library of heavens chapter 1230 - 1231 hindi number zero


अध्याय 1230:- भाग जाना


कितना भी शातिर सुल्तान क्यों न हो, फिर भी वह रसातल साम्राज्य का शहंशाह था। वे उसे सबक सिखा सकते थे, वे उसे जीवित नरक की स्थिति में डाल सकते थे, लेकिन अगर उन्होंने उसे मार डाला, तो यह बहुत बड़ी बात होगी। "यह वास्तव में बुरा है ..." बड़े मनीष भी स्थिति से भयभीत थे। जितना वह अपने मृत साथियों के लिए प्रतिशोध लेना चाहता था, वह जानता था कि एक सम्राट की मृत्यु निश्चित रूप से मास्टर शिक्षक मंडप के हस्तक्षेप को आकर्षित करेगी।


उनमें से कोई भी सकुशल बच नहीं पाएगा। यहां तक ​​कि अगर वह किसी अपराध का दोषी था, तो सजा सुनाए जाने से पहले उसे मास्टर टीचर मंडप के एक आधिकारिक परीक्षण के माध्यम से रखा जाना चाहिए। एक सम्मानित साम्राज्य के एक सम्राट को अचानक मारना देश के आत्मनिर्णयवाद को चुनौती देने से अलग नहीं था। "मैंने जो किया है उसके लिए मैं ज़िम्मेदारी लूंगा। मैं वह हूं जिसने उसे मार डाला, इसलिए मैं अकेले ऐसा करने का बोझ उठाऊंगा!


 बोलते हुए रोहन ने अपनी मुट्ठी कस कर पकड़ ली। "आप इसकी ज़िम्मेदारी कैसे लेना चाहते हैं?" मोहन ठिठक गया। "अब आप केवल एक व्यक्ति नहीं हैं! आप यंग मास्टर का भी प्रतिनिधित्व करते हैं!" "मैं..." रोहन चुप हो गया। वास्तव में, भले ही उसने दावा किया हो कि वह इस मामले के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार था, फिर भी उसके शिक्षक को इस मामले में अनिवार्य रूप से फंसाया जाएगा। जिस क्षण से वे अपने गुरु के प्रत्यक्ष शिष्य बने, उनका भाग्य उनके गुरु के साथ जटिल रूप से जुड़ गया था, किसी भी चीज़ से अलग नहीं होना था। "तो अब मैं क्या करूँ?"


 रोहन ने घबरा कर पूछा। चाहे उसकी साधना कितनी भी ऊँची क्यों न हो, वह तब भी केवल सत्रह वर्ष का बच्चा ही था। हो सकता है कि वह खेती के दर्द और बोरियत से जूझता रहा हो, लेकिन उसे इस बात का अंदाजा नहीं था कि ऐसी स्थिति में उसे क्या करना चाहिए। "मैं या तो नहीं जानता!" मोहन ने हताशा में अपनी ग्लैबेला चिकोटी काटी। यदि केवल ओल्ड मास्टर ही होते, तो वे इस मुद्दे को आसानी से हल करने के लिए अपनी ताकत और खड़े होने का उपयोग कर पाते।


 वास्तव में, भले ही वह यंग मास्टर ही क्यों न हो, उसकी तेज बुद्धि और अविश्वसनीय साधनों को देखते हुए, वह भी स्थिति को उबारने में सक्षम हो सकता है। लेकिन उस समय उनमें से कोई भी आसपास नहीं था... और ऐसी निराशाजनक स्थिति के सामने, उसे भी नहीं पता था कि वह क्या कर सकता है। किसी सम्मानित साम्राज्य के सम्राट की मृत्यु के बारे में समाचार को दबाने का कोई तरीका नहीं था।


           समाधान खोजने में असमर्थ, मोहन ने गहरी सांस ली और कहा, "पहले कॉम्बैट मास्टर हॉल में वापस आते हैं और यंग मास्टर से संपर्क करने का रास्ता ढूंढते हैं!" "ऐसा लगता है कि इस बिंदु पर कोई अन्य विकल्प नहीं है," बड़े मनीष ने कहा। बड़े मनीष और अन्य जानते थे कि उनके हितैषी का यंग मास्टर एक 7-स्टार मास्टर शिक्षक था जिसने रोज़ाट एम्पायर मास्टर टीचर मंडप को सफलतापूर्वक दुर्घटनाग्रस्त कर दिया था।


 इस बिंदु पर, वे केवल उस युवक पर भरोसा कर सकते थे। इस प्रकार, समूह जल्दी से शाही महल से चला गया और कॉम्बैट मास्टर हॉल में लौट आया। उनके जाने के कुछ ही समय बाद, शाही महल के एक कोने में, एक आकृति अपने पैरों पर उठने की कोशिश में थोड़ी देर के लिए संघर्ष करती रही, लेकिन उसे महसूस हुई भारी कमजोरी ने उसे कोई बड़ी हरकत करने से रोक दिया। "यह वास्तव में एक बड़ा मामला है। मुझे जितनी जल्दी हो सके मास्टर शिक्षक मंडप को इसकी सूचना देनी चाहिए!"


 लगभग छह घंटे तक ठीक होने के बाद, आकृति ने अंततः जहर के कम होने के प्रभावों को महसूस किया। वह जल्दी से अपने पैरों पर खड़ा हुआ और शाही महल से निकल गया। जब तक वह मास्टर टीचर पवेलियन लौटा, तब तक भोर हो चुकी थी। इस समय तक, वह पहले ही अपने कपड़े बदल चुका था। वह वास्तव में एक 7-सितारा मास्टर शिक्षक थे! यही वह आदमी था, जिसे आदर्श ने विपिन की सलाह पर सुल्तान की हरकतों पर पैनी नजर रखने के लिए उसके पीछे-पीछे भेजा था!


उसने सुल्तान के गलत कामों का सबूत खोजने के लिए खुद को शाही महल की गहराई में छुपा लिया था, लेकिन किसने सोचा होगा कि वह रोहन द्वारा सम्राट की हत्या का गवाह बन जाएगा! बात और भी बदतर हो गई थी, वह ज़हर के कारण बिल्कुल भी हिल-डुल नहीं पा रहा था, इसलिए वह उन्हें रोकने में असमर्थ था!


"एल्डर एन, आप अंत में यहाँ हैं!aalim सुबह जल्दी आ गया, और वह वर्तमान में गुस्से में है ..." जैसे ही 7-स्टार मास्टर शिक्षक मास्टर शिक्षक मंडप में चले गए, एक और मास्टर शिक्षक तेजी से मामले की रिपोर्ट करने के लिए दौड़ पड़े। "aalim?” एल्डर एन सिकोड़ी। "वह कियानचोंग एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन से अर्ध 8-स्टार मास्टर शिक्षक है, जिसे मुख्यालय द्वारा भेजा गया था, जब मंडप मास्टर चंद्रन ने विपिन के मंडप के दुर्घटनाग्रस्त होने से संबंधित मामले की सूचना दी," मास्टर शिक्षक ने समझाया।


"क्वैसी 8-स्टार मास्टर शिक्षक?" एल्डर एन ने झटके से अपनी आँखें सिकोड़ लीं। 7-स्टार मास्टर शिक्षक और 8-स्टार मास्टर शिक्षक के बीच दो स्तर थे, अर्थात् आधा 8-स्टार और अर्ध 8-स्टार। जिनकी साधना ट्रू लीविंग एपर्चर क्षेत्र तक पहुँच गई थी, वे आधे 8-स्टार मास्टर शिक्षक की उपाधि प्राप्त करने के योग्य होंगे, लेकिन केवल वे लोग जो लीविंग एपर्चर दायरे के शिखर पर पहुँचे थे, उन्हें अर्ध 8-स्टार मास्टर शिक्षक कहा जा सकता है!


 तब सेaalim एक अर्ध 8-सितारा मास्टर शिक्षक थे, इसमें कोई संदेह नहीं था कि उनकी साधना पहले ही लीविंग अपर्चर क्षेत्र के शिखर पर पहुँच चुकी थी, सेंट 6-डैन से बस एक कदम दूर। सेंट 6-डैन को ग्रैंड डोमिनियन क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। इस खेती के क्षेत्र में, एक कृषक अपने क्षेत्र के भीतर हर चीज पर पूर्ण नियंत्रण रखते हुए अपना प्रभुत्व बनाने में सक्षम होगा। दूसरे शब्दों में, वे अपने प्रभुत्व के भीतर अपराजेय थे! मास्टर शिक्षक ने सिर हिलाया।


"यह सही है!" वह ठीक समय पर आया। मुझे बस उन्हें मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए और उन्हें यह तय करने की अनुमति देनी चाहिए कि इससे कैसे निपटा जाए, एल्डर एन ने सिर हिलाकर सोचा। रसात साम्राज्य के सम्राट की मृत्यु पहले से ही एक ऐसा मामला था जो उसके अधिकार क्षेत्र से बाहर था। ऐसे समय में, उनके लिए यह सबसे अच्छा होगा कि वे केवल मामले की रिपोर्ट करें और एक वरिष्ठ मास्टर शिक्षक को कार्रवाई के बारे में निर्णय लेने दें।


मास्टर शिक्षक के पीछे-पीछे, एल्डर एन को मास्टर शिक्षक मंडप के मुख्य हॉल में आने में देर नहीं लगी। इससे पहले कि वह कमरे में प्रवेश करता, वह पहले से ही भीतर से एक अप्रसन्न आवाज सुन सकता था। "पवेलियन मास्टर चंद्रन, वाइस पवेलियन मास्टर तियान, और इतने सारे 7-स्टार मास्टर शिक्षक मारे गए हैं, लेकिन कातिल को खोजने के बजाय, आप सभी इसके बजाय इधर-उधर बेकार हो रहे हैं!


क्या तुम सब मास्टर शिक्षक के रूप में अपने उत्तरदायित्वों को भूल गए हो, या वर्षों की बुलंदियों ने तुम सबको आलसी मूर्ख बना दिया है? तुम बहुत निंदनीय हो! यह वास्तव में आपकी रोज़ाट शाखा को पुनर्गठित करने का समय है! आदर्श कहाँ है? क्या मंडप मास्टर चंद्रन ने उन्हें अस्थायी रूप से प्रभारी नहीं बनाया? कहाँ है वह?" कमरे में चलने पर, एल्डर एन ने एक बुजुर्ग को कमरे के चारों ओर टहलते हुए देखा, जो रोज़ाट एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन के बुजुर्गों के एक समूह को फटकार लगा रहा था।


वह बुजुर्ग शायद थाaalim. दूसरी ओर, बड़ों के समूह ने विनम्रतापूर्वक अपना सिर नीचे कर लिया था, यहाँ तक कि ज़ोर से साँस लेने की भी हिम्मत नहीं कर रहे थे। दूसरा पक्ष मुख्यालय से भेजे गए एक दूत के रूप में आया था, और वह उस समय एक अर्ध-सितारा मास्टर शिक्षक था। कौन उससे वापस बात करने की हिम्मत करेगा? इसके अलावा, उनका गुस्सा जायज था।


 रोज़ाट एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन का इतिहास दस हजार साल पुराना था, लेकिन उनके पवेलियन मास्टर और वाइस पवेलियन मास्टर सात अन्य 7-स्टार मास्टर शिक्षकों के साथ अचानक मर गए थे। ऊपर से एक बीस वर्षीय युवक ने भी उनके मंडप को गिराने में कामयाबी हासिल कर ली। यह वास्तव में मास्टर टीचर पवेलियन की प्रतिष्ठा के लिए एक बड़ा अपमान था।


"वाइस पवेलियन मास्टर आदर्श इस समय एकांतवास में हैं," एक बुजुर्ग ने उत्तर दिया। "एकांत में? इतनी बड़ी दुर्घटना होने के बाद, इस मास्टर टीचर पवेलियन के प्रभारी व्यक्ति के रूप में, एकांत में जाने की उनकी क्या हिम्मत है?" उन शब्दों को सुनकर,aalim लगभग मौके पर ही भगदड़ मच गई।


वास्तव में एकांत में जाने में सक्षम होने के लिए जब शाखा एक भारी संकट का सामना कर रही थी... क्या रोजाट एम्पायर मास्टर टीचर मंडप में कुछ भी नहीं बल्कि मंद बुद्धि थी? "उसे अभी मेरे पास लाओ! साथ ही उस विपिन को भी ले आओ जिसने इस मास्टर टीचर मंडप को यहाँ गिरा दिया!”aalim अपनी आस्तीनें फड़फड़ाईं और बुरी तरह पीटा। "आप चाहते हैं कि हम... विपिन को भी ले आएं?"


"हाल ही में आपकी शाखा में जो कुछ भी हुआ है, वह उससे संबंधित प्रतीत होता है। मैं देखना चाहता हूं कि वह किस तरह का दुर्जेय व्यक्ति है जो एक सम्मानित साम्राज्य मास्टर शिक्षक मंडप को इतना गड़बड़ कर सकता है!aalim ठंड से परेशान। उन्होंने आने से पहले मामले की विशेष रूप से जांच की थी, और ऐसा लगता है कि संघर्ष की शुरुआत राजा भद्र द्वारा मोहन नामक एक बटलर को पकड़ने से हुई थी। जिसके बाद, संघर्ष और आगे बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप एक मंडप दुर्घटनाग्रस्त हो गया।


रोजाट में प्रवेश करने के दो-चार दिन में ही इतना बड़ा बवाल खड़ा करने के लिए वह देखना चाहता था कि विपिन कैसा अदभुत व्यक्तित्व है। "हाँ ..." एक बुजुर्ग ने जल्दी से कमरे से निकलने से पहले सिर हिलाया। इस बिंदु पर, एल्डर एन ने आगे बढ़कर सूचना दी, "aalim, मैं एल्डर एक आदर्श हूं। मेरे पास एक मामला है कि मैं आपको रिपोर्ट करना चाहता हूं! "मैंने तुम्हारे बारे में सुना है। आप रोज़ेट एम्पायर मास्टर टीचर पवेलियन के वरिष्ठ बुजुर्गों में से एक हैं। बेझिझक बोलो!



 aalim सिर हिलाया। “यह इस तरह है… पिछली रात, रोसात साम्राज्य के सम्राट, सुल्तान, ने विपिन के प्रत्यक्ष शिष्यों में से एक रोहन को कैद कर लिया था। बाद में रात में, उनके बटलर, मोहन, पॉइज़न हॉल से शाही महल तक अवशेषों के एक समूह का नेतृत्व करते हैं और रोहन को बचाने के लिए वहां के सभी गार्डों को जहर दे देते हैं। ऐसा करने के बीच में उन्होंने सुल्तान को भी... मार डाला!" एल्डर एन ने जो कुछ भी देखा था, उसे तेजी से देखा। "आपने कहा था कि उन्होंने सुल्तान को मार डाला था? सुल्तान मर गया?aalim झटके में अपनी आँखें चौड़ी कर लीं।


"यह सही है!" एल्डर एन ने गंभीर रूप से सिर हिलाया। "वह कौन है जिसने हत्या को अंजाम दिया?"aalim उत्सुकता से पूछा। “यह विपिन का सीधा शिष्य है, रोहन। उसने सुल्तान को एक मुक्के से मार डाला! एल्डर एन ने कहा। "यह ... वह एक सम्मानित साम्राज्य के सम्राट को इतनी आसानी से कैसे मार सकता है? वह वास्तव में हमारे मास्टर टीचर पवेलियन को बहुत हल्के में ले रहे हैं!"aalim एक उग्र चेहरे के साथ दहाड़ा।


मास्टर शिक्षक मंडप क्षेत्र के भीतर व्यवस्था बनाए रखने के प्रभारी थे ताकि आबादी के लिए शांति सुनिश्चित की जा सके। हालांकि उस विपिन को एक अविश्वसनीय प्रतिभा माना जाता था, लेकिन ऐसा नहीं लगता था कि उसके आने के बाद से रोजाट साम्राज्य में एक दिन भी शांति नहीं रही है। वास्तव में, उसके शिष्य ने सम्राट की हत्या भी कर दी। इस सब के लिए जनता के लिए मास्टर शिक्षक मंडप को कैसे माना जाता था?


यह वास्तव में अक्षम्य था! "विपिन और उनके उस प्रत्यक्ष शिष्य को इसी क्षण मेरे पास लाओ!"aalim किसे हुए दांतों से थूकना। "हाँ!" सुनवाईaalimके निर्देश पर, बड़ों का एक समूह तुरंत मुख्य हॉल से निकल गया। बहुत देर बाद नहीं, वे अपने पीछे एक मोटू लेकर लौटे। मोटे ने अपनी मुट्ठी पकड़ ली और अपना परिचय ऐसे तेवर से दिया जो न तो बहुत विनम्र था और न ही अहंकारी।


 "सम्मान दे रहे हैंaalim. मैं विपिन का बटलर मोहन हूं। "तुम मोहन हो?"aalim उसने अपने सामने वाले व्यक्ति का मूल्यांकन करते हुए अपनी आँखें सिकोड़ लीं। ईमानदारी से कहूं तो रोसात में हुई तमाम मुसीबतों की जड़ विपिन को ही बताने के बजाय यह कहना ज्यादा सटीक होगा कि यह सब उनके सामने मोटे से शुरू हुआ था। "यह सही है। हमारे यंग मास्टर इस समय रोज़ात से बाहर हैं," मोहन ने कहा।


"वह रसातल में नहीं है?"aalimका रूप और भी भयानक हो गया। “यंग मास्टर और आदर्श पवेलियन मास्टर चंद्रन की मौत के पीछे के अपराधी को पकड़ने के लिए निकल गए हैं। अपराधी को उनकी गतिविधियों के बारे में पहले से जानने से रोकने के लिए, उन्होंने हमें दूसरों के सामने यह अधिनियम बनाए रखने का निर्देश दिया कि वे एकांतवास में चले गए हैं! मोहन ने समझाया। वह जानता था कि यंग मास्टर वास्तव में एकांत में नहीं था, और यह देखते हुए कि उसके सामने खड़ा बड़ा एक मास्टर शिक्षक था जिसे मुख्यालय से भेजा गया था, वह जानता था कि सच्चाई की रिपोर्ट करना उसके लिए सबसे अच्छा होगा।


"वे अपराधी को पकड़ने के लिए निकल गए हैं?" उन शब्दों को सुनकर,aalimकी अभिव्यक्ति अंत में कम हो गई। उसने फिर पूछा, "तो फिर रोहन कहाँ है?" यह समझा जा सकता था कि विपिन आसपास नहीं था, लेकिन महाराज सुल्तान, रोहन को मारने वाले अपराधी का क्या? वह विपिन के खानसामे के साथ यहां क्यों नहीं आया? "वह ..." मोहन जारी रखने से पहले एक पल के लिए हिचकिचाया। “उसने रोज़ात छोड़ दी है। मुझे नहीं पता कि वह इस समय कहां है।" "आप नहीं जानते कि वह इस समय कहाँ है?


उससे तुम्हारा क्या मतलब है?" जैसाaalim बोला, एक शक्तिशाली आभा अचानक उससे फूट पड़ी, जिससे भीड़ अनैच्छिक रूप से उस दबाव से काँप उठी जो वह छोड़ रहा था।aalim मोटे तौर पर उसके सामने गौर से देखा, प्रतीत होता है कि उसके सामने झूठ का मामूली शब्द बोलने की हिम्मत कर रहा था।


मोहन भी अचानक बिजली के झटके से घबरा गया, लेकिन यह याद करते हुए कि वह रोहन का बटलर था, उसने जबरदस्ती खुद को संभाला और जवाब दिया, "रिपोर्टिंग टूaalimगलती से महाराज सुल्तान को मारने के बाद, रोहन को अपने कार्यों पर बेहद दोषी महसूस हुआ, इसलिए उसने रात भर चुपके से रोजा छोड़ दिया। ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि वह कहां गया है।' वह जो कह रहा था वह सच था।


कॉम्बैट मास्टर हॉल में लौटने के बाद, यंग मास्टर से संपर्क करने की उत्सुकता से कोशिश करने से पहले, मोहन ने रोहन को जल्दी से शांत करने के लिए सांत्वना दी थी। हालांकि, रात भर कोशिश करने के बावजूद, वह अभी भी विपिन से संपर्क स्थापित करने में असमर्थ था। जब तक उन्हें इसका एहसास हुआ, रोहन कॉम्बैट मास्टर हॉल में नहीं था। उसने अपने शयनकक्ष में केवल एक पत्र छोड़ा था। “उसने रात भर रोजा रखा? हां, अपने अपराधों से भागने की कोशिश करना अधिक पसंद है!


aalimजैसा कि उसने निर्देश दिया था, उसकी आँखें बुरी तरह से संकुचित हो गईं, "पूरे शहर में घूमो और उस हत्यारे को पकड़ लो ... मृत या जीवित!" "हाँ!" मास्टर शिक्षकों का एक समूह उनके आदेशों का पालन करने के लिए जल्दी से निकल गया। "दूसरी ओर, एक मात्र बटलर के रूप में, आपने देश के कानूनों की अवहेलना की और पहरेदारों को जहर देने के लिए अपने लोगों को शाही महल में लाया। तुम उतने ही दोषी हो जितना रोहन! पुरुषों, मोहन को कारागार में डाल दो! रोहन के पकड़े जाने के बाद मैं उसके साथ उसका न्याय करूँगा!


aalim चिल्लाया। मास्टर शिक्षकों का एक समूह मोहन को पकड़ने के लिए तेजी से आगे बढ़ा। "तुम मुझे और यंग मास्टर रोहन को जज करना चाहते हो?" अपेक्षा नहींaalim ऐसा निर्णय लेने के लिए मोहन की भौहें नाराजगी से तन गईं। "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई! क्या आप जानते हैं कि हमारा ओल्ड मास्टर कौन है?"


 ------ऊ------


अध्याय 1231: - उठो और चमको!


"जैसे मुझे परवाह होगी कि आपका पुराना मास्टर कौन है! कानून के सामने सभी समान हैं। इस साथी को दूर ले जाओ!aalim अधीरता से अपना हाथ हिलाया, मोहन को बोलने का बिल्कुल अवसर नहीं दिया। गुस्से में, मोहन बहस करना चाहता था, लेकिन अचानक बिजली के उछाल ने उसकी खेती को पूरी तरह से बंद कर दिया, जिससे उसे एक शब्द भी बोलने से रोक दिया गया। जिसके बाद दो मास्टर शिक्षक उसे ले जाने के लिए आगे आए।


"वुउउउ!" मोहन को इतना गुस्सा आया कि वह फट भी सकता था, लेकिन वह अभी भी स्थिति के आगे पूरी तरह से लाचार था। वह महान रोहन का बटलर था, तो एक अर्ध-सितारा मास्टर शिक्षक उसके साथ इस तरह का व्यवहार कैसे कर सकता था? यह अवज्ञा थी! “क्या उन ज़हर के उस्तादों को भी पकड़ लिया गया है। उन पर कड़ी निगरानी रखना सुनिश्चित करो ताकि वे भाग न जाएँ!”


उग्र फैटी को कोई ध्यान नहीं दे रहा है,aalim लगातार निर्देश जारी कर रहा है। बहुत जल्द, पूरे मास्टर शिक्षक मंडप के साथ, बड़े मनीष और अन्य लोगों को गिरफ्तार करने और कैद करने में देर नहीं लगी। लेकिन पूरी रोजा तलाश करने के बाद भी रोहन कहीं नजर नहीं आया। मानो वह अचानक दुनिया से गायब हो गया हो; उसका लेशमात्र भी पता नहीं चल पाया था। ... कई घंटे पहले, उत्तरी घास के मैदानों के मार्शलैंड्स में, विपिन अपने सामने विशाल चेहरे को शांति से देख रहा था।




"ठीक है, मुझे यह स्वीकार करना होगा कि यह एक शानदार विचार है कि सुल्तान ने रोहन को शाही महल में उसे बंधक बनाकर रखने के लिए आमंत्रित किया ताकि मुझे धमकी दी जा सके। बस इतना ही, मैं वास्तव में यह जानने के लिए उत्सुक हूं कि सुल्तान जैसा सम्मानित कोई व्यक्ति आपके प्रति वफादारी का वादा क्यों करेगा? सच तो यह है कि इस मामले में केवल विपिन ही दिलचस्पी नहीं दिखा रहा था। सुल्तान के विश्वासघात से अन्य गुरु शिक्षक और युद्ध के स्वामी भी हैरान थे।


एक सम्मानित साम्राज्य के एक सम्राट के रूप में, सुल्तान एक ऐसा व्यक्ति था जिसने अपने हाथों में महान अधिकार का इस्तेमाल किया। हालाँकि, उनकी शक्ति का पूरा आधार मनुष्यों पर बनाया गया था, इसलिए यह उनके लिए मानवता को धोखा देने के लिए दूसरी दुनिया की राक्षसी जनजाति के साथ विश्वासघात करने के लिए था। किसी को पता होना चाहिए कि अगर मास्टर टीचर मंडप ने उसके विश्वासघात का पर्दाफाश किया, तो उसे मौके पर ही मार दिया जाएगा। किसी प्रकार की दया नहीं होगी। "आप जानना चाहते हैं क्यों?" उन शब्दों को सुनकर, शातिर ने ठंडेपन से ठहाका लगाया।


"आपको उसके लिए अपने स्वयं के मास्टर शिक्षक मंडप से पूछना होगा!" विपिन ने भौहें चढ़ाईं लेकिन कुछ नहीं बोला। शातिर परेशान। "एक सम्मानित साम्राज्य के सम्राट के रूप में, उन्हें अपने देश के भीतर सर्वोच्च शक्ति का संचालन करना चाहिए था। किसी को भी उनका अनादर करने या उनके शब्दों पर सवाल उठाने की हिम्मत नहीं करनी चाहिए थी। लेकिन आपके मास्टर टीचर मंडप के अस्तित्व के साथ, सम्राट के रूप में उनके अधिकार का क्या हो गया है?


"आपके मास्टर शिक्षक मंडप के लिए धन्यवाद, उन्हें हमेशा यह विचार करना होगा कि मास्टर शिक्षक मंडप निर्णय लेने से पहले किसी मामले को कैसे देखेगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने क्या किया, वह कभी भी आपके नियंत्रण से मुक्त नहीं हो पाएगा, जीवन भर आपके अधीन रहने के लिए अभिशप्त है। उनके जैसा घमंडी और बुलंद आदमी इसे कैसे स्वीकार कर सकता है? "उनके दिल में इस उद्घाटन का उपयोग करते हुए, उन्हें अपने नियंत्रण में रखना मेरे लिए बहुत मुश्किल नहीं था।"


"यह..." यह सुनकर विपिन चुप हो गया। वास्तव में, शातिर के शब्दों में कुछ सच्चाई थी। आम जनता के लिए, मास्टर शिक्षक मंडप की उपस्थिति कुछ हद तक समानता और व्यवस्था लाती है, जिससे उन्हें शांति से अपना जीवन जीने की अनुमति मिलती है। यह एक ऐसा मंच भी था जहां वे अपनी शिकायतों का निवारण कर सकते थे, देश के शक्तिशाली रईसों के खिलाफ खड़े होने की इजाजत देते थे, जिनके खिलाफ वे शक्तिहीन होते।


दूसरी ओर, जिनके पास महान शक्ति थी, विशेष रूप से उनके लिए जिन्होंने मुकुट दान किया था, मास्टर शिक्षक मंडप का अस्तित्व उनके अधिकार के लिए एक बड़ा खतरा था। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे क्या करना चाहते थे, उन्हें यह लेना था कि मास्टर शिक्षक मंडप कैसे प्रतिक्रिया करेगा, अन्यथा उनके सिर पर एक तेज तलवार गिर सकती है।


सर्वशक्तिमान सिंहासन पर बैठने के बावजूद दूसरे के अधीन रहना ... यह अपरिहार्य था कि असंतोष ढेर हो जाएगा और अंततः एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाएगा जहां यह अब दमनकारी नहीं रह जाएगा। इस बिंदु पर, विपिन ने अपना सिर हिलाया और आह भरी। सुल्तान ने केवल यह देखा कि कैसे उसकी शक्ति पर अंकुश लगाया गया था, लेकिन वह यह देखने में विफल रहा कि मास्टर टीचर मंडप की सुरक्षा के लिए नहीं तो कैसे रोसात साम्राज्य को अन्य साम्राज्यों द्वारा बहुत अच्छी तरह से नष्ट किया जा सकता था या अन्य साम्राज्यों द्वारा नष्ट कर दिया जा सकता था। एक मजबूत नींव के बिना, एक साम्राज्य संभवतः समय की कसौटी पर कैसे खरा उतर सकता है?


क्षेत्रीय राजशाही पर मास्टर टीचर पवेलियन द्वारा लगाए जाने वाले विभिन्न प्रतिबंधों के बावजूद, इसमें कोई संदेह नहीं था कि इसकी उपस्थिति ने देश को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई! फिर भी, भले ही शातिर ने इसे सरलता से रखा था, लेकिन विपिन जानता था कि सच्चाई उससे कहीं अधिक जटिल होनी ही थी। सबसे अधिक संभावना है, सुल्तान किसी तरह की दर्दनाक घटना से गुजरा होगा, जिसके परिणामस्वरूप वह रास्ते से हट गया, जिससे अंततः उसके भीतर के राक्षसों का जन्म हुआ।


 अपने आंतरिक राक्षसों पर काबू पाने में असमर्थ, उसके पास किंग्टियन सम्राट और शातिर की कठपुतली बनने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, जो बिना वापसी के रास्ते पर जा रहा था। अपनी सांस को और बर्बाद नहीं करना चाहता, शातिर ने ठंडेपन से कहा, "ठीक है, मैं पहले ही अपने धैर्य की सीमा तक पहुंच चुका हूं। मैं आप पर और अधिक समय बर्बाद नहीं करना चाहता। जल्दी करो और मुझे अपना जवाब दो, वरना मैं सुनिश्चित कर दूंगा कि तुम, तुम्हारे छात्र और तुम्हारे परिजन दुखद मौत का शिकार होंगे!


 उसी समय, एक शक्तिशाली बल अचानक शातिर से आगे निकल गया, जिससे विपिन का समूह अपने पैरों पर खड़ा हो गया। यह शातिर की ओर से उन्हें यह याद दिलाने की धमकी थी कि वे उसके सामने कितने शक्तिहीन थे। "आप जानते हैं, मैं अपने छात्रों की बहुत परवाह करता हूँ। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि आप मुझे मानव जाति के साथ विश्वासघात कर सकते हैं और केवल उन्हें बंधक बनाकर परलोक की राक्षसी जनजाति के अधीन कर सकते हैं, तो आप वास्तव में मुझे बहुत हल्के में ले रहे हैं! विपिन ने अपना सिर हिलाया क्योंकि तेज हवा के बीच उसकी आवाज साफ सुनाई दे रही थी।


"उनके शिक्षक के रूप में, मुझे खुद को ठीक से संचालित करना होगा ताकि मैं उनके लिए एक अच्छा आदर्श बन सकूं। अगर मैं आसानी से आपके सामने आत्मसमर्पण कर दूं, तो मैं अपने अन्य छात्रों को किस तरह का संदेश भेजूंगा? यदि ऐसा है तो मैं उन्हें सिद्धांतों और मूल्यों के बारे में उपदेश देने के योग्य कैसे हो सकता हूं?


 मुझे पता है कि मैं उन्हें अपने पंख के नीचे नहीं रख सकता और हमेशा उनकी रक्षा नहीं कर सकता, इसलिए मैंने उन्हें वह सब कुछ सिखाने के लिए कड़ी मेहनत की है जिसकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है ... और यदि वे अभी भी स्वयं स्थिति को समझने में असमर्थ हैं और अंत में किया जा रहा है , मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह होना नहीं है।" विपिन जितना अपने छात्रों के साथ कुछ भी होते हुए नहीं देखना चाहते थे, एक शिक्षक के रूप में वे जानते थे कि वे जीवन भर उनकी रक्षा नहीं कर सकते।


इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपने छात्रों के प्रति उनके सम्मान और प्रशंसा को समझते थे, और वह उस अपार प्रभाव से बेखबर नहीं थे जो उन पर था। इसी वजह से वह अपने सिद्धांतों और मूल्यों को उनके लिए भी नहीं झुका सकता था, वरना वह उन्हें गलत संदेश दे रहा होता, संभवतः उन्हें गलत रास्ते पर ले जा रहा होता। अक्सर, निर्णय के परिणाम अस्पष्ट होते थे।


 यह कहना आसान था कि पूर्वव्यापी रूप से क्या किया जा सकता था, लेकिन यह उतना आसान नहीं था जब किसी को अनिश्चित भविष्य को देखते हुए उसी स्थिति में रखा गया था। फिर भी, कुछ ऐसे काम थे जो किसी को करने चाहिए और कभी नहीं करने चाहिए। सिद्धांत और मूल्य ही इंसान को जानवरों से अलग करते हैं, इसलिए ये ऐसी चीजें थीं जिनसे किसी को कभी समझौता नहीं करना चाहिए!


विपिन इसी बात पर गहरा विश्वास करते थे और उन्हें लगता था कि यह एक ऐसी चीज है जिस पर सभी गुरु शिक्षकों को भी कायम रहना चाहिए। "क्या यह आपका उत्तर है? अचे से। चूंकि आपने अपना मन बना लिया है, अब आप मर सकते हैं! युवक की आँखों में संकल्प को देखते हुए, शातिर जानता था कि ऐसा कुछ भी नहीं था जो वह कह या कर सकता था जो दूसरे पक्ष को प्रभावित करे। इस प्रकार, उन्होंने अपनी सांस को अब और बर्बाद नहीं करने का फैसला किया। बूम! शातिर से एक भारी शक्ति आगे निकल गई, जो समूह पर सुनामी की तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गई।


समूह में सबसे आगे खड़े होकर, आदर्श और हॉल मास्टर जगदीश ने दूसरों की रक्षा के लिए लगाए गए अवरोध को मजबूत करने के लिए झटपट अपनी झेनकी चलाई। हालांकि, अत्यधिक दबाव में, उनके चेहरे लाल होने में देर नहीं लगी और उनके मुंह से ताजा खून निकलने लगा। ताकत में असमानता बहुत बड़ी थी! उन्हें बिल्कुल भी मौका नहीं मिला। एक सेकंड और भी टिकने के लिए दाँत पीसते हुए, आदर्श ने हताश होकर कहा, "प्रिंसिपल विपिन, जल्दी करो और चले जाओ!"


"इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।" विपिन के मुँह से एक कोमल हँसी निकली। "मुझे पता है कि वह अपना समय बिता रहा है, लेकिन कौन कह सकता है कि मैं ऐसा नहीं कर रहा हूँ?" अपना सिर उठाकर, उसने अपने सामने विशाल चेहरे को देखा और पूछा, "क्या आपको लगता है कि आप जीत गए हैं?" "आपका क्या मतलब है?" यह महसूस करते हुए कि युवक की आँखें शांत थीं, चिंता या भय से रहित, शातिर की भौहें तन गईं। उसके भीतर एक अशुभ भावना अंकुरित हुई।


जो कुछ भी हुआ था, उसने जल्दी से पीछे मुड़कर देखा, लेकिन उसे यकीन था कि उसने युवक को पलटने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। "मेरा क्या मतलब है? क्या अर्थ स्पष्ट नहीं है? जिस तरह आप छोटे से द्वीप पर नियंत्रण पाने के लिए समय रोक रहे थे, उसी तरह मैं भी आपके साथ कुछ समय बिताने के लिए खेल रहा था, ”विपिन ने संयम से जवाब दिया। यदि समय का ठहराव न होता, तो उसके मन में अनेक प्रश्न होते भी, इस विकट घड़ी में इतनी बात करने की जहमत न उठाती!


"आप भी समय खरीद रहे थे? मेरे सामने मोर्चा लगाने की जहमत मत उठाओ; यह अर्थहीन है। हम दोनों जानते हैं कि इस स्थिति में आप और कुछ नहीं कर सकते हैं!" शातिर ने ठंडा जवाब दिया। किंग्टियन सम्राट ने इस सिर को बनाने के लिए अनगिनत आकाशीय डिजाइनरों और लोहारों को लगाया और अनगिनत कीमती संसाधनों को समर्पित किया। इसे नियंत्रित करने के दौरान ही उसे लीविंग अपर्चर रियलम शिखर का साधना क्षेत्र प्रदान किया था, सच्ची लड़ाई कौशल के मामले में, वह एक औसत ग्रैंड डोमिनियन क्षेत्र 1 विशेषज्ञ की भी आसानी से बराबरी कर सकता था!


उससे पहले के कल्टीवेटरों में से दो सबसे मजबूत केवल लीविंग अपर्चर क्षेत्र प्राथमिक स्तर पर थे। दूसरी ओर, जबकि विपिन के पास अपने वर्तमान खेती के दायरे से कहीं अधिक ताकत थी, वह केवल लीविंग एपर्चर दायरे के उन्नत चरण किंग्टियन सम्राट से मेल खाने में सक्षम था, तब भी जब उसने अपने पास मौजूद सभी साधनों का उपयोग किया। ताकत में असमानता कोई ऐसी चीज नहीं थी जिसे एक पल में भंग किया जा सके चाहे विपिन कितना भी समय खरीद ले!


 उनके लिए संभव एकमात्र भाग्य मृत्यु थी! “मैं इस समय आपके सामने मोर्चा रखने की जहमत क्यों उठाऊंगा? ठीक है, जब से यह इस पर आ गया है, मेरे लिए भी अपना हाथ दिखाने का समय आ गया है। क्या आपने अब काफी देर तक आराम नहीं किया? यह आपका काम करने का समय है! विपिन का स्वर एक अनुपम राग के साथ वातावरण में गूँज उठा। विपिन की बातों से हैरान हॉल मास्टर जगदीश और अन्य लोगों ने जल्दी से अपने चारों ओर देखा, लेकिन रात के तारों भरे आसमान के नीचे कोई भी आकृति दिखाई नहीं दे रही थी।


"मैं सोच रहा था कि आप अपनी तरफ से किस तरह का दुर्जेय सहयोगी तैयार कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि यह सब के बाद सिर्फ एक मात्र मोर्चा है! शातिर ने ठंडेपन से व्यंग किया। इससे पहले, उस साथी ने किंग्टियन सम्राट के खिलाफ एक बार इस तरीके का इस्तेमाल किया था, जिसके परिणामस्वरूप बाद वाले के तल को सूली पर चढ़ा दिया गया था। अगर उस आदमी ने सोचा कि एक ही तरकीब दो बार काम कर सकती है, तो वह सपना देख रहा था! यदि दूसरे पक्ष के पास वास्तव में छाया में छिपा हुआ एक सहयोगी होता, तो वह उन्हें बहुत पहले प्रकट कर देता। इतने लंबे समय तक प्रतीक्षा करने का कोई कारण नहीं था!


 "मैं तुम्हारा स्वांग काफी खा चुका हूँ। चलो इसे एक बार और सभी के लिए समाप्त करें! बुरी तरह से परेशान, एक सम्मोहक शातिर से पहले वाले की तुलना में कहीं अधिक मजबूत हो सकता है, तेजी से समूह पर अपना रास्ता कुचल रहा है। हालाँकि, इससे पहले कि ताकत उन तक पहुँच पाती, हवा में भारी सिर अचानक डगमगा गया। जिसके बाद, जैसे कि छोटा द्वीप नियंत्रण से बाहर हो गया था, वह बिना रुके कांपने लगा। "क्या चल र? मैं संभवतः इस सिर पर नियंत्रण कैसे खो सकता हूं?” शातिर ने डर के मारे अपनी आँखें चौड़ी कर लीं।


उसने विपिन की ओर देखा और चिल्लाया, “तुम! यह केवल आप ही हो सकते हैं! बोलो, तुमने मेरे सिर का क्या बिगाड़ा है?” "यह ज्यादा कुछ नहीं है, वास्तव में। मैंने केवल छोटे से द्वीप को मंत्रमुग्ध करने के लिए किया था!" विपिन ने सहज मुस्कान के साथ उत्तर दिया। वापस जब वह छोटे से द्वीप के सबसे निचले स्तर पर था, तो उसने आस-पास की दीवारों की जांच के लिए लाइब्रेरी ऑफ हेवन्स पाथ का इस्तेमाल किया था।


शायद यह इसलिए था क्योंकि वह छोटे से द्वीप के बिल्कुल केंद्र में था, लेकिन उसने आश्चर्यजनक रूप से पाया कि पूरा द्वीप वास्तव में एक विशाल मानव निर्मित संरचना थी, जो अपने आप में एक विशाल इकाई का निर्माण कर रही थी। यह महसूस करने पर, उसने भूत गुफा पर कदम रखते समय जो कुछ देखा था, उसे तेजी से याद किया और मानसिक रूप से उस रास्ते का पता लगाया, जिस पर वह चला था। एक बार जब उनके दिमाग में पूरी तस्वीर बन गई, तो उन्हें तुरंत एहसास हुआ कि क्या हो रहा है।


इस प्रकार, उन्होंने पूरे छोटे से द्वीप को गुप्त रूप से मंत्रमुग्ध करते हुए भूमिगत गुफा में दो घंटे बिताए। उनकी हरकतें बहुत विवेकपूर्ण थीं, और शातिर की इच्छा तब भी वेदी में फंसी हुई थी। जैसे, बाद वाला यह महसूस करने में विफल रहा कि वह क्या कर रहा है। जिसके बाद, उन्होंने शातिर को रिहा कर दिया और बाद वाले को छोटे द्वीप पर नियंत्रण करने की अनुमति दी। शुरू से अंत तक, विपिन जानता था कि शातिर जानबूझकर समय के लिए रुक रहा है, लेकिन बाद वाले को वह हर समय देने से ज्यादा खुश था जो वह चाहता था।


आखिरकार, शातिर जितना अधिक गहराई से छोटे द्वीप के साथ जुड़ा हुआ था, उतना ही अधिक जटिल रूप से वह उस सुप्त आत्मा के साथ जुड़ा होगा जिसे उसने उसमें मंत्रमुग्ध कर दिया था। इससे पहले कि शातिर यह जानता, उसके भीतर पहले से ही दो चेतनाएँ होंगी। उस समय हॉल मास्टर जगदीश और विपिन लियाओशी के साथ हुई परिस्थितियों की तरह, वह आत्मा के साथ वर्चस्व के लिए एक कठिन लड़ाई में मजबूर होंगे। "मंत्रमुग्ध? आप मुझसे कह रहे हैं कि आपने मेरे पूरे सिर पर जादू कर दिया? शातिर अविश्वास में चिल्लाया।


वह स्पिरिट जगाने वाले व्यवसाय के बारे में जानते थे, लेकिन 9-स्टार स्पिरिट अवेकनर भी केवल मजबूत और बड़ी कलाकृतियों में आत्माओं को मंत्रमुग्ध करने में सक्षम थे। इसके अलावा, प्रत्येक जादू उन्हें बहुत थका देगा, और प्रत्येक जादू सत्र के बाद उनके पास एक लंबा डाउनटाइम होगा। दूसरी ओर, उसके लिए जालीदार सिर का व्यास लगभग छह ली 2 था। आत्मा के साथ इसे प्रदान करने के लिए पर्याप्त चिंगारी पैदा करने के लिए किसी को कितनी बार सिर को मुग्ध करना होगा?


क्या यह मानवीय रूप से भी संभव था? "ऐसा लगता है कि किंग्टियन सम्राट ने आपको यह बताने की उपेक्षा की है कि कैसे मैं स्पिरिट अवेकनर गिल्ड की इमारत को मंत्रमुग्ध करने में कामयाब रहा," विपिन ने उपहास किया। पिछली घटना के कारण, वह डर गया था कि शातिर ने उसकी योजना को पहले ही भांप लिया था और आत्मा के खिलाफ पहरा दे दिया था।


 हालाँकि, इसके लुक से ऐसा लग रहा था कि बाद वाला भी इससे बेखबर था! जबकि किंग्टियन सम्राट और शातिर सतह पर करीबी सहयोगी प्रतीत होते थे, वे शांत पानी के नीचे एक दूसरे के साथ व्यापार कर रहे थे। सूचना विषमता 3 अक्सर महत्वपूर्ण परिस्थितियों में एक शक्तिशाली हथियार साबित हो सकती है, इसलिए किंग्टियन सम्राट के पास कोई रास्ता नहीं था शातिर को वह सब कुछ बता देता जो वह जानता था!


इससे विपिन को फायदा हुआ। आत्मा के जादू में अपनी असामान्य क्षमता के प्रति पूरी तरह से बेपरवाह, शातिर इस तरह के कदम की उम्मीद नहीं कर सकता था। नहीं तो विपिन इतनी आसानी से सफल न होता। "हम्फ, तो क्या हुआ अगर तुम मेरे सिर पर मुग्ध हो गए हो? इससे स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ता! मैं अब भी आप सभी को आसानी से मार डालूँगा!” उग्र रूप से दहाड़ते हुए, शातिर ने बलपूर्वक आत्मा से सिर पर नियंत्रण किया और उसके सामने युवक को मारने के लिए सिर पर वार किया।


हालाँकि, युवक ने धीरे से बोलने से पहले एक उपहासपूर्ण मुस्कान के साथ अपना सिर हिलाया, "उठो और चमको, आत्माओं!" बूम! उन शब्दों के बोले जाने के ठीक बाद, यह ऐसा था जैसे चेहरे के आकार के छोटे से द्वीप पर वसंत आ गया हो। पलक झपकते ही असंख्य पौधे अंकुरित हो गए। कैक्टस, हरी लोमड़ी की पूंछ, और सभी आकार और आकारों के फूल... उन्होंने छोटे से द्वीप पर हर इंच भूमि को सघन रूप से ढँक दिया। ”


 आह! आत्मा के जबरदस्त हस्तक्षेप के तहत, शातिर की चेतना अराजकता में उतरने लगी। मानो दो व्यक्ति वर्चस्व के लिए संघर्ष कर रहे हों, उसने अपनी ताकत पर नियंत्रण खोना शुरू कर दिया। "यह..." अकल्पनीय नाटक को अपनी आंखों के सामने प्रकट होते देख, आदर्श, हॉल मास्टर जगदीश, और अन्य लोग डर के मारे काँपने से खुद को रोक नहीं सके। सभी के साथ, आत्मा जागृत करने वाले 'कमजोरी' का पर्याय बन गए थे, अन्य साधकों के लिए सहायक भूमिका से ज्यादा कुछ नहीं निभा रहे थे। किसने सोचा होगा कि उनकी योग्यता वास्तव में इस तरह इस्तेमाल की जा सकती है?


सामान्य परिस्थितियों में, उनके लिए इस अलौकिक दानव को हराना असंभव होता। फिर भी, केवल दूसरे पक्ष के मन में एक भावना भरकर, विपिन ने वास्तव में दूसरे पक्ष को भटकाव की स्थिति में भेजने में कामयाबी हासिल कर ली थी, दूसरे पक्ष को प्रभावी रूप से अक्षम कर दिया था। अपने भीतर की आत्मा के साथ संघर्ष करते हुए, शातिर गुस्से से दहाड़ता है, "क्या आपको लगता है कि आपने मेरे सिर में जादू कर दिया है, क्या वह मुझे हरा पाएगा?


सपने देखते रहो! एक बार जब मैं इस आत्मा से छुटकारा पा लूँगा, तो अगला तुम्हारा प्रलय होगा!" विपिन की जादू-टोने की क्षमता अस्वाभाविक थी, लेकिन आत्म-कला में शातिर की प्रवीणता कोई मज़ाक नहीं थी। अधिक से अधिक, आत्मा केवल शातिर को द्वीप को नियंत्रित करने से रोकेगी और उसकी चेतना को अस्थायी रूप से भटकाव की स्थिति में डाल देगी। कुछ ही समय में, इसमें कोई संदेह नहीं था कि शातिर आत्मा को मिटाने में सक्षम होगा।


"मुझे कोई संदेह नहीं है कि आपके पास उस आत्मा को मारने की क्षमता है जिसे मैंने आपके सिर में मुग्ध कर दिया है। बहरहाल…” विपिन ने आगे बढ़ने से पहले सिर हिलाया। "तब बहुत देर हो जाएगी।" हू! विपिन की हथेली में एक किताब आ गई। अस्पष्ट रूप से, उस पर एक उंगली और दिल की छाप देखी जा सकती थी।


------ऊ-----


Post a Comment

Previous Post Next Post