालत प्रमुख ने किस तरह की गलती की है, लेकिन यह सच है कि तीन बुजुर्गों ने युवा अदालत प्रमुख को पकड़ लिया है और उसे स्वर्ग सीलिंग लॉक में बांध दिया है।"बुजुर्ग कासिम उत्तर दिया. "स्वर्ग सीलिंग लॉक?" ये तीन शब्द सुनकर विपिन का शरीर तनावग्रस्त हो गया। उन्होंने सेज के गर्भगृह में एक पुस्तक में कलाकृतियों के बारे में एक संक्षिप्त परिचय पढ़ा था।


हेवेन सीलिंग लॉक एक प्रकार का यातना उपकरण था जिसका उपयोग केवल सबसे घृणित पापियों पर किया जाता था। न केवल व्यक्ति की शिरोबिंदु को सील कर दिया जाएगा, जिससे उन्हें कोई भी ताकत लगाने से रोका जा सकेगा, बल्कि उन्हें हर दिन गंभीर दर्द भी सहना पड़ेगा। उसने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन रेनू को इतनी घिनौनी यातना का शिकार बनाया जाएगा!


 यह सचमुच असहनीय था! उस बर्फीली-ठंडी आभा को महसूस कर रही थी जो उसके सामने वाले अधेड़ उम्र के व्यक्ति से निकल रही थी,बुजुर्ग कासिम डर के मारे सहज रूप से पीछे की ओर झुकते हुए उसने तुरंत कहा, "इंदर शेन, जो कुछ भी हुआ है उसके बावजूद, मैं आपसे निश्चिंत रहने के लिए कहता हूं कि युवा अदालत प्रमुख के जीवन को कोई खतरा नहीं है।


 इससे ठीक पहले, प्रथम बुजुर्ग ने मुझे समय-समय पर कुछ अच्छे व्यंजन तैयार करने और युवा अदालत प्रमुख को देने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह भूखी न रहे। उसे इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि फ़र्स्ट एल्डर ने युवा कोर्ट प्रमुख पर ऐसा कदम क्यों उठाया होगा, लेकिन फ़र्स्ट एल्डर के रवैये को देखते हुए, ऐसा नहीं लगता था कि उसका वास्तव में युवा कोर्ट प्रमुख को नुकसान पहुँचाने का इरादा था।


इस प्रकार, युवा अदालत प्रमुख के जीवन को कोई खतरा नहीं होना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, यह किसी प्रकार की सज़ा ही थी। "मुझे उससे मिलने लाओ!" विपिन ने सर्दी भरी आवाज में आदेश दिया। "उससे मिलो? यह...'' झिझक का भाव उभर आयाबुजुर्ग कासिमका चेहरा. “प्रथम बुजुर्ग इस समय व्यक्तिगत रूप से उसके कारावास की निगरानी कर रहे हैं, और केवल भोजन के समय ही मैं उसके करीब जा पाता हूँ।


 अन्यथा, मैं भी उस सुरक्षा को पार नहीं कर पाऊंगा जो फर्स्ट एल्डर ने स्थापित की है..." "मैं समझता हूं। आपको बस मुझे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में लाना है और मुझे चैंटिंग सेरेनिटी हॉल तक ले जाना है, बस इतना ही। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि बाद में क्या होगा।" विपिन ने अधीरता से हाथ हिलाया।


 जब तक वह अपनी क्षमता से यह पता लगा सकता है कि रेनू कहां है, उसे उसे बचाने का कोई रास्ता निकालने में सक्षम होना चाहिए। बेशक, किसी भी आगे की कार्रवाई के लिए आगे बढ़ने से पहले उन्हें यह स्पष्ट करना होगा कि रेनू के साथ क्या हुआ था। यदि यह रेनू के मन और शरीर को संयमित करने के लिए किसी प्रकार का प्रशिक्षण साबित होता, तो चाहे वह उस पर कितना भी स्नेह करता, वह रास्ते में नहीं आता।


 विचार-विमर्श की झलक दिखाई दीबुजुर्ग कासिमजैसे ही उसने अनिश्चितता से अपनी निगाहें झुकाईं, उसका चेहरा। जानते हुए भीबुजुर्ग कासिम अपने कृत्य के परिणामों से चिंतित होने के कारण, विपिन ने बेरुखी से कहा, “यदि आप ऐसा करने में अनिच्छुक हैं, तो मुझे भी कोई आपत्ति नहीं है। मुझे बस मुख्य द्वार से होते हुए ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में जाना होगा और रेनू की रिहाई की मांग करनी होगी। हालाँकि, मुझे यकीन है कि आप कार्रवाई के दो तरीकों के बीच अंतर को समझते हैं!


 "मैं…"बुजुर्ग कासिम वास्तव में एक कठिन स्थिति में डाल दिया गया था। यदि वह दूसरी पार्टी को अंदर लाती है, तो यह पहले बुजुर्ग को धोखा देने के बराबर होगा। लेकिन अगर उसने इनकार कर दिया, तो दूसरा पक्ष मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय का एक बड़ा बुजुर्ग था! यदि उसने अपना टॉप उड़ा दिया, तो यह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में अंतहीन आपदा ला सकता है। ग्लेशियर प्लेन कोर्ट भी नष्ट हो सकता है! दूसरा पक्ष बहुत मजबूत था।


एक अकेले व्यक्ति के रूप में भी, यह संदेहास्पद था कि क्या पूरा ग्लेशियर प्लेन कोर्ट उसके लिए उपयुक्त होगा! “निश्चिंत रहें, मैं केवल अपने पोते से मिलना चाहता हूं ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके। यदि उसने वास्तव में गलती की है, तो उसे छिपाने का मेरा कोई इरादा नहीं है। हालाँकि, अगर मुझे पता चलता है कि गलती ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में है, तो मुझे आपके तथाकथित प्रथम बुजुर्ग से मिलना होगा और नियमों को संशोधित करने के बारे में उनसे अच्छी बातचीत करनी होगी!


-विपिन ने आँखें सिकोड़कर कहा। वह अब भी वही बेपरवाह आवाज़ थी जिसमें वह बोल रहा था, लेकिन इस बेपरवाही के बीच प्रभुत्व की एक अप्राप्य हवा थी। ऐसा लगा जैसे दूसरे पक्ष ने ग्लेशियर प्लेन कोर्ट को एक अविस्मरणीय सबक सिखाया होगा अगर उन्होंने रेनू के साथ थोड़ा भी गलत किया। "यह..." उन शब्दों को सुनकर,बुजुर्ग कासिम यह बता सकता है कि दूसरे पक्ष ने पहले ही अपना मन बना लिया है। "अचे से। इंदर शेन, मैं तुम्हें अंदर लाऊंगा!


 ------ऊऊ------



अध्याय 1494:-ग्लेशियर मैदानी न्यायालय


"तुम्हारे प्रति मेरी कृतज्ञता है,बुजुर्ग कासिम।” यह देखकर कि दूसरा पक्ष इसके लिए सहमत हो गया है, विपिन शांति से खड़ा हो गया और उसने विवेकपूर्वक अपने पीछे की युवती को एक टेलीपैथिक संदेश भेजा। "चारू, तुम ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की आंतरिक सदस्य हो, इसलिए तुम्हारे लिए यही बेहतर होगा कि तुम अब मेरा अनुसरण न करो। इसके अलावा, मेरे जाने के बाद, हान कबीले में इधर-उधर मत घूमना। पहले शहर छोड़ो और मेरे नोटिस का इंतज़ार करो।”


चारू की पहचान के कारण, अगर बाद में उसके और ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के बीच कुछ हुआ तो उसे एक कठिन स्थिति में डाल दिया जाएगा। जहाँ तक उसे कुछ समय के लिए शहर छोड़ने की बात है, तो यह तभी संभव था जब उसकी पहचान उजागर हो जाती। इस तरह, वह अधिक सुरक्षित स्थिति में होगी। "मैं समझता हूँ।"


 चारु ने सिर हिलाया. उन निर्देशों को जारी करने के बाद, विपिन ने नेदरवर्ल्ड एज़्योर ड्रैगन बीस्ट और इन्फर्नो क़िलीन को पालन करने से पहले असंख्य एंथिव नेस्ट में वापस भेज दिया।बुजुर्ग कासिम हान कबीले से बाहर, सीधे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की ओर जा रहे हैं। उसने पहले ही दो संत जानवरों को हान कबीले और औषधीय जड़ी-बूटियाँ खिला दी थींबुजुर्ग कासिम तैयारी कर ली थी, और उपचार के साथ-साथ अपने हेवन्स पाथ झेंकी का उपयोग करते हुए, वे तेजी से ठीक हो रहे थे।


फिर भी, ऐसा लग रहा था कि पूरी तरह ठीक होने में उन्हें अभी भी दो से तीन दिन लगेंगे। मुझे उन्हें तब तक बाहर लाने से बचना चाहिए जब तक कि मैं वास्तव में घिरा न हो जाऊं। शेन कबीला के प्रथम बुजुर्ग के साथ लड़ाई में, दो संत जानवरों को पहले ही काफी चोटें लग चुकी थीं। जिसके बाद, वे दानिश और अन्य लोगों के साथ भिड़ गए थे, और इन्फर्नो किलिन को सीधे तौर पर ऋषियों के गठन की ताकत का भी सामना करना पड़ा था।


यदि उनकी दुर्जेय शारीरिक लचीलापन न होती, तो वे अब तक अपनी जान गँवा चुके होते! जबकि हेवन्स पाथ झेंकी सभी चोटों को ठीक कर सकता था, यह अफ़सोस की बात थी कि उसकी खेती केवल फैंटम स्पेस क्षेत्र के शिखर पर थी, इसलिए सेंट 9-डैन कल्टीवेटर्स के घावों पर उसकी झेंकी की प्रभावशीलता गंभीर रूप से सीमित थी।


उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, दोनों संत जानवरों के पास भी भारी शरीर था, इसलिए भले ही वह उन पर अपनी सारी झेंकी खर्च कर दे, फिर भी वह उन्हें पूर्ण स्वास्थ्य में वापस लाने में सक्षम नहीं होगा। इसका मतलब यह था कि उसे उन दोनों को बाहर लाने से बचना चाहिए जब तक कि स्थिति वास्तव में गंभीर न हो। एक पल के लिए उड़ान भरने के बाद, वे दोनों इमारतों के एक विशाल समूह के सामने पहुंचे।


इस समय,बुजुर्ग कासिम उसने अपनी निगाहें दूसरी ओर घुमाईं और कहा, ''इंद्र शेन, हम ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में पहुंच गए हैं। इसकी बाहरी लोगों तक पहुंच सीमित है, इसलिए मुझे पहले ही आपसे क्षमा मांगनी होगी। "यह ठीक है।" विपिन ने अपना हाथ हिलाया और चुपचाप अपने आस-पास का निरीक्षण किया। उसके सामने की अधिकांश इमारतें क्रिस्टलीय सामग्री से बनी हुई प्रतीत होती थीं, और उनसे रात के तारों भरे आकाश के नीचे एक फीकी, निराशाजनक रोशनी निकल रही थी।


इन क्रिस्टल इमारतों के बीच सफ़ेद बर्फ़ बह रही थी, और कुछ सुंदर बर्फ़ की मूर्तियाँ थीं जिन्हें यहाँ-वहाँ देखा जा सकता था। ऐसा लगा जैसे किसी ने बर्फ और बर्फ से बनी दुनिया में कदम रख दिया हो। "कि एक राहत की बात है!" यह सुनकर अधेड़ उम्र के आदमी को कोई आपत्ति नहीं हुई,बुजुर्ग कासिम राहत की सांस ली.


वह दरवाज़ों की ओर चली गई, जहाँ ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के दो शिष्य तैनात थे। "अभिवादन,बुजुर्ग कासिम. क्या मैं जान सकता हूँ कि आपके बगल वाला व्यक्ति कौन है?” मान्यता देनाबुजुर्ग कासिम, बगल में अपरिचित चेहरे पर संदेह भरी निगाहें डालने से पहले दोनों शिष्यों ने तुरंत उसका अभिवादन किया। “वह हान कबीले का हान चू है। वह संसाधन मुहैया कराने के लिए यहां हैं और हमारे पास चर्चा के लिए कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे भी हैं।"बुजुर्ग कासिम उत्तर दिया.


"अच्छा ऐसा है!" यह सुनकर कि दूसरा पक्ष हान कबीले से था, दोनों शिष्यों ने तेजी से उन दोनों के प्रवेश के लिए रास्ता खोल दिया। विपिन भी उसके पीछे-पीछे चलाबुजुर्ग कासिम आगे बढ़ते हुए. ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के भीतर एक शांत शांति का वातावरण व्याप्त हो गया। आसपास बहुत ज्यादा लोग नहीं थे. कुछ देर तक चलने के बाद, वे अंततः एक स्वतंत्र निवास पर पहुँचे। "यह है वो जगह जहां मैं रहता हूं।


मेरे वर्तमान प्राधिकरण को देखते हुए, मुझे डर है कि मैं केवल इंदर शेन को इस बिंदु तक ला सकता हूं। यहां तक ​​कि मुझे यहां से आगे की जगहों तक भी पहुंच नहीं है।”बुजुर्ग कासिम उसने कहा और दरवाज़ा धक्का देकर खोला और अंदर चली गई। "यह ठीक है।" विपिन ने सिर हिलाया. “आपको बस मुझे यह बताना होगा कि चैंटिंग सेरेनिटी हॉल कहाँ है। जहां तक ​​बाकी बात है, मैं खुद ही इससे निपट लूंगा।'' उसका ऐसा कभी इरादा नहीं थाबुजुर्ग कासिम उसे सीधे अंदर ले चलो.


 सबसे पहले, इससे बाद वाले को मौके पर रखा जाएगा, और दूसरे, जितने अधिक लोग होंगे, उन्हें पहचानना उतना ही आसान होगा। "चैंटिंग सेरेनिटी हॉल यहां से दक्षिण-पश्चिम में है, लगभग दस ली दूर..."बुजुर्ग कासिम उबड़-खाबड़ स्थान और इमारत के स्वरूप के बारे में तुरंत समझाया।


 वह सब कुछ ध्यानपूर्वक याद करनाबुजुर्ग कासिम कहा था, वह निवास के एक कमरे में चला गया और अपने चारों ओर एक घेरा बना लिया ताकि उसकी मौलिक आत्मा को बाहर निकालने से पहले किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर आने से रोका जा सके। ग्लेशियर प्लेन कोर्ट विशेषज्ञों से भरा हुआ था। अपनी वर्तमान ताकत के साथ, किसी को भी सचेत किए बिना विवेकपूर्वक रेनू तक पहुंचना उसके लिए असंभव था, इसलिए वह केवल अपनी आदिम आत्मा पर निर्भर रह सकता था।


 उनकी मौलिक आत्मा निराकार और अमूर्त थी, जो उन्हें अधिकांश संरचनाओं और संतरियों को बायपास करने की अनुमति देती थी, जिससे उन्हें सुरक्षित रूप से चैनटिंग सेरेनिटी हॉल तक पहुंचने का बेहतर मौका मिलता था। हालाँकि, उसकी मौलिक आत्मा इस समय भी थोड़ी बड़ी थी, इसलिए उसे सावधान रहना होगा। जिस इमारत का उन्होंने निर्माण किया था, उसे छोड़ने के बाद, जब वह सावधानी से आवास से बाहर निकले तो विपिन ने यह सुनिश्चित किया कि वह सतह के करीब रहें।


संरचनाओं की अपनी गहरी समझ और अपनी अंतर्दृष्टि की आँख के उपयोग के माध्यम से, वह बिना किसी समस्या के आसपास की संरचनाओं को बायपास करने में सक्षम था। इससे पहले कि वह लगभग दस ली आगे बढ़ा, एक ऊंची इमारत उसकी नज़र में आ गई। यह चैंटिंग सेरेनिटी हॉल होना चाहिए! उसके सामने की इमारत उस विवरण से मेल खाती थीबुजुर्ग कासिम उसे दे दिया था, इसलिए यहीं होना चाहिए जहां रेनू को कैद किया गया था। कैसी विकराल रचना है!


 इमारत की बारीकी से जांच करने पर, विपिन को तुरंत एहसास हुआ कि इमारत के चारों ओर एक सक्रिय संरचना थी, और अगर उसने इसे केवल कौशल के संदर्भ में देखा, तो यह ऋषियों के संरक्षक संरचना के गर्भगृह से थोड़ा ही नीचे था।


यह जितना दुर्जेय है, इसमें संतों के संरक्षक भवन की तुलना में कहीं अधिक खामियां हैं। मेरे लिए इसे पार करना मुश्किल नहीं होगा... दूसरों की नज़र में, चैंटिंग सेरेनिटी हॉल के ऊपर डाली गई शक्तिशाली संरचना अप्राप्य प्रतीत हो सकती है, लेकिन विपिन की नज़र में, यह खामियों से भरा हुआ था। यह जितना शक्तिशाली था, इसे टालने के लिए वह कई तरीकों का उपयोग कर सकता था।


 उसने संरचना की ओर अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया, अंदर खिसकने की तैयारी की, लेकिन जैसे ही वह आगे बढ़ने वाला था, उसने दूर से बर्फ पर कदमों की आवाज़ सुनी। वह खुद को छुपाने के लिए तेजी से बहुत दूर बर्फ के ढेर में घुस गया। पूरी तरह से छिपने के एक क्षण बाद ही, उसने तुरंत दो आकृतियों को अपने सामने प्रकट होते देखा। वे दोनों महिलाएँ थीं और उनकी पीठ से उनकी उम्र का अंदाज़ा लगाना मुश्किल था।


फिर भी, उनकी खुली त्वचा से यह स्पष्ट था कि वे बहुत छोटे नहीं थे। वे मजबूत हैं! भले ही वे दोनों जानबूझकर अपनी ताकत का प्रदर्शन नहीं कर रहे थे, फिर भी विपिन को उनके शरीर के भीतर प्रबल ताकत का एहसास हो रहा था। ऐसा विशेषकर बाईं ओर खड़ी महिला के लिए था।


उसकी ताकत सीधे तौर पर शेन कबीला के पहले बुजुर्ग के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती थी, लेकिन कम से कम, वह जितेश के स्तर के आसपास थी, जिसका मतलब था कि वह एक विशेषज्ञ थी जिसने सेंट 9-डैन को पीछे छोड़ दिया था। विपिन की भौंहें तन गईं। क्या वह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की पहली बुजुर्ग हो सकती हैं?


उसका इरादा किसी को पता चले बिना चुपचाप रेनू को ढूंढ़ने का था, लेकिन आख़िरकार उसकी मुलाक़ात सबसे पहले इसी साथी से हुई। यदि वह वास्तव में पहली बुजुर्ग होती, तो उसकी नजर उस पर पड़ जाने से वह गहरे संकट में पड़ जाती। कम से कम, उसके पास अभी तक उसका विरोध करने की शक्ति नहीं थी। "कैसा है? उसने क्या कहा?" जब विपिन का दिमाग अभी भी भटक रहा था, उसने अचानक 'पहले बुजुर्ग' को धीमी आवाज में बोलते हुए सुना।


 "वह अभी तक हार नहीं मान रही है!" दूसरे व्यक्ति ने उत्तर दिया। 'प्रथम बुजुर्ग' ने बेरुखी से परेशान किया। “हम्फ, उसके पास इस मामले में कोई विकल्प नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछली बार मैं इतना उदार था कि उसकी माँ बच निकलने में कामयाब रही। ऐसा दोबारा नहीं होगा!” "लेकिन... अगर वह झुकती नहीं है, तो हम उसे इसी तरह कैद में नहीं रख सकते!" दूसरे आंकड़े ने कहा. “चिंता मत करो, मेरे अपने तरीके हैं।


फिलहाल, हमें पहले उसे दो दिनों के लिए बंद कर देना चाहिए और उसे थोड़ा कष्ट देना चाहिए! 'प्रथम बुजुर्ग' ने अपना हाथ लहराया और कहा, "ठीक है, क्या उसके पास कोई शिक्षक नहीं है?" ऐसा लगता है जैसे वह उनका काफी सम्मान करती हैं। उसे यहां पकड़ने का कोई तरीका ढूंढने का प्रयास करें और उसे अपनी बात मानने के लिए मजबूर करने के लिए उसे बंधक के रूप में इस्तेमाल करें!'' "उसके शिक्षक? आपका मतलब है विपीन? लेकिन वह हमारे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का दाता है!” "उस के बारे में क्या?


ये मामला कितना अहम है ये तो आप भी जानते हैं. जब तक हम सफल होंगे, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट को बिल्कुल नए स्तर पर लाया जा सकेगा। मैं इस समय किसी को भी रास्ते में खड़े होने की अनुमति नहीं दूँगा!” 'फर्स्ट एल्डर' ने शान से अपना हाथ पीछे की ओर घुमाया। ये शब्द सुनकर बर्फ में छुपे हुए विपिन का चेहरा काला पड़ गया


.वे मुझे पकड़ने का इरादा रखते हैं? विपिन की भावनाओं में उतार-चढ़ाव ने तेजी से 'पहले बुजुर्ग' का ध्यान खींचा। उसने तुरंत अपना सिर इधर-उधर घुमाया और बर्फ के ढेर को ध्यान से देखने लगी जिसमें विपिन छिपा हुआ था। "कौन है?"


------ऊऊ------



अध्याय 1495: - शिक्षक, मुझे आपकी याद आती है


 "क्या?" 'प्रथम बुजुर्ग' की नजर में, विपिन की मौलिक आत्मा कठोर हो गई। वह जल्दी से सिकुड़ गया और अपनी आत्मा की गहराई को शांत पानी के दिल की स्थिति में प्रवेश करने के लिए ले गया, जिससे वह निकलने वाली भावना और आभा के हर आखिरी संकेत को छुपा रहा था। उनकी मौलिक आत्मा के विशाल आकार के बावजूद, स्वर्ग पथ की दिव्य कला को विकसित करने और कई बिजली की अग्नि परीक्षा से गुजरने के बाद, यह पहले से ही एक क्रिस्टल के रूप में स्वस्थ हो गया था।


 जब तक वह जानबूझकर अपना कोई निशान नहीं छोड़ता, तब तक सेंट 9-डैन के कृषकों या उससे अधिक मजबूत विशेषज्ञों के लिए भी उसकी उपस्थिति को नोटिस करना मुश्किल होगा। "क्या हुआ, पहले बुजुर्ग?" पहले बुजुर्ग की अचानक की गई हरकतों से आश्चर्यचकित होकर, दूसरी आकृति ने भी आसपास का निरीक्षण करने के लिए तुरंत अपना सिर घुमाया।


अपनी गहरी आँखों से, फर्स्ट एल्डर ने बर्फ के ढेर की बारीकी से जाँच की और यहाँ तक कि अपनी आध्यात्मिक धारणा का उपयोग करके क्षेत्र को स्कैन भी किया, लेकिन अंत में, उसे कुछ भी नहीं मिला। इस प्रकार, वह केवल अपने ग्लैबेला को रगड़ सकती थी और कह सकती थी, “यह कुछ खास नहीं है। यह हाल ही में मेरी नींद की कमी के कारण हो सकता है कि मैं कुछ ज्यादा ही संवेदनशील हो गया हूँ।''


उसे यकीन था कि उसने पहले परिवेश में कुछ उतार-चढ़ाव महसूस किया था, लेकिन जब उसने इसे जांचने की कोशिश की, तो उपस्थिति पूरी तरह से गायब हो गई थी। हालाँकि, उसने यह नहीं सोचा था कि इस दुनिया में कोई है जो उसकी पकड़ से बच सकता है, इसलिए चूँकि वह कुछ भी खोजने में असमर्थ थी, यह बहुत अच्छी तरह से उसकी कल्पना ही हो सकती थी।


यह देखकर कि फर्स्ट एल्डर को कुछ नहीं मिला, दूसरे पक्ष ने हंसते हुए उत्तर दिया, "हालांकि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की सुरक्षा की तुलना मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय से नहीं की जा सकती, फिर भी यह ऐसी जगह नहीं है जहां कोई भी प्रवेश कर सके। पहले बुजुर्ग, आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है!” "अन।"


चैंटिंग सेरेनिटी हॉल की ओर आगे बढ़ने से पहले पहले बुजुर्ग ने धीरे से सिर हिलाया। वह वास्तव में पहली बुजुर्ग हैं! जब दोनों अंततः कुछ दूरी पर थे, तो विपिन बर्फ के ढेर से उठा और सिकुड़ी हुई आँखों से दो दूर की आकृतियों को देखने लगा। उनकी बातचीत से ऐसा लग रहा था जैसे वे रेनू को कुछ करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वह ऐसा करने को तैयार नहीं थी, जिसके परिणामस्वरूप संघर्ष हुआ।


रेनू के व्यक्तित्व को देखते हुए, अगर वह फर्स्ट एल्डर का विरोध करने के लिए इतनी दूर जाने को तैयार है, तो जिस मामले को वे उससे करवाना चाहते हैं, वह शायद कुछ भी अच्छा नहीं है। यह सोचने के लिए कि ग्लेशियर प्लेन कोर्ट, मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट की शीर्ष शक्तियों में से एक, वास्तव में इतना नीचे गिर जाएगी कि वह अपने ही युवा कोर्ट प्रमुख को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करेगी जिसे वह करने को तैयार नहीं थी। इतना ही नहीं, वास्तव में उन्हें धमकाने के लिए उसे बंधक बनाने में भी कोई झिझक नहीं थी। क्या वे कुछ ज़्यादा ही घृणित नहीं थे?


 मुझे आगे बढ़कर देखने दो, विपिन ने सोचा और चुपचाप आगे बढ़ गया। जल्द ही, चैंटिंग सेरेनिटी हॉल के द्वार विपिन की नज़र में आ गए। उसने पहली बुजुर्ग और दूसरी आकृति को गेट तक आते देखा, और पहली बुजुर्ग ने हवा में हल्के से अपनी उंगली थपथपाई। उसके ठीक सामने एक टोकन साकार हुआ, और जिसके बाद, संरचना में एक दरार तेजी से खुल गई, जिससे उनके गुजरने के लिए एक मार्ग बन गया। दोनों ने दरार के माध्यम से अपना रास्ता बनाया, और जैसे ही उन्होंने अंदर कदम रखा, वह बंद होने लगी।


घबराकर, विपिन तेजी से आगे बढ़ा, और सौभाग्य से, दरार पूरी तरह से बंद होने से पहले, वह अंदर फिसलने में कामयाब रहा। जैसे ही वह अंदर गया, उसे अचानक बाहरी दुनिया से अपना संबंध टूटता हुआ महसूस हुआ, जैसे कि वह एक मुड़ी हुई जगह में प्रवेश कर गया हो। यह वास्तव में एक धोखा था? विपिन ने आश्चर्य से आँखें सिकोड़ लीं।


उन्होंने सोचा था कि चैंटिंग सेरेनिटी हॉल सिर्फ एक इमारत थी जिसके चारों ओर एक शक्तिशाली रक्षात्मक संरचना थी, लेकिन कौन सोच सकता था कि यह संरचना वास्तव में सिर्फ एक विकर्षण थी। भले ही उसने रक्षात्मक संरचना को तोड़ दिया हो, फिर भी उसे उसमें कुछ भी नहीं मिला होगा।


बल्कि, सच्चा चैंटिंग सेरेनिटी हॉल एक मुड़े हुए स्थान पर स्थित था! इसके अलावा, यह मुड़ा हुआ स्थान बेहद स्थिर था, उस स्थान के समान जहां उन्होंने उस समय डोंगक्सू लौर्ड की खोज की थी। भले ही उसने अपनी अंतर्दृष्टि की आँख का उपयोग किया हो, यदि उसे पहले से मुड़ी हुई जगह का सटीक स्थान नहीं पता होता, तो उसके लिए इसे ढूंढना लगभग असंभव होता! अपने आश्चर्य को शांत करते हुए, विपिन ने तेजी से अपने आस-पास का आकलन किया।


जिस मुड़े हुए स्थान में वह घुसा था वह बहुत बड़ा नहीं था। संक्षेप में, यह वास्तव में एक बड़े कमरे में प्रवेश करने से बहुत अलग नहीं था। यदि यह इस तथ्य के लिए नहीं था कि उसने डायमेंशन अनरावेल की 3-डैन हेवनली आर्ट को समझ लिया था, तो उसने सोचा होगा कि वह दूसरे आयाम में ले जाने के बजाय एक दरवाजे के माध्यम से एक इमारत में चला गया था। अपने आस-पास का निरीक्षण करते हुए, वह धीरे-धीरे आगे बढ़ा।


 चूंकि वह एक मुड़ी हुई जगह के भीतर था, इसलिए उसने इस डर से कोई बड़ी हरकत करने की हिम्मत नहीं की कि इससे स्थानिक गड़बड़ी हो सकती है। अन्यथा, एक बार जब प्रथम बुजुर्ग को उसकी उपस्थिति का पता चल गया, तो वह बच नहीं पाएगा। इस प्रकार, उसे दस मीटर आगे बढ़ने में पूरे पाँच मिनट लग गए। जैसे ही वह मुख्य हॉल के द्वार पर पहुंचा, उसे प्रथम बुजुर्ग की क्रोधित आवाज सुनाई दी।


 "मैंने आपको कई बार बताया है, शुद्ध यिन शरीर को पूरी तरह से जागृत करने का यही एकमात्र तरीका है! आप इस बारे में इतने अड़ियल क्यों हैं?” एक घंटी जैसी आवाज़ वापस चिल्लाई, "ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे मैं ऐसा कर सकूँ!'' भले ही मैं अपने शुद्ध यिन शरीर को कभी नहीं जगाऊंगा, फिर भी मैं ऐसा नहीं करूंगा! घंटी जैसी आवाज सुनकर विपिन ने राहत की सांस ली.


मैं वास्तव में सही जगह पर हूं... वह बता सकता है कि आवाज का मालिक कोई और नहीं बल्कि रेनू था। हालाँकि उन्हें आखिरी बार मिले हुए आधा साल हो गया था, लेकिन उसकी आवाज़ अभी भी उसके दिमाग में ताज़ा थी। ऐसा कोई रास्ता नहीं था कि वह इसे गलत तरीके से पहचान पाता। विपिन मुख्य हॉल में चुपचाप घुस गया और आगे की ओर देखने से पहले सावधानी से एक विशेष मोटे खंभे के पीछे चला गया। उसने देखा कि रेनू जमीन पर बैठी है।


 उसकी अपेक्षा के विपरीत, उसके शरीर पर कोई बेड़ियाँ नहीं थीं। ऐसा लगता हैबुजुर्ग कासिम सटीक स्थिति से अवगत नहीं है... पहले,बुजुर्ग कासिम उसने कहा था कि वह स्वर्ग सीलिंग लॉक से बंधी हुई थी, लेकिन वह कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा था। शायद उन्हें जो जानकारी मिली है उसमें कोई त्रुटि हो सकती है. “मैं तुम्हें इस पर विचार करने के लिए कुछ समय दूँगा।


हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि मैं पहले ही एक बार असफल हो चुका हूँ, और मैं इसे दोबारा कभी नहीं होने दूँगा। यदि आप चाहें तो आप मना कर सकते हैं, लेकिन मेरे पास आपका मन बदलने के बहुत सारे तरीके हैं। मैं चाहूंगा कि यह नौबत न आए, लेकिन अगर आप मुझे धक्का देंगे, तो मेरे पास कोई विकल्प नहीं होगा!” पहली बुजुर्ग ने अपनी आस्तीन ऊपर उठाते हुए कहा। “उसकी कोई जरूरत नहीं है. आप मुझे जितना चाहें उतना समय दें, और मैं अब भी वही विकल्प चुनूंगा!” रेनू ने हठपूर्वक उत्तर दिया।


 "अचे से! मुझे देखने दो कि तुम कितनी देर तक टिके रह सकते हो!” गुस्से में ठिठुरते हुए, पहला बुजुर्ग पीछे मुड़ा और पैर पटकता हुआ दूर चला गया। मुख्य हॉल में दूसरे बुजुर्ग ने प्रस्थान कर रहे पहले बुजुर्ग की ओर देखा और अपना सिर हिलाया। "आप फर्स्ट एल्डर के स्वभाव से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं, तो फिर भी आप उसके खिलाफ जाने का विकल्प क्यों चुनते हैं?" “दूसरे बुजुर्ग, आपको और कुछ कहने की जरूरत नहीं है।


 इस मामले पर मेरे लिए कोई समझौता करने का कोई रास्ता नहीं है!” रेनू ने दृढ़तापूर्वक कहा। "चूँकि वह आपके अद्वितीय संविधान को जागृत करने में सक्षम है, स्वाभाविक रूप से, वह इसे नष्ट करने की क्षमता भी रखती है। वह व्यक्ति इसका उदाहरण है. क्या तुम सचमुच उसके जैसे ही रास्ते पर चलने वाले हो?" दूसरे बुजुर्ग ने उत्सुकता से कहा। "अगर मैं अपंग भी हो जाऊं, तो भी मुझे कोई पछतावा नहीं होगा!" रेनू ने साहस के भाव से उत्तर दिया।


वह ऐसी ही थी। एक बार जब उसने किसी चीज़ पर अपना मन बना लिया, तो कोई भी दबाव उसे अपना निर्णय बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सका। वास्तव में, इस पर विचार करने पर, यह ठीक उसके उस रवैये के कारण था जिसने घटनाओं की श्रृंखला की शुरुआत की जिसके कारण अंततः वह विपिन की छात्रा बन गई।


 “जीज़, आप... भूल जाओ! बस मामले पर कुछ अच्छे से विचार करें, ठीक है?” यह देखकर कि युवती अपने रुख पर कितनी अडिग थी, दूसरे बुजुर्ग ने बाहर जाने से पहले अपना सिर हिलाया। यह देखकर कि दोनों बुजुर्ग चले आ रहे हैं, विपिन तेजी से दीवार के अंदर चला गया और पूरी तरह से निश्चल पड़ा रहा, उसे देखने की हिम्मत भी नहीं हुई।


फर्स्ट एल्डर की क्षमता वाले विशेषज्ञों में गहरी संवेदनशीलता थी जो उन्हें केवल सहज ज्ञान से दूसरों की उपस्थिति को समझने की अनुमति देती थी।


भले ही वह पूरी तरह से शांत रहे, फिर भी पहला बुजुर्ग उसकी निगाहों को महसूस करने में सक्षम हो सकता है। "हम्म?" जैसे ही विपिन अपनी आभा को पूरी तरह से सील करने में कामयाब हुआ, पहला बुजुर्ग उस खंभे के सामने आया, जिसमें वह छिपा हुआ था, और उस पर हैरानी भरी नज़र डाली। "पहले बुजुर्ग?" दूसरे बुजुर्ग ने पीछे से पुकारा।


पहले बुजुर्ग ने अपना सिर हिलाया और कहा, "यह कुछ भी नहीं है। बात सिर्फ इतनी है कि आज मुझे एक अजीब सी अनुभूति हो रही है, जैसे कोई मेरा पीछा कर रहा हो!” "आप को फ़ॉलो कर रहा हूँ? यह कैसे हो सकता है? यहां तक ​​कि वह देव भी आपकी नजर में आए बिना आपका पीछा नहीं कर पाएगा!” दूसरे बुजुर्ग ने पहले बुजुर्ग की चिंताओं को हँसी में उड़ा दिया।


 "यह सच है..." पहले बुजुर्ग ने सिर हिलाया। अभी भी वह जो महसूस कर रही थी उससे थोड़ी असहज महसूस कर रही थी, उसने निर्देश दिया, "सुरक्षित रहने के लिए, मैं चाहती हूं कि आप आसपास के क्षेत्र का त्वरित सर्वेक्षण करने में मेरी मदद करें। अगर तुम्हें कुछ भी नज़र आए तो तुरंत मुझे रिपोर्ट करो!” उसकी क्षमता के विशेषज्ञ का अंतर्ज्ञान शायद ही कभी गलत होता था।


 चूँकि उसे कुछ महसूस हुआ था, कुछ तो घटित होना ही था। शायद सच में कोई उनकी हर हरकत पर गौर कर रहा होगा.


"अचे से।" उसकी चिंता को समझते हुए, दूसरे बुजुर्ग ने उन दोनों के एक साथ चले जाने से पहले हल्के से सिर हिलाया। प्रवेश द्वार पर लौटकर, उन्होंने अपने टोकन निकाले और उन्हें हल्के से स्वाइप किया। अगले ही पल वे वहां से गायब हो गये. यह देखकर कि वे दोनों चले गये, विपिन ने राहत की साँस ली।


जैसे ही वह उस खंभे से बाहर निकला, जिसमें वह छिपा हुआ था, उसने देखा कि रेनू उसके सामने एक किताब को घूर रही थी। उसके मुँह से हल्की-हल्की सिसकारियाँ निकल गईं। "शिक्षक... मुझे सचमुच आपकी याद आती है..."


------ऊऊ------



अध्याय 1496:- कटाई की कला



 यह लड़की! अपना सिर हिलाते हुए, विपिन उड़ गया और उस किताब पर नज़र डाली जिसे रेनू घूर रहा था। उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि यह वास्तव में उनका हस्तलिखित मैनुअल था। यह वह साधना तकनीक थी जो उसने उसके लिए तब तैयार की थी जब वे करीम नगर में थे ताकि उन समस्याओं का समाधान किया जा सके जिनसे वह अपनी अद्वितीय संरचना के परिणामस्वरूप पीड़ित थी। उसके लिए यह किताब अब किसी काम की नहीं रही।


फिर भी, पुस्तक अभी भी प्राचीन स्थिति में थी। इसके पन्नों पर जरा भी सिकुड़न का आभास नहीं था। जाहिर है, इसे अत्यंत सावधानी से संग्रहीत और उपचारित किया गया था। उस समय, जब उसने उसे यह मैनुअल दिया था, तो उसने अनुरोध किया था कि सामग्री याद करने के बाद वह इसे नष्ट कर दे, लेकिन किसने सोचा होगा कि उसने इसे आज तक संभालकर रखा होगा!


जैसा कि कहा जाता है, 'एक युवा महिला का अठारह साल की उम्र में कायापलट हो जाता है।' पिछले आधे साल में, युवा महिला लंबी हो गई थी, और उसका स्वभाव अधिक परिष्कृत और सुंदर हो गया था। उसके शुद्ध यिन शरीर के प्रति जागृति ने उसे पहले से कहीं अधिक सुंदर बना दिया था। रूप-रंग के मामले में, एकमात्र व्यक्ति जिसके बारे में विपिन जानता था कि वह उस पर विजय प्राप्त कर सकता है, वह प्रत्युषा थी।


ऐसा लगता है जैसे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट ने वास्तव में पिछले आधे साल में उसके साथ काफी अच्छा व्यवहार किया था, अन्यथा कोई रास्ता नहीं था कि वह अपने अद्वितीय संविधान को इस हद तक जागृत कर पाती। विपिन अपनी पैनी नजरों से युवती का आकलन करने के लिए आगे बढ़ा। लेकिन एक क्षण बाद, उसकी भौंहों के बीच एक गहरी शिकन उभर आई।


 यद्यपि युवती शारीरिक रूप से बाध्य नहीं थी, फिर भी उसकी खेती किसी प्रकार की शक्ति द्वारा प्रतिबंधित प्रतीत होती थी। वर्तमान में वह एक साधारण नश्वर व्यक्ति से अलग नहीं थी, जिसमें झेंकी का ज़रा भी संकेत नहीं था।


"शिक्षक, क्या आप... अभी भी ठीक हैं?" जब विपिन यह जानने की कोशिश कर रहा था कि उसके साथ क्या हो रहा है, उसने अचानक एक बार फिर युवती की आवाज़ सुनी। अपना सिर हिलाते हुए, विपिन ने उत्तर दिया, "मैं बिल्कुल ठीक हूँ!" "कौन है भाई?" उसकी बात का जवाब सुनकर रेनू घबरा गई। वह तुरंत अपने पैरों पर खड़ी हो गई और रक्षात्मक मुद्रा अपनाते हुए अपनी बाहों को अपनी छाती के सामने मोड़ लिया।


"वह मेरे सिवा और कौन हो सकता है?" विपिन ने उत्तर देते हुए धीरे-धीरे अपना हुलिया बताया। बिजली से संयमित होने के बाद, उसकी आदिम आत्मा इतनी समेकित हो गई थी कि अगर वह अपनी उपस्थिति को बताना चाहता तो वह इसे मूर्त रूप दे सकता था। इसके साथ एकमात्र मुद्दा यह था कि वह बीस मीटर से अधिक लंबा था, एक विशालकाय की याद दिलाता था।


 "शिक्षक..." अपने सामने युवक का परिचित चेहरा और आभा देखकर, रेनू की आँखें उत्तेजना से लाल हो गईं। दिन-ब-दिन, वह युवक उसके दिमाग से कभी नहीं निकला था। ऐसे अनगिनत शब्द थे जो उसने अपने दिमाग में दबा रखे थे, और कसम खा रही थी कि जब वे अंततः फिर से मिलेंगे तब वह उस युवक से कहेगी। फिर भी, जब वह क्षण आया, तो उसने पाया कि उसका दिमाग पूरी तरह से खाली हो गया है, जिससे वह अपने वाक्य बनाने में असमर्थ हो गई है। “अन, यह मैं हूं। मुझे बताओ, यहाँ क्या हो रहा है।”


यह जानते हुए कि यह समय पकड़ने का समय नहीं है, विपिन ने गंभीरता से पूछा, "क्या आप ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के युवा कोर्ट प्रमुख नहीं हैं? तुम्हें यहाँ कैद क्यों किया जाएगा?” उसे बचाने की योजना बनाने से पहले उसे यह समझना होगा कि क्या हो रहा है। “शिक्षक… क्या यह वास्तव में आप हैं?


रुको... क्या तुमने सुना कि मैंने अभी क्या कहा? विपिन के सवाल का जवाब देने के बजाय रेनू का चेहरा शर्मिंदगी से लाल हो गया। "क्या?" -विपिन ने पूछा। "यह...यह कुछ भी नहीं है!" रेनू ने तेजी से अपना हाथ हिलाया और अपने शिक्षक के चेहरे पर नज़र डाली। यह देखकर कि दूसरे पक्ष ने मामले को दिल पर नहीं लिया, उसने राहत की सांस ली।


अपने घुटनों के बल गिरते हुए, उसने गहराई से प्रणाम किया और कहा, "मुझे पता है कि तुम्हें इतने गंभीर खतरे में डालना अनुचित है, लेकिन मैं वास्तव में इस समस्या को हल करने का कोई अन्य तरीका सोचने में असमर्थ हूं। इसलिए, मैं आपसे केवल मुझे बचाने की प्रार्थना कर सकता हूँ!” “चूँकि मैं यहाँ हूँ, मैं निश्चित रूप से आपकी मदद करूँगा। बताओ क्या चल रहा है?" -विपिन ने पूछा। शाने कबीला और ऋषियों के गर्भगृह को अपमानित करने की हद तक जाने को तैयार होने का कारण उसे बचाना था, लेकिन फिर भी, उसे अपना कदम उठाने से पहले स्थिति को समझना होगा।


"मैंने... गलती से ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का एक रहस्य खोज लिया।" रेनू ने उसके होठों को कस कर काट लिया। "मेरी माँ वास्तव में ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की पिछली कोर्ट प्रमुख हैं!" "आपकी मां?" अचानक हुए इस रहस्योद्घाटन से विपिन हतप्रभ रह गया। रेनू की मां कैसे आईं सामने? रेनू बाययू शहर के सिटी लॉर्ड झाओ फेंग की बेटी थी, और उसके पास याओ हान नाम का एक बटलर था—विपिन यह जानता था। लेकिन सोचने पर ऐसा लगा जैसे उसने रेनू की माँ के बारे में पहले कभी कुछ नहीं सुना था।


यह सोचने के लिए कि उसकी माँ वास्तव में ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की अदालत प्रमुख होगी, जो कि टियर -1 ऋषि कुलों के बराबर शक्ति होगी! ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के कोर्ट प्रमुख का करीम नगर जैसे सुदूर इलाके में एक नाबालिग शहर के स्वामी से मिलन कैसे हो गया और यहां तक ​​कि उनकी एक बेटी भी हो गई?


 "ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में, कोर्ट प्रमुख की हर एक पीढ़ी के पास शुद्ध यिन बॉडी होनी चाहिए, और मेरी माँ के पास यह है!" अपने शिक्षक की ओर देखते हुए, रेनू ने बिना किसी हिचकिचाहट के वह सब कुछ बता दिया जो वह जानती थी। “उस समय, किसी घटना के कारण, मेरी माँ ग्लेशियर प्लेन कोर्ट से चली गईं और अपनी खुद की खेती को सील कर दिया, और एक प्राचीन मैदान, करीम नगर में भाग गईं, जहां कोई मास्टर शिक्षक मौजूद नहीं है।


 यहीं उसकी मुलाकात मेरे पिता से हुई और उन दोनों के बीच कई समानताएं थीं। आख़िरकार उनके रिश्ते में प्यार पनपा और उन्होंने एक-दूसरे से शादी कर ली। “हालाँकि, मुझे जन्म देते समय, वह अपनी शक्ति पर ठीक से लगाम लगाने में विफल रही, जिसके परिणामस्वरूप उसकी शक्तियाँ ख़त्म हो गईं।


ग्लेशियर प्लेन कोर्ट ने तुरंत उसे ढूंढ लिया, और मुझे और मेरे पिता को कोई नुकसान न हो, इसके लिए उसने स्वेच्छा से आत्मसमर्पण कर दिया और उनके साथ लौट आई। "आपने कहा कि आपकी माँ को ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में वापस लाया गया था?" विपिन ने भौंहें सिकोड़ लीं. "हाँ। मेरी ही तरह, वह भी ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में कहीं कैद है। आज तक, मैं उसे ढूँढ़ने में असमर्थ हूँ!” रेनू ने आक्रोश में अपनी मुट्ठियाँ भींच लीं।


बहुत छोटी उम्र से, उनके पिता ने उनकी माँ के बारे में कई कहानियाँ उनके साथ साझा की थीं और उन कहानियों के अंशों ने उनके मन में एक प्यारी और दयालु माँ की छवि बनाई थी। यह विचार ही कि उसकी माँ ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में पीड़ित थी, उसे व्यथित महसूस होने लगा, लेकिन अपने प्रयासों के बावजूद, वह उसका पता लगाने में असमर्थ रही। “क्या इसी कारण तुम्हें यहाँ पकड़ लिया गया?”


 विपिन ने भौंहें सिकोड़ लीं. भले ही पिछले कोर्ट प्रमुख रेनू की मां थीं, फिर भी रेनू को कैद करने का यह कोई कारण नहीं होना चाहिए था। आख़िरकार, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट उन्हें अधिक ऊंचाइयों पर लाने के लिए एक अदालत प्रमुख के उत्थान पर भरोसा कर रहा था। उनके लिए शुद्ध यिन बॉडी वाले व्यक्ति को ढूंढना आसान नहीं था, इसलिए निश्चित रूप से, वे इतने मूर्ख नहीं होंगे कि अपनी आशाओं को तोड़ दें! "बस ऐसा नहीं है।


 मुझे पकड़े जाने का कारण यह था कि मुझे शुद्ध यिन शरीर को जागृत करने के अंतिम चरण के बारे में पता चल गया था!'' जैसे ही रेनू बोली, उसका चेहरा लाल हो गया और उसकी बँधी हुई मुट्ठियाँ उसके किनारों पर कांपने लगीं। "क्या है वह?" रेनू के जवाब से थोड़ा हतप्रभ होकर विपिन ने पूछा। इस बात पर विचार करते हुए कि अदालत प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले रेनू को अंततः शुद्ध यिन बॉडी को पूरी तरह से कैसे जागृत करना होगा, फर्स्ट एल्डर और अन्य लोगों के लिए उसे कैद करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए था क्योंकि उसे समय से पहले इसके बारे में पता चल गया था।


 रेनू ने कहा, "शुद्ध यिन शरीर एक महिला के शरीर के भीतर दुनिया में सबसे शुद्ध यिन की अभिव्यक्ति है।" “यहां तक ​​कि पूरे मास्टर टीचर महाद्वीप में भी, यह शायद ही कभी देखा जाता है। इस समय, केवल मेरी माँ और मैं ही संभवतः ऐसे संविधान के अधिकारी हैं।


एक बार पूरी तरह से जागृत होने पर, शुद्ध यिन बॉडी किसी की साधना को सीधे ऊपर बढ़ने की अनुमति देगी। भले ही यह युद्ध तकनीक हो या साधना तकनीक, कोई भी न्यूनतम प्रयास के साथ इन्हें तेजी से समझने में सक्षम होगा। “हालाँकि, दुनिया में हमेशा एक समान शक्ति होती है। दुनिया कभी भी किसी व्यक्तिगत शक्ति को एक निश्चित बिंदु से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देगी, इस कहावत के समान, 'एक अकेला यिन कभी नहीं बढ़ता; एक व्यक्तिगत यांग कभी नहीं पनपती'!


“इस दुनिया में यिन और यांग अलग-अलग संस्थाओं के रूप में मौजूद नहीं हैं। वे पूरक शक्तियां हैं, जो जोड़े में पैदा होती हैं और नष्ट हो जाती हैं। दो शक्तियों की विरोधी प्रकृति के बावजूद, वे एक दूसरे के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं…” जो कुछ उसने पढ़ा था उसे याद करते हुए, रेनू थोड़ा कांप उठी। "तो, शुद्ध यिन शरीर को जागृत करने का अंतिम चरण यिन और यांग को एक साथ मिलाना है!"


"यिन और यांग का समामेलन?" “अन. यिन विशेषता साधना तकनीकों का अभ्यास करने वाली महिला शिष्यों के अलावा, कुछ मुट्ठी भर पुरुष शिष्य भी यांग साधना तकनीक का अभ्यास कर रहे हैं, ”रेणु ने उत्तर दिया। "शुद्ध यिन शरीर की पूर्ण जागृति प्राप्त करने के लिए, मुझे उन्हें मात्र कड़ाही के रूप में मानना ​​होगा और उनके शरीर में यांग ऊर्जा का संचयन करना होगा!" “मनुष्य को कड़ाही के समान मानते हैं?


 ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में वास्तव में ऐसी दुष्ट प्रथाएँ हैं? विपिन को आश्चर्य हुआ. मनुष्य को कड़ाही के रूप में देखने का मतलब है कि उसे ऊर्जा प्राप्त करने के एक उपकरण के रूप में मानना। एक बार जब पीड़ितों को सुखा दिया जाता, तो वे सूख जाते और मर जाते। यह ठीक उसी प्रकार की प्रथा थी जिससे मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय ने घृणा की और मना किया।


 वास्तव में, उस समय आत्मा के दैवज्ञों को नष्ट करने का कारण उनकी द्वेषपूर्ण कलाएँ थीं, जो अन्य साधकों को अपने कब्जे में लेने और साधकों को सॉललेस मेटल ह्यूमनॉइड्स के रूप में तैयार करने की अनुमति देती थीं! यह सोचना कि शुद्ध यिन बॉडी को जागृत करने के लिए ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का अंतिम कदम वास्तव में कुछ ऐसा ही होगा।


 यह सचमुच बहुत डरावना था! "वास्तव में। मैंने उस कार्रवाई को अस्वीकार कर दिया, और उसके परिणामस्वरूप, प्रथम बुजुर्ग ने मुझे कारावास का आदेश दिया, यह आशा करते हुए कि इसके माध्यम से मैं अपना मन बदलने के लिए मजबूर हो जाऊँगा!” रेनू सहायता.


------ऊऊ------


अध्याय 1497:- स्वर्ग सीलिंग ताला


 "अच्छा ऐसा है!" पहले बुजुर्ग और रेनू के बीच हुई बातचीत के साथ जो कुछ उसने सुना था, उसे एक साथ जोड़कर, विपिन को एक एहसास हुआ। कटाई की ऐसी कला का मतलब जीवित मनुष्यों को अपनी खेती को आगे बढ़ाने के लिए मात्र एक उपकरण मानना ​​होगा, और इससे कई निर्दोष व्यक्तियों की मृत्यु हो जाएगी।


 रेनू जैसे स्वाभिमानी और धर्मात्मा व्यक्ति के लिए, इस तरह की कार्रवाई को स्वीकार करने का कोई रास्ता नहीं था। रेनू ने कहा, "मेरी मां भी तब अनिच्छुक थीं, यही वजह थी कि उन्होंने अंततः अपनी खेती को सील करने और ग्लेशियर प्लेन कोर्ट से भागने का फैसला किया।" जवाब में विपिन ने सिर हिलाया.


 मास्टर टीचर महाद्वीप में सबसे मजबूत शक्तियों में से एक के रूप में, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट अपने शिष्यों को ट्रैक करने के लिए कुछ साधन रखने के लिए बाध्य था, यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि रेनू की मां के पास शुद्ध यिन बॉडी थी। एक बार जब वह अपनी ताकत लगा देगी, तो ग्लेशियर प्लेन कोर्ट तेजी से उसे उठाकर ढूंढने में सक्षम हो जाएगा। एकमात्र तरीका जिससे वह वास्तव में बच सकती थी वह था अपनी खुद की खेती को सील करना!


 यह वैसा ही था जैसे प्रत्युषा को संत कबीला से दूर जाने के लिए अपनी खेती पर मुहर लगानी पड़ी थी। हालाँकि, उस गंभीर स्थिति के कारण जब वह किउ वू पैलेस में था, उसने स्काईलीफ़ राजा को वश में करने और उसे बचाने के लिए अपनी सील जारी करने का विकल्प चुना था। इससे संत कबीला को उसके ठिकाने का पता चल गया और उसके पास उसका साथ छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। और कुछ ही समय बाद, उसकी मुलाकात रोसात साम्राज्य में आली से हुई। “मुझे भी लगता है कि ऐसी प्रथा घृणित है।


चिंता न करें, यदि आप इसे करने में अनिच्छुक हैं, तो कोई भी आपको इसके लिए मजबूर नहीं कर पाएगा। मैं तुम्हें अभी ले आऊंगा!” विपिन ने निर्विवाद प्रभुत्व के साथ हाथ हिलाया। तो क्या हुआ अगर यह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट है? यदि मेरा छात्र आपकी शापित कलाओं को सीखने में अनिच्छुक है, तो कोई भी उसे इसमें शामिल नहीं कर पाएगा! यहाँ तक कि स्वर्ग भी उससे उसकी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने में सक्षम नहीं होगा!


"शिक्षक..." अपने शिक्षक के मन में उसके प्रति गहरी चिंता महसूस करते हुए, रेनू की आँखें लाल हो गईं। उसके शिक्षक कई लाख ली दूर थे, लेकिन जैसे ही उसे उसका संदेश मिला, वह तुरंत पहुंच गया और दो घंटे से भी कम समय में उसके सामने उपस्थित हो गया। इस तरह की हरकतें किसी भी शब्द से कहीं अधिक ज़ोर से बोली जाती हैं। "ठीक है, आइए आगे की कार्रवाई पर निर्णय लेने से पहले मुड़ी हुई जगह को छोड़ दें!"


 -विपिन ने कहा। वह रेनू को पकड़ने के लिए आगे बढ़ा, उसे खींचने और दूर ले जाने का इरादा रखते हुए, लेकिन उसकी उम्मीदों के विपरीत, उसने पाया कि उसकी मौलिक आत्मा को जमीन पर घसीटा जा रहा था। "क्या चल रहा है?" यह देखते हुए कि रेनू के पास इस समय कोई खेती नहीं थी, उसे केवल एक उंगली से उसे आसानी से उठाने में सक्षम होना चाहिए था।


 लेकिन किसी कारण से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने कैसे खींचा और खींचा, युवा महिला मजबूती से अपनी जगह पर टिकी रही, जैसे कि वह कमरे के साथ एक हो।


"शिक्षक, मेरी झेंकी को स्वर्ग सीलिंग लॉक द्वारा सील कर दिया गया है," रेनू ने कमजोर रूप से कहा क्योंकि उसका चेहरा अचानक पीला पड़ गया और उसकी सांसें तेज हो गईं। मानो किसी प्रकार का असहनीय दर्द उस पर हमला कर रहा था, उसका शरीर कमजोर होकर जमीन पर गिर गया और एक साथ सिकुड़ गया। "आपकी झेंकी को स्वर्ग सीलिंग लॉक द्वारा सील कर दिया गया है?"


विपिन ने एकदम भयभीत होकर अपनी आँखें सिकोड़ लीं और उसी क्षण वह क्रोध से लगभग फट पड़ा। "आप बता रहे हैं कि फर्स्ट एल्डर ने आपके मेरिडियन को सील करने के लिए हेवेन सीलिंग लॉक को आपके शरीर के साथ जोड़ दिया?" उसने पहले ही सुन लिया थाबुजुर्ग कासिम पहले यह बहुत संभव था कि फर्स्ट एल्डर ने रेनू पर हेवन सीलिंग लॉक का इस्तेमाल किया था, लेकिन जब उन्होंने देखा कि उसके शरीर को बांधने वाली कोई चीज़ नहीं थी, तो उन्होंने राहत की सांस ली थी।


उसने सोचा था कि पहला बुजुर्ग उनके रिश्ते को देखते हुए उस हद तक जाने को तैयार नहीं था, लेकिन किसने सोचा था कि बाद वाला जितना उसने सोचा था उससे भी बदतर होगा? उस मनहूस जादूगरनी ने वास्तव में हेवन सीलिंग लॉक को रेनू के शरीर में जोड़ दिया! हेवेन सीलिंग लॉक एक यातना उपकरण था जिससे सेंट 9-डैन विशेषज्ञ भी आशंकित थे।


 यह किसी कृषक को केवल अपने अंगों को बांधने के लिए उपयोग करके बहुत दर्द पहुंचा सकता है, लेकिन मेरिडियन को सील करने के लिए इसे शरीर में शामिल करने की हद तक जा सकता है... थोड़ी सी भी गलती से उसके मेरिडियन का पूर्ण विनाश हो सकता है। उसकी खेती पूरी तरह से नष्ट हो जाती, जिससे वह अपाहिज हो जाती!


“हाँ, यह सही है,” रेनू ने कमज़ोरी से उत्तर दिया। उसका शरीर ज़मीन पर अनियंत्रित रूप से हिल रहा था, और उसकी साँसें कमज़ोर होती जा रही थीं। ऐसा लग रहा था मानो असहनीय दर्द जल्द ही उसकी चेतना छीन लेगा।


"धत तेरी कि! मैं अभी आप पर से वह मुहर हटा दूँगा!” अपने चेहरे पर एक भयानक भाव के साथ, हेवन सीलिंग लॉक की खामियों को उजागर करने के लिए हेवन पाथ लाइब्रेरी का उपयोग करने के इरादे से, विपिन तेजी से रेनू के शरीर को छूने के लिए आगे बढ़ा।


हालाँकि, जब उसके सिर में कोई झटका नहीं लगा, तो उसे एहसास हुआ कि वह इस समय अपने आत्मा रूप में ही है! जबकि वह अपनी आदिम आत्मा की दृष्टि से स्वर्ग पथ के पुस्तकालय में किताबें एकत्र कर सकता था, अपने निराकार रूप के कारण, वह वास्तव में किसी वस्तु को छूने में असमर्थ था, इसलिए वह रेनू की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करने के लिए एक पुस्तक संकलित करने में असमर्थ था।


 जब तक… रेनू खड़े होकर युद्ध तकनीक को क्रियान्वित नहीं कर सकती! हालाँकि, उसकी वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए, यह चर्चा से बाहर था। विपिन जितना क्रोधित था, वह जानता था कि क्रोध इस समय उसके किसी काम नहीं आएगा। उन्होंने तुरंत अपनी पकड़ ढीली की और निर्देश दिया, "अपनी झेंकी को चलाने की कोशिश मत करो, और यदि संभव हो, तो अपनी खेती से प्राप्त किसी भी ताकत का प्रयोग मत करो!" थोड़ा सा सिर हिलाते हुए, रेनू ने तुरंत अपनी ऊर्जा का प्रवाह रोक दिया।


पाँच मिनट बाद आख़िरकार दर्द कम हो गया। तब तक उसके कपड़े उसके अपने पसीने से भीग चुके थे। "मैं ठीक हूं..." रेनू ने अपने पैरों पर कमजोर होकर संघर्ष किया। “स्वर्ग सील लॉक आपके शरीर में जुड़ा हुआ है, आपके मेरिडियन को सील कर रहा है।


न केवल आप अपनी ताकत का उपयोग करने में असमर्थ होंगे, बल्कि कोई अन्य बाहरी शक्ति भी आप पर काम नहीं कर रही होगी, अन्यथा यह तुरंत दंड का कारण बनेगा, जिससे आप असहनीय दर्द में डूब जाएंगे!


-विपिन ने कहा। पहलाबुजुर्ग कासिमपुनः संवेदनहीन था. उसे कोई भी ऊर्जा लगाने से रोकना और किसी को भी उसे बचाने से रोकना... यह वास्तव में एक मृत अंत था। जब तक स्वर्ग सील ताला नहीं हटा दिया जाता, वह कुछ नहीं कर सकता था। यह जानते हुए कि उसे सबसे पहले हेवेन सील लॉक को हटाना था, विपिन ने कहा, "मेरे लिए एक पंचिंग रूटीन निष्पादित करने का प्रयास करें!" "हाँ!" रेनू ने हल्का मुक्का मारते हुए सिर हिलाया।


हालाँकि उसने उस मुक्के में ज्यादा ताकत का इस्तेमाल नहीं किया था, फिर भी उसके सिर से ठंडा पसीना बह रहा था और उसका चेहरा थकावट से पीला पड़ गया था। वेंग! सौभाग्य से, प्रयास व्यर्थ नहीं गया। विपीन के दिमाग में एक किताब उभर आई। उसने जल्दी से उसे खोल दिया। “रेणु, ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के युवा कोर्ट प्रमुख... खामियां: 1, शुद्ध यिन बॉडी को केवल सातवें स्तर तक जागृत किया गया है।


 2, उसके शिरोबिंदु को स्वर्ग सीलिंग लॉक द्वारा सील कर दिया गया है, जिससे उसे कोई भी ताकत लगाने से रोका जा सके। 3…” पुस्तक की सामग्री ब्राउज़ करने के बाद, विपिन का चेहरा और भी गहरा हो गया। पुस्तक में हेवन सीलिंग लॉक का जिक्र तो था, लेकिन इसमें केवल रेनू की वर्तमान स्थिति को दर्शाया गया था, लॉक की खामियों को नहीं। दूसरे शब्दों में, रेनू पर संकलित पुस्तक ने उन्हें उनकी साधना के संबंध में खामियाँ ही दिखाईं।


भले ही हेवेन सीलिंग लॉक का उल्लेख किया गया था, यह एक गुजरती हुई टिप्पणी थी, जिसमें कोई उपयोगी जानकारी नहीं थी कि इसे कैसे हटाया जा सकता है। ऐसा लग रहा था जैसे स्वर्ग पथ के पुस्तकालय में भी उसके सीधे संपर्क से परे कुछ भी समझने की क्षमता नहीं थी!


 जब तक मैं उसके शरीर में हेवन सीलिंग लॉक का सटीक स्थान नहीं ढूंढ पाता और उसके संपर्क में नहीं आता या... फर्स्ट एल्डर से इसे व्यक्तिगत रूप से हटाने के लिए नहीं कहता, मैं इसके बारे में कुछ नहीं कर पाऊंगा! विपिन ने सोचा, उसका रंग और भी भयानक हो गया है। पहले बुजुर्ग ने जो किया वह रेनू के शरीर में बम लगाने से अलग नहीं था। वह अकेली थी जो इसे हल कर सकती थी, और यदि कोई और इसे छूता, तो यह तुरंत नष्ट हो जाता! “टीचर…” रेनू ने नज़र घुमा ली।


 "चिंता मत करो। चूँकि मैंने कहा है कि मैं तुम्हें बचाऊंगा, मैं निश्चित रूप से ऐसा करूंगा। मेरे पीछे आओ, ”विपिन ने आगे बढ़ने से पहले कहा, और रेनू तेजी से मेरे पीछे चल पड़ी। जब तक वह अपनी साधना से प्राप्त शक्ति का उपयोग नहीं करती, तब तक वह स्वर्ग सीलिंग लॉक की सजा के अंतर्गत नहीं आएगी।


 दूसरे शब्दों में, हालाँकि उसके पास इस समय कोई खेती नहीं थी, फिर भी वह कम से कम एक सामान्य इंसान की तरह चलने-फिरने में सक्षम थी। जल्द ही, वे प्रवेश द्वार पर पहुंचे, जहां से पहला बुजुर्ग निकला था। विपिन ने अपने सामने की संरचना को देखा और हल्के से बुदबुदाया, "त्रुटियाँ!"।


स्वर्ग पथ की लाइब्रेरी में एक पुस्तक साकार हुई। जबकि बाहर से मुड़ी हुई जगह को ढूंढना मुश्किल था, अंदर से बाहर निकलने का रास्ता ढूंढना बहुत आसान था। पुस्तक को तेजी से पढ़ने के बाद, विपिन को संरचना में एक दोष मिला और उसने अपनी आत्मा की ऊर्जा को उस एक बिंदु पर केंद्रित किया। कच!


पहले से स्थिर स्थान में एक दरार तेजी से दिखाई दी, और एक विशाल दरार बनने से पहले यह तेजी से बड़ी और बड़ी होती गई। "यह बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगा, इसलिए हमें जल्दी से निकलना होगा!" मुड़ी हुई जगह छोड़ने से पहले विपिन ने हिदायत दी. रेनू भी तेजी से उसके पीछे चली गई।


जैसे ही वे दोनों मुड़ी हुई जगह से बाहर निकले, उन्होंने देखा कि उनके पीछे की स्थानिक दरार तेजी से बंद हो रही है और बिना किसी निशान के गायब हो रही है। यह देखकर कि वे अंततः चैंटिंग सेरेनिटी हॉल से बाहर आ गए, विपिन ने अपने आस-पास का निरीक्षण किया, और यह देखकर कि आसपास कोई नहीं था, उसने राहत की सांस ली। “हम आगे बढ़ेंगेबुजुर्ग कासिमका निवास…”विपिन ने एक टेलीपैथिक संदेश भेजा।


 ------ऊऊ------



अध्याय 1498: - पहले बुजुर्ग का सामना करें!



 ऐसा प्रतीत होता है कि फर्स्ट एल्डर को अपने रक्षात्मक उपायों पर बेहद भरोसा था, इसलिए उसने चैंटिंग सेरेनिटी हॉल के आसपास बहुत अधिक संतरी तैनात नहीं किए थे - या शायद, उसे डर था कि क्षेत्र में संतरी लगाने से यह खत्म हो जाएगा। वैसे तो, क्षेत्र में गश्त करने वाले केवल कुछ सामान्य शिष्य ही थे।


अपनी असाधारण विशाल आध्यात्मिक समझ के कारण, विपिन उस क्षेत्र में तैनात कुछ संतरियों की उपस्थिति का पता लगाने और पहले से ही उनसे बचने में सक्षम था। ज्यादा देर न करते हुए, वे पहुंच गएबुजुर्ग कासिमका निवास बहुत जल्द. "क्या शिक्षक का भौतिक शरीर यहाँ है?" निवास में प्रवेश करते हुए, रेनू ने उत्सुकतापूर्वक अपने आस-पास का निरीक्षण किया।


 जिसके बाद, उसने एक दरवाज़ा खुलने की आवाज़ सुनी और पीली त्वचा वाला एक अधेड़ उम्र का आदमी बाहर आया। "दादाजी!" आश्चर्यचकित होकर, रेनू तुरंत सम्मान देने के लिए गहराई से झुक गई। दूसरा पक्ष कोई और नहीं बल्कि उसके शिक्षक इंदर शेन थे! "अन!" 'इंदर शेन' ने सिर हिलाया। “दादाजी, आप यहाँ क्यों हैं? शिक्षक कहाँ हैं?”


 रेनू ने हैरानी से पूछा। उसने अपने शिक्षक की आदिम आत्मा को कमरे में प्रवेश करते हुए स्पष्ट रूप से देखा था, लेकिन उसके पोते के बजाय उसके पोते बाहर क्यों जा रहे थे? "आपका संदेश प्राप्त करने के बाद, आपके शिक्षक मुझसे मदद के लिए अनुरोध करने आए," 'इंदर शेन' ने हाथ हिलाकर समझाया।


 "चिंता मत करो, तुम्हारा शिक्षक मेरे द्वारा बनाई गई एक मुड़ी हुई जगह में है, इसलिए वह ठीक रहेगा। वह इस समय भी थोड़ा कमजोर है, इसलिए वह मौजूदा स्थिति से निपटने में सक्षम नहीं होगा। "धन्यवाद, दादाजी!" यह देखकर कि उसके पोते ने भी आगे बढ़ने का फैसला किया है, रेनू ने राहत की सांस ली। उसे सबसे ज्यादा डर इस बात का था कि जब उसके शिक्षक उसे बचाने की कोशिश कर रहे थे तो उनके साथ कुछ हो गया। अपने पोते की ताकत से, उन्हें अब सुरक्षित होना चाहिए।


 ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की युवा कोर्ट प्रमुख बनने के बाद, उसे तेजी से अपने पोते की असली पहचान के बारे में पता चला। वह मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के तीन बड़े बुजुर्गों में से एक थे, साथ ही मास्टर टीचर महाद्वीप के सबसे मजबूत विशेषज्ञों में से एक थे। यदि वह वहां होती तो प्रथम बुजुर्ग को भी उसके सामने झुकना पड़ता। “विपिन ने पहले ही मुझे तुम्हारी स्थिति के बारे में बता दिया है।


 मेरे पीछे आओ, मैं तुम पर लगे हेवन सीलिंग लॉक को देखना चाहता हूँ," इंदर शेन ने हाथ हिलाते हुए कहा। "हाँ!" रेनू ने एक कमरे में प्रवेश करने से पहले जल्दी से सिर हिलाया। वे दोनों बैठ गए और 'इंदर शेन' ने रेनू की कलाई पर उंगली रख दी। जैसे-जैसे समय बीतता गया, उसके माथे पर शिकन और गहरी होती गई।


स्वाभाविक रूप से, यह 'इंदर शाने' कोई और नहीं, बल्कि विपिन ही था। उसने रेनू से अपनी असली पहचान छुपाने का फैसला इस डर से किया था कि सच्चाई जानने के बाद वह घबरा जाएगी। रेनू की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, वह संभवतः अपनी 'दादी' की असली पहचान पहले से ही जानती थी। यदि उसे पता चले कि उसकी शिक्षिका वास्तव में उसकी दादी भी थी, तो उसकी मानसिक स्थिति डगमगा सकती थी।


 यह एक अस्थिर चर बन सकता है जो संभावित रूप से उसे तब बेनकाब कर देगा जब उसने बाद में ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के खिलाफ एक चिप के रूप में इंदर शेन की पहचान का उपयोग किया। यदि वह रेनू को सच बताना भी चाहता है, तो यह ग्लेशियर प्लेन कोर्ट से भागने के बाद ही किया जाना चाहिए।


अन्यथा उनकी जरा सी चूक उन्हें रसातल में पहुंचा सकती है। आख़िरकार, वह जिस व्यक्ति का रूप धारण करने का प्रयास कर रहा था वह दुनिया के सबसे मजबूत विशेषज्ञों में से एक था, इंदर शेन!


वह एक भी गलती करने का जोखिम नहीं उठा सकता था! स्पर्श के माध्यम से स्वर्ग पथ की लाइब्रेरी का उपयोग करने के लिए, उसे पहले रेनू को बाहर करना होगा। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि यदि उसने ऐसा किया भी, तो उसे संभवतः पहले जैसे ही परिणाम मिलेंगे।


 यदि वह वास्तव में हेवन सीलिंग लॉक की खामियों को ढूंढना और उसका समाधान करना चाहता है, तो उसे रेनू के मांस को अलग करना होगा और सीधे लॉक को छूना होगा! विपिन ने अपना हाथ पीछे खींच लिया और पूछा, "हेवन सीलिंग लॉक आपके शरीर में कैसे घुस गया?" रेनू ने बोलने से पहले एक पल के लिए सोचा।


“स्वर्ग सीलिंग लॉक ब्लैकस्मिथ गिल्ड द्वारा बनाए गए लॉक से थोड़ा अलग है। इसे आइसी रेशमकीट द्वारा उत्पादित धागों से बनाया गया है। जब बुजुर्गों ने मुझे वश में कर लिया, तो पहले बुजुर्ग ने बर्फीले रेशमकीट से मेरी उंगली कटवाकर मेरे शरीर में घुसा दी। इससे पहले कि मैं यह जानता, मैं पहले से ही अपनी वर्तमान स्थिति में था।


उसका दमन करने के बाद, बड़ों ने उसकी शक्तियों को पूरी तरह से सील कर दिया, जिससे वह पूरी तरह से असहाय हो गई। इस प्रकार, वह केवल असहाय रूप से देख सकती थी क्योंकि बर्फीला रेशमकीट उसके शरीर में रेंग रहा था। "बर्फीला रेशमकीट?"


 विपिन के ग्लैबेला पर गहरी झुर्रियाँ दिखाई दीं। उसने एक पल के लिए सोचा, लेकिन वह अभी भी स्थिति को पूरी तरह से समझने में असमर्थ था, इसलिए उसने कहा, "आइए फिर इसे आज़माएँ। मैं आपके शरीर में झेंकी का प्रवाह भेजूंगा, और अगर मैं बर्फीले रेशमकीट का पता लगाने में सक्षम हूं, तो मैं इसे खत्म करने की कोशिश करूंगा। उन्होंने अपने जीवन में बर्फीले रेशमकीट के बारे में पहले कभी नहीं सुना था, इसलिए वह निश्चित रूप से नहीं कह सकते थे कि क्या काम करेगा। किसी भी स्थिति में, उसे इसे आज़माना ही था।


"ठीक है!" यह जानते हुए कि उसके पोते उसे चोट नहीं पहुँचाएँगे, रेनू ने एक बार फिर अपनी कलाई आगे बढ़ा दी। अपनी उंगली के एक झटके से, विपिन ने उसके शिरोबिंदु में झेंकी की लहर दौड़ा दी। "हम्म?" अपने शरीर में प्रवेश कर चुकी मध्याह्न रेखा को महसूस करते हुए, रेनू आश्चर्य से अपनी भौंहें ऊपर उठाए बिना नहीं रह सकी।


अभी-अभी उसके शरीर में प्रवेश करने वाली झेंकी की गुणवत्ता उसके लिए बेहद परिचित थी। यह लगभग उसके शिक्षक के समान था, अंतर केवल इतना था कि यह और भी शुद्ध, अधिक सुखदायक और मजबूत था। ठीक है, शिक्षक पोते-पोतियों के वंश से आते थे, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि उनकी झेंकी की प्रकृति एक-दूसरे के समान है... रेनू ने सिर हिलाते हुए तर्क दिया।


 एक ही वंश के लोगों का गठन संभवतः समान होगा, और यदि वे समान खेती तकनीकों का अभ्यास करते हैं, तो उनकी झेंकी की प्रकृति भी समान होगी। जल्द ही, रेनू के शरीर में एक बार अपनी झेंकी घुसाने के बाद, विपिन का चेहरा और भी गंभीर हो गया। बर्फीले रेशमकीट द्वारा बनाए गए स्वर्ग सीलिंग लॉक ने रेनू के सभी मेरिडियन और यहां तक ​​​​कि उसके डेंटियन को बर्फ में बदल दिया था!


 यदि वह अपनी झेंकी को चलाने का प्रयास करती है, तो वह अपने शिरोबिंदु के टूटने के जोखिम में पड़ जाएगी, और इसके परिणामस्वरूप उसे लगने वाली चोटें उसकी जान ले सकती हैं! भले ही उसने केवल झेंकी का एक छोटा सा उभार अंदर भेजा था, और उसने बेहद सावधानी से आगे बढ़ना सुनिश्चित किया था, फिर भी उसने उसके मध्याह्न रेखा को लगभग तोड़ दिया था।


 यदि उसने हेवन सीलिंग लॉक को बलपूर्वक हटाने का प्रयास किया, तो संभावना थी कि समस्या का समाधान होने से पहले ही रेनू को अपनी जान गंवानी पड़ेगी। क्या दुष्ट उपकरण है...विपिन अपने मन में जितने अपशब्द सोच सकता था, उन सभी अपशब्दों से पहले बुजुर्ग को कोसने से खुद को नहीं रोक सका। किसने सोचा होगा कि एक प्रमुख शक्ति का प्रभारी व्यक्ति वास्तव में अपने साथी लोगों पर ऐसे क्रूर तरीकों का इस्तेमाल करेगा?


यह अक्षम्य था! अपने उग्र क्रोध को दबाते हुए, विपिन ने पूछा, "क्या पहले बुजुर्ग ने कभी बताया है कि स्वर्ग सीलिंग लॉक को कैसे हल किया जा सकता है?" अपने मौजूदा साधनों के साथ, हेवेन सीलिंग लॉक को हल करने के लिए वह कुछ नहीं कर सका। यहां तक ​​कि स्वर्ग पथ झेंकी के साथ भी, वह कुछ नहीं कर सका। यदि बर्फीला रेशमकीट अभी भी जीवित होता, तो वह उसे जहर देकर मारने की कोशिश कर सकता था।


हालाँकि, उसने जो पाया था उसके आधार पर, यह पहले ही उसके मेरिडियन में विलीन हो चुका था और मोटी बर्फ से ढका हुआ था। यदि उसने उस तक पहुंचने के लिए बर्फ को तोड़ने का प्रयास किया, तो इससे संभवतः रेनू की पहले से ही नाजुक मेरिडियन पूरी तरह से ध्वस्त हो सकती है। दूसरे शब्दों में, वह पूरी तरह से असहाय था.


 "मुझे ऐसा नहीं लगता। उसने बस इतना कहा कि जब मैं अपने शुद्ध यिन शरीर को जागृत करने के लिए अंतिम कदम उठाऊंगी तो वह समस्या को हल करने में मेरी मदद करेगी," रेनू ने अपना सिर हिलाते हुए कहा।


 एक क्षण तक विचार करने के बाद भी, विपिन को कोई उचित समाधान नहीं मिल सका। अपना सिर हिलाते हुए उसने कहा, "ऐसा लगता है कि हमें उससे व्यक्तिगत रूप से पूछना होगा!" हेवन सीलिंग लॉक जितने अधिक समय तक रेनू के शरीर में रहेगा, उसके शरीर को उतना ही अधिक नुकसान होगा। उन्हें जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना होगा.


इसके वर्तमान स्वरूप से, रेनू की स्थिति को हल करने की क्षमता रखने वाला एकमात्र व्यक्ति पहला बुजुर्ग था। तो, सबसे सीधा और प्रभावी समाधान यह होगा कि उससे पूछताछ की जाए और उसे उसकी स्थिति का इलाज बताया जाए। बस इतना ही... रेनू की माँ के साथ जो हुआ उसके बाद, पहले बुजुर्ग ने इस तरह के चरम उपाय अपनाने के लिए अपना दिल कठोर कर लिया होगा। उससे इलाज का खुलासा कराना आसान नहीं होगा।


 अगर मैं उससे और विपिन से पूछूं तो ऐसा संभव नहीं है कि वह इसका खुलासा करेगी; अगर चीज़ें ख़राब हुईं, तो हमारे बीच मारपीट भी हो सकती है। हालाँकि, अगर मैं उसका सामना इंदर शेन के रूप में करूँ तो यह अलग होगा! विपिन ने आँखें सिकोड़कर सोचा। वह वर्तमान में मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय से इंदर शेन की पहचान ग्रहण कर रहा था।


 भले ही दूसरा पक्ष ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का पहला बुजुर्ग हो, फिर भी उसे कुछ सम्मान दिखाना होगा! “रेणु, तुम्हें फिलहाल मेरी तह वाली जगह पर इंतज़ार करना चाहिए। मैं आपके ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के प्रथम बुजुर्ग से मिलने जा रहा हूँ!


विपिन आस्तीनें चढ़ाकर उठ खड़ा हुआ। चूँकि वह रेनू को बचाने के लिए वहाँ गया था, स्वाभाविक रूप से, उसे उसे दूर ले जाने से पहले उसकी पीड़ा का भी समाधान करना होगा।


चूँकि उसे कोई अन्य उपाय नहीं सूझ रहा था, इसलिए वह केवल जुआ ही खेल सकता था। यदि उसने ऐसा किया, तो वह पहले बुजुर्ग को मूर्ख बनाने और रेनू की समस्या का समाधान प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। लेकिन अगर उसे खोजा गया... खैर, उसे ग्लेशियर प्लेन कोर्ट को खंडहर में तब्दील करने में कोई परेशानी नहीं थी!


------ऊऊ------


अध्याय 1499:- मास्टर शिक्षक मंडप मुख्यालय के बुजुर्ग आनंद


ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के सम्मेलन कक्ष में, मुख्य सीट पर, प्रथम बुजुर्ग अपनी हथेली में एक जेड टोकन देख रही थी। वहाँ एक और बुजुर्ग था जो उसके पास चुपचाप बैठा था, ऐसा लग रहा था कि वह धैर्यपूर्वक पहले बुजुर्ग के काम पूरा होने का इंतजार कर रहा था। हू! जेड टोकन नीचे रखते हुए, पहली बुजुर्ग ने अपनी निगाह अपने बगल में बैठे बुजुर्ग की ओर घुमाई। बड़े ने भी नज़र घुमाकर कहा, “तुम्हें अब समझ आ जाना चाहिए न?”


 "हा करता हु!" पहले बुजुर्ग ने गंभीरता से सिर हिलाया। "अच्छा। मुझे यहाँ इसलिये भेजा गया है कि तुम्हें यह बात विस्तार से समझाऊँ। मेरे कहे बिना भी यह स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन इस बार कुछ भी गलत नहीं हो सकता। यह मामला मानव जाति के अस्तित्व से जुड़ा है, इसलिए कोई गलती बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अन्यथा, आपका ग्लेशियर प्लेन कोर्ट ही नहीं, हममें से कोई भी परिणाम सहन नहीं कर पाएगा!”


 बुज़ुर्ग उठ खड़ा हुआ और अपने हाथ उसकी पीठ के पीछे रख दिये। अपने चेहरे पर थोड़ी असहज अभिव्यक्ति के साथ, उन्होंने ऊपर की ओर देखते हुए कहा, “सफलता या असफलता, हर चीज इसी पर निर्भर करती है। मैं आपके ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की अक्षमता के कारण सब कुछ बिखरते हुए नहीं देखना चाहता!” "चिंता मत करो, मैंने पहले ही उसे चैंटिंग सेरेनिटी हॉल में बंद कर दिया है और उसके शरीर में स्वर्ग सीलिंग लॉक लगा दिया है।


 सबसे अधिक संभावना है, हम उसे तीन दिनों के भीतर देने में सक्षम होंगे। जब तक वह अपने अद्वितीय संविधान को जागृत करती है, योजना बिना किसी समस्या के आगे बढ़ने में सक्षम होनी चाहिए! पहला बुजुर्ग खड़ा हुआ और अपनी मुट्ठी पकड़ ली। "यही सबसे अच्छा मामला होगा!" बड़े ने सिर हिलाया। “ठीक है, मैं अब छुट्टी लूँगा। मुझे आपसे अच्छी खबर सुनने की उम्मीद है!” बुजुर्ग घूमा और दरवाजे की ओर चला गया।


 हालाँकि, बमुश्किल दो कदम चलने के बाद, अचानक दरवाजे से एक धीमी आवाज सुनाई दी। यह बहुत तेज़ नहीं था, लेकिन ऐसा लग रहा था कि यह सीधे किसी के कान के पर्दे में घुस जाता है, जिससे जो कहा जा रहा है उसे सुनना असंभव हो जाता है। "मास्टर टीचर इंदर शेन ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के प्रथम बुजुर्ग के साथ दर्शकों की तलाश में हैं!" "इंदर शेन?"


प्रथम बुजुर्ग ने आश्चर्य से अपनी आँखें सिकोड़ लीं। ज्यादा दूर नहीं, उस आवाज को सुनकर बुजुर्ग ने भी आश्चर्य से अपने कदम रोक दिए। अविश्वास की झलक वाली आवाज में वह बुदबुदाया, "ग्रैंड इंदर शेन यहां क्यों आएंगे?"


 "बड़े आनंद, यह..." पहले बुजुर्ग ने जल्दी से अपने सामने वाले बुजुर्ग की ओर आशंका भरी दृष्टि से देखा। “ग्रैंड इंदर शेन हमेशा स्वतंत्र रूप से भूमि पर घूमते रहे हैं, यहां तक ​​कि हमारे डिप्टी पवेलियन मास्टर को भी उनके ठिकाने के बारे में पता नहीं है। मैं भी निश्चित नहीं हूं कि वह अचानक यहां क्यों प्रकट होंगे।


 जल्दी करो और उसे अंदर बुलाओ!” बड़े आनंद ने आग्रह किया. "ठीक है!" मास्टर टीचर कॉन्टिनेंट में दूसरे पक्ष की स्थिति जानने के बाद, पहले बुजुर्ग ने उसे इंतजार कराने की हिम्मत नहीं की। वह जल्दी से सम्मेलन कक्ष के दरवाजे तक चली गई और अपनी मुट्ठी पकड़ ली। "ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के पहले बुजुर्ग, आप प्रत्युषा, इंदर शेन को सम्मान देती हैं!" हू! उन शब्दों के बोलने के एक क्षण बाद, एक आकृति धीरे-धीरे आकाश से नीचे उतरी।


उनकी उड़ान की गति बहुत तेज़ नहीं थी, लेकिन उनकी गतिविधियों ने क्षेत्र के चारों ओर तैनात रक्षात्मक संरचनाओं के सभी खतरों को उत्कृष्टता से टाल दिया। ऐसा लगता था जैसे उसकी आँखें सभी आसन्न खतरों को देख सकती थीं, जिससे वह पहले ही उनसे बच सकता था। प्रत्युषा ने उत्सुकता से अपना सिर नीचे झुका लिया।


 ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के प्रभारी व्यक्ति के रूप में, वह अच्छी तरह से जानती थी कि सम्मेलन कक्ष के चारों ओर स्थापित की गई संरचना कितनी भयानक थी। फिर भी, ऐसा लग रहा था मानो यह दूसरे पक्ष के लिए बच्चों के खेल से ज्यादा कुछ नहीं है। वह बिना कोई चेतावनी अलार्म बजाए सीधे इसके माध्यम से चल सकता था, जिससे उससे बचाव करना असंभव हो जाता था। बिना किसी संदेह के, उसके सामने वाला आदमी उसकी कल्पना से कहीं अधिक स्तर तक पहुँच गया था। आसमान की आकृति धीरे से ज़मीन पर उतरी।


 पहली बुजुर्ग प्रत्युषा ने अपने सामने खड़े व्यक्ति का आकलन करने के लिए ध्यान से अपना सिर उठाया। उसकी त्वचा थोड़ी पीली थी, और उसका बाहरी रूप तीस के दशक के अंत या चालीस के दशक की शुरुआत के किसी व्यक्ति जैसा था। उसकी आँखें असाधारण रूप से गहरी थीं जो उसकी सभी भावनाओं और विचारों को छुपाती प्रतीत होती थीं।


उसके द्वारा उत्सर्जित आभा से उसकी ताकत की सीमा का अनुमान लगाना असंभव था, और यहां तक ​​​​कि जब उसने अपनी आध्यात्मिक धारणा को विवेकपूर्वक बढ़ाकर उसे तौलने का प्रयास किया, तो उसे आश्चर्यजनक रूप से पता चला कि वह उसकी उपस्थिति को बिल्कुल भी महसूस नहीं कर सकती थी। इतना कुछ होने के बावजूद, प्रत्यूषा ने अपनी आँखें सिकोड़ लीं और पूछा, "आप इंद्र शेन नहीं हैं... दुनिया में आप कौन हैं?"


 वह पहले कभी इंदर शेन से व्यक्तिगत रूप से नहीं मिली थी, लेकिन उसने उसके और उसके रूप-रंग के बारे में कुछ अफवाहें सुनी थीं। वह जो जानती थी, उसके अनुसार इंदर शेन की उम्र पचास वर्ष के आसपास रही होगी और उसकी सफेद दाढ़ी बढ़ी हुई थी, और यह बात उसके सामने खड़े व्यक्ति से बिल्कुल अलग थी। “जब मैं दुनिया भर में घूमता हूं तो मैं कई पहचान अपना लेता हूं। क्या मुझे आपको उनमें से हर एक के बारे में पहले से सूचित करना होगा?"


 'इंदर शेन' का चेहरा काला पड़ गया क्योंकि उसके शरीर से एक शक्तिशाली आभा फूट पड़ी। इस क्षण में, ऐसा लगा जैसे पूरा सम्मेलन कक्ष उसकी आभा के दबाव में ढह जाएगा। "मैं हिम्मत नहीं करता!" प्रत्युषा ने डरकर जल्दी से अपना सिर नीचे कर लिया। उसने तुरंत अपनी नज़र बड़े आनंद की ओर घुमाई, तभी उसने देखा कि वह धीरे-धीरे उसकी ओर आ रहा है।


 “ग्रैंड इंदर शेन दुनिया भर में घूमते समय कई अलग-अलग पहचान अपनाते हैं, लेकिन जब वह एक मास्टर शिक्षक के रूप में किसी दूसरे से मिलने जाते हैं, तो वह अपने असली चेहरे के साथ सामने आते हैं। आप इंदर शेन नहीं हैं, दुनिया में आप कौन हैं?


क्या आप मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के एक बड़े बुजुर्ग का रूप धारण करने के अपराध को जानते हैं? बड़े आनंद ने सीधे 'इंदर शेन' की ओर देखते हुए तेजी से कहा।


 आप प्रत्यूषा से पहले इंदर शेन से नहीं मिले होंगे, लेकिन मिल चुके हैं! लेकिन उससे पहले का अधेड़ उम्र का आदमी, चाहे वह दिखने में हो या आभा के मामले में, उस इंद्र शेन से बिल्कुल अलग था जिसे वह जानता था, तो वे एक ही व्यक्ति कैसे हो सकते हैं? यदि वे वास्तव में एक ही व्यक्ति होते, तो वह अपनी आँखें त्याग देता! "हम्म?"


बड़े आनंद की बातें सुनकर 'इंदर शाने' का दिल तेजी से धड़कने लगा। उसके सामने वाला व्यक्ति मास्टर शिक्षक का परिधान पहने हुए था और उसकी छाती पर मास्टर शिक्षक का प्रतीक चिन्ह लगा हुआ था जिस पर नौ सितारे चमक रहे थे। उनके प्रतीक के नीचे 'मुख्यालय' शब्द देखा जा सकता है, जो मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के सदस्य के रूप में उनकी पहचान दर्शाता है।


ग्लेशियर प्लेन कोर्ट में मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय से 9-सितारा मास्टर शिक्षक क्यों होंगे? बेशक, यह 'इंदर शाने' अभी भी विपिन ही था। रेनू को मैरियड एंथिव नेस्ट में ले जाने के बाद, उसने जल्दी से पूछाबुजुर्ग कासिम फर्स्ट एल्डर के स्थान के लिए, और अपने ट्रैक को छिपाने की परवाह किए बिना, वह ठीक ऊपर उड़ गया था।


उसने सोचा था कि अपने हेवन्स पाथ झेंकी के अनूठे गुणों और भेष बदलने में अपने गहरे अनुभव के साथ, वह पहले बुजुर्ग को शुरू से ही डराने में सक्षम होगा और उसे विश्वास दिलाएगा कि वह इंदर शेन है। कौन सोच सकता था कि वास्तव में मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के आसपास कोई मास्टर शिक्षक होगा? यह कैसा दुर्भाग्य था?


उसने अभी अपना काम शुरू ही किया था, लेकिन पासा पहले ही उसके ख़िलाफ़ हो चुका था। मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय से आते हुए, उनके सामने मौजूद व्यक्ति का असली इंदर शेन से पहले मिलना तय था। उन्हें अभिनय कैसे जारी रखना चाहिए था? जबकि विपिन का हृदय घबराहट से धड़क रहा था, उसने अपने भावों को चेहरे पर प्रकट नहीं होने दिया। अपनी उंगली के एक हल्के झटके के साथ, उसने सीधे बड़े आनंद की ओर तलवार क्यूई का उछाल भेजा।


 तलवार क्यूई का यह उछाल स्पीड तलवार क्विंटेसेंस के सार से युक्त था। मानो समय के ताने-बाने को काट रहा हो, जैसे ही वह विपिन की उंगली की नोक से छूटा, वह तुरंत दूसरे पक्ष के चेहरे के सामने आ गया, "हम्म?"


यह उम्मीद न करते हुए कि धोखेबाज अपनी पहचान उजागर होने के तुरंत बाद उसके खिलाफ कोई कदम उठाएगा, बुजुर्ग आनंद का चेहरा काला पड़ गया। उसके हाथ के तेज़ झटके से, उसकी त्वचा की सतह पर एक हल्का अवरोध दिखाई दिया। हू! बड़े आनंद ने सोचा कि तलवार क्यूई उनके प्रकाश अवरोधक से टकराएगी, लेकिन उनकी अपेक्षा के विपरीत, यह प्रकाश अवरोध के संपर्क में आने पर नष्ट हो गई, जैसे कि वह पहले कभी वहां थी ही नहीं।


तलवार क्यूई में कोई भी आक्रामक शक्ति नहीं थी - दूसरा पक्ष उसका परीक्षण कर रहा था! सब कुछ इतनी जल्दी हुआ था कि वह यह बताने में असफल रहा कि यह महज़ एक परीक्षण था। अपनी आँखें सिकोड़कर, बड़े आनंद दूसरे पक्ष को डांटने ही वाले थे कि तभी उनके सामने मौजूद नकली इंदर शेन ने अचानक भौंहें सिकोड़ लीं।


उस पर उदासीनता से दृष्टि डालते हुए, दूसरे पक्ष ने उसे एक टेलीपैथिक संदेश भेजा। "आनंद, क्या आपने अपनी स्ट्रीमिंग रिवर आर्ट में मेरिडियन विकृति की समस्या का समाधान कर लिया है, या क्या आप सम्राट बाययू के खिलाफ लड़ाई में हुए आघात से उबर गए हैं? अन्यथा, तुम्हें मेरी पहचान पर संदेह करने की हिम्मत कैसे हुई?”


"आह?" जो शब्द बड़े आनंद बोलने ही वाले थे, वे उनके गले से नीचे उतर गये और वे वहीं पर जड़ हो गये। स्ट्रीमिंग रिवर आर्ट एक खेती तकनीक थी जिसे उन्होंने बनाया था। इसने एक कृषक को अपनी झेंकी को लगातार आगे बढ़ाने की अनुमति दी, जैसे कि एक बहती हुई नदी, जिससे उन्हें अपार शक्ति मिलती है। दुर्भाग्य से, इसमें एक घातक दोष था। स्ट्रीमिंग रिवर आर्ट ने किसी के मेरिडियन पर बहुत अधिक दबाव डाला है, और यदि कोई इसे बहुत लंबे समय तक उपयोग करता है, तो इससे उसकी मेरिडियन विकृत हो सकती है।


यह उसी तरह था जैसे यदि किसी नदी की धारा बहुत तेज़ हो, तो उसकी घुमावदार धाराएं विकृत हो जाएंगी। 9-सितारा मास्टर शिक्षकों की साधना और शारीरिक स्थिति सर्वोच्च रहस्य थे, और वे कभी भी अपनी साधना संबंधी समस्याओं के बारे में दूसरों को एक शब्द भी नहीं बताते थे।


अन्यथा, अगर अलौकिक राक्षसों को इसकी भनक लग जाए, तो यह संभावित रूप से सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है। फिर भी, उसके सामने का अधेड़ उम्र का व्यक्ति वास्तव में अपने पिछले कष्टों और यहाँ तक कि उस आघात के बारे में जानता था जो उसने सम्राट बाययू के खिलाफ अपनी लड़ाई में झेला था। यदि ऐसा होता, तो क्या वह सचमुच इंदर शेन हो सकता था? लेकिन फिर उसके बिल्कुल अलग स्वभाव और रूप-रंग के बारे में क्या?


इसका कोई मतलब नहीं था! जब बड़े आनंद अभी स्थिति को समझने की कोशिश कर रहे थे, तभी कोई बोला। “मैंने हाल ही में अपनी खेती में एक सफलता हासिल की है, जिसके परिणामस्वरूप मेरी उपस्थिति और स्वभाव पहले की तुलना में काफी अलग हो गया है। मुझे पहचानने में असफल होने के लिए मैं तुम्हें दोषी नहीं ठहराता!”


------ऊऊ------


अध्याय 1500: - मैं उसे दूर ले आया हूँ


"आप एक सफलता हासिल करने में कामयाब रहे?" बड़े आनंद एक क्षण के लिए स्तब्ध रह गए और फिर अविश्वास से अपनी आँखें चौड़ी कर लीं। जब से मास्टर शेक और उनके प्रत्यक्ष शिष्य गायब हो गए, मास्टर शिक्षक महाद्वीप के चेहरे से कुछ गायब हो गया। वास्तव में, पिछली दस सहस्राब्दियों में, किसी के द्वारा उस क्षेत्र में सफलतापूर्वक सफलता प्राप्त करने का एक भी ज्ञात मामला नहीं था।


 यही कारण था कि इंदर शेन को अंतिम कदम आगे बढ़ाने के लिए एक आकस्मिक मुठभेड़ की तलाश में दुनिया भर में घूमना पड़ा। क्या ऐसा हो सकता है कि उसका प्रयास सफल हो गया हो? यदि वास्तव में ऐसा होता, तो यह वास्तव में मास्टर शिक्षक मंडप और मानव जाति के लिए एक बड़ा आशीर्वाद होता!


उस क्षमता के एक मास्टर शिक्षक को बाकियों की तुलना में साधना की कहीं अधिक गहरी समझ होनी चाहिए, और उसका एक सरल संकेत किसी को अत्यधिक लाभ पहुंचा सकता है। उनके मार्गदर्शन में, मानव जाति की शक्ति को एक नए स्तर पर लाया जाएगा! बस इतना ही... अगर इंदर शेन उस स्तर तक पहुंच भी गया था, तो उसे इस हद तक नहीं बदलना चाहिए था कि वह अब उसे पहचान भी न सके!


 "वास्तव में। मैं अतीत में आपके विकृत मध्याह्न रेखा और आघात को हल करने में असमर्थ था, लेकिन अब वे मेरे लिए कोई समस्या नहीं हैं!" दूसरे पक्ष की आँखों में झिझक देखकर, विपिन ने निर्णायक रूप से दबाव डाला। वर्तमान समय में, जो वास्तव में महत्वपूर्ण था वह यह नहीं था कि दूसरा पक्ष उसकी पहचान पर विश्वास करता था या नहीं, बल्कि उसे पहले कोई कदम उठाने की हिम्मत न करने के लिए डराना था। आख़िरकार, उसका लक्ष्य केवल फ़र्स्ट एल्डर से हेवन सीलिंग लॉक को हल करने की कुंजी प्राप्त करना था।


 एक बार ऐसा हो जाने पर, वह तुरंत भागने में सक्षम हो जाएगा। और एक बार जब वह चला गया, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि दूसरे पक्ष को एहसास हुआ कि वह नकली था या नहीं। आख़िरकार, एक बार जब वह अपने मूल स्वरूप में वापस आ गया, तो दूसरा पक्ष उसे ढूँढ़ने में सक्षम नहीं होगा। "अब वे आपके लिए कोई समस्या नहीं खड़ी करते?" उन शब्दों से बड़े आनंद के हृदय को बड़ा झटका लगा।


 "क्या आप यह कहना चाहते हैं... जिन समस्याओं का मैं सामना कर रहा हूँ, उन्हें हल करने का आपको कोई रास्ता मिल गया है?" "यह सही है। स्ट्रीमिंग रिवर आर्ट एक कृषक को अपनी झेंकी को अपने मध्याह्न रेखा के माध्यम से तेजी से पंप करने की अनुमति देता है, लेकिन यदि कोई कृषक अपनी झेंकी को अपने मध्याह्न रेखा के माध्यम से लंबे समय तक बहुत अधिक बल के साथ चलाता है, तो प्रभाव उनकी नींव को घायल कर देगा और उनके मध्याह्न रेखा को विकृत कर देगा।


 एक बार समस्या सामने आने पर सामान्य जड़ी-बूटियों के लिए इसे हल करना मुश्किल होता है। हालाँकि, अगर किसी के शरीर से मेरिडियन को लगातार पोषण देने के लिए झेंकी का शुद्ध प्रवाह होता है, तो समस्या हमेशा के लिए हल हो जाएगी, ”विपिन ने हल्के से कहा। उनकी साधना और अनुभव की सीमाओं के कारण, उनके लिए उन सामान्य साधना समस्याओं को हल करना कठिन होगा जिनका सामना बुजुर्ग आनंद कर रहे थे।


 हालाँकि, अगर यह सिर्फ मेरिडियन की रिकवरी के बारे में था... तो यह उसके लिए बहुत आसान था! हेवन्स पाथ झेंकी मेरिडियन को हुए सभी नुकसान को ठीक करने और उन्हें उनकी प्रारंभिक स्थिति में वापस लाने में सक्षम था। बुजुर्ग आनंद जिस समस्या का सामना कर रहे थे वह शिरोबिंदु की विकृति मात्र थी।


 हेवन्स पाथ झेंकी के पर्याप्त मिश्रण के साथ, दूसरे पक्ष को ठीक करना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए। मामले पर 'इंदर शेन' के प्रस्तावित समाधान को सुनकर, बड़े आनंद ने असहायता से अपना सिर हिला दिया। "मैं यह समझता हूं, लेकिन मुझे इससे शुद्ध झेंकी कहां मिलेगी?"


 अपनी स्थिति के लिए उन्होंने कई 9-सितारा चिकित्सकों की तलाश की थी, और उनमें से कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने इस तरह का समाधान प्रस्तावित किया था। हालाँकि, वह स्वयं पहले से ही 9-सितारा मास्टर शिक्षक थे, और झेंकी की शुद्धता के मामले में, दुनिया में शायद ही कोई था जो उनसे आगे निकल सके।


उसे कोई ऐसा व्यक्ति कहाँ मिला जिसकी झेंकी उसकी झेंकी से कहीं अधिक शुद्ध हो? "इसे आज़माएं..." विपिन उन शब्दों का इंतज़ार कर रहा था। उसकी उंगली के एक झटके से, झेंकी शॉट का उछाल खत्म हो गया। हैरान होकर, बड़े आनंद ने अपना हाथ उठाया और झेंकी की उछाल को अपनी उंगलियों पर इकट्ठा किया, जिसे विपिन ने गोली मार दी थी।


झेंकी के उभार को करीब से देखने पर, वह आश्चर्य से अपनी आँखें सिकोड़ने से नहीं रोक सका। झेंकी का वह उछाल कमज़ोर था - कौशल के संदर्भ में, यह केवल एक फैंटमसल स्पेस क्षेत्र कल्टीवेटर के बराबर था। हालाँकि, झेंकी के उछाल की शुद्धता शानदार थी। इसके संपर्क में आते ही बुजुर्ग आनंद को ऐसा महसूस होने लगा मानो उनकी कोशिकाएं प्रसन्नता से स्पंदित हो रही हों।


 उसकी अंतर्ज्ञान ने उसे बताया कि यदि वह झेंकी के इस उछाल को अपनी कोशिकाओं में समाहित कर ले, तो वह अपनी चोटों को आसानी से ठीक कर सकेगा। ऐसी पवित्रता की झेंकी के पोषण के तहत, उसकी विकृत शिरोबिंदु तेजी से सामान्य स्थिति में आ जाएगी, और उसकी लड़ने की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी। बड़े आनंद यह पूछे बिना नहीं रह सके, "झेंकी का यह उछाल कहां से आया?"


” “मैंने इसे परिष्कृत किया। हालाँकि, मैंने अब तक इसे केवल फैंटम स्पेस क्षेत्र तक ही समझ पाया है। समय के साथ, मुझे इसके दायरे को और बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन फिलहाल, आपको बस इसी से काम चलाना होगा। मेरे यहां अभी भी कुछ और उछाल बाकी है। आपको यह देखने के लिए पहले प्रभावों का परीक्षण करना चाहिए कि क्या यह आपकी चोटों पर काम करता है, ''विपिन ने झेंकी के कुछ और उछाल उछालते हुए कहा।


"बहुत धन्यवाद!" बड़े आनंद ने तेजी से झेंकी के उस उछाल को पकड़ लिया जिसे विपिन ने खत्म कर दिया था। झेंकी के उभारों का बारीकी से अध्ययन करने के लिए अपनी आध्यात्मिक धारणा का विस्तार करते हुए, वह यह जानकर आश्चर्यचकित रह गया कि उसे झेंकी में थोड़ी सी भी अशुद्धता नहीं मिली। एक गहरी साँस लेते हुए, उसने अपनी उंगलियों पर एकत्रित झेंकी की लहरों पर अपनी उंगली थपथपाई और उन्हें अपने शरीर में स्वतंत्र रूप से प्रवाहित होने दिया।


 त्ज़्ज़्ज़्ज़! जैसे ही झेंकी के वे उभार बड़े आनंद के शरीर में प्रवेश कर गए और उनके विकृत शिरोबिंदु के साथ जुड़ गए, वे सूखे हुए शिरोबिंदु तेजी से वापस फूल गए जैसे कोई स्पंज पानी ले रहा हो। कुछ ही क्षणों में, विकृतियाँ वापस सीधी हो गईं, जिससे झेंकी को एक बार फिर अपने मध्याह्न रेखा के माध्यम से निर्बाध रूप से प्रवाहित होने की अनुमति मिल गई।


"यह..." बड़े आनंद का शरीर उत्तेजना से कांप उठा। यदि झेंकी की लहरों की उपस्थिति ने उसकी विकृत झेंकी के ठीक होने की आशा को फिर से जगा दिया था, तो इस बात की पुष्टि कि झेंकी की लहरें वास्तव में उसके शरीर को हुई क्षति की मरम्मत करने में सक्षम थीं, उसे अवर्णनीय खुशी मिली।


 हालाँकि शुरू में मेरिडियन की विकृतियाँ उसकी ताकत पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं डालती थीं, लेकिन अगर स्थिति बनी रही, तो धीरे-धीरे उसकी खेती में गिरावट आएगी। हालाँकि, यदि वह समस्या का समाधान कर सके, तो वह हर समय अपनी चरम स्थिति में रह सकेगा। शायद, उसे भविष्य में सफलता हासिल करने का मौका भी मिल सकता है!


अपनी मुट्ठियाँ कसकर भींचते हुए, वह अपने सामने खड़े अधेड़ उम्र के व्यक्ति का एक बार फिर सावधानी से मूल्यांकन करने से खुद को नहीं रोक सका। अपने दिल की गहराई में, उन्होंने अभी भी नहीं सोचा था कि दूसरा पक्ष इंदर शेन था। हालाँकि, यह देखते हुए कि दूसरा पक्ष उन अंतर्निहित आघातों को देखने और यहां तक ​​कि उन्हें हल करने में कैसे सक्षम था, इसमें कोई संदेह नहीं था कि दूसरा पक्ष मास्टर शिक्षक महाद्वीप के शीर्ष शक्तियों में से एक था!


 कम से कम, दूसरे पक्ष को उसके जैसी ही क्षमता का विशेषज्ञ होना चाहिए, यदि उच्चतर नहीं! जब बड़े आनंद ने अपनी झेंकी अपने शरीर में ले ली, तो विपिन ने धीरे से हँसते हुए कहा, "बड़े आनंद, तुम्हें अब मेरी बातों पर भरोसा करना चाहिए, है ना?"


उन्होंने पहले बड़े आनंद के साथ जो कुछ भी कहा था वह झेंकी टेलीपैथी के माध्यम से था - भले ही प्रत्यूषा ग्लेशियर प्लेन कोर्ट की पहली बुजुर्ग थीं, फिर भी वह मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय से 9-सितारा मास्टर शिक्षक की स्थिति के बारे में जानने के लिए योग्य नहीं थीं।


यह देखने के बाद कि वह कुछ समय के लिए बड़े आनंद से निपटने में कामयाब हो गया है, उसने आप प्रत्युषा की ओर अपनी निगाहें घुमाईं और कहा, "इस बार मैंने आपके ग्लेशियर प्लेन कोर्ट का दौरा करने का कारण आपसे एक एहसान माँगना है। मैं आपसे विनती करता हूं कि मेरे पोते को बंधन से मुक्त कर दें!'' “दादाजी?


 इंदर शेन, कृपया अपने किसी भी अनुरोध के बारे में बेझिझक बताएं!” यह देखकर कि बुजुर्ग आनंद अपने सामने खड़े अधेड़ उम्र के व्यक्ति के साथ कुछ टेलीपैथिक संदेशों का आदान-प्रदान करने के बाद चुप हो गए थे, आप प्रत्यूषा मदद नहीं कर सकती थीं, लेकिन अंदर से थोड़ी घबराहट महसूस कर रही थीं। वह पहले कभी इंदर शेन से नहीं मिली थी, लेकिन मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय के एक बुजुर्ग के रूप में, ऐसा कोई रास्ता नहीं था जिससे बुजुर्ग आनंद इंदर शेन को पहचानने में असफल न हो सकें।


इसलिए, कुछ टेलीपैथिक संदेशों का आदान-प्रदान करने के बाद वह चुप हो गई, यह संभावना थी कि उन्होंने मास्टर टीचर पवेलियन से संबंधित कुछ गोपनीय रहस्यों को छुआ था, जिसके बारे में उसे जानकारी नहीं थी। दूसरे शब्दों में... इस बात की बहुत अच्छी संभावना थी कि उसके सामने खड़ा अधेड़ उम्र का आदमी वास्तव में इन्डर शेन था!


मास्टर टीचर पवेलियन मुख्यालय की एक बड़ी बुजुर्ग... अगर कोई उसकी हिम्मत दस गुना भी बढ़ा दे, तो भी वह उस पद पर बैठे किसी व्यक्ति को अपमानित करने की हिम्मत नहीं कर सकती थी! यह देखकर कि बड़े आनंद अब कोई हस्तक्षेप नहीं कर रहे हैं, विपिन ने राहत की सांस ली। उन्होंने उदासीन लेकिन प्रभावशाली आवाज में कहा, "मेरे पोते, रेनू, को एक बार आपके ग्लेशियर प्लेन कोर्ट के युवा कोर्ट प्रमुख के रूप में पहचाना गया था।


लेकिन आज पहले, मुझे एक संदेश मिला जिसमें कहा गया था कि आपने उसे कैद कर लिया है और उसके शिरोबिंदु को सील करने के लिए हेवन सीलिंग लॉक का उपयोग किया है। इस प्रकार, मैं उसकी ओर से दलील देने के इरादे से आया था। मैं प्रथम बुजुर्ग से उसकी बेड़ियाँ मुक्त करने और उसकी स्वतंत्रता लौटाने का अनुरोध करता हूँ!" "रेणु? वह... इंदर शेन की पोती है?


 तुम प्रत्युषा डर के मारे लगभग उछल पड़ी। क्या रेनू असंबद्ध कृषक 'विपिन' की छात्रा नहीं थी? यदि रेनू इंदर शेन की पोती थी, तो क्या इसका मतलब यह नहीं था कि विपिन इंदर शेन का प्रत्यक्ष शिष्य था? "पहले बुजुर्ग!" प्रत्यूषा के आश्चर्य के क्षण में, एक घबराई हुई चीख सुनाई दी।


दूसरा बुजुर्ग दौड़कर आया, और यह देखकर कि सम्मेलन कक्ष में दो विदेशी चेहरे थे, उसके चेहरे पर झिझक का भाव झलक गया। फिर भी, वह फिर भी जल्दी से प्रथम बुजुर्ग के पास पहुँच गई। "क्या गलत?" दूसरे बुजुर्ग की घबराहट को देखकर, आप प्रत्यूषा मदद नहीं कर सकीं, लेकिन गहराई से डूब गईं।


 "बुरी खबर! चैंटिंग सेरेनिटी हॉल का निर्माण अभी भी पूरी तरह से बरकरार है, लेकिन यंग कोर्ट चीफ रेनू... गायब हो गई है!'' दूसरे बुजुर्ग ने पीले चेहरे के साथ कहा। “आपने कहा था कि रेनू गायब हो गई है?”


 प्रत्यूषा ने भयभीत होकर अपनी आँखें सिकोड़ लीं। उसका पहला विचार चैंटिंग सेरेनिटी हॉल में गठन की जांच करने के लिए दौड़ना था, तभी उसके दिमाग में एक विचार आया और उसने धीरे से सम्मेलन कक्ष में अधेड़ उम्र के व्यक्ति की ओर अपना सिर घुमाया। “इंदर शाने…” विपिन ने अपनी आस्तीनें पीछे की ओर झुकाईं और भावशून्यता से कहा, “वास्तव में। मैं उसे ले आया हूँ।” ------ऊऊ-----



Post a Comment

Previous Post Next Post